CTET CDP GK प्रैक्टिस सेट (1 ) :- से सम्बंधित 150+ महत्वपूर्ण प्रश्नो का Online Test | Very Important GK Question

Very Important GK Questions for CTET EXAMS 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

Bal Vikas ke mahatvpurn Question

Pedagogy and Child Development Questions for TET

CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट : परीक्षा में जाने से पहले इन 200 प्रश्नों का कर लें अध्ययन

PEDAGOGY For All Teaching Exams Class Notes

नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नो का टेस्ट ले के आया हु ये सभी आने वाले सभी एक्साम्स जैसे ( CTET/TET/ KVS/UPTET/ 1st Grade/ 2nd Grade) टीचर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण हे जैसा की सभी को पता है की बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र में बोहत प्रश्न है तो हम आप सभी को 200 प्रश्न बना के CDP Quiz In Hindi ( pat 1) आप सभी को प्रोवाइड केर रहे हे

दोस्तों ये सभी प्रश्न आपको आसानी से याद हो जाय इसलिए हम आप सभी को इसका ऑनलाइन टेस्ट भी प्रोवाइड कर रहे हे आप सभी ऑनलाइन टेस्ट जरूर दे |

CTET CDP Practice Set

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

CDP – Teacher Bharti Practice Set

Note – Child Development & Pedagogy Quiz In Hindi ( pat 1) में Questions को नीचे दिए गए प्रश्नो को पूछा जायगा आप सभी पहले उसे पढ़ लो जिससे आप टेस्ट में एक अच्छा स्कोर कर पाओ |

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्नोत्तरी नोट्स सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

150 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र GK प्रश्न बनाये है जो कल आप लोगो को मिल जायगा और मै 100% गारेंटी देता हु उसमे से प्रश्न फसेगा ही |

CDP Pedagogy gk अक्सर TET पूछे जाने वाले प्रश्न – click here

All state tet and gk quiz

 CTET CDP Child Development & Pedagogy मॉक टेस्ट इन हिंदी

1. अधिगम कार्य के लिए विद्यार्थियों की तत्परता का आकलन करना शिक्षकों के लिए कठिन है, क्योंकि 

(A)  तत्परता के सभी तत्व एक साथ परिपक्व नहीं होते 

(B)  तत्परता के अधिकतर तत्व बाह्य रूप से दृश्य नहीं होते 

(C)  अभिभावक अपने बच्चों को उपलब्धि के लिए धकेलते है

 (D)  शिक्षक विद्यार्थियों के बाह्य व्यवहार का निर्णय करने में कमजोर होते है

 Ans: (A)  

2. बुद्धि समावेश करती है

 (A)  अपसारी चिन्तन का

 (B)  अभिसारी चिन्तन का

 (C)  समालोचित चिन्तन का

 (D)  विचारशील चिन्तन का 

Ans: (B) 

3. एक अच्छे शिक्षक का सबसे महत्वपूर्ण गुण है

 (A)  विषयवस्तु का पूर्ण ज्ञान 

(B)  अच्छा सम्प्रेषण कौशल

 (C)  विद्यार्थियों के हित का ध्यान रखना

 (D)  प्रभावी नेतृत्व का गुण । 

Ans: (B)  

 4. एक शिक्षण विधि में दो या अधिक शिक्षक सहयोगपूर्वक विषयों की योजना बनाते हैं, पूरा करते हैं तथा सदैव विद्यार्थियों पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन आवर्ती रूप से करते हैं, यह विधि है

 (A)  श्रव्य-दृश्य शिक्षण 

(B)  टोली शिक्षण 

(C)  दृश्य शिक्षण 

d) वैयक्तिक शिक्षण 

Ans: (B) 

5. वह विशेषता जो कि सहयोगात्मक स्थिति की सीमा में नहीं है

(A)  आमने-सामने अन्त:क्रिया

 (B)  वैयक्तिक जवाबदेही 

(C)  कार्यो पर जोर

 (D)  शिक्षक केन्द्रित

 Ans: (D)  

6. दुर्बलीकरण बाधा है

 (A)  शारीरिक स्तर पर

 (B)  कार्यात्मक स्तर पर 

(C)  सामाजिक स्तर पर 

(D)  शैक्षिक स्तर पर 

Ans: (B) 

 7. जीन पियाजे की संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाओं के अनुसार जिसे पूर्व-प्रत्ययात्मक काल के रूप में जाना जाता है, निम्न में से किससे सम्बन्धित है?

 (A)  इन्द्रिय गति अवस्था से 

(B)  मूर्त संक्रिया अवस्था से 

(C)  पूर्व संक्रियात्मक अवस्था से 

(D)  औपचारिक-संक्रिया अवस्था से

 Ans: (C)  

8. एक अच्छा विद्यालय वह है

 (A)  जो कड़ी प्रतियोगिता की भावना पर जोर देता है

 (B)  जहाँ प्रत्येक बालक खुशी का अनुभव करे व बिना एकदूसरे के सहयोग से वैयक्तिक रूप से सीखे 

(C)  जो बालक के सामाजिक स्तरीकरण को समझे तथा कक्षा के वातावरण को प्रगतिशील व प्रेरणास्पद बनाए

(D)  जो आदर्श उत्तरों को याद करने पर जोर दे 

Ans: (C)  

9.”हममें से कुछ लोग, कुछ जो लम्बे हैं तथा कुछ जो छोटे है, कुछ जो गोरे है तथा कुछ जो काले है, कुछ लोग मजबूत हैं तथा कुछ कमजोर है” यह कथन किस स्थापित सिद्धान्त पर आधारित है?

 (A)  बुद्धि व लैंगिक विभिन्नता पर

 (B)  बुद्धि व प्रजाति विभिन्नता पर

 (C)  वैयक्तिक विभिन्नता पर

 (D)  वैयक्तिक प्रगतिशीलता पर 

Ans: (C)  

10. जब एक क्षेत्र का अधिगम दूसरे क्षेत्र के अधिगम में सहायता करता है, तो उसे कहते हैं

 (A)  अधिगम का धनात्मक अन्तरण

 (B)  अधिगम का ऋणात्मक अन्तरण 

(C)  अधिगम का शून्य अन्तरण

 (D)  अधिगम का परम अन्तरण

 Ans: (A) 

11. चिन्तन अनिवार्य रूप से है एक

 (A)  क्रियात्मक गतिविधि 

(B)  भावात्मक व्यवहार

 (C)  संज्ञानात्मक गतिविधि

 (D)  मनोगतिक प्रक्रिया 

Ans:(C) 

12. वंशानुक्रम के सन्दर्भ में गलत कथन निम्नलिखित में से कौन सा है?

 (A)  वंशानुक्रम बालक का लिंग निर्धारित करता है

 (B)  यह शारीरिक संगठन में महत्वपूर्ण योगदान देता है

 (C)  यह जुड़वाँ बालकों के जन्म में योगदान देता है 

(D)  इसमें रुचि, अभिवृत्ति, पसन्द, नापसन्द तथा मस्तिष्क की संवेदात्मक भावनाएँ समावेशित होती है। 

Ans : (D)  

13. चिन्तन शक्ति के विकास की प्रक्रिया में निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है? 

(A)  ज्ञान व अनुभवों की यथेष्टता

 (B)  यथेष्ट अभिप्रेरणा

 (C)  यथेष्ट स्वतंत्रता व लचीलापन 

(D)  कम बुद्धि व ज्ञान

 Ans: (D)  

14. किसने ‘बहुबुद्धि सिद्धांत’ प्रतिपादित किया था?

 (A)  अल्फ्रेड बिने

 (B)  हॉवर्ड गार्डनर

 (C)  फ्रांसिस गाल्टन

 (D)  बी. एस. ब्लूम 

Ans: (B)  ‘

 15. एक सिद्धान्त के रूप में निर्मितिवाद

 (A)  अनुकरण की भूमिका पर केन्द्रित करता है

 (B)  अधिगमकर्ता की स्वयं के शब्दों का निर्माण करने की भूमिका पर जोर देता है।

 (C)  सूचनाओं को रटने तथा प्रत्यास्मरण द्वारा परीक्षण पर जोर देता है

 (D)  शिक्षक की प्रधान भूमिका पर जोर देता है

 Ans: (B)  

16. सृजनात्मकता के बारे में क्या गलत है?

 (A)  सृजनात्मकता तथा बुद्धि सदैव साथ-साथ चलते है

 (B)  सृजनात्मकता में लचीलापन होता है 

(C)  सृजनात्मकता सार्वभौमिक प्रत्यय है 156 

(D)  सृजनात्मकता में अहम् का समावेश होता है

 Ans: (D) 

 17. सम्पुष्ट कार्यक्रम जरूरी होते है 

(A)  कमजोर अधिगमकर्ताओं के लिए

 (B)  प्रतिभाशाली बालकों के लिए 

(C)  साधारण बालकों के लिए

 (D)  शारीरिक रूप से अयोग्य बालकों के लिए

 Ans: (B)  

18. मानव विकास की वह अवस्था जिसे ‘सुनहरी अवस्था’ कहा जाता है, वह है

 (A)  शैशवावस्था

 (B)  बाल्यावस्था

 (C)  किशोरावस्था

 (D)  प्रौढ़ावस्था 

Ans: (B)  

19. एक व्यक्ति की ‘जीवन में नाम व प्रशंसा कमाने की इच्छा’ किस प्रकार का अभिप्रेरक है?

(A)  आन्तरिक अभिप्रेरक

 (B)  बाह्य अभिप्रेरक

 (C)  दैहिक अभिप्रेरक

 (D)  मनोवैज्ञानिक अभिप्रेरक 

Ans: (A)  

20. इरफान खिलौने तोड़ता है तथा उसके अवयवों को देखने के लिए उसे अलग-अलग कर देता है। आप क्या करेंगे?

 (A)  इरफान को कभी भी खिलौने के साथ खेलने नहीं देंगे 

(B)  सदैव कड़ी नजर रखेंगे 

(C)  उसकी जिज्ञासु प्रकृति को बढ़ावा देंगे तथा उसकी ऊर्जा को दिशा प्रदान करेंगे (D)  उसे बताएंगे कि खिलौने नहीं तोड़ने चाहिए 

Ans: (C)  

21. निम्नलिखित में से कौन रचनात्मक आकलन का एक उपयुक्त उपकरण नहीं है?

 (A)  दत्तकार्य

 (B)  मौखिक प्रश्न 

(C)  अवधि परीक्षा

 (D)  प्रश्न व खेल 

Ans: (A) 

22. युवा अधिगमकर्ताओं में निम्न में से कौन पढ़ने में कठिनाई का द्योतक नहीं है? 

(A)  अक्षर व शब्द अभिज्ञान में कठिनाई

 (B)  पठन गति व प्रवाह में कठिनाई

 (C)  शब्दों व विचारों को समझने में कठिनाई 

(D)  स्पेलिंग निरन्तरता में कठिनाई 

Ans: (C)  

23. व्यवहार का ‘संवेगात्मक’ पहलू निम्नलिखित से सम्बन्धित होता है –

 (A)  सीखने के संज्ञानात्मक पक्ष से

 (B)  सीखने के भावात्मक पक्ष से

 (C)  सीखने के क्रियात्मक पक्ष से

 (D)  सीखने के मनोवैज्ञानिक पक्ष से

 Ans: (D)  

24. पद ‘संवेगात्मक क्रान्ति’ किस अवस्था से अधिक जुड़ा हुआ है?

 (A)  शैशवावस्था से 

(B)  बाल्यावस्था से

 (C)  किशोरावस्था से

 (D)  प्रौढ़ावस्था से

 Ans:(C) 

 25. निचली, कक्षाओं में पढ़ाते समय एक शिक्षक को प्राथमिकता देनी चाहिए

 (A)  व्याख्यान विधि को

 (B)  दत्तकार्य को 

(C)  कहानी कथन को

 (D)  समूह चर्चा को

 Ans: (C)  

26. मनोविज्ञान का क्षेत्रवादी सिद्धान्त दिया

 (A)  कुर्ट लेविन ने

 (B)  सी.टी.मॉर्गन ने

 (C)  लियोन फेस्टिंगर ने

 (D)  हेनरी गोडार्ड ने 

Ans: (A) 

 27. एक कक्षा में एक शिक्षक पढ़ाने के लिए बालकेन्द्रित उपागम का प्रयोग कर रहा है। यह तरीका उपयुक्त नहीं है 

(A)  समूह वार्तालाप के लिए 

(B)  प्रोजेक्ट विधि के लिए 

(C)  प्रदर्शन के लिए 

(D)  प्रश्नोत्तर के लिए 

Ans:(C) 

 28. समावेशित विद्यालय योजना के सन्दर्भ में कौन सा कथन गलत है?

 (A)  समानता की भावना का विकास

 (B)  धनात्मक आत्मसम्मान का विकास 

(C)  विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों में आत्म-हीनता की भावना का विकास

 (D)  विशेष बालकों के नैतिक आचरण को उठाना 

Ans: (C) 

 29. विज्ञान में मूल्यांकन

 (A)  पूर्णतया वैज्ञानिक तथा बहुविकल्पीय परीक्षण होना चाहिए

 (B)  विद्यार्थियों की क्रियाकलापों के अन्त में होना चाहिए

 (C)  सभी क्रियाकलापों का एकीकृत भाग होना चाहिए

 (D)  केवल विषय व प्रत्ययों को शामिल करें तथा प्रक्रिया व अभिवृत्ति को छोड़ दें ।

 Ans: (C)  

 30. पियाजे के संज्ञानात्मक सिद्धान्त की अवस्थाओं का क्रम निम्न है

 (A)  संवेदनात्मक गामक काल- मूर्त संक्रियात्मक कालपूर्व संक्रियात्मक काल- औपचारिक संक्रियात्मक काल 

(B)  संवेदनात्मक गामक काल- पूर्व-संक्रियात्मक काल- मूर्त संक्रियात्मक काल- औपचारिक संक्रियात्मक काल

 (C)  पूर्वसंक्रियात्मक काल- संवेदनात्मक गामक काल- मूर्त संक्रियात्मक काल-औपचारिक संक्रियात्मक काल

 (D)  पूर्वसंक्रियात्मक काल- संवेदनात्मक गामक काल औपचारिक संक्रियात्मक काल- मूर्त संक्रियात्मक काल 

Ans : (B)  

1. सामान्य परिपक्वता से पहले प्रशिक्षित करना प्रायः

 (A)  सामान्य कौशलों के निष्पादन के संदर्भ में बहुत लाभकारी होता है।

 (B)  दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लाभकारी होता है।

 (C)  सभी दृष्टिकोण से हानिकारक होता है।

 (D)  प्रशिक्षण हेतु उपयोग में ली गई विधि पर निर्भर करते हुए लाभकारी या हानिकारक होता है। 

Ans : (C)  

2. बाल्यकाल होता है 

(A)  जन्म से लेकर 3 वर्ष की आयु तक

 (B)  तीसरे वर्ष से लेकर 6 वर्ष की आयु तक

 (C)  छठे वर्ष से लेकर 12 वर्ष की आयु तक 

(D)  दूसरे वर्ष से लेकर 10 या 12 वर्ष की आयु तक

 Ans : (C)  

3. विद्यार्थियों को विद्यालय में खेल क्यों खेलने चाहिए?

 (A)  यह उन्हें शारीरिक रुप से सशक्त बनाएगा।

 (B)  यह शिक्षकों का काम आसान करेगा। 158 

(C)  यह समय बिताने में सहायक होगा। 

(D)  यह सहयोग एवं शारीरिक संतुलन का विकास करेगा।

 Ans : (D) 

4. निम्नलिखित में से अधिगम संबंधी कौन-सा कथन सही नहीं है? 

(A)  इसे उचित वातावरण चाहिए।

 (B)  परिपक्वता का इससे कोई संबंध नहीं है।

(C)  सहायक सामग्री अधिगम में मदद करती है।

 (D)  अधिगम प्रक्रिया में अभिप्रेरणा महत्वपूर्ण । 

Ans : (B)  

5. शिक्षा बच्चों की सहायक होती है, उनके

 (A)  शारीरिक विकास में

 (B)  केवल मानसिक विकास में 

(C)  सर्वागीण विकास में

 (D)  केवल चरित्र विकास में 

Ans : (C)  

 6. शिक्षण सबसे अधिक प्रभावी होता है जब

 (A)  विद्यार्थी विषय में रुचि लेते है। 

(B)  शिक्षक को विषय का गहन ज्ञान हो।

 (C)  विद्यार्थियों को उनके मानसिक स्तर के अनुरुप शिक्षा दी जाए।

 (D)  एक ही विषय-वस्तु को बार-बार दोहराया जाए

 Ans : (C)  

7. एक बालक कक्षा में सीखे गए गणित का उपयोग किसी अन्य विषय के प्रश्न को हल करने में करता है, तो यह है

 (A)  अधिगम का सकारात्मक स्थानांतरण

 (B)  अधिगम का शून्य सथानांतरण

 (C)  अधिगम का नकारात्मक स्थानांतरण

 (D)  प्रेरणात्मक स्थानांतरण 

Ans : (A)  

8. निम्नलिखित में से कौन-सा कारक बच्चे के संवेगात्मक विकास को सबसे कम प्रभावित करने वाला है?

 (A)  परिवार 

(B)  आर्थिक स्थिति

 (C)  स्वास्थ्य

 (D)  खेलकूद 

Ans : (D)  

 9. कोहलबर्ग के अनुसार वह स्तर जिसमें बालक की नैतिकता दंड के भय से नियंत्रित रहती है, कहलाता (ती) 

(A)  पूर्व-नैतिक अवस्था

 (B)  परम्परागत नैतिक स्तर

 (C)  आत्म-स्वीकृत नैतिक अवस्था

 (D)  नैतिकता स्तर 

Ans : (A)  

10. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चार चरणों में कौन-सा सम्मिलित नहीं है? 

(A)  इंद्रिय गामक अवस्था

 (B)  पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था

 (C)  उत्तर-संक्रियात्मक अवस्था

 (D)  अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था

 Ans :(C) 

11. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

 (A)  विकास और वृद्धि एक-दूसरे के पर्यावाची है।

 (B)  विकास एक सतत प्रक्रिया है। 

(C)  वृद्धि विकास का ही एक भाग है।

 (D)  विकास कार्यक्षमता, कार्यकुशलता और व्यवहार में आने वाले गुणात्मक परिवर्तनों को प्रकट करता है।

 Ans : (A) 

 12. निम्नलिखित में से कौन-सी नैतिक आदत नहीं है? 

(A)  सत्य बोलना 

(B)  सहानुभूति दिखाना

 (C)  सही उच्चारण करना

 (D)  जीवों पर दया दिखाना

 Ans :(C) 

 13. निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प शिक्षा मनोविज्ञान की एक सीमा है?

 (A)  बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का ज्ञान

 (B)  कक्षा की समस्याओं का समाधान

 (C)  बालक केंद्रित शिक्षा

 (D)  वैयक्तिक विभिन्नताओं की समस्या 

Ans : (D) 

14. निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प अधिगम के संबंध में सही नही है?

 (A)  अधिगम समायोजन है

 (B)  अधिगम सिर्फ ज्ञान प्राप्ति है 

(C)  अधिगम विकास है।

 (D)  अधिगम परिपक्वता है

 Ans : (B) 

 15. केस अध्ययन विधि के संबंध में क्या सही नहीं है?

 (A)  यह एक वैज्ञानिक विधि है।

 (B)  यह विधि बहु जटिल होती है। 

(C)  यह सरल और सस्ती होती है। 

d) यह कारण का पता लगाकर समस्याओं का निदान करती है। 

Ans : (B)  

16. कक्षा तीन के विद्यार्थियों के लिए निम्नलिखित में से शिक्षण का सबसे अच्छा तरीका कौन-सा होगा? 

(A)  प्रयोगशाला विधि

 (B)  समूह वार्तालाप 

(C)  व्याख्यान विधि

 (D)  सृजनात्मक क्रियाकलाप

 Ans : (D)  

17. निम्नलिखित में से कौन-सी एक बालक की मनोगत्यात्मक गतिविधि नहीं होती? 

(A)  खेलना

 (B)  गेंद फेंकना

 (C)  लिखना

 (D)  सोचना 

Ans : (D) 

18. बच्चो के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहाँ परिभाषित किया जा सकता है? 

(A)  खेल का मैदान 

(B)  घर 

(C)  ऑडिटोरियम

 (D)  विद्यालय एवं कक्षा 

Ans : (D)  

19. बुद्धिलब्धि संबंधी विभिन्नताओं में कौन सम्मिलित नहीं

 (A)  औसत बुद्धिमान

 (B)  बुद्धिमान 

(C)  कला में रुचि

 (D)  मंदबुद्धि

 Ans : (C)  

20. निम्नलिखित में से बौद्धिक वातावरण को प्रभावित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक कौन-सा है? 

(A)  विद्यालय का वातावरण

 (B)  परिवार का वातावरण

 (C)  पास-पड़ोस का वातावरण 

(D)  सांस्कृतिक वातावरण

 Ans : (A)  

21. पियाजे के अनुसार विकास की प्रथम अवस्था (जन्म से 2वर्ष तक) में बच्चा अधिक उपयुक्त प्रकार से जिसके द्वारा सीखता है, वह है

 (A)  इंद्रियों के प्रयोग द्वारा

 (B)  अमूर्त चिंतन द्वारा 160

 (C)  भाषा के नए सीखे शब्दों के बोध के द्वारा

 (D)  मूर्त चिंतन द्वारा 

Ans : (A) 

22. निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में एन सी ई आर टी मनोविज्ञान का प्रयोग कर रहा है?

 (A)  पाठ्यपुस्तकों का निर्माण

 (B)  विद्यालय संगठन

 (C)  विषय निर्धारण

 (D)  वित्तीय सहायता 

Ans : (A) 

23. निम्नलिखित में से किस कारक का सीखने पर सबसे कम प्रभाव पड़ता है?

 (A)  थकान

 (B)  आयु

 (C)  रोग

 (D)  लिंगभेद 

Ans : (D)  

24. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्नावली विधि का दोष नहीं है?

 (A)  अच्छे प्रश्न बनाना एक कठिन कार्य है। 

(B)  इस विधि से अनेक व्यक्तियों के विचार जाने जा सकते है।

 (C)  हो सकता है कि सम्मिलित प्रश्न सुनियोजित न हों।

 (D)  हो सकता है कि लोग प्रश्नों के उत्तर, देने में रुचि न रखते हो।

 Ans : (B)  

 25. निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल विधि जिस पर आधारित है, वह है

 (A)  शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम 

(B)  शिक्षण की विधियों के सिद्धांत

 (C)  विकास और वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत

 (D)  शिक्षण के समाजशाधीय सिद्धांत

 Ans : (C)  

 26. निम्नलिखित में से कौन-सा लक्षण बहिर्मुखी व्यक्तित्व का नहीं है?

 (A)  मिलनसार

 (B)  नेतृत्व शक्ति

 (C)  आक्रामक स्वभाव

 (D)  दिवास्वप्न देखनेवाला 

Ans : (D)  

27. निम्नलिखित में से कौन-सा बालक के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाला कारक नहीं है?

 (A)  परिवार में गरीबी

 (B)  कक्षा में नींद आना 

(C)  स्नेह का आभाव

 (D)  पारिवारिक क्लेश

 Ans : (B)  

28. निम्नलिखित में से कौन-सी अभिवृत्ति की विशेषता नहीं हैं? 

(A)  यह प्रेरणात्मक होती है।

 (B)  यह हमारे व्यवहार का आधार होती है।

 (C)  यह अस्थायी होती है। 

(D)  यह सीखी जाती है।

 Ans : (B)  

29. एक बालक की संज्ञानात्मक शक्तियाँ जैसे कल्पना शक्ति, बुद्धि, निर्णय लेने की क्षमता, आदि का संबंध है बालक के

 (A)  शारीरिक विकास से

 (B)  सामाजिक विकास से

 (C)  सर्वागीण विकास से 

(D)  मानसिक विकास से 

Ans : (D)  

30. उपचारात्मक विधि का प्रयोग जिनके लिए किया जाता

 (A)  सामान्य बच्चे 

(B)  समस्यात्मक बच्चे

 (C)  सामान्य तथा समस्यात्मक बच्चे 

(D)  प्रतिभाशाली बच्चे 161 

Ans : (B) 

ctet फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

child development and pedagogy mcq in hindi

  1. पर्यावरण MCQ GK – click here
  2. पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
  3. पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
  4. पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
  5. पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here

CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे

हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

  1. हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
  2. हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
  3. हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
  4. हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
  5. हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
  6. हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
  7. पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
  8. हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
  9. हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
  10. हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here

Geography GK – CGPSC में भूगोल से संबंधित प्रश्न पिछले एग्जाम पूछे गए प्रश्न

  1. भारत का भूगोल महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  2. खगोल विज्ञान जीके प्रश्न और Click Here
  3. विश्व का भूगोल – पृथ्‍वी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  4. भारत का अपवाह तंत्र महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  5. समुद्र और महासागर जीके प्रश्न – Click Here
  6. विश्व के सभी महाद्वीपों से प्रश्न – Click Here
  7. विश्व के सभी जलवायु प्रश्न उत्तर – Click Here
  8. विश्व के कृषि से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर Click Here
  9. खनिज से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- Click Here
  10. कला संस्कृति के प्रश्नClick Here
  11. भारत की प्राकृतिक वनस्पति MCQ GK – Click Here
  12. भारत की जनजातियाँ वनस्पति MCQ GK – Click Here
  13. भारत की परिवहन व्यवस्था MCQ GK – Click Here
  14. भारत की मिट्टियाँ GK Quiz – Click Here

Computer GK 2022 MCQ GK click here

  1. internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  2. एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  3. मल्टीमिडीया  से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  4. प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here  
  5. Computer Memory से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  6. कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  7. कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here

UPSC SOLVED PAPER 20 YEARS

Agriculture UPSC IAS Question Paper with Answer (1995-2020)  Click Now
UPSC IAS प्री परीक्षा हल प्रश्न-पत्र (1995-2018) तक Click Now
आधुनिक भारत का इतिहास प्रश्नोत्तरी UPSC Question Paper With Answer  (1995-2019) Click Now
Samvidhan UPSC Question Paper with Answer (1995-2019) Click Now
प्राचीन भारत का इतिहास UPSC Question Paper with answer (1995-2018) Click Now
UPSC GS Question Paper (1995-2018) With Answer in Hindi Click Now
UPSC Prelims Previous 10 Years QUESTION ANSWER Click Now

भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान 3000 प्रश्नोत्तर (MCQs) Click Here

जीव विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर – click here

रसायन विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-

Leave a Comment