head कम्प्यूटर का परिचय सामान्य ज्ञान Computer Gk Question Answer

कम्प्यूटर का परिचय सामान्य ज्ञान Computer Gk Question Answer

Introduction of Computer GK in Hindi | कंप्यूटर परिचय एवं विकास

कम्प्यूटर क्या है ?

What is Computer ?

कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रानिक मशीन है, जो डाटा तथा निर्देशों को इनपुट के रूप में ग्रहण करता है, निर्देशों के अनुरूप उनका विश्लेषण करता है तथा आवश्यक परिणामों को निश्चित प्रारूप में आउटपुट करता है। यह डाटा, निर्देश (साफ्टवेयर) तथा परिणामों को store भी करता है ताकि आवश्यकतानुसार इनका उपयोग किया जा सके। यह डाटा के भंडारण (storage) तथा तीव्र गति और त्रुटि रहित ढंग से उसके विश्लेषण का कार्य करता है।

Definition परिभाषा

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार, “कम्प्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रानिक मशीन है, जो अनेक प्रकार की तर्कपूर्ण गणनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है

कंप्यूटर का परिभाषा हिंदी में 

” कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रानिक मशीन है जो इनपुट के रूप में डाटा स्वीकार करता है, दिए गए निर्देशों के अनुरूप डाटा को प्रोसेस कर उसे सूचना में बदलता है, डाटा तथा सूचना को भविष्य में प्रयोग के लिए स्टोर करता है तथा प्रोसेस किए गए परिणामों को आवश्यकतानुसार आउटपुट के रूप में निर्गत करता है।

Components of computer System 

कम्प्यूटर का प्रत्येक Parts या तो हाईवेयर है या साफ्टवेयर। किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम को मुख्यतः तीन भागो में बांटा जा सकता है-

  1. – हार्डवेयर 
  2. – साफ्टवेयर
  3. – डाटा 

हार्डवेयर (Hardware) : कम्प्यूटर मशीन का वह भाग जिसे हम देख और छू (Touch) कर महसूस कर सकते हैं। जैसे-की-बोर्ड, माउस, मॉनीटर, सीपीयु प्रिंटर, हार्ड डिस्क ड्राइव, मदरबोर्ड, प्रोसेसर, स्पीकर आदि।

साफ्टवेयर (Software) : अनुदेशों और प्रोग्रामों का समूह जो कम्प्यूटर को यह बतलाता है कि उसे क्या और कैसे करना है, साफ्टवेयर कहलाता है। कम्प्यूटर का हार्डवेयर, साफ्टवेयर के अनुदेशों के अनुसार ही काम करता है। एक ही हार्डवेयर अलग अलग साफ्टवेयर निर्देशों के आधार पर अलग-अलग कार्य कर सकता है। साफ्टवेयर को हम छु नहीं सकते और न ही देख सकते हैं। इस प्रकार, हार्डवेयर यदि कम्प्यूटर का शरीर है तो साफ्टवेयर उसकी आत्मा है।

डाटा (Data) : डाटा कच्चे तथ्यों (raw facts) और सूचनाओं का अव्यवस्थित संकलन है जिससे कोई सार्थक निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता।

डाटा को दो प्रकार में विभाजित किया जा सकता है-

(i) संख्यात्मक डाटा (Numerical data) : यह अंको से बना डाटा है जिसमें 0,1, 2……..9 तक अंकों का प्रयोग किया जाता है। इस तरह के डाटा पर हम अंकगणितीय क्रियाएं कर सकता हैं। जैसे-विद्यार्थियों का प्राप्तांक. कर्मचारियों का वेतन आदि।

(ii) चिह्नात्मक डाटा (Alpha numeric data) : इसमें अक्षरों, अंकों तथा चिह्नों का प्रयोग किया जाता है। इसमें अंकगणितीय क्रियाएं नहीं की जा सकती, पर इनकी तुलना की जा सकता जैसे- कर्मचारियों का पता।

सूचना (Information): डाटा का उपयोगिता के आधार पर किये गये विश्लेषण और संकलन के बाद प्राप्त तथ्यों को सुचना कहते हैं। इस प्रकार, डाटा अव्यवस्थित तथ्य है जबकि सूचना व्यवस्थित डाटा है जो प्रयोग करने वालों के लिए उपयोगी होता है.

सूचना प्राप्ति (Information Retrieval) : आवश्यकता सूचना को पुनः प्राप्त करने की विधि सूचना प्राप्ति कहलाता है.

डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing) : डाटा का उपयोगिता के आधार पर किया जाने वाला विश्लेषण डाटा प्रोसेसिंग कहलाता है।

इलेक्ट्रानिक डाटा प्रोसेसिंग (Electronic Data Processing) : इलेक्ट्रानिक विधि से डाटा का विश्लेषण इलेक्ट्रानिक डाटा प्रोसेसिंग कहलाता है।

अनुदेश (Instruction) : कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए दिए गए आदेशों को अनुदेश कहा जाता है। प्रोग्राम (Program) : कम्प्यूटर को दिए जाने वाले अनुदेशों के समूह को प्रोग्राम कहा जाता है।

साफ्टवेयर (Software) : प्रोग्रामों के समुच्चय को, जो कम्प्यूटर के विभिन्न कार्यों के सफल क्रियान्वयन के लिए उत्तरदायी होता है, साफ्टवेयर कहा जाता है।

कम्प्यूटर की विशेषता (Characteristics of Computer) 

(i) गति (Speed) : कम्प्यूटर एक सेकेण्ड में लाखों गणनाएं कर सकता है। किसी मनुष्य द्वारा पूरे साल में किए जाने वाले कार्य को कम्प्यूटर कुछ ही सेकेण्ड में कर सकता है। कम्प्यूटर प्रोसेसर के स्पीड को हल (Hz) में मापते हैं। वर्तमान समय में कम्प्यूटर नैनो सेकेण्ड (10 Sec) में गणनाएं कर सकता है। कम्प्यूटर की गति को एक सेकेण्ड में प्रोसेस किए गए निर्देशों की संख्या के आधार पर मापा जाता है। वर्तमान में कम्प्यूटर एक सेकेण्ड में दस लाख (Million) से भी अधिक निर्देशों को प्रोसेस कर सकता है। अतः प्रकम्प्यूटर की गति को MIPS (Million Instructions Per Second) में मापा जाता है।

(ii) स्वचालित (Automatic) : कम्प्यूटर एक स्वचालित मशीन है जिसमें गणना के दौरान मानवीय हस्तक्षेप की संभावना नगण्य रहती है। हालांकि कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए निर्देश मनुष्य द्वारा ही दिए जाते हैं, पर एक बार आदेश दिये जाने के बाद वह बिना रुके कार्य कर सकता है।

 (iii) त्रुटि रहित कार्य (Accuracy) : कम्प्यूटर की गणनाएं लगभग त्रुटिरहित होती हैं। गणना के दौरान अगर कोई त्रुटि (error) पायी भी जाती है तो वह प्रोग्राम या डाटा में मानवीय गलतियों के कारण होती है। अगर डाटा और प्रोग्राम सही हैं तो कम्प्यूटर हमेशा सही परिणाम ही देता है। कभी-कभी वायरस (Virus) के कारण भी कम्प्यूटर में त्रुटियां आ जाती हैं।

(iv) स्थायी भंडारण क्षमता (Permanent Storage): कम्प्यूटर में प्रयुक्त मेमोरी को डाटा, सूचना और निर्देशों के स्थायी भंडारण के लिए प्रयोग किया जाता है। चूंकि कम्प्यूटर में सूचनाएं इलेक्ट्रानिक तरीके से संग्रहित की जाती हैं, अतः सूचना के समाप्त या नष्ट होने की संभावना कम रहती है।

(v) विशाल भंडारण क्षमता (Large Storage Capacity) : कम्प्यूटर के बाह्य (external) तथा आंतरिक (internal) संग्रहण माध्यमों (हार्ड डिस्क, फ्लापी डिस्क, मैग्नेटिक टेप, सीडी रॉम) में असीमित डाटा और सूचनाओं का संग्रहण किया जा सकता है। कम्प्यूटर में सूचनाएं कम स्थान घेरती हैं, अतः इसकी भंडारण क्षमता विशाल और असीमित है।

(vi) भंडारित सूचना को तीव्रगति से प्राप्त करना (Fast retrieval) : कम्प्यूटर प्रयोग द्वारा कुछ ही सेकेण्ड में भंडारित सूचना में से आवश्यक सूचना को प्राप्त किया जा सकता है। रैम (RAM-Random Access Memory) के प्रयोग से यह काम और भी सरल हो गया है।

(vii) जल्द निर्णय लेने की क्षमता (Quick decision) : कम्प्यूटर परिस्थितियों का विश्लेषण कर पूर्व में दिये गये निर्देशों के आधार पर तीव्र निर्णय की क्षमता रखता है।

(viii) विविधता (Versatility) : कम्प्यूटर की सहायता से विभिन्न प्रकार के कार्य संपन्न किये जा सकते हैं। आधुनिक कम्प्यूटरों में अलग-अलग तरह के कार्य एक साथ करने की क्षमता है।

(ix) पुनरावृत्ति (Repetition) : कम्प्यूटर को आदेश देकर एक ही तरह के कार्य बार-बार समान विश्वसनीयता और तीव्रता से कराये जा सकते हैं।

(x) स्फूर्ति (Agility) : कम्प्यूटर एक मशीन होने के कारण मानवीय दोषों से रहित है। इसे थकान तथा बोरियत महसूस नहीं होती है और हर बार समान क्षमता से कार्य करता है।

(xi) गोपनीयता (Secrecy) : पासवर्ड (Password) के प्रयोग द्वारा कम्प्यूटर के कार्य को गोपनीय बनाया जा सकता है। पासवर्ड के प्रयोग से कम्प्यूटर में रखे डाटा और कार्यक्रमों को केवल पासवर्ड जानने वाला व्यक्ति ही देख या बदल सकता है।

(xii) कार्य की एक रूपता (Uniformity of work) : बार-बार तथा लगातार एक ही कार्य करने के बावजूद कम्प्यूटर के कार्य की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

(xiii) विश्वसनीयता (Reliability) : कम्प्यूटर प्रोसेस के पश्चात् सही व भरोसेमंद परिणाम देता है तथा गलती की संभावना नगण्य होती है।

(xiv) कागज के प्रयोग में कमी (Paperless Work): कम्प्यूटर के सही प्रयोग से कागज की खपत में कमी की जा सकती है जिससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलती है।

कम्प्यूटर की सीमाएं (Limitations of the Computer) 

(i) बुद्धिहीन (No mind) : कम्प्यूटर में स्वयं की सोचने और निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती। यह केवल दिये गये दिशा- निर्देशों के अंदर ही कार्य कर सकता है।

(ii) खर्चीला (Expensive) : कम्प्यूटर के हार्डवेयर तथा साफ्टवेयर काफी महंगे होते हैं तथा इन्हें समय-समय पर आवश्यकतानुसार परिवर्तित भी करना पड़ता है।

(iii) वायरस का खतरा (Immune to virus) : कम्प्यूटर में वायरस का खतरा बना रहता है जो सचना और निर्देशों को दूषित या समाप्त कर सकता है। ये वायरस कम्प्यूटर की भंडारण क्षमता को भी प्रभावित करते हैं। हालांकि एंटीवायरस साफ्टवेयर (Antivirus Software) का प्रयोग कर इससे बचा जा सकता है।

(iv) विद्युत पर निर्भरता (Depends on Electricity) : कम्प्यूटर अपने कार्य के लिए विद्यत पर निर्भर करता है तथा इसके अभाव में कोई भी कार्य संपन्न कर पाने में सक्षम नहीं है।

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग (Applications of Computer) 

कम्प्यूटर का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है। वर्तमान में, शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जहां कम्प्यूटर का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। निम्नलिखित क्षेत्रों में कम्प्यूटर का विभिन्न अनुप्रयोग किया जा रहा है :-

(i) डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing) : बड़े और विशाल सांख्यिकीय डाटा से सूचना तैयार करने में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है। जनगणना, सांख्यिकीय विश्लेषण, परीक्षाओं के परिणाम आदि में इसका प्रयोग किया जा रहा है।

(ii) सूचनाओं का आदान-प्रदान (Exchange of Information) : भंडारण की विभिन्न पद्धतियों के विकास और कम स्थान घेरने के कारण ये सूचनाओं के आदान-प्रदान के बेहतर माध्यम साबित हो रहे हैं। इंटरनेट (Internet) के विकास ने तो इसे ‘सूचना का राजमार्ग’ (Information Highway) बना दिया है।

(iii) शिक्षा (Education) : मल्टीमीडिया (Multimedia) के विकास और कम्प्यूटर आधारित शिक्षा ने इसे विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बना दिया है। डिजिटल लाइब्रेरी ने पुस्तकों की सर्वसुलभता सुनिश्चित की है।

(iv) वैज्ञानिक अनुसंधान (Scientific Research) : विज्ञान के अनेक जटिल रहस्यों को सुलझाने में कम्प्यूटर की सहायता ली जा रही है। कम्प्यूटर में परिस्थितियों का उचित आकलन भी संभव हो पाता है।

(v) रेलवे और वायुयान आरक्षण (Railway and Airlines Reservation) : कम्प्यूटर की सहायता से किसी भी स्थान से अन्य स्थानों के रेलवे और वायुयान के टिकट लिये जा सकते हैं तथा इसमें गलती की संभावना भी नगण्य है।

(vi) बैंक (Bank) : कम्प्यूटर के अनुप्रयोग ने बैकिंग क्षेत्र में क्रांति ला दी है। एटीएम (ATM-Automatic Teller Machine) तथा ऑनलाइन बैंकिंग, चेक के भुगतान, इ.सी.एस. (Electronic Clearing Service), रुपया गिनना तथा पासबुक इंट्री में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है।                    

(vii) चिकित्सा (Medicine) : शरीर के अंदर के रोगों का पता लगाने, उनका विश्लेषण और निदान में कम्प्यूटर का विस्तत प्रयोग हो रहा है। सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे तथा विभिन्न जाँच में कम्प्यूटर का प्रयोग हो रहा है।

(viii) रक्षा (Defence) : रक्षा अनुसंधान, वायुयान नियंत्रण, मिसाइल, रडार आदि में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है।

(ix) अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी (Space Technology) : कम्प्यूटर के तीव्र गणना क्षमता के कारण ही ग्रहों, उपग्रहों और अंतरिक्ष की घटनाओं का सूक्ष्म अध्ययन किया जा सकता है। कृत्रिम उपग्रहों मे भी कम्प्यूटर का विशेष प्रयोग हो रहा है।

(x) संचार (Communication) : आधुनिक संचार व्यवस्था कम्प्यूटर के प्रयोग के बिना संभव नहीं है। टेलीफोन और इंटरनेट ने संचार क्रांति को जन्म दिया है। तंतु प्रकाशिकी संचरण (Fibreoptic communication) में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता है। 

(xi) उद्योग व व्यापार (Industry & Business) : उद्योगों में कम्प्यूटर के प्रयोग से बेहतर गुणवत्ता वाले वस्तुओं का उत्पादन संभव हो पाया है। व्यापार में कार्यों और स्टाक का लेखा-जोखा रखने में कम्प्यूटर सहयोगी सिद्ध हुआ है।

(xii) मनोरंजन (Recreation) : सिनेमा, टेलीविजन के कार्यक्रम, वीडियो गेम में कम्प्यूटर का उपयोग कर प्रभावी मनोरंजन प्रस्तुत किया जा रहा है। मल्टीमीडिया के प्रयोग ने कम्प्यूटर को मनोरंजन का उत्तम साधन बना दिया है।

(xiii) प्रकाशन (Publishing) : प्रकाशन और छपाई में कम्प्यूटर का प्रयोग इसे सुविधाजनक तथा आकर्षक बनाता है। रेखाचित्रों और ग्राफ का निर्माण अब सुविधाजनक हो गया है।

(xiv) प्रशासन (Administration): प्रशासन में पारदर्शिता लाने, सरकार के कार्यों को जनता तक पहंचाने तथा विभिन्न प्रशासनिक तंत्रों में बेहतर तालमेल के लिए ई-प्रशासन (e-governance) का। उपयोग कम्प्यूटर की सहायता से ही संभव हो पाया है।

(xv) डिजिटल पुस्तकालय (Digital Library): पुस्तकों का अंकीय स्वरूप प्रदान कर उन्हें अत्यंत कम स्थान में अधिक समय के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। इसे इंटरनेट से जोड़ देने पर किसी भी स्थान से पुस्तकालय में संग्रहित सूचना को प्राप्त किया जा सकता है।

➢    आजकल शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा, जिसमें कम्प्यूटर का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। पर्यावरण, पुस्तकालय, यातायात, पलिस प्रशासन, मौसम विज्ञान, संगीत, चित्रकला, ज्योतिष, इंजिनियरिंग डिजाइन आदि अनेक क्षेत्रों में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है।

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग के प्रभाव (Impact of Computerisation) 

(i) समय की बचत : चूंकि कम्प्यूटर के कार्य करने की गति अत्यंत तीव्र है, अतः मनुष्य द्वारा एक साल में पूरा किए जाने वाले कार्यों को कम्प्यूटर की सहायता से कुछ ही मिनटों में किया जा सकता है।

(ii) त्रुटि रहित कार्य : कम्प्यूटर के प्रयोग से कार्य में त्रुटि (error) की संभावना नगण्य हो जाती है। जो त्रुटि होती भी है, वह गलत डाटा या गलत प्रोग्राम का परिणाम है जिसे पहचान कर सही किया जा सकता है।

(iii) कार्य की गुणवत्ता : चूंकि कम्प्यूटर हर बार समान गुणवत्ता से कार्य करता है, अतः बार-बार एक ही कार्य को करने के पश्चात् भी उत्पाद की गुणवत्ता पर कोई असर नहीं होता है।

(iv) कागज की बचत : डाटा संग्रहण के इलेक्ट्रानिक विधियों के उपयोग और उनकी विशाल भंडारण क्षमता के कारण कम्प्यूटर के प्रयोग से कागज की बचत संभव हो पाती है।

(v) बेरोजगारी : यह कम्प्यूटर के विस्तृत अनुप्रयोग का एक नकारात्मक प्रभाव है। एक कम्प्यूटर द्वारा सैकड़ों लोगों का कार्य किया जा सकता है जिससे लोगों की जीविका पर प्रभाव पड़ता है। परन्तु वैकल्पिक व्यवस्था और समुचित विकास द्वारा इस पर काबू पाया जा सकता है। दूसरी तरफ, कम्प्यूटर से संबंधित क्षेत्रों में रोजगार का सृजन भी किया जा सकता है।

कम्प्यूटर साक्षरता (Computer Literacy)

 कम्प्यूटर साक्षरता का अर्थ है—कम्प्यूटर और उससे संबंधित तकनीक का दैनिक जीवन में उपयोग कर पाने में सक्षम होना। एक कम्प्यूटर साक्षर व्यक्ति कम्प्यूटर की कार्यक्षमता को जानता है तथा प्रतिदिन के कार्यों के लिए उसे निर्देश दे सकने में सक्षम होता है। कम्प्यूटर साक्षरता को डिजिटल साक्षरता (Digital Literacy) भी कहा जाता है।

एन्ड यूजर (End User) 

वह व्यक्ति जो प्रायः कम्प्यूटर का विशेषज्ञ नहीं होता, परंतु दैनिक जीवन में कम्प्यूटर और उससे संबंधित तकनीक तथा प्राप्त सूचना का उपयोग करता है, एन्ड यूजर कहलाता है। कम्प्यूटर हार्डवेयर तथा उसके एप्लिकेशन एन्ड यूजर को ध्यान में रखकर ही बनाए जाते हैं।

डिजिटल डिवाइड (Digital Divide) 

दैनिक जीवन में कम्प्यूटर का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। फिर भी विश्व के अधिकांश लोगों तक कम्प्यूटर का लाभ नहीं पहुंचा है। कम्प्यूटर तथा इससे संबंधित तकनीक का उपयोग करने वालों तथा इससे वंचित लोगों के बीच का अंतर डिजिटल डिवाइड कहलाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में 47% लोग इंटरनेट सेवा का उपयोग करते हैं, जबकि भारत में केवल 30% लोगों तक इंटरनेट की पहुंच है। हालांकि इंटरनेट सेवा का उपयोग करने वालों की संख्या के हिसाब से भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

Some Other Facts of Computer 

➢        भारत में पहला कम्प्यूटर भारतीय सांख्यिकी संस्थान (Indian Statistical Institute) कलकत्ता में सन 1956 में स्थापित किया गया था।

➢    2 दिसंबर प्रतिवर्ष विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस (Computer Literacy Day) के रूप में मनाया जाता है।

➢    भारत में कम्प्यूटर का प्रथम प्रयोग 16 अगस्त, 1986 को बंग्लुरू के प्रधान डाकघर में किया गया। जबकि भारत का प्रथम पूर्ण कम्प्यूटरीकृत डाकघर नई दिल्ली है।

➢    हर क्षेत्र में कम्प्यूटर के वृहद अनुप्रयोग के कारण आधुनिक युग को ‘कम्प्यूटर युग’ (Computer age) की संज्ञा दी जाती है तथा कम्प्यूटर आधारित सूचना तकनीक को Information Technology कहा जाता है।

➢        कम्प्यूटर शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के कम्प्यूट (Compute) शब्द से हुई है जिसका अर्थ है- गणना करना। इसे हिंदी में ‘संगणक’ कहा जाता है।

 कम्प्यूटर – एक परिचय (Introduction to Computer GK MCQ QUIZZ)

 2. कम्प्यूटर निम्नलिखित में से कौन सा कार्य नहीं करता है-  (BPSc 2021)
(a) इनपुटिंग
(b) प्रोसेसिंग
(c) कंट्रोलिंग
(d) आउटपुटिंग
(e) अंडर स्टैडिंग
उत्तर –  (e)

3. वह इलेक्ट्रानिक डिवाइस जो डाटा को स्वीकार कर सकती है, डाटा प्रोसेस करती है तथा आउटपुट उत्पन्न करती है और परिणामों को भविष्य में प्रयोग के लिए स्टोर करती है, कहलाती है- (SBI (Clk) 2020)
(a) इनपुट
(b) कम्प्यूटर
(c) साफ्टवेयर
(d) हार्डवेयर
(e) इनमें से कोई नहीं
उत्तर –  (b)

4. निम्नलिखित में से कौन कम्प्यूटर के गुण है-
(a) तीव्र गति
(b) त्रुटि रहित कार्य
(c) गोपनीयता
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर –  (d)

5. डाटा प्रोसेसिंग का अर्थ है- mp vyapam 2020
(a) डाटा संग्रहण
(b) डाटा को सजाना
(c) डाटा को उपयोगी बनाना
(d) उपर्युक्त सभी
Ans.(c)

6. चिह्नात्मक डाटा (Alphanumeric Data) में प्रयोग किया जाता है-
(a) अंकों का
(b) अक्षरों का
(c) चिह्नों का
(d) उपर्युक्त सभी का
उत्तर –  (d)

7. इनमें से कौन कम्प्यूटर का गुण नहीं है
(a) जल्द निर्णय लेने की क्षमता
(b) गोपनीयता
(c) बुद्धिहीन
(d) विविधता
उत्तर –  (c)

8. विश्व में सर्वाधिक कम्प्यूटर वाला देश है-
(a) भारत
(b) रूस
(c) जापान
(d) सं. रा. अमेरिका
उत्तर –  (d)

9. कम्प्यूटर साक्षरता का अर्थ है
(a) कम्प्यूटर प्रोग्राम लिखना
(b) कम्प्यूटर की त्रुटि सुधारना
(c) कम्प्यूटर के कार्य क्षमता की जानकारी रखना
(d) कम्प्यूटर की कार्य प्रणाली जानना
उत्तर –  (c)

10. डाटा प्रोसेसिंग का अर्थ है-
(a) डाटा का भण्डारण
(b) डाटा का संग्रहण
(c) उपयोग के लिए सूचना प्राप्त करना
(d) सूचना का विश्लेषण
Ans.(c)

11.बैंकिंग लेन-देन में ECS का अर्थ है-            
(a) एक्सेस क्रेडिट सुपरवाइजर
(b) एक्स्ट्रा कैश स्टेट्स
(c) एक्सचेंज क्लियरिंग स्टैंडर्ड
(d) इलेक्ट्रानिक क्लियरिंग सर्विस
उत्तर –  (d)

12. कम्प्यूटर प्रोसेस द्वारा इन्फार्मेशन में परिवर्तित करता है         
(a) नंबर को
(b) डाटा को
(c) इनपुट को
(d) प्रोसेसर को
उत्तर –  (b)

13. सीएडी (C.A.D.) संक्षिप्त नाम है-            (SSC 2021)
(a) कामन एडेड डिजाइन
(b) कम्प्यूटर एडेड डिजाइन
(c) कांपलेक्स एडेड डिजाइन
(d) कम्युनिकेशन एडेड डिजाइन
उत्तर –  (b)

14. वर्ल्ड वाइड वेब या विश्व व्यापी वेब के आविष्कार के लिए किसे जाना जाता है? (SSC (CGL) 2017)
(a) सर टिम बर्नर्स ली
(b) मैक्सवेल
(c) मार्टिन कूपर
(d) एस ए फोर्ब्स
उत्तर – (a)

computer ka samanya parichay in hindi
 
  1. एएलयू (ALU) कम्प्यूटर का क्या कहलाता है?
    (a) दिमाग
    (b) डिसपैजर
    (c) प्राइमरी मेमोरी
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) दिमाग

  2. देश का प्रथम कम्प्यूटर साक्षर (Computer Literate) जिला है (MPPSC (P.) 2008)
    (a) अर्नाकुलम
    (b) विल्लुपुरम
    (c) थीरूवल्लूर
    (d) मलप्पुरम (केरल)
    उत्तर-  (d) मलप्पुरम (केरल)

  3. कम्प्यूटर हार्ड डिस्क क्या है?
    (a) एएलयू
    (b) साफ्टवेयर
    (c) हार्डवेयर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) हार्डवेयर

  4. दूसरी पीढ़ी के कम्प्यूटर किस पर आधारित थे?
    (a) ट्रांजिस्टर
    (b) आईसी
    (c) वाल्व
    (d) चिप
    उत्तर-  (a) ट्रांजिस्टर

  5. कम्प्यूटर निम्नलिखित में से कौन सा कार्य नहीं करता है IBPS (CIk) 2011)
    (a) इनपुटिंग
    (b) प्रोसेसिंग
    (c) कंट्रोलिंग
    (d) आउटपुटिंग
    (e) अंडर स्टैंडिंग
    उत्तर-  (e) अंडर स्टैंडिंग

  6. ट्रैक बॉल के पास होता है?
    (a) बॉल
    (b) ट्रैक
    (c) फुटबाल
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) बॉल

  7. (LINUX) एक है?
    (a) एक केमिकल का नाम है।
    (b) एक बीमारी का नाम है।
    (C) ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम है।
    (d) एक कम्प्यूटर वायरस है।
    उत्तर-  (C) ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम है।

  8. निम्न में कौन-सा कम्प्यूटर का पद नहीं है?
    (a) एनालॉग
    (b) बाइनरी कोड
    (c) चिप
    (d) मोड
    उत्तर-  (d) मोड

  9. भारत का पहला कम्प्यूटर कहां स्थापित किया गया था? (SSC (GL) 2011)
    (a) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानदिल्ली
    (b) भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंग्लुरू
    (c) इंडियन आयरन एंड स्टील कंपनी, बर्नपुर
    (d) भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कलकत्ता
    उत्तर-  (d) भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कलकत्ता

  10. कम्प्यूटर हार्डवेयर, जो आंकड़ों की बहुत अधिक मात्रा का भण्डारण कर सकता है, कहलाता है?
    (a) चुम्बकीय टेप
    (b) डिस्क
    (c) चुम्बकीय टेप तथा डिस्क दोनों
    (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
    उत्तर-  (b) डिस्क

  11. कितने बिट्स का एक बाइट होता है?
    (a) 4
    (b) 8
    (c) 16
    उत्तर-  (b) 8

  12. CD-ROM का पूरा रूप क्या है?
    (a) कॉम्पैक्ट डिस्क रीड ओनली मेमोरी
    (b) कॉम्पैक्ट डेटा रीड ओनली मेमोरी
    (c) कम्प्यूटर डेटा रोड ओनली मेमोरी
    (d) कॉपीराइट डेटा रीड ओनली मेमोरी
    उत्तर-  (a) कॉम्पैक्ट डिस्क रीड ओनली मेमोरी

  13. किसी प्रोग्राम में रह जाने वाले गलती को क्या कहा जाता है?
    (a) एरर्स
    (b) फॉल्ट्स
    (c) बग्स
    (d) डीबग्स
    उत्तर-  (c) बग्स

  14. फोटोशॉप और कोरेल ड्रा का प्रयोग किसके लिए किया जाता है?
    (a) प्रोग्रामिंग के लिए
    (b) एनीमेशन के लिए
    (c) ग्राफिक्स के लिए
    (d) टायपिंग के लिए
    उत्तर-  (c) ग्राफिक्स के लिए

  15. डीवीडी (DVD) का पूरा नाम क्या है?
    (a) डिजिटली वॉलेटाइल डिस्क
    (b) डिमांड वीडियो डिस्क
    (c) डिजिटल वर्सटाइल डिस्क
    (d) डिजिटली वायाबल डिस्क
    उत्तर-  (c) डिजिटल वर्सटाइल डिस्क

  16. कम्प्यूटर का हिन्दी नाम क्या है?
    (a) कम्प्यूटरीकरण
    (b) संकलक
    (c) कम्प्यूटराइजेशन
    (d) संगणक
    उत्तर-  (d) संगणक

  17. चिढ़ात्मक डाटा (Alphanumeric Data) में प्रयोग किया जाता है
    (a) अंकों का
    (b) अक्षरों का
    (c) चिह्नों का
    (d) उपर्युक्त सभी का
    उत्तर-   (d) उपर्युक्त सभी का

  18. निम्न में से कौन सा आउटपुट डिवाइस है?
    (a) मॉनीटर
    (b) की बोर्ड
    (c) माइक्रोफोन
    (d) माउस
    उत्तर-  (a) मॉनीटर

  19. कम्प्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है
    (a) 1 दिसम्बर
    (b) 2 दिसम्बर
    (c) 1 जनवरी
    (d) 22 जनवरी
    उत्तर-   (b) 2 दिसम्बर

  20. आधुनिक डिजिटल कम्प्यूटरों में किस संख्या पद्धति का उपयोग किया जाता है?
    (a) दशमलव अंक।
    (b) द्विआधारी अंक पद्धति
    (c) अनुरूप गणना
    (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
    उत्तर-  (b) द्विआधारी अंक पद्धति

  21. कम्प्यूटर में गेम खेलने के लिए निम्न में से किसको प्रयोग किया जाता है?
    (a) फ्लॉपी
    (b) सीडी
    (c) जॉय स्टिक
    (d) डीवीडी
    उत्तर-  (c) जॉय स्टिक

  22. की बोर्ड पर कुल ‘फंक्शन की’ होती है?
    (a) 10
    (b) 12
    (c) 100
    (d) 1
    उत्तर-  (b) 12

  23. इनमें से कौन कम्प्यूटर का गुण नहीं है
    (a) जल्द निर्णय लेने की क्षमता
    (b) गोपनीयता
    (c) बुद्धिहीन
    (d) विविधता
    उत्तर-   (C) बुद्धिहीन

  24. एसेम्बली (Assembly) भाषा में इस्तेमाल किये गये कोड को क्या कहते है?
    (a) कोड
    (b) नेमोनिक्स
    (c) एसेम्बलर
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (b) नेमोनिक्स

  25. इनमें से कौन सा उपकरण किसी सूचना को चित्र के माध्यम से प्रदर्शित करता है?
    (a) माउस
    (b) प्लॉटर
    (c) टच पैनल
    (d) पंच कार्ड
    उत्तर-  (b) प्लॉटर

  26. कम्प्यूटर निम्नलिखित में से कौन सा कार्य नहीं करता है IBPS (CIk) 2011)
    (a) इनपुटिंग
    (b) प्रोसेसिंग
    (c) कंट्रोलिंग
    (d) आउटपुटिंग
    (e) अंडर स्टैंडिंग
    उत्तर-  (e) अंडर स्टैंडिंग

  27. वह उपकरण जो प्लास्टिक कार्ड से जानकारी को पढ़ता है?
    (a) मैग्नेटिक टेप
    (b) बैज रीडर
    (c) टेप
    (d) कार्ड रीडर
    उत्तर-  (b) बैज रीडर

  28. पहली पीढी का माइक्रोप्रोसेसर कितने बिट का था?
    उत्तर-  4

  29. वह प्राथमिक (बेसिक) मेमोरी जो आपका कम्प्यूटर इस्तेमाल करता है?
    (a) रैम
    (b) आरडब्ल्यू/रैम
    (c) रौम
    (d) ई रैम
    उत्तर-  (a) रैम

  30. डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर प्रिंटिंग के लिए क्या इस्तेमाल करता है?
    (a) हैमर
    (b) स्लज
    (c) माउस
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) हैमर

  31. किसी कम्प्यूटर में डिस्क कहां लगी होती है?
    (a) मॉडम में
    (b) हार्ड ड्राइव में
    (c) डिस्क ड्राइव में
    (d) सीपीयू में
    उत्तर-  (c) डिस्क ड्राइव में
  32. कम्प्यूटर द्वारा एकत्रित करने की प्रक्रिया क्या कहलाती है?
    (a) प्रेजेण्ट
    (b) इनपुट
    (c) आउटपुट
    (d) स्टोर
    उत्तर- (b) इनपुट  

  33. चिढ़ात्मक डाटा (Alphanumeric Data) में प्रयोग किया जाता है
    (a) अंकों का
    (b) अक्षरों का
    (c) चिह्नों का
    (d) उपर्युक्त सभी का
    उत्तर-   (d) उपर्युक्त सभी का

  34. कम्प्यूटर शब्दावली में केबी (KB) का क्या मतलब है?
    (a) की ब्लॉक
    (b) कर्नेल बूट
    (c) किलो बाइट
    (d) किट बिटन्ट
    उत्तर-  (c) किलो बाइट

  35. पीसी (PC) का क्या मतलब है?
    (a) पर्सनल कम्प्यूटर
    (b) पॉकेट कम्प्यूटर
    (c) पावर कट
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) पर्सनल कम्प्यूटर

  36. यह डिवाइस जो डाटा को प्रोसेस्ड करता है और आउटपुट पैदा करता है।
    (a) साफ्टवेयर
    (b) कम्प्यूटर  
    (c) हार्डवेयर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) हार्डवेयर

  37. इनमें से कौन कम्प्यूटर का गुण नहीं है
    (a) जल्द निर्णय लेने की क्षमता
    (b) गोपनीयता
    (c) बुद्धिहीन
    (d) विविधता
    उत्तर-   (C) बुद्धिहीन

  38. इनमें से प्राइमरी आउटपुट डिवाइस कौन सा है?
    (a) माउस
    (b) कीबोर्ड
    (c) मॉनीटर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) मॉनीटर

  39. सीपीयू का क्या कार्य है?
    (a) डिलीट करना
    (b) प्रोसेसिंग करना
    (c) करप्ट करना
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) प्रोसेसिंग करना

  40. फ्लॉपी ड्राइव क्या है?
    (a) इनपुट डिवाइस
    (b) आउटपुट डिवाइस
    (c) स्टोरेज डिवाइस
    (d) साफ्टवेयर
    उत्तर- (c) स्टोरेज डिवाइस  

  41. इनमें से कौन सा एक हार्डवेयर है?
    (a) प्रिंटर ड्राइवर
    (b) ऑपरेटिंग सिस्टम
    (c) कंट्रोल यूनिट
    (d) पावर प्वाईंट
    उत्तर-  (c) कंट्रोल यूनिट

  42. कम्प्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है
    (a) 1 दिसम्बर
    (b) 2 दिसम्बर
    (c) 1 जनवरी
    (d) 22 जनवरी
    उत्तर-   (b) 2 दिसम्बर

  43. वह कम्प्यूटर जिसे आसानी से कहीं भी ले जाया सकता है?
    (a) लैपटॉप
    (b) सुपर कम्प्यूटर
    (c) फाइल सर्वर
    (d) मिनी कम्प्यूटर
    उत्तर-  (a) लैपटॉप

  44. शक्तिशाली कम्प्यूटर कौन सा है?
    (a) सुपर कम्प्यूटर
    (b) लैपटॉप
    (c) माइक्रो कम्प्यूटर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) सुपर कम्प्यूटर

  45. विश्व में सर्वाधिक कम्प्यूटर वाला देश है
    (a) भारत
    (b) रूस
    (c) जापान
    (d) सं. रा. अमेरिका
    उत्तर-  (d)सं. रा. अमेरिका

  46. परम सुपर कम्प्यूटर किसके द्वारा बनाया गया है?
    (a) सी डैक
    (b) आईआईटी
    (c) बार्क
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) सी डैक

  47. इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर का आविष्कार किसने किया?
    (a) डॉ. अलान एम. टूरिंग
    (b) कॉर्ल बेंज
    (c) थामस अल्वा एडीसन
    (d) एडवर्ड टेलर
    उत्तर-  (a) डॉ. अलान एम. टूरिंग

  48. असेम्बलर का कार्य है?
    (a) बेसिक भाषा को यंत्र भाषा में परिवर्तित करना
    (b) उच्च स्तरीय भाषा को यंत्र भाषा में परिवर्तित करना
    (c) असेम्बली भाषा को यंत्र भाषा में परिवर्तित करना
    (d) असेम्बली भाषा को उच्च स्तरीय भाषा में परिवर्तित करना
    उत्तर-  (c) असेम्बली भाषा को यंत्र भाषा में परिवर्तित करना

  49. कम्प्यूटर साक्षरता का अर्थ है
    (a) कम्प्यूटर प्रोग्राम लिखना
    (b) कम्प्यूटर की त्रुटि सुधारना
    (c) कम्प्यूटर के कार्य क्षमता की जानकारी रखना
    (d) कम्प्यूटर की कार्यप्रणाली जानना
    उत्तर-  (c) कम्प्यूटर के कार्य क्षमता की जानकारी रखना

  50. वह सिस्टम का भाग जो डाटा को प्रोसेस्ड करता है। और आउटपुट देता है?
    (a) माइक्रोप्रोसेसर
    (b) कीबोर्ड
    (c) माउस
    (d) मॉनीटर
    उत्तर-  (a) माइक्रोप्रोसेसर

  51. इनमें से कौन सा एक सिंगल यूजर कम्प्यूटर है, जो कि प्रोसेसिंग की कई सारी विशेषताएं रखता है?
    (a) मिनी कम्प्यूटर
    (b) वर्कस्टेशन
    (c) मकीन्टोश
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) मिनी कम्प्यूटर

  52. डाटा प्रोसेसिंग का अर्थ है
    (a) डाटा का भण्डारण
    (b) डाटा का संग्रहण
    (c) उपयोग के लिए सूचना प्राप्त करना
    (d) सूचना का विश्लेषण
    उत्तर-  (C) उपयोग के लिए सूचना प्राप्त करना

  53. निम्न में कौन सी एक कम्प्यूटर पद नहीं है?
    (a) एनालाग
    (b) बाइनरी कोड
    (c) चिप
    (d) मोड
    उत्तर-  (d) मोड

  54. कम्प्यूटर के संदर्भ में रैम (RAM) का तात्पर्य है?
    (a) रीसेंट एण्ड एन्शियेंट मेमोरी से
    (b) रेन्डम एक्सेस मेमोरी से
    (c) रीड एण्ड मेमोराइज से
    (d) रिकाल ऑल मेमोरी से
    उत्तर-  (b) रेन्डम एक्सेस मेमोरी से

  55. एक युक्ति जिसके द्वारा आंकड़ों को टेलीफोन के माध्यम से बाइनरी सिग्नलों की सहायता से भेजा जाता है, कहलाता है?
    (a) मोडेम
    (b) मानीटर
    (c) माउस
    (d) ओसीआर
    उत्तर-  (a) मोडेम
    .
  56. बैंकिंग लेनदेन में ECS का अर्थ है SSCGraduateLevel/2006
    (a) एक्सेस क्रेडिट सुपरवाइजर
    (b) एक्स्ट्रा कैश स्टेट्स
    (c) एक्सचेंज क्लियरिंग स्टैंडर्ड
    (d) इलेक्ट्रानिक क्लियरिंग सर्विस
    उत्तर-  (d) इलेक्ट्रानिक क्लियरिंग सर्विस

  57. एमएमएस का अर्थ है?
    (a) स्विफ्ट मेल सिस्टम
    (b) शार्ट मैसेजिंग सर्विस
    (c) शार्ट हैण्ड मैन्युअल स्क्रिप्ट
    (d) स्पीड मेल सर्विस
    उत्तर-  (b) शार्ट मैसेजिंग सर्विस

  58. ‘कोबोल’ क्या है?
    (a) कोयले की राख
    (b) कम्प्यूटर भाषा
    (c) नई तोप
    (d) विशेष गेंद
    उत्तर-  (b) कम्प्यूटर भाषा

  59. कम्प्यूटर किस भाषा का इस्तेमाल प्रोसेसिंग के लिए करता है।
    (a) किलोबाइट
    (b) बाइनरी
    (c) प्रोसेसिंग
    (d) कोई नहीं  
    उत्तर-  (b) बाइनरी

  60. बिट का पूरा नाम क्या है?
    (a) मेगाबाइट
    (b) किलोबाइट
    (c) बाइनरी डिजीट
    (d) बाइनरी नम्बर
    उत्तर-  (c) बाइनरी डिजीट

  61. कम्प्यूटर प्रोसेस द्वारा इन्फार्मेशन में परिवर्तित करता है। SBIICIk/2009
    (a) नंबर को
    (b) डाटा को
    (c) इनपुट को
    (d) प्रोसेसर को
    उत्तर-  (b) डाटा को

  62. सर्वर किसके द्वारा जुड़े रहते है?
    (a) नेटवर्क
    (b) मेनफ्रेम
    (c) सुपर कम्प्यूटर
    (d) क्लाइंट
    उत्तर-  (a) नेटवर्क

  63. किसी सार्वजनिक स्थल पर किसी सूचना को प्रदर्शित करने के लिए इनमें से किस का इस्तेमाल किया जाता है?
    (a) मॉनीटर
    (b) टचस्क्रीन कायोस्क
    (c) प्रोजेक्टर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) टचस्क्रीन कायोस्क

  64. MP3 क्या है?
    (a) एक माउस
    (b) प्रिंटर
    (c) साउण्ड फॉरमेट
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) साउण्ड फॉरमेट

  65. सी. कोबोल, पास्कल, जावा आदि किसका उदाहरण है?
    (a) लो लेवल लैंग्वेज
    (b) हाई लेवल लैंग्वेज
    (C) मशीन लैंग्वेज
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) हाई लेवल लैंग्वेज

  66. वह प्राथमिक (बेसिक) मेमोरी जो आपका कम्प्यूटर इस्तेमाल करता है?
    (a) रैम
    (b) आरडब्ल्यू/रैम
    (c) रौम
    (d) ई रैम
    उत्तर-  (a) रैम

  67. कम्प्यूटर में जो आईसी चिप (IC) इस्तेमाल की जाती है, वह किसकी बनी होती है?
    (a) क्रोमियम
    (b) आयरन
    (c) सिलिका
    (d) सिलीकॉन
    उत्तर-  (d) सिलीकॉन

  68. किसी फ्लॉपी डिस्क का साइज क्या होता है?
    (a) 4.5″
    (b) 3.5″
    (c) 3.25″
    (d) 5.5″
    उत्तर-  (b) 3.5″

  69. किसी मेमोरी डिवाइस में कौन सा सर्किट इस्तेमाल किया जाता है?
    (a) रेक्टिफायर
    (b) कम्परेटर
    (c) फ्लिप-फ्लॉप
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) फ्लिप-फ्लॉप

  70. इनमें से कौन सा एक एप्लीकेशन साफ्टवेयर पैकेज नहीं है?
    (a) रेडहैट लिनक्स
    (b) माइक्रोसाफ्ट आफिस
    (C) एडोब रीडर
    (d) ओपन आफिस
    उत्तर-  (a) रेडहैट लिनक्स

  71. सबसे पहले कम्प्यूटर को किस भाषा में प्रोगाम्ड किया गया था?
    (a) मशीन लैंग्वेज
    (b) एसेम्बली लैंग्वेज
    (c) सोर्स कोड
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) मशीन लैंग्वेज

  72. इनमें से आकार में सबसे छोटा कम्प्यूटर कौन सा है?
    (a) नोटबुक
    (b) लैपटॉप
    (c) डेस्कटॉप
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) नोटबुक

  73. एएलयू किस प्रकार का कार्य करता है?
    (a) लॉगरिथ्म
    (b) अरिथमैटिक
    (C) एल्गोरिथ्म
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) अरिथमैटिक

  74. यह डिवाइस जो उपयोगकर्ता की उंगलियों के दबाव के आधार पर कार्य करता है?
    (a) टच पैड
    (b) ट्रैक प्वाइंट
    (c) ग्राफिक्स
    (d) कीबोर्ड
    उत्तर-  (a) टच पैड

  75. कौन सा डिवाइस हस्तलिखित या प्रिंटेड टेक्स्ट में एक इमेज बनाता है और मेमोरी में संग्रहित करता है?
    (a) प्रिंटर
    (b) लेजर बीम
    (c) स्कैनर
    (d) टचपैड
    उत्तर-  (c) स्कैनर

  76. वह डिवाइस जो सूचनाओं को कम्प्यूटर में भेजता है?
    (a) इनपुट
    (b) आउटपुट
    (c) टाइप
    (d) प्रिंट
    उत्तर-  (a) इनपुट

  77. इनमे से आउटपुट डिवाइसों का संग्रह कौन सा है?
    (a) स्कैनर, प्रिंटर, मॉनीटर
    (b) कीबोर्ड, प्रिंटर, मॉनीटर
    (c) माउस, प्रिंटर, मॉनीटर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (d) कोई नहीं

  78. प्रिंटर, कीबोर्ड, मॉडम आदि डिवाइस और किस नाम से जाने जाते हैं? ।
    (a) एड ऑन डिवाइस
    (b) पेरीफेरल
    (c) एक्स्ट्रा हार्डवेयर
    (d) कोई नहीं?
    उत्तर-  (b) पेरीफेरल

  79. इनमें से कौन सा एक स्टोरेज माध्यम नहीं है?
    (a) हार्ड डिस्क
    (b) फ्लैश ड्राइव
    (C) डीवीडी
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (d) कोई नहीं

  80. प्रिंटर किस प्रकार का डिवाइस है?
    (a) इनपुट
    (b) वर्ड प्रोसेसिंग
    (c) आउटपुट
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) आउटपुट

  81. Ctrl, Shift और Alt की क्या कहलाती है?
    (a) मोडिफायर
    (b) फंक्शन
    (c) एडजस्टमेंट
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) मोडिफायर

  82. स्कैनर क्या है? यह क्या करता है?
    (a) फोटो स्कैन
    (b) टेक्स्ट स्कैन
    (c) दोनों (a) और (b)
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) दोनों (a) और (b)

  83. इनमें से कौन सी की कीबोर्ड पर नहीं होती है?
    (a) गैट
    (b) डेल
    (c) एंटर
    (d) नन लॉक
    उत्तर-  (a) गैट

  84.  सीडी (CD) किस आकार की होती है?
    (a) गोलाकार
    (b) वर्गाकार
    (c) चौकोर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) गोलाकार

  85. इनमें से कौन सा एक डिजीटल इनपुट डिवाइस है?
    (a) डिजीटल कैमरा
    (b) माइक्रोफोन
    (c) स्कैनर
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (d) उपरोक्त सभी

  86. ………. मॉनीटर या स्क्रीन भी कहलाता है?
    (a) प्रिंटर
    (b) स्कैनर
    (c) डिसप्ले
    (d) साफ्टवेयर
    उत्तर-  (c) डिसप्ले

  87. वह स्थान जहां पर प्रोग्राम या डाटा आदि संग्रहित किये जाते है?
    (a) स्टोर हाउस
    (b) मेमोरी
    (c) बैकअप
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) मेमोरी

  88. किसी सीडी (CD) को कम्प्यूटर में चलाने के लिये किसकी आवश्यकता होती है?
    (a) एफडी ड्राइव
    (b) सीडी ड्राइव
    (c) पेन ड्राइव ये
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) सीडी ड्राइव

  89. इनमें से कौन सा एक सिस्टम यूनिट का भाग है?
    (a) मॉनीटर
    (b) सीपीयू
    (c) सीडी
    (d) फ्लॉपी
    उत्तर-  (b) सीपीयू

  90. वह बॉक्स जो कम्प्यूटर के सभी इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेन्ट को रखता है?
    (a) मदरबोर्ड
    (b) सिस्टम यूनिट
    (c) पेरीफेरल
    (d) इनपुट डिवाइस
    उत्तर-  (a) मदरबोर्ड

  91. कम्प्यूटर के संदर्भ में एएलयू (ALU) का तात्पर्य है?
    (a) एलजेब्रिक लॉजिक यूनिट
    (b) अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट
    (C) एलजेब्रिक लोकल यूनिट
    (d) अरिथमेटिक लोकल यूनिट
    उत्तर-  (b) अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट

  92. कम्प्यूटर में उपयोग आने वाली आईसी चिप किससे बनी होती है?
    (a) सिलिकॉन
    (b) तांबा
    (c) स्टील
    (d) प्लास्टिक
    उत्तर-  (a) सिलिकॉन

  93. कम्प्यूटर का दिमाग कहा जाता है?
    (a) सीडी को
    (b) सीपीयू को
    (c) फ्लॉपी डिस्क को
    (d) मॉनिटर को
    उत्तर-  (b) सीपीयू को

  94. कम्प्यूटर की सभी मशीनरी तथा उपकरण को कहा जाता है?
    (a) हार्डवेयर
    (b) साफ्टवेयर
    (c) चिप्स
    (d) इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
    उत्तर-  (a) हार्डवेयर

  95. कम्प्यूटर की भाषा में एक मेगाबाइट में कितने बाइट होते है?
    (a) 1.00.000
    (b) 10.00.000
    (c) 10,24,000
    (d) 1048.576
    उत्तर-  (d) 1048.576

  96. विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?
    (a) 2 दिसम्बर
    (b) 5 जुलाई
    (c) 14 नवम्बर
    (d) 3 नवम्बर
    उत्तर-  (a) 2 दिसम्बर

  97. निम्नलिखित में से कौन-सी वैज्ञानिक कम्प्यूटर भाषा है 
    (a) पास्कल
    (b) कोबोल
    (c) विन्डोज
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (d) कोई नहीं

  98. निम्नलिखित में से कौन सी एक कम्प्यूटर भाषा नहीं है?
    (a) विन्डोज 98
    (b) पास्कल
    (c) फोरट्रान
    (d) सी++
    उत्तर-  (a) विन्डोज 98

  99. सीपीयू से तात्पर्य है?
    (a) कंट्रोल पेनल यूनिट
    (b) सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट
    (c) सेन्टर प्ले यूनिट
    (d) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (b) सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

  100. निम्न में से कौन सा शब्द कम्प्यूटर से संबंधित नहीं है?
    (a) पेंटियम
    (b) बैटरी
    (C) एल्गोरिथ्म
    (d) माउस
    उत्तर-  (b) बैटरी

  101. बाइनरी संख्याओं में प्रयुक्त होती है?
    (a) छः संख्याएं
    (b) तीन संख्याएं
    (c) दो संख्याएं
    (d) चार संख्याएं
    उत्तर-  (c) दो संख्याएं

  102. कम्प्यूटर की भौतिक बनावट कहलाती है?
    (a) सॉफ्टवेयर
    (b) हार्डवेयर
    (c) दोनों
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) हार्डवेयर

  103. निम्नोक्त परिपथों में से किसका प्रयोग कम्प्यूटर में स्मृति यंत्र (मेमोरी-डिवाइस) की भांति किया जाता है?
    (a) परिशोधक
    (b) उलट-पलट
    (c) तुलनित्र
    (d) क्षीणकारी
    उत्तर-  (a) परिशोधक

  104. एक किलो बाईट बराबर होता है?
    (a) 1000 बाइट्स
    (b) 1 किलोग्राम बाइट्स
    (c) 1042 बाइट्स
    (d) 1024 बाइट्स
    उत्तर-  (d) 1024 बाइट्स

  105. कम्प्यूटर का नियंत्रक भाग कौन-सा है?
    (a) प्रिंटर
    (b) की-बोर्ड
    (C) सेंट्रल प्रोसेसिंग
    (d) बी.डी.यू. यूनिट
    उत्तर-  (C) सेंट्रल प्रोसेसिंग

  106. मिलेनियम का क्या अर्थ है?
    (a) 100 वर्ष
    (b) 10 वर्ष
    (C) 10000 वर्ष
    (d) 1000 वर्ष
    उत्तर-  (d) 1000 वर्ष

  107. कम्प्यूटर के संदर्भ में A.L.U. का तात्पर्य है
    (a) एलजेब्रिक लॉजिक यूनिट
    (b) अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट
    (c) एलजेब्रिक लोकल यूनिट
    (d) अरिथमेटिक लोकल यूनिट
    उत्तर-  (b) अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट

  108. कॉम्पेयर (Compare) है
    (a) ए एल यू का अर्थमेटिक कार्य (Arithmatic function)
    (b) ए एल यू का लॉजिकल कार्य
    (c) ए एल यू का इनुपट-आउटपुट कार्य
    (d) ये सभी
    उत्तर-  (a) ए एल यू का अर्थमेटिक कार्य (Arithmatic function)

  109. डेटा प्रोसेसिंग का अर्थ क्या है?
    (a) डेटा का संग्रह
    (b) कम्प्यूटर की कार्य प्रणाली
    (c) गणना कार्य करना
    (d) वाणिज्यिक उपयोग के लिए जानकारी तैयार करना
    उत्तर-  (d) वाणिज्यिक उपयोग के लिए जानकारी तैयार करना

  110. CPU का वह भाग जो अन्य सभी कंप्यूटर कंपोनेन्टस की गतिविधियों को कोआर्डिनेट करता है, वह निम्नलिखित में से कौन है
    (a) मदरबोर्ड
    (b) कोओर्डिनेशन बोर्ड
    (c) कंट्रोल यूनिट
    (d) ऐरियमैटिक लॉजिक यूनिट
    उत्तर-  (c) कंट्रोल यूनिट

  111. डेटाबेस में, ……. फील्ड्स कैलक्युलेशन करने के लिए प्रयुक्त नंबर स्टोर करते हैं।
    (a) नेक्स्ट
    (b) की
    (C) अल्फान्यूमैरिक
    (d) न्यूमैरिक
    उत्तर-  (d) न्यूमैरिक

  112. कंप्यूटर में जाने वाले डेटा को ……. कहते हैं।
    (a) आउटपुट
    (b) एल्गोरिथ्म
    (c) इनपुट
    (d) कैलक्युलेशन्स
    (e) फ्लोचार्ट
    उत्तर-  इनपुट

  113. इनपुट का आउटपुट में रूपान्तरण ……. द्वारा किया जाता है।
    (a) पेरिफरल्स
    (b) मेमरी
    (c) स्टोरेज
    (d) इनपुट-आउटपुट यूनिट
    (e) CPU
    उत्तर-  (e) CPU

  114. कम्प्यूटर क्या है?
    (a) इलेक्ट्रॉनिक मशीन
    (b) पावर मशीन
    (c) मानव मशीन
    (d) विद्युत् मशीन
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (a) इलेक्ट्रॉनिक मशीन

  115. कम्प्यूटर की विशेषताएं या कार्य निस्नलिखित में से एक नहीं है
    (a) डेटा-संकलन
    (b) डेटा संचयन
    (c) डेटा संसाधन
    (d) डेटा-निर्गमन
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (e) इनमें से कोई नहीं

  116. कम्प्यूटर के कार्य करने का सिद्धान्त है
    (a) इनपुट
    (b) आउटपुट
    (c) प्रोसेस
    (d) ये सभी
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (c) प्रोसेस

  117. सी पी यू (CPU) का मुख्य घटक है
    (a) कंट्रोल यूनिट
    (b) मेमोरी
    (c) अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट
    (d)ये सभी
    उत्तर-  (d)ये सभी

  118. कम्प्यूटर में जाने वाला डेटा को कहते हैं
    (a) इनपुट
    (b) आउटपुट
    (c) प्रोसेस
    (d) ये सभी
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (a) इनपुट

  119. प्रोसेस्ड डेटा को कहते हैं
    (a) इनपुट
    (b) आउटपुट
    (c) प्रोसेस
    (d) ये सभी
    उत्तर-  (b) आउटपुट

  120. कम्प्यूटर के सभी भागों के बीच सामंजस्य स्थापित करता है
    (a) लॉजिक यूनिट
    (b) कंट्रोल यूनिट
    (c) अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट
    (d)ये सभी
    उत्तर-  (b) कंट्रोल यूनिट

  121. सी.पी.यू. के कार्य हैं
    (a) इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस को नियंत्रित करना
    (b) डेटा को तात्कालिक रूप से स्टोर करना
    (c) निर्देशों को पढ़ना और आदेश देना
    (d) ये सभी
    उत्तर-  (d) ये सभी

  122. कम्प्यूटर प्रोसेसर में निम्न भाग सम्मिलित हैं……
    (a) सीपीयू व प्रमुख मेमोरी
    (b) हार्ड डिस्क व फ्लॉपी ड्राइव
    (c) प्रमुख मेमोरी और स्टोरेज
    (d) ऑपरेटिंग प्रणाली व एपप्लिकेशन
    (e) कंट्रोल यूनिट व एएलयू
    उत्तर-  (e) कंट्रोल यूनिट व एएलयू

  123. माइक्रोप्रोसेसर जो कम्प्यूटर का मस्तिष्क होता है, उसे ……. भी कहा जाता है।
    (a) माइक्रोचिप
    (b) मॅक्रोचिप
    (c) मॅक्रोप्रोसेसर
    (d) कॅलक्युलेटर
    (e) सॉफ्टवेयर
    उत्तर-  (a) माइक्रोचिप

  124. प्रमुख मेमोरी …… के समन्वय से कार्य करती है।
    (a) विशेष कार्य कार्ड
    (b) आरएएम (RAM)
    (c) सीपीयू (CPU)
    (d) इनटेल
    उत्तर-  (c) सीपीयू (CPU)

  125. सीपीयु (CPU) का प्रमुख कार्य है ……
    (a) प्रोग्राम अनुदेशों पर अमल करना
    (b) डाटा/जानकारी भावी प्रयोग हेतु स्टोर करना
    (c) डाटा और जानकारी प्रोसेस करना
    (d) दोनों (a) व ©
    उत्तर-  (d) दोनों (a) व ©
  126.  
  127. याहू, गूगल एवं एमएसएन क्या है?
    (a) इंटरनेट साइट्स
    (b) कम्प्यूटर बैंड
    (c) स्विट्जरलैण्ड में बनने वाली घड़ियां
    (d) उपकार की किताब
    उत्तर-  (a) इंटरनेट साइट्स

  128. इंटरनेट पर डब्लूडब्लूडब्लू (www) का अर्थ है।
    (a) वर्स, वड्र्स, वर्ड्स
    (b) वाइड वल्र्ड वेब
    (c) वर्ल्ड वाइड वैब
    (d) हैन व्हैर व्हाई
    उत्तर-  (c) वर्ल्ड वाइड वैब

  129. ENIAC का पूरा रूप क्या है?
    उत्तर-इलेक्ट्रानिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कम्प्यूटर (Electronic Numerical Integreter and Computer)


  130. कम्प्यूटर में किसके द्वारा इनपुट किया जाता है?
    (a) मॉनीटर के द्वारा
    (b) प्रिंटर के द्वारा
    (c) की बोर्ड के द्वारा
    (d) उपरोक्त में से किसी के भी द्वारा नहीं
    उत्तर-  (c) की बोर्ड के द्वारा

  131. पहला इलेक्ट्रानिक कम्प्यूटर ‘ENIAC’ कब विकसित हुआ था?
    (a) 1926 में
    (b) 1936 में
    (c) 1946 में
    (d) 1956
    उत्तर-  (d) 1956

  132. कम्प्यूटर से प्राप्त होने वाले परिणामों को क्या कहा जाता है?
    (a) डेटा (Data)
    (b) प्रोसेस (Process)
    (e) इनपुट (Input)
    (d) आउटपुट (Output)
    उत्तर-  (d) आउटपुट (Output)

  133. Visual Basic 6 क्या है?
    उत्तर-  (a) रैपिड एप्लीकेशन डेवलपमेंट टूल (Rapid Application Development Tool)

  134. किस क्षेत्र के साथ Y2K समस्या संबंधित थी?
    (a) कम्प्यूटर
    (b) नाभिकीय युद्ध
    (c) प्राकृतिक विनाश
    (d) ये सभी
    उत्तर-  (a) कम्प्यूटर

  135.  निम्नलिखित में से कौन-सी कम्पनी कम्प्यूटर उद्योग से सम्बद्ध नहीं है?
    (a) आईबीएम
    (b) इंटेल
    (c) मोटोरोला
    (d) डिजिटल
    उत्तर-  (d) डिजिटल

  136. कम्प्यूटर के लिए आई.सी चिप सामान्यतया किससे बनायी जाती है?
    (a) सीसा
    (b) क्रोमियम
    (c) सिलिकन
    (d) सोना
    उत्तर-  (c) सिलिकन

  137. भारतीय सुपर कम्प्यूटर ‘परम-10,000′ का विकास किस वर्ष किया गया था?
    (a) 1980
    (b) 1990
    (C) 1988
    (d) 1999
    उत्तर-  (C) 1988

  138. निम्नलिखित में से कौन मस्तिष्क की कार्यप्रणाली की नकल करने वाला सबसे छोटा और सबसे तीव्र गतिवाला कम्प्यूटर होगा?
    (a) सुपर कम्प्यूटर
    (b) क्वान्टम कम्प्यूटर
    (c) परम-10,000
    (d) आईबीएम चिप्स
    उत्तर-  (b) क्वान्टम कम्प्यूटर

  139. निम्न में से कौन सा ऑप्टिकल मीडिया को एक प्रकार है?
    (a) FDD
    (b) HDD
    (c) सीडी
    (d) चुंबकीय टेप
    उत्तर-  (c) सीडी

  140. टैक्स्ट की फोरमेंटिंग से तात्पर्य है?
    (a) लाइन स्पेसिंग
    (b) टैक्स्ट स्पेसिंग
    (c) मार्जिन चेंज
    (d) उपर्युक्त सभी
    उत्तर-  (d) उपर्युक्त सभी

  141. डिजिटल कम्प्यूटर की कार्य पद्धति किस सिद्धांत पर आधारित होती है?
    (a) मापन
    (b) गणना एवं तर्क
    (c) इलेक्ट्रॉनिक परिपथ
    (d) केवल तर्क
    उत्तर-  (b) गणना एवं तर्क

  142. भारत की सिलिकॉन वैली कहां स्थित है?
    (a) दिल्ली
    (b) मुम्बई
    (C) कोलकाता
    (d) बंगलुरू
    उत्तर-  (d) बंगलुरू

  143. कम्प्यूटर में किसी शब्द की लम्बाई किससे मापी जाती है?
    (a) बाइट
    (b) मिलीमीटर
    (C) मीटर
    (d) बिट्स
    उत्तर-  (d) बिट्स

  144. कम्प्यूटर में डेटा किसे कहा जाता है?
    (a) संख्या को
    (b) चिन्ह को
    (c) दी गई सूचनाओं को
    (d) चिन्ह व संख्यात्मक सूचना को
    उत्तर-  (d) चिन्ह व संख्यात्मक सूचना को

  145. कम्प्यूटर में सूचना किसे कहा जाता है?
    (a) डेटा को
    (b) संख्याओं को
    (c) चिन्ह को
    (d) एकत्रित डेटा को
    (e) एकत्रित चिन्ह को
    उत्तर-  (d) एकत्रित डेटा को

  146. निम्न में से कौन सी.पी.यू. का भाग है ।
    (a) की बोर्ड
    (b) प्रिंटर
    (c) टेप
    (d) ए.एल.यू.
    उत्तर-  (d) ए.एल.यू.

  147. E.D.P. क्या है?
    (a) इलेक्ट्रॉनिक डेटा पार्ट
    (b) इलेक्ट्रॉनिक डेटा पर्सनल
    (c) इलेक्ट्रॉनिक डेटा पावर
    (d) इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग
    उत्तर-  (d) इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग

  148. कम्प्यूटर में C.P.U. क्या होता है?
    (a) कवर प्रोसेसिंग यूनिट
    (b) कन्ट्रोल प्रोसेसिंग यूनिट
    (c) सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट
    (d) उपर्युक्त सभी
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (c) सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

  149. A.L.U. का पूरा नाम क्या है?
    (a) अरिथमैटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic logic unit)
    (b) अरिथमैटिक लार्ज यूनिट (Arithmetic large unit)
    (c) अरिथमैटिक्स लॉग यूनिट (Arithmetic long unit)
    (d) उपर्युक्त सभी
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (a) अरिथमैटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic logic unit)

  150. CPU निम्नलिखित में से क्या है?
    (a) चिप
    (b) बॉक्स
    (c) सर्किट
    (d) पेरिफेरल
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (a) चिप

  151. कम्प्यूटर द्वारा किया गया बुनियादी कार्य (Basic operation) है
    (a) Titah oh ohref (Arithmatic operation)
    (b) तार्किक कार्य (Logical Operation)
    (c) डेटा संग्रहण (Data Storage)
    (d) ये सभी
    उत्तर-  

  152. कम्प्यूटर का दिमाग कहलाता है
    (a) सीपीयू
    (b) मॉनिटर
    (c) मोडेम
    (d) साफ्टवेयर
    उत्तर-  (d) साफ्टवेयर

  153. सूचना राजपथ किसे कहते हैं?
    (a) ई-मेल
    (b) सेलुलर फोन
    (c) इंटरनेट
    (d) कम्प्यूटर
    उत्तर-  (c) इंटरनेट

  154. ‘पोर्टले’ शब्द किससे जुड़ा है?
    (a) औषधि विज्ञान
    (b) भवन निर्माण करना
    (c) कम्प्यूटर वायरस
    (d) इंटरनेट
    उत्तर-  (d) इंटरनेट

  155. मेगाबाइट में नापते हैं?
    (a) भूकम्प की तीव्रता
    (b) जनसंख्या घनत्व
    (c) कम्प्यूटर की स्मृति क्षमता
    (d) शक्ति व्यय की क्षमता
    उत्तर-  (c) कम्प्यूटर की स्मृति क्षमता

  156.  इनमें से कौन सा पहला डिजिटल कम्प्यूटर के रूप में नामित किया गया था।
    (a) यूनिवेक
    (b) मार्क
    (c) ENIAC
    (d) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (b) मार्क

  157. पांचवीं पीढ़ी के कम्प्यूटर आधारित होते हैं।
    (a) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
    (b) प्रोग्रामिंग खुफिया
    (c) सिस्टम ज्ञान
    (d) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (a) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

  158. दुनिया में आज कम्प्यूटर किस प्रकार के हैं।
    (a) डिजिटल
    (b) हाइब्रिड
    (c) एनालॉग
    (d) परिसर
    उत्तर-  (b) हाइब्रिड

  159. सूचना प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण घटक कौन सा है?
    (a) टेलीफोन
    (b) टेलीविजन
    (c) प्रिंटर
    (d) कम्प्यूटर
    उत्तर-  (d) कम्प्यूटर

  160. गणना करने वाला सबसे पुराना उपकरण कौन सा
    (a) कम्प्यूटर
    (b) नैपिपर बोन
    (c) एबैकस
    (d) कैलकुलेटर
    उत्तर-  (c) एबैकस

  161. गणना किस सदी का आविष्कार है?
    (a) पांचवी सदी
    (b) बीसवीं सदी
    (c) सोलहवीं सदी
    (d) ईसा पूर्व 450
    उत्तर-  (d) ईसा पूर्व 450

  162. गणना का अविष्कार किस देश में हुआ था?
    (a) भारत
    (b) चीन
    (c) पाकिस्तान
    (d) नेपाल
    उत्तर-  (a) भारत

  163. मनुष्य की स्मरण शक्ति कम्प्यूटर की तुलना में होती है
    (a) सामान्य
    (b) उच्च
    (c) निम्न
    (d) औसत
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (a) सामान्य

  164. कम्प्यूटर को किस प्रकार की बुद्धि की संज्ञा दी गई है?
    (a) शुद्ध
    (b) मानव
    (c) कृत्रिम
    (d) उपर्युक्त सभी
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (c) कृत्रिम

  165. कम्प्यूटर के प्रमुख तकनीकी कार्य में ……. शामिल हैं।
    (a) डेटा का संकलन तथा निवेशन
    (b) डेटा का संचयन
    (C) डेटा संसाधन तथा इन्फॉर्मेशन का निर्गमन या पुनर्निगमन
    (d) विपणन
    (e) a, b तथा c तीनों
    उत्तर-  (e) a, b तथा c तीनों

  166. कम्प्यू टर की क्षमता …….. है।
    (a) सीमित
    (b) असीमित
    (c) निम्न
    (d) उच्च
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर- (a) सीमित  

  167. कम्प्यूटर के कार्य प्रणाली के मुख्य अवयव में कौन शामिल नहीं है?
    (a) निवेश
    (b) निर्गम (output)
    (c) केन्द्रीय संसाधन एकक (CPU)
    (d) बाह्य स्मृति
    (e) इंटरनेट
    उत्तर-  (e) इंटरनेट

  168. कम्प्यूटर का नियंत्रक भाग कहलाता है
    (a) प्रिन्टर
    (b) कुंजी पटल
    (c) सी.पी.यू.
    (d) हार्ड डिस्क
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (c) सी.पी.यू.

  169. कम्प्यूटर के मस्तिष्क को कहा जाता है
    (a) स्मृति
    (b) कुंजी पटल
    (c) सी.पी.यू.
    (d) हार्ड डिस्क
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (c) सी.पी.यू.

  170. C.P.U. का विस्तृत रूप है।
    (a) कन्ट्रोल एण्ड प्राइमरी यूनिट
    (b) सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट
    (c) कंप्यूटर एंड प्रोसेस यूनिट
    (d) उपर्युक्त तीनों
    उत्तर-  (b) सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

  171. इलैक्ट्रोमैकेनिकल पंचकार्ड कब विकसित हुआ था?
    (a) 1887 ई.
    (b) 1787 ई.
    (c) 1687 ई.
    (d) 1587 ई.
    उत्तर-  (a) 1887 ई.

  172. कम्प्यूटर के इतिहास का प्रथम प्रोग्रामर कौन है?
    (a) लेडी एडा लवलेस
    (b) लेडी चैटर्ली  
    (c) लेडी फिगर
    (d) लेडी जेम्स
    उत्तर-  (a) लेडी एडा लवलेस

  173. डा. होलरिथ ने अपनी मशीन में सुधार कर कौन सा नया उपकरण बनाया था?
    (a) पंच मशीन
    (b) सिलाई मशीन
    (C) कटाई मशीन
    (d) सेंसर मशीन
    उत्तर-  (a) पंच मशीन

  174. तीसरी पीढ़ी के कम्प्यूटरों में कौन सा हार्डवेयर इस्तेमाल होता था?
    (a) वाल्ब
    (b) ट्रांजिस्टर
    (c) आईसी
    (d) माइक्रोप्रोसेसर
    उत्तर-  (c) आईसी

  175. चौथी पीढी के कम्प्यूटरों में क्या इस्तेमाल होता था?
    (a) वाल्व
    (b) ट्रांजिस्टर
    (c) आईसी
    (d) प्रोसेसर
    उत्तर-  (d) प्रोसेसर

  176. संकेतों को इनपुट के रूप में प्रयोग करने वाले कम्प्यूटर को क्या कहते हैं?
    (a) एनॉलाग कम्प्यूटर
    (b) डिजीटल कम्प्यूटर
    (c) हाइब्रिड कम्प्यूटर
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) एनॉलाग कम्प्यूटर

  177. इनपुट के रूप में अंकों का प्रयोग करने वाला कम्प्यूटर कहलाता है?
    (a) एनॉलाग कम्प्यूटर
    (b) डिजिटल
    (c) हाइब्रिड
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) डिजिटल

  178. पहला पर्सनल कम्प्यूटर किसने बनाया था?
    (a) एप्पल
    (b) माइक्रोसॉफ्ट
    (c) कोरल
    (d) आई.बी.एम.
    उत्तर-  (d) आई.बी.एम.

  179. कम्प्यूटर में कैरेक्टरों को दर्शाने वाला कोड कौन सा है?
    (a) ASCII
    (b) BCCI
    (c) CCCP
    (d) ASCC
    उत्तर-  (a) ASCII

  180. कितने बिट मिलकर एक बाइट बनाते हैं?
    (a) दो
    (b) चार
    (c) छः
    (d) आठ
    उत्तर-  (d) आठ

  181. ROM का पूर्ण नाम क्या है?
    (a) रीड ओनली मेमोरी
    (b) रीपीट ओनली मेमोरी
    (c) राइट वन मेमोरी
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) रीड ओनली मेमोरी

  182. EPROM का पूर्ण नाम क्या है?
    (a) इरेजेबल प्राम्स
    (b) इन्लार्ड प्राम्स
    (c) इरेक्टेबल प्राम्स
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (a) इरेजेबल प्राम्स

  183. इंटेल 80286 का आविष्कार कब हुआ था?
    (a) 1980 ई.
    (b) 1981 ई.
    (c) 1982 ई.
    (d) 1983 ई.
    उत्तर-  (a) 1980 ई.

  184. ट्रांजिस्टर क्या है?
    (a) सेमीकण्डक्टर
    (b) गुड कंडक्टर
    (c) बैड कंटक्टर
    (d) सैड कंडक्टर
    उत्तर-  (d) सैड कंडक्टर

  185. ट्रांजिस्टर किस चीज का बना होता है?
    (a) जस्ता
    (b) तांबा
    (c) टिन
    (d) सिलिकान या जर्मेनियम
    उत्तर-  (b) तांबा

  186. कम्प्यूटर को संचालित करने के लिए किसका उपयोग | किया जाता है?
    (a) मैनेजमेंट सिस्टम
    (b) आपरेटिंग सिस्टम
    (c) कमाण्ड सिस्टम
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) आपरेटिंग सिस्टम

  187. डाटा संचारण को मापने की इकाई क्या है?
    (a) डाटा पर सैकण्ड (DPS)
    (b) बिट पर सैकण्ड (BPS)
    (C) कैरेक्टर पर सैकण्ड (CPS)
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (b) बिट पर सैकण्ड (BPS)

  188. कम्प्यूटर का दिमाग इनमें से कौन सा कहलाता है?
    (a) एएलयू
    (b) मेमोरी
    (C) सीपीयू
    (d) कन्ट्रोल यूनिट
    उत्तर-  (C) सीपीयू

  189. इनमें से कौन सा नेटवर्क पैकेट स्विचिंग पर आधारित है?
    (a) रिंग नेटवर्क
    (b) लैन नेटवर्क
    (c) स्टार नेटवर्क
    (d) यूरो नेटवर्क
    उत्तर-  (d) यूरो नेटवर्क

  190. किसी डिजिटल कम्प्यूटर की कन्ट्रोल यूनिट इनमें से और क्या कहलाती है?
    (a) क्लाक
    (b) नर्व सिस्टम
    (c) आईसी
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (b) नर्व सिस्टम

  191. इनमें से कौन डाटा को टम्परेरी होल्ड रखता है, जब | तक की इसकी सीपीयू को आवश्यकता होती है?
    (a) रौम
    (b) कंट्रोल यूनिट
    (c) मेन मेमोरी
    (d) कोई नहीं
    उत्तर-  (c) मेन मेमोरी

  192. कम्प्यूटर के सीपीयू के दो मुख्य भाग कौन से है?
    (a) कंट्रोल यूनिट और रजिस्टर
    (b) रजिस्टर और मेन मेमोरी
    (c) कंट्रोल यूनिट और एएलयू
    (d)एएलयू और बस
    उत्तर-  (c) कंट्रोल यूनिट और एएलयू

  193. इनमें से किस मेमोरी में रिफ्रेश सर्किट की जरूरत होती है?
    (a) SRAM
    (b) DRAM
    (c) ROM
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (b) DRAM

  194. इनमें से कौन सा डिवाइस प्रिंटेड टेक्स्ट को इनपुट की तरह लेता है?
    (a) OCR
    (b) OMR
    (c) MICR
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (a) OCR

  195. वह मेन सर्किट बोर्ड जिस पर बहुत सारे चिप लगे होते है?
    (a) डाटा बोर्ड
    (b) फादर बोर्ड
    (c) मदर बोर्ड
    (d) ब्रदर बोर्ड
    उत्तर-  (c) मदर बोर्ड

  196. इनमें से कौन सा मेमोरी माध्यम मेन मेमोरी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है?
    (a) मैग्नेटिक कोर
    (b) सेमीकण्डक्टर
    (c) मैग्नेटिक टेप
    (d) दोनों (a) और (b)
    उत्तर-  (c) मैग्नेटिक टेप

  197. दुनिया का पहला लैपटॉप किसके द्वारा बनाया और जारी किया गया था?
    (a) HP
    (b) Epson-1981
    (c) Laplink Traveling Software Inc. 1982
    (d) Tany Model-2000, 1985
    उत्तर-  

  198. इंटेल द्वारा बनाया गया पहला माइक्रोप्रोसेसर कौन सा है?
    (a) 8008
    (b) 8080
    (c) 4004
    (d) 8800
    उत्तर-  (b) Epson-1981

  199. दुनिया का पहला मिनी कम्प्यूटर कौन सा है?
    (a) PDP-I, 1958
    (b) IBM System/36, 1960
    (c) PDP-II 1961
    (d) VAXII/780, 1962
    उत्तर-  (a) PDP-I, 1958

  200. इनमें से कौन से एक सेकेण्डरी मेमोरी डिवाइस है?
    (a) कीवर्ड
    (b) डिस्क
    (c) एएलयू
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (b) डिस्क

  201. फ्लॉपी डिस्क में होता है?
    (a) सर्कुलर ट्रैक
    (b) केवल सेक्टर
    (c) दोनों  (a) और (b)
    (d) उपरोक्त सभी
    उत्तर-  (c) दोनों  (a) और (b)

  202. मेमोरी हाइरेरकी में सबसे निचले स्तर पर कौन | सा है?
    (a) कैश मेमोरी
    (b) सेकेण्डरी मेमोरी
    (c) रजिस्टर
    (d) रैम
    उत्तर-  (c) रजिस्टर

  203. कम्प्यूटर प्रोसेस द्वारा …… इनफार्मेशन में परिवर्तित किये जाते हैं?
    (a) नंबर
    (b) प्रसिसर
    (c) इनपुट
    (d) डेटा
    (e) इनमें से कोई नहीं
    उत्तर-  (d) डेटा

  204. वी.डी.यू. एवं की-बोर्ड सम्पर्क के बीच स्थापित करता है?
    (a) प्रिन्टर
    (b) माउस
    (C) सी.पी.यू.
    (d) टर्मिनल
    उत्तर-  (C) सी.पी.यू.

  205. मानव-मन तथा कम्प्यूटर में किसकी गति अधिक है?
    (a) मानव-मन
    (b) कम्प्यूटर
    (c) दोनों में बराबर
    (d) कह नहीं सकते
    उत्तर-  (a) मानव-मन

  206. इनमें से कौन कम्प्यूटर का गुण नहीं है
    (a) जल्द निर्णय लेने की क्षमता
    (b) गोपनीयता
    (c) बुद्धिहीन
    (d) विविधता
    उत्तर-   (C) बुद्धिहीन

कंप्यूटर का परिचय इन हिंदी पीडीएफ

Computer के ये Notes भी डाउनलोड करे 

internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 

एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 

मल्टीमिडीया  से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 

प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here  

कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here

Computer GK 2022 MCQ GK Click Here

  1. कंप्यूटर ज्ञान PDF Download click here 
  2. Computer short notes CLICK Here
  3. My choice – Computer Notes PDF Download click here 
  4. computer g.k question with answer pdf click here 
  5. Free Basic Computer Notes PDF in English click here 
  6. Computer gk ebooks CLICK HERE
  7. Basic Computer Knowledge PDF in Hindi click here

यह PDF फाइल आप लोगो को पसंद आया की नही कमेन्ट कर जरुर बताये, ताकि बेहतर GK उपलब्ध करा सके |  

Leave a Comment