छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से पूछे गए प्रश्न

CG Shikshak Bharti 2019 Child Development and Pedagogy Question (complete)

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2019 :- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र Previous Year Question : छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2019 में पूछे गए प्रश्न जैसे छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक भर्ती 2019, शिक्षक भर्ती (गणित & विज्ञान), CG व्याख्याता भर्ती 2019, CG शिक्षक भर्ती english medium शिक्षक भर्ती, में जितने भी बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से पूछे गए प्रश्न का आंसर सहित | यदि आप भी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं 2019 बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र solved paper लाये है आपके लिए बहुत ही उपयोगी है |

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के प्रश्न उत्तर PDF Download CLICK HERE

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2019 (गणित & विज्ञान)

भाग – 1 बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

1.  वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है, यह किसने कहा है? 

(A) वुडवर्थ 

(B) रास 

(C) एनास्टसी

 (D) इनमें से कोई नहीं 

2. छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्य वस्तु को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता

(A) परनिर्भरता 

(B) प्रेम की भावना 

(C) जिज्ञासा प्रवृत्ति 

(D) दोहराने की प्रवृत्ति 

3. 6 से 9 वर्ष की आयुवर्ग का बच्चा अपने तात्कालिक वातावरण में अधिक रुचि लेता है” का अर्थ है :

(A) पाठ्यक्रम अधिक विस्तृत ना हो

(B) पाठ स्थानीय मुद्दों पर केन्द्रित हो

(C) व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वास्थ्य पर पाठ अधिक सार्थक होंगे

(D) उपरोक्त सभी

4. शिक्षण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को शिक्षा में कहा जाता है।

(A) आई.टी.

(B) आई.सी.टी.

(C) सूचना प्रौद्योगिकी

(D) संचार प्रौद्योगिकी

5. बौद्धिक विकलांगता को परिभाषित करने के लिए निम्न मानदंडों में से किसका उपयोग किया जा सकता

(A) औसत बौद्धिक कामकाज से नीचे

(B) सामान्य तौर पर अनुकूली कामकाज में हानि

(C) इन कमियों को 18 वर्ष की आयु से पहले प्रकट किया जाना चाहिए

(D) उपरोक्त सभी

6. विकासात्मक विकार का एक उदाहरण है :

(A) ए.डी.एच.डी.

(B) डिस्लेक्सिया

(C) मानसिक मंदता

(D) ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम विकार

7. अभिप्रेरणा के लिए विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए :

(A) एकांत में

(B) अलग से

(C) लोगों के बीच

(D) व्यक्तिगत रूप से

8. ‘लोगोस’ का अर्थ है ज्ञान तो ‘साइकी’ का अर्थ है :

(A) अन्त:मन

(B) चित्त

(C) सजगता

(D) व्यवहार

9. शिक्षा में प्रजातांत्रिक दृष्टिकोण का अर्थ है :

(A) समान शैक्षिक अवसर

(B) अ-समान लोगों के साथ समान व्यवहार

(C) शिक्षकों के व्यवहार में एकरूपता

(D) उपरोक्त सभी

10. ‘डींग हाँकना’ है:

(A) आक्रमण

(B) क्षतिपूर्ति

(C) विकल्प देना

(D) युक्ति संगत बनाना

11. व्यवहार के विकास के संबंध में क्या सही नहीं है?

(A) यह सामान्य सामूहिक संक्रिया से विशिष्ट प्रतिक्रिया की ओर जाता है।

(B) यह एक क्रमिक और अनवरत प्रक्रिया है।

(C) यह प्रत्येक बालक के लिए भिन्न होती है और क्रम में एकरूपता नहीं पाई जाती।

(D) यह शीर्ष-पुच्छक और समीप से दूर की दिशा में बढ़ता है।

12. ‘मुख्यधारा’ का अर्थ है :

(A) कम से कम प्रतिबंधात्मक परिस्थितियों में प्रत्येक विद्यार्थी को उपयुक्त शिक्षा देना अधिगम या समायोजन से संबंधित समस्या वाले बालकों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करना

(C) विशिष्ट बालकों की शैक्षिक आवश्यकताओं पर ध्यानाकर्षण

(D) उपरोक्त सभी 

13. छात्र केन्द्रित शिक्षा के मुख्य सिद्धांत है : 

(A) करके सीखना

(B) जीकर सीखना 

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं 

14. “अधिगम के रूप में आंकलन” CCE का महत्वपूर्ण अवयव है क्योंकि : (I) अधिगम कौशलों को सीखने में मदद करता जीवन पर्यंत अधिगम की क्षमताओं का विकास करता है। 

(A) केवल (I) 

(B) केवल (I) 

(C) (I) और (II) दोनों 

(D) ना (I) और ना ही (II)

5. शिक्षा हेतु सामान्य विधियों की आवश्यकता होती है जो कि मुख्यतया केन्द्रित होती है : 

(A) व्यवस्थित निरीक्षण विधि 

(B) प्रत्यक्ष प्रयोग विधि 

(C) वैज्ञानिक विधि

(D) समाजशास्त्रीय विधि 

16. सीखने की अक्षमता में, गणितीय विकार का नाम है : 

(A) डिस्प्रेक्सिया

(B) डिस्लेक्सिया 

(C) डिसकेलकुलिया 

(D) डिसफेसिया 

17. विद्यार्थियों में सीमित अवधान की समस्या को हल किया जा सकता है: 

(A) अधिक पठन अभ्यास द्वारा

(B) छोटे शब्द विस्तार के साथ छोटे पाठ द्वारा 

(C) शिक्षण सहायक सामग्री के अधिक उपयोग द्वारा 

(D) पाठ्य पुस्तक को अधिक रंगीन बनाकर 

18. साक्षात्कार प्रविधि एक महत्त्वपूर्ण भाग है : 

(A) प्रक्षेपी प्रविधियों का 

(B) चयनित प्रविधियों का 

(C) व्यवहारगत प्रविधियों का 

(D) प्रश्नावली प्रविधियों का 

19. शिक्षक द्वारा सहायक सामग्री के उपयोग का आधार 

(A) पाठ की माँग के आधार पर 

(B) विद्यार्थी की रुचि के आधार पर 

(C) प्राचार्य के अनुदेशन के आधार पर 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

20. अनुसंधान से पता चलता है कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवतः योग्यता से भी ज्यादा महत्वपूर्ण चर। 

(A) उपेक्षा 

(B) अनभिज्ञता 

(C) अभिप्रेरणा 

(D) निरुत्साहन 

21. “छः से नौ वर्ष की आयु के बीच के बच्चों में पढ़ने और लिखने की गहरी इच्छा होती है लेकिन माँसपेशियों में समन्वय अभी भी अपूर्ण है”। शिक्षक का उपयुक्त व्यवहार होना चाहिए : 

(A) उनसे पठन का अभ्यास करवाना 

(B) उन्हें अधिक लिखित कार्य दिया जाना 

(C) लिखावट पर अधिक ध्यान दिया जाना 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

22. “अधिगम को पुरस्कृत करने के स्थान पर आत्म-पारितोषिक होना चाहिए” यह विचार दिया गया है: 

(A) स्किनर 

(B) ब्रूनर 

(C) पावलोव

(D) थार्नडाईक 

23. दंड से बचने के लिए एक किशोर सतर्क होता है : 

(A) अपने व्यवहार में 

(B) फटकार से 

(C) समाजीकरण में 

(D) अपनी माँगों में 

24. ‘विशिष्ट बालक’ की सर्वाधिक उपयुक्त परिभाषा 

(A) वह बौद्धिक रूप से अति श्रेष्ठ है। 

(B) वह भावनात्मक रूप से अविकसित है। 

(C) वह सामाजिक रूप से औरों से भिन्न है। 

(D) वह जो सामान्य बालकों की तुलना में मानसिक, शारीरिक और सामाजिक गुणों में विचलन प्रदर्शित करता है। 

25. सीखना संज्ञानात्मक विकास पर निर्भर करता है : 

(A) हमेशा 

(B) कभी-कभी 

(C) कभी नहीं 

(D) गणना पर 

26. धीमी गति से सीखने वाले बालक को प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता होती है। 

(A) प्राथमिक शिक्षा 

(B) बुनियादी शिक्षा 

(C) समावेशी शिक्षा 

(D) इनमें से कोई नहीं 

27. शिक्षणशास्त्र का अध्ययन है : 

(A) शिक्षा 

(B)_ छात्रों का मार्गदर्शन करना 

(C) अधिगम प्रक्रिया 

(D) शिक्षण विधियाँ 

28. निम्नलिखित में से कौन एक विशिष्ट अधिगम अक्षमता का उदाहरण है? 

(A) मानसिक मंदता 

(B) डिस्लेक्सिया 

(C) ए.डी.एच.डी. 

(D) ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम विकार 

29. बच्चों का स्वभाव इस प्रकार होता है :

 (A) नकल करना 

(B) रचनात्मक 

(C) काल्पनिक 

(D) विनाशक 

30. अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का दृश्य और श्रवण अंगों के माध्यम से ग्रहण किया जाता है। 

(A) 60% 

(B) 85% 

(C) 50% 

(D) 95% 

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक भर्ती 2019

भाग -1 बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

1. शारीरिक विकास का क्षेत्र है : 

(A) स्नायुमंडल 

(B) स्मृति 

(C) अभिप्रेरणा 

(D) समायोजन 

2. प्रथम मनोविज्ञान प्रयोगशाला की स्थापना किसने की? 

(A) गाल्टन 

(B) कर्ट लेविन 

(C) वुन्ड 

(D) वाटसन 

3. NCF 2005 के अनुसार त्रुटियाँ महत्वपूर्ण है क्योंकि वे: 

(A) शिक्षकों को छात्रों को दंडित करने का मार्ग प्रशस्त करती है।

(B) एक महत्वपूर्ण उपकरण है जिनके द्वारा छात्रों को उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण के समूह में बाँटा जा सके।

(C) बालक की विचार प्रणाली की अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और समाधान प्राप्त करने में सहायक होती है।

(D) छात्रों के बीच भेदभाव के लिए स्थान बनाती 

4. एक कबूतर को हरे प्रकाश पर चोंच मारने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। अब यदि वह सभी रंगों के प्रकाश बिन्दु पर चोंच मारता है, तो यह घटना है : 

(A) उद्दीपन सामान्यीकरण 

(B) प्रतिक्रिया सामान्यीकरण 

(C) सामान्यीकरण प्रवणता

(D) विभेद 

5. भावनाओं की अभिव्यक्ति की जाती है : 

(A) भाषा द्वारा 

(B) हावभाव द्वारा 

(C) चेहरे की भाव अभिव्यक्ति 

(D) इनमें सभी बधिर बालकों द्वारा सीखी जाने वाली मानक दृश्य सांकेतिक भाषा की अनेक विशेषताएँ समानता रखती 

(A) दृश्य मुखर भाषा 

(B) उद्दीपक मुखर भाषा 

(C) श्रवण मुखर भाषा 

(D) स्थानीय मुखर भाषा 

7. दूसरों से संपर्क बनाए रखने हेतु आवश्यक अभिप्रेरक कहलाता है : 

(A) निर्भरता

 (B) आत्म मुखरता 

(C) प्रभुत्व

(D) समूहप्रियता

 8. एक बच्चे की मानसिक आयु 12 और वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी? 

(A) 110 

(B) 100 

(C) 120 

(D) 83 

9. “बुद्धि सात विभिन्न प्राथमिक मानसिक क्षमताओं का युग्म है” कहा गया है : 

(A) गार्डनर 

(B) स्टर्नबर्ग 

(C) बिने 

(D) थर्स्टन 

10. कक्षा में अनुपस्थिति को कम किया जा सकता है : 

(A) छात्रों से यह कहना कि कक्षा में अनुपस्थित रहना बुरा है 

(B) छात्रों को दण्ड दिया जावे 

(C) अनुपस्थिति के तथ्य को अनदेखा करें 

(D) कक्षा को अनवरत एवं प्रभावपूर्ण रूप में पढ़ाया जावे 

11. जिस प्रक्रिया से व्यक्ति मानव के लिए परस्पर निर्भर होकर व्यवहार करना सीखता है, वह प्रक्रिया है : 

(A) समाजीकरण 

(B) भाषा विकास 

(C) वैयक्तिक मूल्य 

(D) सामाजिक परिपक्वता

12. किशोर अवस्था में चरित्र निर्माण से जो अवस्था संबंधित है, वह निम्न में से है : 

(A) परम्पराओं को धारण करने की अवस्था 

(B) आधारहीन आत्म-चेतना अवस्था 

(C) आधारयुक्त आत्म-चेतना अवस्था 

(D) स्व-केन्द्रित अवस्था 

13. शैक्षिक समरूपता है : 

(A) मौलिक अधिकार 

(B) एक प्रथागत अधिकार 

(C) एक कानूनी अधिकार 

(D) नीति निदेशक सिद्धान्त 

14. RTE 2009 के तहत राज्य में बालक अधिकार संरक्षण संस्था है: 

(A) SIERT 

(B) SCPCR

(C) SDMC

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

15. व्यक्तित्व विकास की अवस्था है : 

(A) अधिगम एवं वृद्धि 

(B) व्यक्तिगत अध्ययन 

(C) उपचारात्मक अध्ययन 

(D) इनमें से कोई नहीं 

16. एक बालक को ‘सुनने में परेशानी हो रही है यदि : 

(A) वार्तालाप के दौरान वह वक्ता के पास आ जाता है। 

(B) अधिकतया वह जोर से बोलता है। शिक्षक से वह सामान्यतया कृपया पुनः बताएँ’ कहता है। 

(D) उपरोक्त सभी। 

17. शरीर के आकार में वृद्धि होती है, इस कारण से : 

(A) शारीरिक और गत्यात्मक विकास 

(B) संवेगात्मक विकास 

(C) संज्ञानात्मक विकास 

(D) नैतिक विकास 

18. परीक्षण जिनमें लिखित शब्दों को शामिल किया जाता है, कहलाते हैं : 

(A) शाब्दिक परीक्षण

(B) लिखित परीक्षण

(C) मौखिक परीक्षण

(D) भाषा परीक्षण

19. व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से भिन्न होते हैं।

(A) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों

(B) विकास की दर विकास क्रम

(D) विकास की सामान्य क्षमता

20. बालक का विकास इसका परिणाम है :

(A) वंशानुक्रम

(B) वातावरण

(C) वंशानुक्रम व वातावरण की अन्तःक्रिया का

(D) आर्थिक कारकों का

21. किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार “विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है”?

(A) कालसनिक

(B) पियाजे

(C) स्किनर

(D) हरलक 

22. किसी विषय के शिक्षण के संदर्भ में एक इकाई का अर्थ है : 

(A) पाठ योजना का एक भाग जैसे नियत कार्य की भूमिका 

(B) कक्षा अवधि में शिक्षक द्वारा पढ़ाया गया भाग 

(C) एक प्रकरण जिसे पूरा करने के लिए कुछ पाठों की आवश्यकता हो सकती है 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

23. बाल्यावस्था होती है : 

(A) 5 वर्ष तक 

(B) 12 वर्ष तक

(C) 21 वर्ष तक 

(D) कोई भी नहीं 

24. किसी व्यक्ति को आधिकारिक रूप से मानसिक मंदित कहा जायेगा यदि उसकी बुद्धि लब्धि कम है : 

(A) 90 

(B) 70 

(C) 100 

(D) 120 25. तनाव और क्रोध की अवस्था है : 

(A) शैशवावस्था 

(B) बाल्यावस्था 

(C) किशोरावस्था

(D) वृद्धावस्था 

26. परिपक्वता का संबंध है : 

(A) विकास 

(B) बुद्धि 

(C) सृजनात्मकता 

(D) रुचि 

27. अधिगम के तीन प्रारंभिक नियम – ‘अभ्यास का नियम’, ‘प्रभाव का नियम’ और ‘तत्परता का नियम’ दिए गए है: 

(A) बी.एफ. स्किनर 

(B) वुल्फगैंग कोहलर 

(C) एडवर्ड थार्नडाईक

(D) इवान पावलाव । 

28. लारेंस कोलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते हैं : 

(A) संज्ञानात्मक 

(B) शारीरिक 

(C) भावनात्मक 

(D) नैतिक 

29. किशोरों का संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्छा उपाय निम्नलिखित में से कौनसा है? 

(A) युक्तिकरण 

(B) प्रक्षेपण 

(C) शोधन

(D) दमन 

30. एक बुद्धि परीक्षण जो आपके भविष्य में कार्य करने की प्रकृति की भविष्यवाणी करता है, कहलाता है : 

(A) समायोजन परीक्षण 

(B) दुश्चिंता परीक्षण

(C) अभियोग्यता परीक्षण 

(D) उपलब्धि परीक्षण

CG व्याख्याता भर्ती 2019

भाग – 04 शैक्षिक मनोविज्ञान, शिक्षा में आकलन एवं मूल्यांकन, शिक्षणशास्त्र, शैक्षिक अभिवृत्ति 

101. पढ़ाते समय शिक्षक को प्रश्न क्यों पूछने चाहिए ? 

(A) प्रश्नों की सहायता से शिक्षक पाठ समझाने में विद्यार्थियों का सहयोग प्राप्त कर सकता है। 

(B) प्रश्नों की सहायता से शिक्षक विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित कर सकता है। 

(C) प्रश्न पूछकर शिक्षक कुछ.समय बिता सकता 

(D) प्रश्न पूछकर शिक्षक विद्यार्थियों के मन से भय निकाल सकता है। 

102. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का उद्देश्य नहीं है? 

(A) विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदना विकसित करना। 

(B) पर्यावरण अध्ययन की मूलभूत अवधारणाओं को रट लेना। 

(C) विद्यार्थियों में अवलोकन और वर्गीकरण जैसे कौशलों का विकास करना। 

(D) पर्यावरणीय समस्याओं के वास्तविक कारणों के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता उत्पन्न करना। 

103. संरचनात्मक और योगात्मक मूल्यांकन में मुख्य अंतर है: 

(A) संरचनात्मक मूल्यांकन का प्रश्नपत्र विषय शिक्षक बनाते हैं जबकि योगात्मक मूल्यांकन का प्रश्न पत्र बाहरी संस्थाएँ तैयार करती है।

 (B) संरचनात्मक मूल्यांकन, शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में सुधार पर केन्द्रित होता है जबकि योगात्मक मूल्यांकन का उद्देश्य विद्यार्थियों के प्रदर्शन को प्रमाणित करना होता है।

(C) संरचनात्मक परीक्षण अवलोकन प्रविधि पर आधारित होते हैं जबकि योगात्मक मूल्यांकन पेपर-पेन्सिल परीक्षण है। 

(D) उपरोक्त से कोई नहीं 

104. एक व्यक्ति का व्यक्तित्व : 

(A) उसके चरित्र के लिए एक मनोवैज्ञानिक शब्दावली है 

(B) एक गतिशील और सतत प्रक्रिया है 

(C) उसके व्यवहार की एक निश्चित अवस्था है 

(D) मनोवैज्ञानिकों द्वारा विकसित एक अवधारणा . 

105. निम्नांकित कथन से आपका आशय है – “लैटिन सिखाने से पहले शिक्षक को जॉन के बारे में ज्ञान होना चाहिए” 

(A) जॉन के लिए शिक्षक का दृष्टिकोण सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए 

(B) प्रभावशाली शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के लिए  मनोविज्ञान का ज्ञान आवश्यक है। 

(C) शिक्षक द्वारा व्यक्तिगत भिन्नताओं को ध्यान से देखा जाना चाहिए 

(D) उपरोक्त से कोई नहीं 

106. उपचारात्मक शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य है : 

(A) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना। 

(B) विद्यार्थी की सीखने में हो रही कठिनाई में सुधार करना। 

(C) विद्यार्थियों में समूह (टीम) भावना का विकास करना। 

(D) विद्यार्थियों में अच्छी आदतों का विकास करना। 

107. “अभिवृत्ति किसी विशिष्ट प्रकरण के प्रति मनुष्य की भावनाओं, पूर्वाग्रहों, विचारों आदि को समग्र रूप से प्रदर्शित करना है” –यह कथन किसका है? : 

(A) क्रो एवं क्रो 

(B) थर्स्टन 

(C) कोहलर 

(D) डगलस 

108. एक सामूहिक बुद्धि परीक्षण में सत्या के 38 उत्तर सही हैं। आप इस तथ्य को मानसिक आयु में परिवर्तित करना चाहते हैं। आप क्या अतिरिक्त जानकारी चाहेंगे? 

(A) सत्या की शारीरिक आयु 

(B) उसका Q (बुद्धि लब्धि) 

(C) परीक्षण के लिए मानकों की तालिका 

(D) उसका शालेय ग्रेड 

109. उत्तम परीक्षण की तकनीकी कसौटियों के संबंध में उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिये : (P) वैधता (Q) मानक (R) ग्राह्यता (S) प्रमापीकरण’ . . 

(A) (P) और (Q) 

(B) केवल (R) 

(C) (P), (R) और (S) 

(D) (P), (Q) और (R) _ प्रक्रिया है। 

110. मूल्यांकन एक 

(A) विकासात्मक 

(B) सतत 

(C) नियमित 

(D) खण्डित

111. पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में लिखने के साथ-साथ जोर से पढ़ने पर महत्व दिया जाता है। यह सीखने के किस सिद्धान्त पर आधारित है? 

(A) अनुकूलन का सिद्धान्त 

(B) प्रयास और त्रुटि का सिद्धान्त 

(C) अन्तर्दृष्टि : गेस्टाल्ट का सिद्धान्त 

(D) कुर्ट लेविन का क्षेत्र सिद्धान्त 

112. कक्षा में विचार सम्प्रेषण किस पर निर्भर करता है?

(A) छात्रों की योग्यता 

(B) अध्यापक की भाषणकला 

(C) कक्षा की अन्तः क्रियाओं 

(D) विषय की कठिनाई 

113. एन.सी.एफ. 2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है? 

(A) गुणवत्तापूर्ण गणित की शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार प्रत्येक बच्चे का है। 

(B) बच्चे गणित से डरने के बजाय उसका आनन्द उठाना सीखें। 

(C) गणित की कक्षा में बच्चे सार्थक समस्याएँ उठाएँ और उन्हें हल करें। 

(D) गणित चयनित विद्यार्थियों को ही पढ़ाया जाना मेरा चाहिए। 

114. मूल्यांकन के स्वयं-आलेख उपकरणों में शामिल नहीं 

(A) प्रश्नावली 

(B) वार्ता 

(C) समाजमिति प्रविधि 

(D) आत्मकथा 

115. एक अध्यापक के समक्ष सर्वाधिक महत्वपूर्ण चुनौती क्या है? 

(A) प्रश्न पत्र तैयार करना। 

(B) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाना। 

(C) छात्रों को तैयार करना कि वे अपना गृहकार्य करें। 

(D) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना। 

116. यदि आपकी कक्षा के अधिकतम विद्यार्थी अधिगम मंदित है तो आप :

(A) अपने शिक्षण की गति तीव्र रखेंगे ताकि विद्यार्थियों के बोध के स्तर में वृद्धि हो 

(B), बुद्धिमान विद्यार्थियों की ओर ध्यान नहीं देंगे 

(C) अपना अध्यापन धीमा रखेंगे 

(D) अपना अध्यापन धीमा रखते हुए कुशाग्र विद्यार्थियों को अतिरिक्त मार्गदर्शन देंगे 

117. प्रमापीकृत परीक्षण निर्माण के सोपानों के संदर्भ में उपयुक्त क्रम का चयन कीजिये।

(i) तैयारी (ii) परीक्षण की योजना बनाना 

(iii) परीक्षण का मूल्यांकन

(iv) परीक्षण का अंतिम प्रारूप 

(A) (i), (ii), (iii), (iv) 

(B) (i), (iv), (ii), (iii) 

(C) (ii), (i), (iv), (iii) 

(D) (ii), (i), (iii), (iv)

 118. छात्रों में अनुशासन बनाए रखने के लिए : 

(A) उनसे नियमों का पालन कराएंगे 

(B) उनसे प्रश्न पूछेगे 

(C) उनपर उत्तरदायित्व सौंपेंगे 

(D) उनको शोर करने से रोकेंगे 

119. पाठ्यक्रम को अधिक उपयोगी किसके द्वारा बनाया जा सकता है? .. 

(A) स्थानीय जानकारी 

(B) भारत के इतिहास 

(C) भारत के भौगोलिक ज्ञान 

(D) भारतीय संस्कृति के ज्ञान 

120. भारत में शिक्षा के क्षेत्र में निम्नलिखित में से किस रिपोर्ट ने ‘शिक्षा बिना बोझ के’ को अपना केन्द्रीय विषय (थीम) रखा? 

(A) माध्यमिक शिक्षा आयोग रिपोर्ट 

(B) आचार्य राममूर्ति कमेटी रिपोर्ट 

(C) प्रो. यशपाल कमीशन रिपोर्ट 

(D) राष्ट्रीय ज्ञान आयोग रिपोर्ट 

121. आपने अध्यापन का व्यवसाय क्यों अपनाया? 

(A) आपके मित्र के कहने पर 

(B) आपको इसमें रुचि है 

(C) आपके अभिभावक की यह इच्छा थी 

(D) आपको यश प्राप्त हो 

122. एक शिक्षक लिव वायगोत्सकी के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त’ पर विश्वास करता है। वह अपने विद्यार्थियों का आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से किस विधि को प्राथमिकता देगा?

(A) स्मृति आधारित प्रश्न 

(B) वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न 

(C) व्यक्तिगत परियोजनाएँ

(D) सहयोगात्मक परियोजनाएँ 

123. प्रक्षेपी विधि का उदाहरण है : 

(A) वाक्य पूर्ति परीक्षण प्रत्यक्ष प्रश्न 

(C) साक्षात्कार 

(D) व्यक्तिगत डायरी 

124. T-अंक का सूत्र है : 

(A) T = 50 – 10 (X-M) 

(B) T = 50 + 10 (X 

(C) T = 50 + 14 (X – M) 

(D) T = 50 + 10 (x + M) 

125. एक शिक्षक कक्षा में प्रभावी अधिगम का संवर्धन कर सकता है : 

(A) विद्यार्थियों पर कड़े नियम लागू करके। 

(B) विषय वस्तु के नियमित दोहराव से। 

(C) विद्यार्थियों के अनुभवों और उनकी सहभागिता को प्राथमिकता देकर। 

(D) विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा उत्पन्न करके। 

126. पियाजे के अनुसार विकास की संज्ञानात्मक अवस्थाओं का सही क्रम है : (i) पूर्व संक्रियात्मक (ii) मूर्त संक्रियात्मक (iii) संवेदिक पेशीय (iv) अमूर्त संक्रियात्मक 

(A) (iii), (i), (iv), (ii) 

(B) (ii), (i), (ii), (iv)

(C) (i), (ii), (iii), (iv) 

(D) (ii), (iii), (i), (iv) . 

127. व्यक्तिगत अवलोकन कहलाता है : 

(A) अंतर्दर्शन 

(B) प्रयोग 

(C) परम-अवलोकन 

(D) क्रियात्मक व्यवहार 

128. विद्यार्थियों द्वारा सीखने की प्रक्रिया में की जाने वाली गलतियाँ महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि : 

(A) कक्षा में विद्यार्थियों को श्रेणी में बाँटने के लिए महत्वपूर्ण है। 

(B) विद्यार्थियों को उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण समूहों में बाँटने की महत्वपूर्ण उपकरण है। 

(C) विद्यार्थी के व्यवहार के प्रति अन्तर्दृष्टि प्रदान करती है और समस्या को पहचानने में मदद करती है। 

(D) विद्यार्थियों को कम उपलब्धि और उच्च उपलब्धि वाले समूहों में बाँटने के महत्वपूर्ण उपकरण हैं। 

129. शिक्षा में निदानात्मक परीक्षण के संबंध में निम्न में से कौन सा अर्थापन सही है? 

(A) ये सुधारात्मक अनुदेशन के लिए विद्यार्थियों की त्रुटियों को प्रकट करते हैं। 

(B) शिक्षण प्रक्रिया में हुई भूलों को स्थापित करने के लिए बनाए गए हैं। 

(C) वे अयोग्य विद्यार्थियों के चयन को रोकने में सहायक होते हैं। 

(D) उपयुक्त परीक्षण सामग्री के चयन में शिक्षक का मार्गदर्शन करते हैं।

 130. कक्षा में प्रतिमान रेखाचित्र तथा आरेख का प्रयोग सम्प्रेषण को कब प्रभावी बनाता है? 

(A) कभी-कभी 

(B) कभी नहीं

 (C) सदैव 

(D) अधिकांशत

छत्तीसगढ़ शिक्षक व्याख्याता भर्ती 2019 (गणित )

भाग – 01 शैक्षिक मनोविज्ञान, शिक्षा में आंकलन एवं मूल्यांकन, शिक्षणशास्त्र, शैक्षिक अभिवृत्ति 

1. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार “काम का शिक्षा से जुड़ाव अपरिहार्य है” का आशय है : 

(I) शिक्षा द्वारा सहकारिता की मानसिकता का विकास 

(II) आर्थिक और सामाजिक बदलाव में भागीदारी के लिए तैयारी 

(A) केवल (I) 

(B) केवल (II) 

(C) (I) और (II) 

(D) ना (I) और ना ही (II) 

2. छोटी कक्षाओं के लिए समस्या समाधान विधि उपयुक्त ‘नहीं है क्योंकि: 

(A) यह अधिक समय लेने वाली प्रक्रिया है 

(B) विद्यार्थी कम रुचि लेते हैं 

(C) विद्यार्थी के पास पर्याप्त पूर्व ज्ञान नहीं होता 

(D) प्रतिबद्ध शिक्षक नहीं हैं 

3. शिक्षक को चाहिए कि दक्षता और व्यवसायिक विकार के लिए वह : 

(A) कौशल विकास कार्यक्रम में भाग लें 

(B) एक औपचारिक/अनौपचारिक शिक्षक सं का सदस्य बने 

(C) (A) और (B) दोनों 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

4. सृजनात्मकता एक शाखा है : 

(A) औद्योगिक मनोविज्ञान 

(B) शिक्षा मनोविज्ञान 

(C) सामान्य मनोविज्ञान 

(D) व्यक्तित्व मनोविज्ञान 

5. उत्तम अध्यापन फलन है : 

(A) अध्यापन व्यवसाय के प्रति ईमानदारी औ निष्ठा का 

(B) विद्यालय में प्राचार्य का सशक्त नेतृत्व का 

(C) शिक्षकों की उच्च अकादमिक योग्यता का 

(D) शिक्षकों की उच्च स्तर की विद्वत्ता का 

6. अच्छे परीक्षण की विशेषताएँ हैं : 

(A) वैधता 

(B) विश्वसनीयता 

(C) वस्तुनिष्ठता 

(D) उपरोक्त सभी 

7. लिंग आधारित अनुकूल वातावरण के निर्माण में एक शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर सकता है : 

(A) कक्षा-कक्ष वातावरण को लिंग हेतु संवेदनशील बना कर 

(B) छात्राओं की भागीदारी छात्रों की तुलना में बढ़ा कर 

(C) छात्राओं को अधिक अंक देकर 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

8. जिनके व्यवहार में कोई ऐसी असामान्य बात होती है या कक्षा में अनुचित समस्याएँ उत्पन्न करते हैं उन्हें कैसे बालकों की श्रेणी में रखा जा सकता है? 

(A) पिछड़े बालक 

(B) मंदबुद्धि बालक 

(C) समस्यात्मक बालक 

(D) प्रतिभाशाली बालक 

9. आकलन के मुख्य तरीके कौन से हो सकते हैं? 

(A) व्यक्तिगत आकलन 

(B) सामूहिक आकलन 

(C) सहपाठियों द्वारा आकलन 

(D) उपरोक्त सभी 

10. कक्षा-कक्ष में अंतक्रिया की प्रकृति होती है: 

(A) अ-मौखिक 

(B) मौखिक 

(C) मौखिक और अ-मौखिक 

(D) इनमें से कोई नहीं 

11. “मानव व्यवहार तीन मुख्य स्रोतों से प्रवाहित होता है : इच्छा, भावना और ज्ञान” कहा गया है : 

(A) प्लेटो द्वारा 

(B) सुकरात द्वारा 

(C) एच. मूर द्वारा 

(D) ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वारा 

12. आगमनात्मक तर्क की ओर सटीकता से संकेत करने वाला शब्द क्रम है: 

(A) विशिष्ट घटनाएँ- अवलोकन – सामान्यीकरण – सत्यापन अवलोकन – सत्यापन – विशिष्ट घटनाएँ – सामान्यीकरण 

(C) अवलोकन – सामान्यीकरण – सत्यापन – विशिष्ट घटनाएँ 

(D) सत्यापन – अवलोकन – विशिष्ट घटनाएँ – सामान्यीकरण (B) 

13. दत्तकार्य से क्या लाभ होता है? 

(A) कार्य के प्रति गंभीरता 

(B) विद्यार्थियों के कार्यभार की अधिकता 

(C) स्वाध्याय को प्रोत्साहन 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

14. ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक शिक्षा का उत्तरदायित्व होता 

(A) ग्राम पंचायत पर 

(B) जिला परिषद् पर 

(C) सहकारी संस्थाओं पर 

(D) (A) और (B) दोनों पर 

15. “प्रायोजना सामाजिक वातावरण में पूर्ण संलग्नता से किया जाने वाला उद्देश्यपूर्ण कार्य है।” किसके अनुसार 

(A) एस.सी. पार्कर 

(B) जे.ए. स्टीवेन्सन 

(C) डब्ल्यू.एच. किलपैट्रिक 

(D) जॉन डीवी 

16. किस अवस्था में बच्चों का मानसिक विकास तेजी से होता है? 

(A) उत्तर बाल्यावस्था 

(B) बचपनावस्था 

(C) प्रारंभिक बाल्यावस्था 

(D) तरुणावस्था 

17. कार्बन के अपरूपों में भिन्नता का कारण बताइए – ये प्रश्न किस उद्देश्य से संबंधित है?

(A) समझ 

(B) ज्ञान 

(C) कौशल 

(D) अनुप्रयोग 

18. शिक्षार्थी में अधिगम के प्रति संवेदनशीलता का विकास करने के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है? 

(P) शिक्षण शास्त्र उत्पाद की बजाय प्रक्रिया पर निर्भर होता है। 

(Q) शिक्षक को चाहिए कि वह पढ़ाए जाने वाले तथ्यों के संदर्भ में पूर्व ज्ञान की पूछताछ करें। 

(A) केवल (P) 

(B) केवल (Q) 

(C) (P) और (Q) दोनों 

(D) ना ही (P) ना (Q)

19. किसने कहा है कि – “किशोरावस्था से ही संज्ञानात्मक विकास की औपचारिक परिपालन की अवस्था प्रारंभ होती है।” 

(A) टरमैन 

(B) पियाजे 

(C) बेले 

(D) लिवसे 

20. एक प्रभावी संप्रेषक की क्षमता के निर्धारण का आधार होता है: 

(A) संप्रेषक का व्यक्तित्व 

(B) जीवन का अनुभव 

(C) लक्षित दर्शकों की अंतक्रियाशीलता 

(D) लक्षित दर्शकों की आवश्यकताओं की पूर्ति : 

21. एक सामाजिक रचनावादी कक्षा में शिक्षक की भूमिका है कि वह : 

(A) छात्रों की प्रतिक्रियाओं के अनुरूप पाठ का संचालन करे। शिक्षक के प्रदर्शन की अपेक्षा विद्यार्थियों के अधिगम पर ध्यान केंद्रित करे। 

(C) ऐसे अधिगम वातावरण का निर्माण करे जहाँ विद्यार्थी उत्तरदायित्व और आत्म शासन के लिए प्रेरित किये जावे। 

(D) उपरोक्त सभी 

23. निम्नांकित में से पाठ्यक्रम निर्माण के संदर्भ में एक विचारणीय बिन्दु है/हैं : (I) मूल्यांकन प्रविधि (II) विषय वस्तु (III) अधिगम अनुभव 

(A) (I) और (II) 

(B) (II) और (III) 

(C) केवल (II) 

(D) (I), (II) और (III) 

24. किसी परीक्षण के प्रमापीकरण के लिए “पद विश्लेषण” किस सोपान में किया जाता है? 

(A) परीक्षण की योजना बनाना 

(B) परीक्षण का प्रारूप बनाना 

(C) परीक्षण के प्रारूप की जाँच 

(D) परीक्षण का मूल्यांकन करना 

125. वर्तमान मूल्यांकन प्रणाली का दोष है :

(A) आत्मविश्वास का विकास 

(B) रटने को प्रोत्साहन 

(C) सैद्धांतिक विषयों पर कम महत्व देना 

(D) प्रायोगिक विषयों को अधिक महत्व देना 

25. कौन से विषय में विषय से संबंधी खेल, पहेलियाँ, कहानियों आदि का प्रयोग किया जाना चाहिए?

(A) गणित

(B) भाषा 

(C) विज्ञान

(D) सामाजिक विज्ञान 

26. अभिप्रेरणा शब्द की उत्पत्ति एक ऐसे लैटिन शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है : 

(A) आगे करना 

(B) धक्का देना 

(C) खींचना 

(D) निर्देशित करना 

28. किसी व्यवहार एवं मानसिक प्रक्रिया को किसी नियंत्रित अवस्था में क्रमबद्ध अध्ययन करने की विधि 

(A) प्रयोगात्मक विधि

(B) प्रेक्षण विधि 

(C) सर्वे विधि 

(D) अंतर्निरीक्षण विधि 

29. हस्तचालन और संचलन कौशलों के वर्गीकरण के आधार पर व्यवहार का सही क्रम है : 

(A) हेरफेर – सटीकता – नकल – अभिव्यक्ति – प्रकृतिकरण

B. नकल – सटीकता – हेरफेर – प्रकृतिकरण –

C. अभिव्यक्ति नकल – हेरफेर – सटीकता – अभिव्यक्ति – प्रकृतिकरण हेरफेर –

D. नकल – सटीकता – अभिव्यक्ति – प्रकृतिकरण 

130. “ गलतियों को छुपाया ना जावे बल्कि उन्हें रचनात्मक रूप में प्रयोग में लाया जावे” का अर्थ है : 

(A) शिक्षक एक विद्यार्थी द्वारा की गई त्रुटियों की चर्चा पूरे समूह से करें। 

(B) शिक्षक का ध्यान सदैव विद्यार्थी की गलतियों पर केंद्रित होना चाहिए। 

(C) गलतियों को आत्म-विश्लेषण के उपकरण के रूप में प्रयोग में लाया जाना चाहिए।

(D) त्रुटियों का होना टाला जाना चाहिए।

CG शिक्षक भर्ती english medium CDP

CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY

1. The type of evaluation used to monitor progress during instruction is called : 

(A) Diagnostic evaluation 

(B) Formative evaluation 

(C) Placement evaluation 

(D) Summative evaluation 

2. Learning is : 

(A) A change in behaviour 

(B) The result of experience and practice 

(C) Relatively permanent change in behaviour 

(D) All the above 

3. An effective school practice is : 

(A) Continuous comparative evaluation 

(B) Corporal punishment 

(C) Competitive classroom

(D) Individualized learning

4. The best method to study growth and development of child is : 

(A) Psychoanalytical method

B. Cmnarative method

C. developmental method

D. STATISTICAL method

5. Which of the following is appropriate for the environment conducive to thinking and learning in children? 

(A) Listening to teachers for long periods silently 

(B) Increase in homeworks 

(C) Learning by doing 

(D) Allowing students to take some decisions about what to learn and how to learn

6. “It is normally distributed in nature, it is a joint product of both heredity and environment; it grows with age and its vertical growth ceases at the age of 16 to 20”. This passage is related to : 

(A) Growth 

(B) Development 

(C) Intelligence 

(D) Interaction 

7. Principle of Motivation: 

(A) Stresses on encouraging students. 

(B) Tell students to practice. 

(C) Asks to recapitulate what is learned. 

(D) None of the above

8. What has been considered as a process of correcting behaviour by training ? 

(A) Teaching 

(B) Learning

(C) Motivation 

(D) Instructions 

9. School based assessment is primarily based on the principal that:

 (A) Teachers know their learners capabilities better than the external examiner. 

(B) Students should at all cost get higher grades. Schools are more efficient than external body of examination.

(D) Assessment should be very economical. 

10. The socially deviant individuals deviate because : 

(A) They are not properly socialized.

(B) They don’t conform to social norms. 

(C) They are not live in groups. 

(D) They don’t follow effective strategies. 

11. In an inclusive classroom children demonstrate which of the following ? 

(A) Increased acceptance of diverse learners 

(B) Better communication and social skills 

(C) Greater development in moral and ethical principles 

(D) All the above

12. Learners cannot learn unless : C

(A) they are taught according to the needs of social aims of education they know that the lesson being taught will be tested in the near future they are prepared to learn 

(D) children are asked about their learning in school by their parents at home on a daily basis 

(C)

13. The Individualized Education Program (IEP) must be based solely on: 

(A) the student’s need 

(B) pre-existing programs 

(C) service available in the district 

(D) recommendations of the general educator 

14. Which statement is not related to mental development from the statements given below ? 

(A) Weight and height of the learner

(B) Logic and judgment 

(C) Development of memory 

(D) Conceptual capacity 

15. Attention Deficit Hyperactivity Disorder (ADHD) students generally display cognitive delays and have difficulties in which of the following areas ? 

(A) Attention 

(B) Mental retardation 

(C) Impulse control 

(D) (A) and (C) only 

16. The term comprehensive evaluation implies for : 

(A) Evaluation conducted at several points of time 

(B) Evaluation by group of teachers 

(C) Evaluation of scholastic and co-scholastic aspects of Pupil’s growth

(D) Several tests for long hours Which of the following factors supports learning in a classroom? 

(A) Increasing the number of class tests 

(B) Supporting the autonomy of children by the teachers 

(C) Sticking to one particular method of teaching to maintain uniformity 

(D) Increasing the time interval of periods from 40 minutes to 50 minutes 

18. Which of the following is not a component of three dimensional theory of Guilford ? 

(A) Operations 

(B) Abilities 

(C) Products 

(D) Contents 

19. The normal 12 year old child is most likely to :

(A) Have difficulty with gross motor coordination 

(B) Have anxiety feelings about pleasing adults 

(C) Confine his/her interests to the ‘here and now 

(D) Be eager for peer approval 

20. A child always sympathizes with other child. This is which habit ? 

(A) Thinking habit 

(B) Emotional habit 

(C) Vascular habit Moral habit 

21. NCF 2005 emphasizes the most is : 

(A) To solve hard questions 

(B) To memorise the concepts 

(C) On construction of knowledge 

(D) To do mathematics speedily 

22. Which of the following is cognitive process ? 

(A) Playing 

(B) Retrograde actions 

(©). Thinking 

(D) Running 

23. Which of the areas of individual differences is most important for organising educational programmes effectively? 

(A) physical features along with mental characteristics social characteristics along with physical features 

(C) socio-emotional characteristics 

(D) socio-emotional and mental characteristics 

24. A provision for education for the children with disabilities can be made : 

(A) through integration 

(B) by including in the main stream 

(C) through inclusive education 

(D) none of the above 

25. Inclusive Education is based on the principle of :

 (A) Social equilibrium 

(B) Equity and equal opportunities 

(C) Social existence and globalization 

(D) World brotherhood 

26. The son of a doctor becomes an expert doctor. It is an example of : 

(A) Biological heredity 

(B) Social Heredity 

(C) Transfer of instinct 

(D) All the above

27. How children learn? Which one of the following is not true with respect to this statement ? 

(A) Children learn in class only 

(B) Children learn when they are cognitively ready 

(C) Children learn in a number of ways 

(D) Children learn as they are naturally motivated 

28. Summative evaluation implies :

(A) Judging the performance during teaching-learning interactions 

(B) Finding out the level of achievement initially 

(C) Judging the learning outcomes for motivational purpose 

(D) Ascertaining the performance level after the academic session comes to an end 

29. Which of the following is not a main characteristic of infancy ? 

(A) High speed of learning 

(B) Curious nature 

(C) Learning by imitation

(D) Process of reflection 

30. A purposefull assessment should have the following characteristics : 

(A) It enhances fear and stress among the students. 

(B) It serves as a feedback for students and teachers. 

(C) It should be done only at the end of the year. 

(D) Comparative evaluations to differentiate between the students.

हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

  1. हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
  2. हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
  3. हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
  4. हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
  5. हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
  6. हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
  7. पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
  8. हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
  9. हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
  10. हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

  1. पर्यावरण MCQ GK – click here
  2. पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
  3. पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
  4. पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
  5. पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here
  6. पर्यावरण GK imp – question coming soon

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

3 thoughts on “छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से पूछे गए प्रश्न”

  1. बहुत हि अच्छा बनाया है आपने यह site ,
    बस एक समस्या हुई आपने कोई इंडेक्स नहीं बनाया है जिससे 2019 के बाल विकास के सम्पूर्ण जानकारी खोजने के लिए मुझे कुछ समय लगा , इसी प्रकार हिंदी और अन्य क लिए भी ,

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment