head CG TET 2020-21 Question Paper With Answer Key

CG TET 2020-21 Question Paper With Answer Key

CG Vyapam Official CG TET Question Paper 2020 – 2021

CG TET Paper 1 (2020) 21

CG TET Question Paper 2020 – PAPER 1 (1-5 Class)

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 21 मॉडल आंसर

CG tet 2020 old question Paper CLASS 1 से 05th तक

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

अधिकतम अंक : 150 (Maximum Marks : 150 उत्तर अंकित करने का समय : 2.30 घंटे नोट: 1. 61-90 इस प्रश्न-पुस्तिका में निम्न भाग होंगे : (1) प्रथम भाग – बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 1-30 (2) द्वितीय भाग – हिन्दी 31-60 (3) तृतीय भाग – अंग्रेजी (4) चतुर्थ भाग – गणित 91-120 (5) पंचम भाग – पर्यावरण शिक्षा 121-150 सभी प्रश्न करने अनिवार्य है।  

1. इस प्रश्न-पत्र में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हैं तथा परीक्षा की अवधि 2.30 मिनट है।
2. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा गलत उत्तर देने के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है।
प्रश्नों का आंसर CG व्यापम Model Answer से लिया गया है

cg tet 2020-21 (CGTET SET C )

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

1. सामाजिक विकास अनिवार्य रूप से एक विषय है

(A) सामाजिक व्यवस्था की मांगों का अनुपालन

(B) सामाजिक व्यवस्था के उद्देश्यों के साथ स्वयं के उद्देश्यों का एकीकरण

(C) सामाजिक सुरक्षा एवं स्वीकार्यता की उपलब्धि/प्राप्ति

(D) सामाजिक वृत्त का विकास

2. बी. एफ. स्किन्नर के अनुसार बच्चों में भाषायी विकास निम्नलिखित का परिणाम है

 (A) व्याकरण का प्रशिक्षण

(B) अनुकरण एवं पुनर्बलन

(C) जन्मजात योग्यताएं

 (D) परिपक्वन

3. अच्छा अधिगम निर्भर करता है

(A) शिक्षक पर

 (B) छात्रों की सक्रिय रुचि पर

 (C) अच्छी शिक्षण विधियों पर

 (D) शिक्षक सहायक सामग्रियों के न्यायोचित उपयोग पर

 4. वृद्धि एवं विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं

(A) आनुवांशिकता

 (B) भौतिक दशाएं

 (C) सामाजिक एवं सांस्कृतिक दशाएं

 (D) उपरोक्त सभी 

5. मिट्टी से खिलौने बनाने के दौरान एक बालिका को अपने कौन से कौशलों को विकास करने का अवसर मिलेगा ?

 (A) स्थूल गत्यात्मक कौशल

 (B) सूक्ष्म क्रियात्मक कौशल

(C) सूक्ष्म गत्यात्मक कौशल

 (D) उपरोक्त सभी 

6. मूर्त परिस्थितियों के माध्यम से समझने लग जानानिम्नलिखित में से किस अवस्था से संबंधित है?

 (A) बाल्यावस्था में सामाजिक विकास

 (B) बाल्यावस्था में बौद्धिक विकास

 (C) किशोरावस्था में सांवेगिक विकास

 (D) किशोरावस्था में बौद्धिक विकास

7. पाठ्यक्रम के निर्माण का आधार है

(A) शिक्षा का उद्देश्य

 (B) सामाजिक आवश्यकताएँ

 (C) उपरोक्त (A) व (B)

 (D) इनमें से कोई नहीं

 8. अधिगम के निम्नतम स्वरूप का उदाहरण है …

 (A) मूल प्रवृत्तिक व्यवहार

(B) अनुबन्धित अनुक्रिया

(C) अंतः प्रज्ञात्मक व्यवहार

 (D) उपरोक्त में से कोई नहीं

9 कक्षा शिक्षण-अधिगम अंत: क्रियाओं को सुधारने हेतु निम्नांकित में से कौन-सी रणनीति उत्तर किशोरावस्था के विकास से संबंधित है ?

 (A) क्रिया आधारित प्रस्तुति

(B) कक्षा में अनुकरणात्मक

(C) विचारों के मुक्त आदान-प्रदान के साथ आदर्शीकरण

 (D) दत्त वाचन एवं लेखन

10. सीखने की वह प्रक्रिया जिसमें बच्चा नए ज्ञान को अपने पुराने ‘स्कीमा’ में शामिल कर लेता है 

(A) समायोजन

 (B) आत्मसातीकरण

 (C) व्यवस्थापन

(D) संतुलनीकरण

 11. ‘स्कैफोल्डिंग’ से तात्पर्य है वह कार्य जो बालक

(A) स्वयं आसानी से कर पाता है

 (B) मित्रों की मदद से कर पाता है

(C) शिक्षकों की मदद से कर पाता है

 (D) स्वयं करने में असमर्थ है

12. “बच्चे को दिया गया ऐसा कार्य जो उसके स्तर से थोडा मुश्किल हो, तो वे बेहतर जुड़ते और सीखते हैं ।” लेव वाइगोत्सकी ने उपरोक्त कथन में बच्चों के विकास के किस क्षेत्र को इंगित किया है ?

 (A) स्कीमा

(B) संभावित विकास का क्षेत्र

(C) वास्तविक विकास का क्षेत्र

(D) समीपस्थ विकास का क्षेत्र

 13. बालक के ‘बौद्धिक विकास’ से तात्पर्य है

(A) समझ

(B) कल्पना

(C) तर्क

 (D) उपरोक्त सभी

 14. आक्रामकता का कारण सामाजिक हो सकता है, न कि

 (A) मनोवैज्ञानिक

 (B) जीववैज्ञानिक

 (C) शरीर विज्ञान संबंधी

D) (B) एवं (C) दोनों

 15. निम्न में से किस कथन के समूह से आप पूर्ण सहमत है ?

1. एक कक्षा जिसमें विभिन्न प्रकार के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के बच्चे शामिल है, सभी के अधिगम अनुभवों को बढ़ाना है।

2. बच्चे अपने साथियों से अनेक कौशल सीखते हैं।

 3. विकास व वृद्धि एक समान दर से आगे बढ़ता है।

4. अनुबंधन का सिद्धांत समस्या के अचानक समाधान की वकालत करता है।

(A) कथन 1 और 4

 (B) कथन 2 और 3

(C) कथन 1 और 2

D) कथन 3 और 4

 16. विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के संदर्भ में संदर्भ में क्षति क्या है ?

 (A) जन्म से विकारयुक्त ऊतक

(B) शरीर के किसी अंग के भाग का ना उसकी कार्य क्षमता का कम होना।

 (C) परिवेश में सामजस्य स्थापित करने में होने वाली  समस्या 

(D) उपरोक्त सभी

 17. एक शिक्षक की शिक्षण प्रक्रिया किस प्रकार के पर केन्द्रित हो ?

(A) आगमनात्मक

 (B) प्रयोगमूलक

(C) (A) और (B) दोनों

 (D) उपरोक्त में से कोई नहीं

 18. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार कौन-सा कथन सही नहीं है ?

(A) सरकारी शिक्षक स्कूल के अलावा ट्यूशन नहीं ले सकते ।

(B), बच्चों की मुफ्त शिक्षा देने की जिम्मेदारी केन्द्र व राज्य की है।

(C) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिये मुफ्त शिक्षा की उम्र को 14 से बढ़ाकर 18 वर्ष के गई है।

(D) बच्चे अपने उम्र के अनुसार स्कूल में प्रवेश ले _सकते है। |

 19. जीन पियाजे के अनुसार किस अवस्था में भाषा योग्यता एवं संप्रेषणशीलता का सर्वाधिक विकास होता है ?

(A) इन्द्रियजनित गामक अवस्था

 (B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था

(C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था

(D) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था

 20. सामाजिक विकास से संबंधित किस चरण में व्यक्ति समूह, समाज और राष्ट्र के बृहत्तर हितों में अपने हित को त्याग सकता है ?

(A) उत्तर बाल्यावस्था

(B) किशोरावस्था

 (C) प्रौढावस्था

(D) वृद्धावस्था

21 कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था बालों के नैतिक विकास की अवस्था नहीं है ?

(A) कानून एवं व्यवस्था अभिविन्यास

 (B) स्वकेन्द्रित समाज केंद्रित अभिमुखता

 (C) सामाजिक अनुबंध अभिमुखता

(D) दंड तथा आज्ञापालन अभिमुखता

 22. सीखने की वह प्रक्रिया जिसमें लरनर्स को शुरू में उसके द्वारा प्रदर्शित क्षमताओं से अंतिम अपेक्षित व्यवहार तक ले जाया जाता है

(A) बैंकिंग माडल

 (B) प्रोग्रामिंग माडल

 (C) रचनावादी माडल

 (D) उपरोक्त सभी

 23. पियाजे के अनुसार बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में मूर्त संक्रियात्मक अवस्था होती है

 (A) 8 – 15 वर्ष

(B) 7-11 वर्ष

 (C) 0-8 वर्ष

 (D) 15-18 वर्ष

24. संज्ञानात्मक विकास का अर्थ है

 (A) व्यक्तिगत विकास

 (B) अभियोग्यता का विकास

 (C) बच्चे का विकास

D) शारीरिक कौशल का विकास

25. रूपा के आँखों की कार्निया सूख गई है और उसे दिखाई देना बंद हो गया है । आप रूपा को किस समूह के अंतर्गत रखकर कार्य करेंगे ?

 (A) अपंगता

(B) क्षति

(C) अक्षमता

(D) सामान्य

 26. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिये समावेशी शिक्षा का प्रयोजन रखा गया है । जिसका मुख्य उद्देश्य है

 (A) कक्षा में सहयोग की भावना बढ़े

(B) उन्हें सहानुभूति का भाव मिल सके

 (C) जीवन की सामान्य प्रक्रियाओं से तालमेल बिठाक सीख सके

 (D) उन्हें शिक्षित कर सके

 27. बच्चों में सामाजिक-भावनात्मक संबंध बनाने की कठिनाई की समस्या को एक शिक्षक कैसे पहचाने ?

(A) भिन्न-भिन्न परिस्थितियों में उसके व्यवहार क अवलोकन कर

(B) अनुमान लगाकर

 (C) मापकर

 (D) पालकों से पूछकर

28. बाल विकास की किस अवस्था को भाषा सीखने के सर्वोत्तम अवस्था कहा जाता है ?

(A) शैशवावस्था

 (B) पूर्व बाल्यावस्था

(C) मध्य बाल्यावस्था

 (D) उत्तर बाल्यावस्था

29. समाजीकरण की प्रकृति क्या है ?

 (A) अचेतन प्रक्रिया

(B) कभी-कभी होने वाली प्रक्रिया

(C) अंतः क्रियात्मक प्रक्रिया

 (D) उपरोक्त में से कोई नहीं

 30. एक शिक्षक विद्यार्थियों को समझाते हैं कि उन्हें दसरों वे दृष्टिकोण से उत्तेजित नहीं होना चाहिए भले ही उनदे दृष्टिकोण स्वयं से विपरीत क्यों न हों। वह विद्यार्थियों ने किस पक्ष पर ध्यान दे रहा है ?

 (A) संज्ञानात्मक विकास

 (B) संवेगात्मक विकास

(C) शारीरिक विकास

 (D) सामाजिक विका

31. पीताम्बर = पीला कपड़ा (विशेषण-विशेष्य) उसके आधार पर सही विकल्प चुनिए ।

(A) तत्पुरुष समास

 (B) कर्मधारय समास

 (C) अव्ययीभाव समास

 (D) द्वन्द्व समास

22 ‘माता ने बालक को लड्डू से प्रसन्न किया’ इस कथन में ‘लड्डु से’ क्रिया सम्पन्न होने का भाव प्रकट होता है। अतः जो शब्द क्रिया के साधन को प्रकट करता है उसे कौन-सा कारक कहा जाता है ?

 (A) कर्म कारक

(B) अपादान कारक

(C) सम्प्रदान कारक

 (D) करण कारक

33. मनुष्य और जानवरों की भाषा में अन्तर होने का प्रमुख कारण है

(A) मानव मस्तिष्क का अधिक विकसित होना

 (B) मानव का सामाजिक संबंध होना

 (C) जानवरों को प्रशिक्षित न करना

(D) मनुष्य और जानवरों की शारीरिक संरचना

34. प्राथमिक स्तर पर बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति के विकास में सबसे अधिक प्रभावी गतिविधि हो सकती है

(A) चित्र दिखाकर कहानी कहलवाना

 (B) कहानी को शब्दश: दोहराना

 (C) घटना का वर्णन करना

 (D) कहानी को अपनी बोली/भाषा में कहना

 35. सामान्यतः बालक ध्वनि को सुनकर प्रतिक्रिया देना प्रारंभ कर देता है

 (A) 6-7 माह में

 (B) 2 – 3 वर्ष में

(C) 8-10 माह में

 (D) 4 वर्ष में

 36. प्राथमिक स्तर में भाषा शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए

 (A) वर्ण पढ़ने की क्षमता विकसित करना

(B) शब्दों का शुद्ध उच्चारण करना

 (C) बच्चों की कल्पनाशीलता और सृजनात्मकता को विकसित करना

(D) विरामचिह्नों का प्रयोग करने की क्षमता विकसित करना

37. निर्देशः – दिए गए रिक्त स्थानों के लिए सही विकल्प का चयन करें। जिन स्वरों के उच्चारण में स्वर से लगभग तिगुना समय लगता है उन्हें ___ _स्वर कहते हैं।

 (A) प्लुत/हस्य

(B) ह्रस्व/प्लुत

(C) हृस्व/दीर्घ

 (D) दीर्घ/प्लुत

 38. मुख के जिस भाग से जिस वर्ण का उच्चारण होता है उसे उसका उच्चारण स्थान कहा जाता है। बताइये उ, ऊ, प वर्ग वर्ण का उच्चारण स्थान निम्न में से कौन-सा है ?

 (A) ओष्ठ

 (B) तालु

 (C) नासिका

(D) दन्त

39. निम्नांकित में से ‘पर्वत’ शब्द का पर्यायवाची चुनिए ।

 (A) अपगा

 (B) अंचल

 (C) द्रुम

 (D) वारिद

40. निम्नलिखित में से पानी का पर्यायवाची शब्द नहीं है

(A) अंबु

 (B) सर

(C) मेघपुष्प

(D) नीर

41. “पहली बार स्कूल आने वाले बच्चे कोरी स्लेट होते हैं जिस पर सूचनाओं और ज्ञान भरना स्कूल का दायित्व है।” इस कथन की पुष्टि के लिए तथ्य है

 (A) यह प्रचलित मान्यता है, जो लगभग सत्य है।

 (B) बच्चे अपने आस-पास से बहुत-से अनुभव और ज्ञान लेकर आते हैं।

 (C) यह कथन सभी बच्चों पर लागू नहीं होती।

(D) शैक्षिक जगत में कोई भी सर्वमान्य परिभाषा इस संबंध में नहीं है।

 42. गरिमा कक्षा दो में पढ़ती है। वह हर शब्द का उच्चारण | अशुद्ध रूप से करती है। महिमा उसकी शिक्षिका है, वह बहुत ही संवेदनशील है। कक्षा के प्रत्येक बच्चे को वह बहुत प्यार करती है। उनकी गलतियों पर डाँटती नहीं बल्कि प्यार से समझाती भी है। महिमा के प्रयास से गरिमा धीरे-धीरे शुद्ध उच्चारण करना सीख गयी है इससे यह सिद्ध होता है कि गरिमा की प्रारंभिक अवस्था में उच्चारण दोष होने का कारण रहा।

(A) अभ्यास का अभाव

 (B) ज्ञान का अभाव

(C) भाषा के व्याकरण का अभाव

 (D) उचित निर्देशों का अभाव

 43. स्कूल की भाषा और घर की भाषा में अन्तर होने से |

 (A) बच्चे पुस्तक नहीं पढ़ पाते

 (B) बच्चों को लिखने में कठिनाई होती हैं

(C) भाषा सीखने में बच्चों को समस्या होती है

 (D) इसमें कोई नहीं

 44. कौन-सा प्रश्न कक्षा में बहुभाषिकता को परिभाषित करता है ?

 (A) तुम्हारी बड़ी बहन का क्या नाम है ?

 (B) अच्छी लगने वाली महक को क्या कहते हैं ?

(C) तुम्हारे घर में तुमने क्या खाया ?

(D) माँ को अपनी-अपनी भाषा में क्या कहते हैं ?

45. प्राथमिक स्तर में पढ़ने का अभिप्राय है

 (A) सही-सही उच्चारण करना।

(B) पढ़ने के नियम को जानना।

(C) पढ़ते समय हज्जे कर सही शब्द बनाना।

 (D) पढ़कर अर्थ ग्रहण करना।

 46. निम्नांकित में कौन-सा प्रश्न बच्चों की भाषायी क्षमता के विकास में सबसे अधिक सहायक है ?

 (A) बछड़ा अपनी माँ के पास कब गया, उसने अपनी माँ से क्या-क्या बातें की होंगी ?

(B) राम तुम्हारे पिताजी का क्या नाम है

(c) प्रिया तुम्हारी सबसे अच्छी सहेली का क्या नाम

(D) ‘हरी घास’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए एक वाक्य बनाओ

47. नीचे दिए गए शब्दों में से किस शब्द में उपसर्ग नहीं है ?

 (A) निरोध

 (B) निंदा

 (C) निरत

 (D) निग्रह

48. प्रभावपूर्ण भाषा में वाक्यांशों का अपना महत्व होता है, ये समय की बचत तो कराते ही हैं साथ ही परिपूर्ण अर्थ के द्योतक भी होते हैं। इस दृष्टि से ‘जो कभी बूढ़ा न हो’ इस वाक्यांश के लिए एक शब्द होगा

(A) अमर

 (B) सर्वज्ञ

 (C) अतुल

(D) अजर

 49. बच्चे लिखने में गलतियाँ करते हैं, क्योंकि

(A) लिखने की गलतियाँ बच्चों के सीखने का प्राकृतिक हिस्सा है

(B) लिखने का ठीक से अभ्यास नहीं कराया जाता।

(C) शिक्षक बच्चों के कामों का ठीक से जाँच नहीं करते।

(D) बच्चे लिखने में उदासीन होते हैं।

 50. मूल्यांकन का सही अर्थ हो सकता है

 (A) बच्चों की व्यक्तिगत और विशेष जरूरतों को पहचानना।

(B) बच्चों के मन में भय पैदा करना, ताकि ठीक से पढ़ें।

(C) बच्चों की कमियों को जानना।

 (D) समाज के समक्ष शिक्षा के स्तर को प्रदर्शित करना।

 51. नीचे दिए गए वाक्यों में से एक सही वाक्य है। सही वाक्य का चयन कीजिए।

(A) आपका आशीर्वाद आवश्यक है।

(B) आपके आशीर्वाद की आवश्यकता है

 (C) आपकी आशीर्वाद आवश्यक है।

 (D) आपका आशीर्वाद आवश्यकीय है।

52. “कभी-कभी बच्चे इस तरह के प्रश्न पूछ लेते हैं कि, हम बड़े भी बगलें झाँकने लगते हैं।” इस वाक्य में ‘बगलें झाँकना’ मुहावरे का अर्थ होगा

 (A) अत्यधिक प्रसन्न हो जाना

 (B) उत्तरदायित्व लेना

 (C) थोथी धमकी देना

 (D) निरुत्तर हो जाना

54. निर्देशः – नीचे दिए गए में से सही विकल्प को चुनिए।

(A) च + अ + क् + अ + इ = चक्की

 (B) च + अ + क + की = चक्की

(C) च् + अ + क् + क् + ई = चक्की

(D) च् + क् + क् + इ = चक्की तत्सम शब्द अपनी भाषा के

 55 मौलिक रूप में बिना किसी परिवर्तन के प्रयुक्त होते हैं जबकि, तद्भव शब्द अपना रूप बदल देते हैं। इस कथन के परिप्रेक्ष्य में ‘अक्षत’ शब्द का तद्भव रूप होगा

 (A) अख्खत

 (B) अखत

 (C) अक्क्ष त

(D) अच्छत

56  निम्नांकित में से कौन-सा शब्द सदैव स्त्रीलिंग में ही प्रयुक्त होता है ?

(A) बनावट

 (B) बुढ़ापा

 (C) लड़कपन

 (D) हिमालय 

57. किस वाक्य में विशेषण सम्बन्धी अशुद्धि नहीं है ?

 (A) कहीं से खूब ठंडा बर्फ लाओ।

 (B) आप जैसा अच्छा सज्जन मैंने नहीं देखा

(C) वहाँ ज्वर की सर्वोत्कृष्ट चिकित्सा होती है।

(D) यह बात एक गोपनीय रहस्य है।

 दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न के (58, 59, 60) उत्तर दीजिए – सही विकल्प चुनिए । सुधार जिस अवस्था में हो, उससे अच्छी अवस्था आने की प्रेरणा हर आदमी में मौजद रहती है, हम में जो कमजोरियाँ है, वह मर्ज की तरह हमसे चिपटी हुई हैं, जैसे शारीरिक स्वास्थ्य एक प्राकृतिक बात है और रोग उसका उलट, उसी तरह नैतिक और मानसिक स्वास्थ्य भी प्राकृतिक बात है और हम मानसिक तथा नैतिक गिरावट से उसी तरह संतुष्ट नहीं रहते जैसे कोई रोगी अपने रोग से संतुष्ट नहीं रहता, उसी तरह हम भी इस फिक्र में रहते हैं कि कमजोरियों को दूर कर अधिक अच्छे मनुष्य बने, इसलिए हम साधु संतों की खोज में रहते हैं, पूजा-पाठ करते _हैं और साहित्य का अध्ययन करते हैं। हमारी सारी कमजोरियों की जिम्मेदारी हमारी कुरुचि और प्रेम भाव से वंचित होने पर है, __ जहाँ सच्चा सौंदर्य-प्रेम है – वहाँ कमजोरियाँ कहाँ रह सकती है ? प्रेम ही तो आध्यात्मिक भोजन है और सारी कमजोरियाँ इसके न मिलने और दूषित भोजन के मिलने से पैदा होती हैं, कलाकार हम में सौन्दर्य की अनुभूति उत्पन्न करता है और प्रेम की उष्णता, उसका एक वाक्य – हमारे अंतर जा बैठता है कि हमारा अंतकरण प्रकाशित हो जाता है, पर जब तक कलाकार खुद और – उसकी आत्मा स्वयं इस ज्योति से प्रकाशित न हो, वह हमें प्रकाश क्यों दे सकता है ?

58. उपर्युक्त गद्यांश के माध्यम से लेखक ने पाठकों को _ बतलाया है।

 (A) प्रत्येक मनुष्य की कमजोरियाँ PC

(B) शारीरिक स्वास्थ्य

 (C) जीवन में प्रेम का महत्व

 (D) प्रत्येक मनुष्य की अच्छाईयाँ

59  लेखक के अनुसार किस भोजन के न मिलने अथवा दूषित भोजन मिलने से सारी कमजोरियाँ उत्पन्न होती हैं ?

(A) दूध और अंडा

(B) आध्यात्मिक भोजन

 (C) संतुलित भोजन ।

(D) हरी सब्जियाँ और फल

60. लेखक के अनुसार हमें कलाकार से क्या प्राप्त होता है ?

 (A) उमंग और आनन्द

 (B) मनोरंजन

(C) सौन्दर्य की अनुभूति और प्रेम की उष्णता

 (D) अभिनय की कला

english 61-91

Read the following passage and answer question 61-67. Once a young woman sought her mother’s help as she was unable to cope with her problems. She was filled with self pity and remorse and cried her heart out to her mother. “I can’t take anymore of this struggle and problems. They seem never ending and I just don’t know what to do”, she wailed. Her mother listened to her patiently. She then took her daughter to the kitchen and poured water into three pots and let them on the stove. The mother placed some carrots in the first pot, eggs in the second and coffee beans in the third. After a while, when the water started boiling, the mother removed the carrots and the egg from the pot and placed them each on a plate. She then strained the coffee decoction and poured it into a mug. She called her daughter to have a closer look and asked her as to what she had seen. “They are carrots, eggs and coffee. That’s all”, said the daughter. “I want you to come and feel each of them”, said the mother. As the daughter did so, she noticed that the carrots which had been hard had become soft. The eggs which were brittle earlier had now turned into hard boiled eggs. And finally the coffee had an appealing aroma about it that was so appetising. As she looked towards her mother for an explanation, the mother said, “Did you notice that all the three products were subjected to the same treatment-boiling water-but each one was transformed differently. The carrot was hard and crunchy but became completely soft after being boiled for a while. The boiling water made it weak and soft. The opposite happened with the egg. The egg that was so fragile and required careful handling had now become so hard, that the outer layer could easily be removed.” “What about the coffee beans ?” asked the daughter. Space for Ro -12 F/ELGI D PART य भाग ISH/Biloft “The coffee beans reacted very differently, changed the boiling water completely, makihik absorb its characteristics and aroma.” “But what are you trying to say?” asked daughter. “You keep grumbling about your problems and them get the better of you. Next time you are face with problems, just ask yourself this : Consider boiling water as your adversities. Are you going to tun soft and weak like the carrot when you go throud boiling water or are you going to become hard an strong like the egg when you are tossed around 6 adversities ? Or are you going to be like the coffe beans that totally changed the very adversity tha was trying to consume it. It changed the boiling wate into aromatic coffee. Or in other words it changed thi circumstance to its advantage and made it pleasan and appealing. Are you going to be like the carrot egg or coffee beans ?”, asked the mother. Moral : When adversity stares at your face, b strong and think of ways to turn the situation t Favour you. Be bold and don’t let the situatio overwhelm you.

 61. Fill in the blank with the most appropriat alternative given below. The mother was very

(A) coward

 (B) intelligent

(C) showy

 (D) silly लए स्थान

 62. How did the boiling affect the carrots and the eggs?

(A) Both became hard

 (B) Both became soft

(C) The carrots became soft and the eggs became hard The carrots became hard and the eggs became soft

63. What is the moral of the story?

 (A) Change bad time into good one

 (B) Be weak during your bad time

 (C) Keep complaining about bad time

 (D) Be hard and ill-mannered during your bad time

 64. What did the mother do with the carrots, eggs and coffee beans ?

 (A) She boiled each separately

 (B) She boiled them together in the same pot

(C) She boiled them to make a curry

(d) She boiled each of the eggs separately

 65. What did the mother want her daughter to become like ?

(A) The mother wanted her daughter to become like a carrot

 (B) The mother wanted her daughter to become like an egg

(c)The mother wanted her daughter to become like coffee beans

(D) The mother wanted her daughter not to become like coffee beans

66. How did the coffee beans react after being boiled ?

 (A) They completely absorbed the water

(B) They gave the water their bad smell

(c)They themselves became colourless like the water

(D) They gave the water their qualities and sweet smell F/ELG – M have

 67. Which of the following words describe the daughter’s nature ?

(A) always brave

 (B) always happy

(C) always complaining

(D) always cheerful Instructions : Read the following passage and answer Q. No.

68 to 75. Namita Gokhale’s latest novel reminds us of the human cost of the pandernic, lest we forget. “What did the virus look like?” Matangi-Ma, the blind matriarch and the central character of Namita Gokhale’s novel wonders, “Did the virus have feelings ? Was it angry with the world ? ” As we grapple with the uncertainities created by another variant of the corona virus, her question’s seem opposite. The pandemic has warped our sense of time and space. While the days drag, months fly by. The holiday paradox explains this distortion in time perception the fewer the memories from a period, the shorter its remembered duration. The scant number of experiences for some of us during the lockdown has made us think of them as interludes, brief periods of in convenience to be skimmed over. The Blind matriarch stops us in our tracks. It is a reminder of the human cost of the last two years, lest we forget. blind matriarchal wonders in the world has another Gokinas? Was it acertainities are question’s Se grapport of the coronemic has warpe months fly by i pposite. The corontertainities he world

68. One word for different types of Corona Viruses is

 (A) Streaks

 (8) Varieties

(C) Variant

(D) None of the above

 69. “Lock down has made us think”. Above sentence is written in

 (A) Active voice

(B) Passive voice

(C) (A) and (B) both

(D) None of the above

 170. The word paradox means

(A) parallel to each other

 (B) strange or impossible together

(C) opposites

(D) putting similar things together

13 The passage is about the following

 (A) Spread of Corona Virus

(B) Lock down during the spread of Corona Virus

(c) Position of blind matriarch during the Pandemic

 (D) All of the above

 72. The “Scant” number of experiences. Here Scant is used as an

(A) Adjective

(B) Adverb

(C) Phrase

(D) None of the above

73. Which of the word is not synonym to the word “Grapple with” ?

 (A) Struggle

(B) Tussle

(C) Scuffle

 (D) Brittle

 74. Which of the following word would come in the blank space of the following sentence ? He let his fingers skim the back of the pet.

 (A) off

(B) across

(C) over

(D) none of the above

 75. Which of the following sentence is correct with the reference of the passage ?

(A) What did the virus look like

 (B) What did virus looklike

(C) What virus looked like

 (D) None of the above

76. After reading a poem, a teacher involves the learners in group work. One group writes the theme of the poem, another draws a picture to depict the main character and yet another writes the summary of the poem. This activity

 (A) is aimed at learners to prepare for assessment

(B) will distract the learners

(C) aims in engaging the children

(D) caters to diverse abilities and interests of the learners

77. What skill among the ones given below that cannot be tested in a wrtten examination ?

(A) Reading for information

(B) Meaning of words and phr

(C) Extensive reading for plea

 (D) Analysing texts and phrases ading mean? text at ease with xt without any

 78. What does fluency in reading me 

(A) Ability to read a text at with expression

 (B) Ability to read a text without mistake at all

(C) Ability to interpret the text

(D) Ability to read without any grammatical errors

79. A teacher asks her learners to join sentence to make a short paragraph, insart supplied connectors and coherence mai like (but, and, however, because, althought etc.). 

The teacher is trying to improve in students _skill.

(A) Writing

 (B) Reading

 (C) Listening

 (D) Speaking

 80. Which of the following is not a visual aid

(A) Television

 (B) Radio

(C) Flash cards

 (D) Charts

81. Which of the following is the base of remedial teaching ?

(A) self test

(B) placement test

(C) diagnostic test

 (D) aptitude test

82. Children use language as a tool –

(A) to communicate and they

(B) store information to maintain their relation with the society

 (C) to understand, apply the words and sentences and generate new ideas

 (D) to understand paralinguistic communication

 83. We speak to different people differently even if we are speaking on the same topic. The way we narrate an incidence to our teacher would be different to the way we narrate it to a friend. This signifies – aspect of language.

 (A) Psychological

(B) Social

(C) Individual

 (D) Spiritual

84. The child is not able to learn a language mainly because of

(A) the lack of interest in the language

(B) the lack of opportunities to use language

(C) her/his interest in sports and cultural activities

(D) dyslexia

85. A teacher selected a text from a newspaper and dropped every fifth word and asked her learners to supply the missing words. What is a test known as ?

(A) A cloze test

(B) An open test

(C) A vocabulary test

(D) A writing test

88. The four basic language skills are categorized under two broad heads called

(A) Listening and speaking

(B) Receptive and productive

 (C) Reading and writing

(D) Presentation and production

89. A teacher reads the passage and asks questions to the students. (The students don’t have the text with them). The teacher is trying improve the students’.

 (A) writing skills

 (B) reading skills

(C) listening skills

(D) speaking skills

90. A student is reading fast, looking for specific information in an manual. What is this reading sub skill known as ?

(A) Skimming

(B) Scanning

 (C) Bottom up reading

(D) Critical reading

91. संख्या पद्धति की सोपान क्रमिक शृंखला को करने के लिए कौन-सा क्रम सही है ? (जहाँ N – प्राकृत संख्याएँ W- पूर्ण संख्याएँ Q- परिमेय संख्याएँ Z- पूर्णांक संख्याएँ)

 (A) N→W-→ Q ->z

(B) N→ Q→z→w

(C) N→W→z→Q

(D) W→N→→Q

92. “दो विषम संख्याओं का योग एक सम संख्या है ।” इ आप कैसे सिद्ध करेंगे ?

(A) अवलोकन से

(B) प्रयोग से

(C) तर्क से

 (D) आनुभाविक तरीके से

93. गणित सीखने की प्रक्रिया आसान हो सकती है यदि

(A) सोपान क्रमिकता के आधार पर शिक्षण योजन बनाई जाए

(B) सभी अवधारणाएँ मूर्त रूप में समझाई जाए

(C) व्यापक विचारों का विशिष्टीकरण किया जाए

 (D) गणितीय प्रतीकों का कम से कम उपयोग कि जाए

94. कक्षा 4 में एक शिक्षक विद्यार्थियों को 3476 और 937 का योग करने के लिये कहता है । एक छात्र प्रश्न के उत्तर में निम्नानुसार प्रक्रिया करता है 3476

+937 / 12846 यह प्रतिक्रिया यह दर्शाती है कि बच्चे में कमी है।

(A) योग के कौशल

(B) स्थानीय मान की अवधारणा

(C) पुनर्समूहीकरण द्वारा योग के कौशल

 (D) योग के सही क्रम की अवधारणा

 95.

96.

97. निम्नलिखित में से कैन-सा प्रतिशत 0.275 के बराबर है ?

(A) 27.5%

(B) 2.75%

C) 0.275%

(D) 275%

 98. रु. 450 राशि पर 4.5 प्रतिशत वार्षिक दर से साधार ब्याज द्वारा रु. 81 प्राप्त करने के लिये कितना समय लगेगा ?

(A) 3-5 वर्ष

(B) 4 वर्ष

(C) 4 – 5 वर्ष

(D) 5 वर्ष

99. एक वस्तु जब 5% के लाभ पर बेची जाती है, तो 5%  की हानि पर बेचे जाने से 15 रुपये अधिक प्राप्त हो. हैं । क्रय मूल्य होगा

 (A) रु. 150

(B) रु. 450

(C) रु. 700

 (D) रु. 950

100. 6072 को पूर्ण वर्ग बनाने के लिये उसमें कौन-सी न्यूनतम संख्या जोड़ी जायें ?

 (A) 6

(B) 10

 (C) 12

 (D) 16

101. वह सबसे बड़ी संख्या ज्ञात कीजिये जो 43, 91 और 183 को विभाजित करें ताकि प्रत्येक स्थिति में शेषफल समान रहें ।

 (A) 4

(B) 7

 (C) 9

(D) 13

102. 40 संख्याओं का औसत 71 है, यदि संख्या 100 को 140 से प्रतिस्थापित किया जाता है, तो औसत में वृद्धि होगी

(A) 3

 (B) 4

 (C) 2

 (D) 1

 103. एक आयताकार पार्क की लंबाई और चौड़ाई के बीच का अनुपात 3 : 2 है । यदि एक व्यक्ति 12 km प्रति घंटे की गति से पार्क की सीमा पर साइकिल चलाकर 8 मिनट में एक चक्कर पूरा करता है, तो पार्क का क्षेत्रफल वर्ग मीटर में होगा

(A) 15360 वर्ग मीटर

 (B) 153600 वर्ग मीटर

 (C) 30720 वर्ग मीटर

D) 307200 वर्ग मीटर

104 . 24 सेमी, 9 सेमी एवं 8 सेमी विमाओं वाले एक घनाभ को पिघलाया जाता है और 3 सेमी भुजा वाले छोटे घन बनाये जाते हैं । इस प्रकार के ऐसे कितने घन बनाये जा सकते हैं?

(A) 64

 (B) 56

(C) 48

(D) 40

 105. एक घन की कोर 7 सेमी है और एक दूसरा धन का कोर 14 सेमी है, उनके सतह के क्षेत्रों का अनुपात है

(A) 4:1

 (B) 1:4

(C) 1:2 

(D) 2:1

 106. रु. 4,800 को P, Q एवं R में इस प्रकार विभाजित किया जाता है कि P का हिस्सा, Q तथा R के संयुक्त हिस्से का 5/11 है। Q का हिस्सा R एवं P के संयुक्त हिस्से का 3/13 है । अत: R को प्राप्त होगा

(A) रु. 300

(B) रु. 3,300

 (C) रु. 1,500

 (D) रु. 2,400

107. दो ट्रेन X एवं Y क्रमश: 80 किमी/घंटा और 90 किमी/घंटा की औसत गति से A से B तक यात्रा करती है । x यात्रा के लिये Y से 1 घंटा अधिक लेती है, तो A एवं B के मध्य दूरी होगी

(A) 360 किमी

(B) 720 किमी

(C) 540 किमी

(D) 630 किमी

108. ‘A’, ‘B’ और ‘C’ एक कार्य को 20, 30 और 60 दिनों में कर सकते है, यदि प्रत्येक तीसरे दिन ‘B’ और ‘C’ द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, तो ‘A’ उस कार्य को कितने दिनों में कर सकता है ?

 (A) 12 दिन

(B) 15 दिन

 (C) 16 दिन

 (D) 18 दिन

109. बच्चे द्वारा विकसित इनमें से कौन सी क्षमता सिखने बैंकिंग मॉडल का उदाहरण है ?

(A) अपने आसपास की दुनिया के – समझ बनाता है 

(B) निर्देशों की एक शृंखला को याद कर उसका पालना करता है

 (C) तथ्यों को याद करता है और उन्हें बता पता है 

 (D) एक सवाल को बनाने के बाद वैसा ही दूसरा सवाल बना पाता है 

110. पाओलो फ्रेरे ने सीखने के किस मॉडल की बात की है 

 (A) प्रोग्रामिंग मॉडल 

 (B) बैंकिंग मॉडल

(C) रचनावादी मॉडल

(D) सेल्फ लर्निंग मॉडल 

111. निम्नलिखित में से कौन-कौन से कथन प्रोग्रामिंग माडल से संबंधित हैं ?

कथन : 

1. ज्ञान को दिमाग में रखना और जरूरत पढने पर बता पाना । 

2. सभी बच्चे एक ही ढंग से सीखते हैं, सिखने की  गति अलग-अलग हो सकती है। 

3. बच्चे सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से सामिल होते हैं। 

4. सीखना टुकड़ों में होता है ।

 (A) कथन 2 और 4

(B) कथन 2 और 3

 (C) कथन 1 और 4

D) कथन 1 और 3 |

112. बच्चों में अमूर्त स्तर पर कार्य करने की क्षमता विकसित करने के लिए निरूपण का कोनसा क्रम  सबसे अधिक उपयुक्त है ?

(A) प्रतीकात्मक-ठोस-चित्रात्मक

(B) ठोस-चित्रात्मक-प्रतीकात्मक

(C) चित्रात्मक-प्रतीकात्मक-ठोस

 (D) प्रतीकात्मक-चित्रात्मक-ठोस के

113. ऐसे कथन जो स्वयं सिद्ध कथनों से तर्क द्वारा प्राप्त किए जाते हैं, कहलाते है

 (A) परिभाषित कथन

 (B) अपरिभाषित कथन

 (C) उपपत्ति

(D) प्रमेय

 114. मिलते-जुलते और बार-बार होने वाले अनुभवों के आधार पर नतीजों तक पहुँचने वाले तरीके को कहा जाता है

(A) व्यापक तर्क

(B) विशिष्ट तर्क

(C) निगमन तर्क

(D) आगमन तर्क

115. रचनावादी कक्षा में आकलन का उद्देश्य होता है 1. बच्चों को सोचने के लिए प्रेरित करना । 2. सीखने में उनकी मदद करना । 3. वे किस तरह सोच रहे हैं यह समझने में शिक्षक की मदद करना । 4. बच्चों को बताना कि वे क्या नहीं सीख पाए हैं।

(A) 1,2,3

 (B) 2, 3, 4

 (C) 3, 4,1

(D) 4,1, 2

116. सही कथन चुनिए ।

 (A) गणित में अवधारणात्मक ज्ञान केवल शिक्षक के लिए जरूरी है।

 (B) बच्चे को परिभाषा याद है इसका अर्थ है उसे अवधारणा की समझ है।

(C) गणित सीखने के लिए बच्चों को प्रक्रियात्मक ज्ञान होना ही पर्याप्त है

 (D) अवधारणा की समझ होने पर बच्चे हल करने की ‘ प्रक्रिया स्वयं ढूंढ सकते हैं।

 117. 1 किलोग्राम बराबर है

 (A) 10 ग्राम

 (B) 100 ग्राम

(C) 1,000 ग्राम

(D) 10,000 ग्राम

118. “बच्चों की गलतियाँ, सीखने में मददगार हैं । यह कथन किसने किसने दिया ?

(A) ब्रूनर

 (B) वायगोत्स्की

(C) पाओलो फ्रेरे

 (D) पियाजे

119. ‘सीखने के मॉडल’ में कौन-कौन सी बातें सम्मिलित होती हैं? 

1. सीखने का अर्थ क्या है, इसकी समझ ।

2. विषय वस्तु की प्रकृति की समझ ।

3. सीखने की विधियों की समझ ।

4. बच्चे कैसे सीखते हैं, इसकी समझ ।

 (A) 1, 2, 3

(B) 1, 2, 4

(C) 2, 3, 4

 (D) 3, 4,1

 120. रचनावादी कक्षा की विशेषताएँ है 

1. शिक्षक खोजबीन करने में बच्चों की मदद करते हैं 

2. बच्चों के पास अभ्यास करने के पर्याप्त अवसर होते हैं। 

3. बच्चे एक-दूसरे से विचार विमर्श कर सकते हैं ।

 4. शिक्षक बच्चों को प्रश्न पूछने और अपनी बात ___रखने की स्वतंत्रता देते हैं।

 (A) 1, 2, 3

 (B) 2, 3, 4

 (C) 3, 4,1

 (D) 4, 1, 2

121. पोलियो वैक्सीन की खोज करने वाले व्यक्ति है

(A) जोनास साल्क

 (B) जोसेफ स्टालिन

 (C) एडवर्ड जेन्नर

(D) थियोडोर रूसवेल्ट

 122. निम्नलिखित पोषकों एवं उनके स्रोतों का अध्ययन कीजिए । 

I. आयरन – आंवला एवं हरी पत्तीदार सब्जियाँ 

II. विटामिन C – केला एवं फिश लिवर आयल 

III. कैल्शियम – माँस एवं यीस्ट 

IV. क्लोरीन – नमक एवं समुद्री मछलियाँ गलत जोडी का ज्ञात करें।

 (A) I एवं IV

 (B) || एवं III

(C) | एवं III

 (D) || एवं IV

 123. यदि उत्पादक स्तर पर 20 J ऊर्जा ट्रैप की जाती है, तब मोर के लिए निम्नलिखित खाद्य श्रृंखला में कितनी ऊर्जा उपलब्ध होगी ? पौधे > चूहे > सर्प > मोर

(A) 0.02 J

(B) 0.2 J

(C) 0.002 J

 (D) 0.000 J

124. पायरिया नामक रोग का कारक है

(A) एंटअमीबा हिस्टोलिटिका

 (B) प्लाज्मोडियम

(C) लीशमानिया

(D) एंटअमीबा जिन्जवेलिस

125. पक्षियों का अवलोकन करने पर हम पाते है कि अधिकांश पक्षी अपनी गर्दन हिलाते हैं। इसका कारण यह है की 

(A) इनके कान टंके होते हैं तथा वे उड़ सकते है 

(B) पक्षियों के दो नेत्र होते हैं 

 (C) उनके नेत्र दो भिन्न-भिन्न वस्तुओं में एक ही पर फोकस कर सकते हैं।

(D) अधिकांश पक्षियों में नेत्र स्थिर होते है और घूम नहीं सकते

126. राम आम पसन्द करता है। वह इन्हें जाड़े के लिए संरक्षित करना चाहता है। निम्नलिखित कौन-सा तरीका संरक्षण के लिए उपयुक्त है

 (A) जूस तैयार करके उसे वायुरोधी डिब्बों में संरक्षित करना

(B) उसे प्लास्टिक के बैगों में रखना

  (C) रेफ्रिजरेटर में संचित करना

(D) अचार एवं आम पापड़ बनाना

127. व्यक्तिगत परिवार प्रणाली के तेजी से बढ़ने का कारण  है 

(A) पाश्चात्यीकरण

 (B) स्वतंत्र लाइफ स्टाइल की कल्पना

 ((C) जनसंख्या विस्फोट एवं मुद्रास्फीति

(D) (A) एवं (B) दोनों

128. अण्डा किसका भरपूर स्रोत है ?

(A) प्रोटीन

(B) विटामिन

 (C) खनिज

 (D) उपरोक्त सभी

129. मैलिग्नेन्ट टर्शियन मलेरिया रोग का रोगजनक है

(A) प्लाज्मोडियम मलेरी

 (B) प्लाज्मोडियम ओवेल

 (C) प्लाज्मोडियम फैल्सीपैरम

(D) प्लाज्मोडियम वाइवैक्स

130. इनमें से क्या मानचित्र को पढ़ने के लिए आवश्यक कौशल होना चाहिए ?

 (A) उत्कृष्ट संचार कौशल अभिव्यंजक क्षमता को बाहर निकालने के लिए

(B) एक ग्लोब पर गणना और स्कैच पदों उपयोग करने की क्षमता

 (C) स्थानों, दूरी और दिशा के सापेक्ष स्थिति की समझने की क्षमता

(D) उत्कृष्ट ड्राईंग और पेंटिंग कौशल

131. मोनू यात्रा में गया था तथा लौटकर उसने अपनी कक्षा में बताया कि वह भारत के सबसे लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग की यात्रा करके आया है, तो आपको बताना है कि मोनू कहाँ से कहाँ तक की यात्रा करके आया है।

(A) लद्दाक से तमिलनाडू तक

(B) वाराणसी से कन्याकुमारी तक

(C) गुजरात से कर्नाटक तक

 (D) दिल्ली से अमृतसर तक

132. सरिता एक प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका है। पर्यावरण अध्ययन के एक कक्षा में पाठ पढ़ाने के बाद वह बच्चों से कुछ प्रश्न पूछती हैं। साथ ही वह यह भी कहती है कि पूछे गए प्रश्नों के उत्तर का सही गलत के रूप में आंकलन नहीं किया जावेगा। यह इसलिये कहा गया क्योंकि

(A) सरिता ने आंकलन के विषय निष्ठता को कम करने के लिए यह तरीका अपनाया है

(B) सरिता को मालूम है कि प्राथमिक स्तर के बच्चे सही जवाब नहीं दे सकते

(C) सरिता इस तरीके से यह पता लगाना चाहती है कि बच्चे कैसे सीख रहे हैं और अगले दिन के __पाठ के लिये इससे मदद मिलती है

 (D) उपरोक्त में से कोई नहीं

136. Thir कोई पाठ्यक्रम नातावरण से संबंध यक्ष रूप से । और || के लिए पर्यावरण अध्ययन व गणित के माध्यम से दी जाती । पर्यावरण अध्ययन के लिए कोई पा. पुस्तक नहीं है। इसका मुख्य कारण है

(A) बच्चों को आसपास के वातावरण करवा कर सख्त रूप में अप्रत्यक्षम अध्ययन की शिक्षा प्रदान कराना

(B) पर्यावरण अध्ययन की अधिगम के छात्रों के लिए है

 (C) कक्षा | और || के छात्र पर्यावरण पाठ्यक्रम ग्रहण करने में सक्षम नहीं होते है।

 (D) बच्चों के ऊपर से अतिरिक्त पाठयक कम करना अधिगम वर्ग ३२ कात्र पर्यावरण अध्यन

 134. क्या कारण है कि किसी मनुष्य के लिए नदी के जल है। की अपेक्षा समुद्र के जल में तैरना अधिक साल होता है ? क्योंकि

(A) समुद्र नदी से अधिक चौड़ा होता है

(B) समुद्र के जल का घनत्व नदी के जल के घनत्व  से कम होता है

(C) समुद्र नदी से अधिक गहरा होता है

 (D) समुद्र के जल का घनत्व नदी के जल का घनत्व  से अधिक होता है

 135. किस मनोवैज्ञानिक ने पर्यावरण पर विशेष महत्वहीं था ?

(A) रूसो

(B) कुर्टलेविन,

(C) थाम्पसन

(D) सुकरात

136. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए।

 1. पर्यावरण संबंधित सरोकार के प्रति जागरूकता पैदा करना।

2. पर्यावरण शिक्षा को सभी स्तरों पर समाहित न करना।

 3. मानवीय विकास के लिए कठोर व शान्तिपूर्ण माहौल तैयार करना। उक्त कथनों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 के विषय में क्या सही है ?

(A) 2 व 3

(B) 1 व 3

 (C) केवल 1

(D) 1,2 व 3

137 “कोपरा” नाम के कस्बा का मानचित्र पर लिखा था ‘स्केल 1 सेन्टीमीटर = 175 मीटर’ । यदि मानचित्र पर P और 0 नाम के जगह के बीच की दरी 10 सेन्टीमीटर है, तो उन दोनों स्थानों के बीच की दूरी है

(A) 1800 मीटर

(B) 1.75 किलोमीटर

 (C) 1750 सेन्टीमीटर

(D) 1075 मीटर

138. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण शास्त्र के संदर्भ में निम्नलिखित सभी वांछनीय अभ्यास है सिवाय

 (A) छात्र के व्यक्तित्व का पोषण करना

(B) वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठ्य पुस्तक विज्ञान की श्रेष्ठता को स्वीकार करने

(C) आलोचनात्मक चिन्तन और समस्या समाधान के लिए क्षमता संवर्धन करने

(D) पाठ्य वस्तु और संदर्भो की बहुलता को बढ़ावा देने

139. तालाब के पारिस्थितिक तंत्र में निम्न में से कौन-सा जीव एक से अधिक पोषण संस्तर में पाया जाता है ?

(A) जन्तु प्लवक

 (B) पादप प्लवक

 (C) मछली

 (D) मेंढक

140. निम्नलिखित में से कौन खाद्य शृंखला में सर्वाधिक मा में पाया जाता है ?

 (A) प्राथमिक उत्पादक

 (B) द्वितीयक उपभोक्ता

(C) तृतीयक उपभोक्ता

(D) अपघटक

 141. निम्नलिखित में से कौन अवसादी प्रकार का जैवभूरासायनिक चक्र है ?

(A) फॉस्फोरस एवं कार्बन मोनोऑक्साइड

(B) ऑक्सीजन एवं नाइट्रोजन

 (C) फॉस्फेट एवं नाइट्रोजन

 (D) फॉस्फोरस एवं सल्फर |

 142. शालू ने रेलगाड़ी यात्रा करने के लिए एक अनारक्षित रेल टिकट खरीदी। इस टिकट से कौन कौन-सी जानकारी प्राप्त की जा सकती है ? i. डिब्बे का नम्बर और बर्थ नम्बर ii. यात्रा आरम्भ और समाप्त करने वाले स्टेशन का नाम iii. यात्रा करने वाले का नाम, आयु और लिंग iv. टिकट का मूल्य v. ट्रेन नम्बर और नाम (

A) i, ii, ii, iv और v

 (B) i, ili और v

(C) ii और iv

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

143. विश्व जल दिवस की अन्तराष्ट्रीय पहल किस शहर में 22 मार्च 1992 में आयोजित पर्यावरण तथा विकास के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में की गई थी ?

(A) विश्व जल दिवस की अंतराष्ट्रीय पहल नैरोबी, कीनिया में आयोजित की गई

 (B) विश्व जल दिवस की अंतराष्ट्रीय पहल केपटाऊन, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित की गई

 (C) विश्व जल दिवस की अंतराष्ट्रीय पहल रियो डी-जेनेरियो, ब्राजील में आयोजित की गई

 (D) विश्व जल दिवस की अंतराष्ट्रीय पहल टोक्यो, जापान में आयोजित की गई

144. नीलम अपनी कक्षा में बच्चों को पक्षियों के बारे में पढ़ा रही थी। अचानक विद्या ने प्रश्न किया कि पक्षी अपनी गर्दन ज्यादा क्यों हिलाती रहती है ? नीलम निम्नलिखित में से क्या उत्तर देगी ?

(A) गर्दन हिलाने से ही पक्षी उड़ने में सक्षम हो पाते हैं

(B) गर्दन हिलाने से पक्षी का मुंह का खाना जल्दी पेट में चला जाता है

(C) गर्दन हिला कर वह दसरे पक्षियों से इशारा से बात कर सकते है

 (D) क्योंकि पक्षियों की आंखों की पुतली घूम नहीं सकती है

145  तंबाकू का धूम्रपान करने से फेफड़ों के एल्विओलाई के शोथ के साथ होता है

 (A) फेफड़ों का कैंसर

(B) एम्फीसेमा

(C) फुफ्फुसीय टी. बी.

(D) ब्रोंकाइटिस

146. कैफीन एक स्टीमुलेन्ट है जो कि पाया जाता है

(A) काफी में

(B) चाय में

(C) शीतल पेयों में

(D) उपरोक्त सभी में

 147. निम्नलिखित में से किस पौधे में हेल्युसिनोजेनिक गुण पाये जाते हैं ?

(A) धतूरा

(B) एट्रोपा

(C) इरीथ्रोजाइलोन

(D) उपरोक्त सभी

148. निम्नलिखित में से क्या परियोजना कार्य के सोपान अंतर्गत नहीं आता है ?

 (A) परिस्थिति प्रदान करना

 (B) रिकार्ड करना

 (C) लागू करना या कार्यान्वित करना

(D) निर्दिष्ट प्रतिक्रियाएँ देना

149. अर्पिता प्राथमिक विद्यालय की एक शिक्षिका है वह अपने विद्यालय में एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन करना चाहती है। आपके विचार से निम्नलिखित कौन-सा उद्देश्य सर्वाधिक उपयुक्त होगा ?

 (A) विद्यालय की प्रसिद्धि के लिए

(B) शिक्षा के लिए सृजनात्मक माध्यम उपलब्ध करने के लिए

(C) विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों को संतुष्ट करने के लिए

(D) विभिन्न व्यवसायों के लिए शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करना

150. विद्यालय में प्रयोगशाला में प्रयोग करते समय इनमें से किसका विकास नहीं होता है ?

(A) प्रयोगशाला में प्रयोग करने से छात्रों में सोचने, विचारने, निरीक्षण करने तथा निर्णय करने की क्षमता विकसित होती है

(B) प्रयोगशाला में आत्मविश्वास आत्मानुशासन की भावनाओं का जन्म होता है

(C) प्रयोगशाला के अभाव में छात्रों को विज्ञान का सच्चा ज्ञान प्राप्त होता है

 (D) प्रयोगशाला में सामूहिक रूप से कार्य करने से छात्रों में सामाजिक गुणों का विकास होता है

हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

  1. हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
  2. हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
  3. हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
  4. हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
  5. हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
  6. हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
  7. पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
  8. हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
  9. हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
  10. हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

  1. पर्यावरण MCQ GK – click here
  2. पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
  3. पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
  4. पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
  5. पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here
  6. पर्यावरण GK imp – question coming soon

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here