CG TET 2019 Question Paper With Answer Key

CG Vyapam Official CG TET Question Paper 2019

CG TET Paper 1 (2019)

CG TET Question Paper 2019 – PAPER 1 (1-5 Class)

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 मॉडल आंसर

CG tet 2019 old question Paper CLASS 1 से 05th तक

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अधिकतम अंक : 150 (Maximum Marks : 150 उत्तर अंकित करने का समय : 2.30 घंटे नोट: 1. 61-90 इस प्रश्न-पुस्तिका में निम्न भाग होंगे : (1) प्रथम भाग – बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 1-30 (2) द्वितीय भाग – हिन्दी 31-60 (3) तृतीय भाग – अंग्रेजी (4) चतुर्थ भाग – गणित 91-120 (5) पंचम भाग – पर्यावरण शिक्षा 121-150 सभी प्रश्न करने अनिवार्य है। प्रश्नों के उत्तर, दी गई OMR उत्तर-शीट (आंसर शीट) पर अंकित कीजिए। किसी भी तरह के कैलकुलेटर या लॉग टेबल एवं मोबाइल फोन का प्रयोग वर्जित है। OMR उत्तर-शीट (आंसर शीट) का प्रयोग करते समय ऐसी कोई असावधानी न करें/बरतें, जिससे यह फट जाये या उसमें मोड़ या सिलवट आदि पड़ जाये जिसके फलस्वरूप वह खराब हो जाये। 

CG TET model answer 2019

निर्देश

  • 1. इस प्रश्न-पत्र में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हैं तथा परीक्षा की अवधि 2.30 मिनट है।
  • 2. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा गलत उत्तर देने के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है।
  • प्रश्नों का आंसर CG व्यापम Model Answer से लिया गया है
CG TET model answer 2019

SET – A

प्रश्नों का आंसर काला कलर में है

प्रथम भाग बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

1. अकादमिक उत्कृष्टता की माँग के इस दौर में, विद्यालयों में खेलकूद का समावेश है : 

(A) समय की बर्बादी 

(B) अकादमिक कार्यों से बहुत सा समय ले लेना 

(C) फुर्सत अथवा विश्राम (तनाव मुक्ति) के लिए समय देना 

(D) व्यक्ति विशेष के समन्वित विकास हेतु आवश्यक है

2. एक 12 वर्षीय बालक के सामाजिक विकास के लिए सर्वोत्तम स्थान है: 

(A) आस-पड़ोस

(B) परिवार 

(C) खेल का मैदान

(D) विद्यालय

3. बाल्यावस्था में व्यक्तित्व होता है : 

(A) अंतर्मुखी 

(B) बहिर्मुखी 

(C) उभयमुखी 

(D) उपरोक्त सभी

4. एक विद्यार्थी जो अर्धवार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गया है, आप उसकी मदद कैसे करेंगे?

(A) कृपांक प्रदान करके 

(B) पुनः परीक्षा का आयोजन करके 

(C) कठिन अवधारणाओं का पुन: अध्यापन करके 

(D) पालकों की व्यक्तिगत अध्यापन की व्यवस्था करने को कहकर

5. एक शिक्षक अपने छात्रों को सीखने के लिए कैसे अभिप्रेरित करेगा? 

(A) अनुशासन द्वारा 

(B) प्रश्न पूछकर 

(C) जिज्ञासा जगाकर 

(D) कहानी लेखन द्वारा 

6. एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों में अच्छी आदतें डालने में कैसे सहायक हो सकता है?

(A) पाठ्य-सहगामी क्रियाओं के आयोजन द्वारा 

(B) एक आदर्श के रूप में 

(C) पुरस्कार तथा दण्ड के प्रयोग द्वारा 

(D) उपरोक्त सभी 

7. NCF 2005 के अनुसार शिक्षक की भूमिका होनी चाहिए:

(A) अनुज्ञात्मक

(B) प्रामाणिक 

(C) सरल 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

8. पियाजे के अनुसार बच्चा कब मूर्त चीजों के लिए ज्यादा तार्किक लेकिन अमर्त विचारों का अभाव की अवस्था में पाया जाता है? 

(A) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था ) 

(B) संवेदी पेशीय अवस्था 

(C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था 

(D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था 

9. बालक में मानसिक मंदन की वजह यह हो सकता है : 

(A) गर्भाधान के समय क्रियाशील कारण 

(B) माता के गर्भ में क्रियाशील कारण 

(C) जन्म के बाद किसी दुर्घटना के फलस्वरूप 

(D) उपरोक्त सभी 

10. समस्यात्मक बालक से संबंधित कौन सा गुण सही नहीं है? 

(A) चोरी करना 

(B) क्रोध प्रकट करना 

(C) सामाजिक रूप से समायोजित 

(D) झूठ बोलनात 

11. अधिगम अक्षमता किन कारणों से होता है? 

(A) वंशानुगत कारणों 

(B) शारीरिक कारणों 

(C) वातावरण सम्बन्धी कारणों या कारणा 

(D) उपरोक्त सभी 

12. ‘बालकों की अभिवृद्धि एवं विकास’ में अभिवृद्धि शब्द बालकों के व्यक्तित्व के किस पक्ष से संबंधित 

(A) मानसिक 

(B) शारीरिक 

(C) चारित्रिक 

(D) संवेगात्मक

13. निम्नलिखित में से कौन सी व्युहरचना समस्या केन्द्रित 

(A) प्रायोजना 

(B) अन्वेषण 

(C) खोज 

(D) उपरोक्त सभी 

14. निम्नलिखित में से कौन सा कथन शिक्षक की भूमिका के संबंध में सही है? 

(A) शिक्षक को समालोचनात्मक होना चाहिए। 

(B) शिक्षक को अच्छे विद्यार्थियों का पक्ष लेना चाहिए। 

(C) शिक्षक का विद्यार्थियों के प्रति मित्रवत् दृष्टिकोण होना चाहिए। 

(D) शिक्षक को विद्यार्थियों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। 

15. एक नवजात अपनी माता के स्पर्श की प्रतिक्रिया में मुस्कुराता है। यह निम्न में से किस प्रक्रिया का उदाहरण है? 

(A) संज्ञानात्मक

(B) जैविक 

(C) सामाजिक-संवेगात्मक 

(D) विश्लेषणात्मक 

16. एक बालक जिसकी शिक्षा की प्राप्तियाँ उस स्तर से कम है जिसके वो योग्य है, उसे हम कह सकते हैं। 

(A) प्रतिभाशाली बालक

(B) पिछड़ा बालक 

(C) अपराधी बालक 

(D) विकलांग बालक 

17. एन.सी.ई.आर.टी. की नवीनतम पाठ्यचर्या की रूपरेखा अस्तित्व में आई : 

(A) 2000 में 

(B) 2004 में 

(C) 2005 में 

(D) 2006 में

18. एक 11 वर्षीय बच्चे से संबंधित कौन सा कथन सही नहीं है? 

(A) समूह में खेलने के लिए अग्रसर रहता है। 

(B) उसमें नेतृत्व के गुणों का विकास हो सकता 

(C) अजनबियों के विरुध चिड़चिड़ापन प्रकट करता है। 

(D) उसके व्यवहार पर समूह का प्रभाव होता है

19. यदि बालक में अधिगम अक्षमता का संबंध संवेदन तथा गामक तंत्र में आये दोष से है तो किस प्रोग्राम का प्रयोग किया जाता है? 

(A) विट्मेर का साइको एजूकेशनल प्रोग्राम

(B) द प्रेगमैटिक जनरल डाइगोनोस्टिक रिमेडियल एप्रोच 

(C) स्ट्रॉस लेहटिनेन-क्रिकशैन्क परसेप्चुअल मोटर प्रोग्राम 

(D) कोई भी नहीं 

120. श्रवणबाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए क्या प्रयुक्त की जाती है? 

(A) यंत्र

(B) ब्रेललिपि 

(C) सांकेतिक भाषा

(D) उपरोक्त सभी 

21. विलियम किलपेट्रिक को शिक्षण के किस विधि में या योगदान के लिए जाना जाता है? 

(A) व्याख्यान विधि 

(B) प्रोजेक्ट विधि

(C) खेल विधि 

(D) वैज्ञानिक विधि 

22. “किशोरावस्था को सर्वोत्तम प्रकार से परिभाषित करने वाला एक शब्द है ‘परिवर्तन’। यह परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक एवं मनोवैज्ञानिक है।” यह कथन है : 

(A) बिगी एवं हंट का 

(B) किलपैट्रिक का 

(C) जरशील्ड का 

(D) हरलॉक का

23. बच्चों के को उनके व्यवहार के चिन्हों जैसे तनाव, बेचैनी और हकलाने से जाना जा सकता ! 

(A) बुद्धि 

(B) सृजनात्मकता 

(C) संवेगों 

(D) परिपक्वता 

24. 5 वर्ष का बच्चा पहली बार चिड़ियाघर में ऊँट को देखकर कहता है “घोड़ा”। यह उदाहरण संज्ञानात्मक योजना में किस सुधार की प्रक्रिया को प्रदर्शित करता 

(A) समावेशीकरण 

(B) समायोजन 

(C) संरक्षण 

(D) क्रमिकता 

25. अनुभव के द्वारा व्यवहार में होने वाले परिवर्तन को हम कहते हैं : 

(A) उपलब्धि 

(B) रुचि

(C) अभिप्रेरणा 

(D) सीखना 

26. प्रथम किन्डरगार्टन प्रारंभ किया था : 

(A) फ्रेडरिक फ्रोबेल ने 

(B) बेंजामिन फ्रेंकलिन ने 

(C) जोहन पेस्टॉलॉजी ने 

(D) डी विट क्लिंटन ने 

27. ‘बेसिक शिक्षा’ या ‘नई तालीम’ का अन्य नाम है :

(A) अनिवार्य शिक्षा 

(B) नई शिक्षा नीति 

(C) वर्धा शिक्षा योजना 

(D) सर्व शिक्षा अभियान 

28. मानसिक विकास के पक्ष हैं : 

(A) संवेग 

(B) बुद्धि 

(C) भाषा 

(D) उपरोक्त सभी 

29. प्रयास एवं भूल द्वारा सीखने के लिए क्या आवश्यक 

(A) प्रेरणा 

(B) बाधा 

(C) निरर्थक प्रतिक्रियाएँ 

(D) उपरोक्त सभी 

30. एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 85 है उसे वर्गीकृत किया जाएगा:

(A) सामान्य बुद्धि 

(B) श्रेष्ठ बुद्धि 

(C) मन्द बुद्धि

 (D) सामान्य से अधिक बुद्धि 

द्वितीय भाग हिन्दी 

31. पठन सीखना एक इंटरएक्टिव (Interactive, अन्योन्याश्रित) प्रक्रिया है क्योंकि इसमें शामिल होते 

(A) केवल सामग्री के स्रोत शामिल होते हैं। 

(B) कई तरह के लोग व सामग्री के स्रोत शामिल होते हैं। 

(C) केवल कई तरह के लोग शामिल होते हैं। 

(D) इनमें से कोई नहीं। 

32. इनमें से ‘रमणीक’ का पर्याय नहीं है :

(A) समीरण 

(B) रम्य 

(C) सुहावना

(D) मनोहर 

33. ‘पंचतंत्र की कथाएँ’ किस कौशल-विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण है? 

(A) भाषायी विकास एवं बोध विकसित करने की दृष्टि से 

(B) बच्चे की जिज्ञासा जाग्रत करने एवं कल्पनाशक्ति विकसित करने की दृष्टि से 

(C) कहानी के पात्रों के भावों के संपर्क में आने से स्वानुभव का विस्तार करने की दृष्टि से 

(D) उपर्युक्त तीनों सही हैं। 

34. तद्धित प्रत्यय कहाँ लगता है? 

(A) क्रिया के अंत में 

(B) संज्ञा के अंत में 

(C) धातु के अंत में

(D) उपर्युक्त सभी 

35. “पढ़ना क्या है?’ प्रश्न का सही उत्तर क्या होगा? 

(A) भाषा अधिग्रहण का एक साधन है। 

(B) अर्थ प्राप्त करने के लिए डीकोडिंग प्रतीकों की जटिल संज्ञानात्मक प्रक्रिया है। 

(C) पढ़ना आमतौर पर दृश्यात्मक तथा कभी-कभी स्पर्शात्मक होते हैं। 

(D) उपर्युक्त तीनों सही हैं। 

36. प्रश्नवाचक अव्यय ‘न’ वाक्य के किस भाग में प्रयुक्त होता है? 

(A) वाक्य के आरंभ में

(B) वाक्य के मध्य में 

(C) वाक्य के अंत में 

(D) उपर्युक्त तीनों में

37. भाषा सीखने का सही मनोवैज्ञानिक क्रम क्या है? 

(A) सुनना, पढ़ना, बोलना, लिखना 

(B) बोलना, सुनना, पढ़ना, लिखना 

(C) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना 

(D) सुनना, पढ़ना, लिखना, बोलना

38. रचना के अनुसार वाक्य के कितने भेद हैं?

(A) तीन

(B) चार 

(C) पाँच

 (D) सात 

39. स्कूल जाने से पहले बच्चे क्या सीख चुके होते हैं? 

(A) बोलना 

(B) लिखना 

(C) पढ़ना 

(D) उपर्युक्त तीनों 

40. “शुक्र ग्रह को ‘भोर का तारा’ और ‘सांध्य-तारा’ भी कहा जाता है।” अर्थ-ग्रहण की दृष्टि से इन तीनों के प्रयोगों के अर्थ-वैभिन्य को किसी बच्चे को किस प्रकार समझाना उचित होगा? 

(A) मात्र संदर्भ की दृष्टि से 

(B) मात्र बोध की दृष्टि से 

(C) संदर्भ एवं बोध दोनों दृष्टि से 

(D) इनमें से कोई नहीं 

41. ‘पतंग’ शब्द का अनेकार्थक है: 

(A) चिट्ठी 

(B) सूर्य 

(C) चमक 

(D) चेष्टा

42. ओष्ठों की स्थिति के आधार पर स्वर के कितने भेद होते हैं ? 

(A) एक 

(B) दो

(C) तीन 

(D) चार 

43. ‘परात’ किस भाषा का शब्द है? 

(A) चीनी 

(B) देशज 

(C) तुर्की 

(D) पुर्तगाली 

44. किस विदेशी विद्वान् ने देशज शब्दों को मुख्य रूप से अनार्य स्रोत से सम्बद्ध माना है?

(A) ग्रियर्सन 

(B) गार्सा द तासी 

(C) जॉन बीम्स

(D) जॉन लुइस 

45. बच्चा अपने जन्म के बाद परिवार में जिस भाषा को सीखता है उसे क्या कहते हैं? 

(A) बोली 

(B) मातृभाषा 

(C) प्रादेशिक भाषा 

(D) राजभाषा 

46. “अपवाद छोड़कर सभी बच्चों के मस्तिष्क को भाषा अधिग्रहण डिवाइस (एल ए डी)’ कहना उचित होगा।” उपर्युक्त कथन : 

(A) सही है 

(B) आंशिक सही है 

(C) गलत है 

(D) आंशिक गलत है 

47. ‘विद्याप्रवीण’ किस समास का उदाहरण है? 

(A) अधिकरण तत्पुरुष 

(B) कर्म तत्पुरुष 

(C) सम्प्रदान तत्पुरुष 

(D) सम्बन्ध तत्पुरुष

48. ‘तुलसी के वास्ते ही जैसे राम ने अवतार लिया’ इस वाक्य में कौन सा कारक है? 

(A) सम्प्रदान कारक 

(B) अपादान कारक 

(C) अधिकरण कारक 

(D) सम्बन्ध कारक 

VILOPIT – PRSHN 48

49. मुहावरे के संदर्भ में निम्नांकित में कौन सा कथन सही 

(A) यह स्वतंत्र वाक्य होता है 

(B) इसका क्षेत्र लोकोक्ति की तुलना में व्यापक होता है

(C) सामान्यत: इसका संबंध किसी कथा अथवा चिर सत्य से होता है

(D) यह वाक्यांश होता है 

50. संज्ञा के जिस रूप से संख्या का बोध होता है, उसे क्या कहते हैं? 

(A) वचन 

(B) .सर्वनाम

(C) विशेषण 

(D) कारक 

51. निम्नांकित में कौन सा कथन अपठित गद्यांश के संबंध में गलत है? 

(A) अपठित गद्यांश विषयक कुछ प्रश्न पूछे जाते 

(B) दिए गए अपठित गद्यांश का शीर्षक भी सामान्यतः पूछा जाता है। हम 

(C) अपठित गद्यांश का शीर्षक दिए गए अंश से पृथक होना चाहिए।

(D) दिए गए अपठित गद्यांश के कुछ अंशों के भाव स्पष्ट करने संबंधी प्रश्न भी सामान्यत: पूछे जाते हैं। 

52. “मनुष्य को सदा मनुष्य ही होना चाहिए, यही उसका पहला कर्त्तव्य है और यही मनुष्यता है। अभाव के कष्ट और अपूर्णता की वेदना ने हमें मनुष्य बनाया है। जिसने कभी दुख का अनुभव नहीं किया, वह कभी दूसरों के दुख नहीं समझ सकता। पर दुख कातरता एवं परपीड़ा निवारण ही मनुष्यता की सर्वोत्तम एवं सर्वोच्च अवस्था है।” उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक निम्नांकित में से कौन सा होगा?

(A) मनुष्यता 

(B) मनुष्यत्व 

(C) मनुष्यता की चरमावस्था 

(D) उपर्युक्त तीनों सही हैं

53. सुनने की निहित क्षमताओं में कौन सी क्रिया शामिल रहती है? 

(A) स्मृति की सक्रियता 

(B) अर्थ की रचना 

(C) बीच में टोकने पर नियंत्रण 

(D) उपर्युक्त तीनों

54. ‘उल्लंघन’ का सन्धि विच्छेद क्या है? 

(A) उत् + लंघन 

(B) उ+ लंघन 

(C) उत: + लंघन 

(D) उत+लंघन 

55. निम्नलिखित में से उपसर्ग-वाले शब्दों का सही वर्ग चुनिये: 

(A) अवज्ञा, शक्ति, भिक्षुक 

(B) लड़ाई, परिजन, सर्प

(C) उपवन, बचैया, एकता 

(D) अवज्ञा, उपवन, परिजन 

56. ‘मेहनत कोई करे, लाभ कोई और उठाए’ – भावार्थ को बताने वाली लोकोक्ति कौन सी है? 

(A) एक अनार सौ बीमार 

(B) अंधा पीसे, कुत्ता खाए 

(C) अपनी करनी, पार उतरनी 

(D) हाथ सुमिरनी बगल कतरनी

57. ‘लौटकर आया हुआ’ के लिए एक शब्द है : 

(A) अतिथि 

(B) आगत 

(C) प्रत्यागत 

(D) अनागत 

58. “संपूर्ण प्रजा अब शांतिपूर्वक एक-दूसरे से व्यवहार करती है और जातिद्वेष क्रमशः घटता जाता है” – यह वाक्य निम्नांकित में किस प्रकार का है?

(A) साधारण वाक्य 

(B) मिश्र वाक्य 

(C) संयुक्त वाक्य 

(D) इनमें से कोई नहीं 

59. संज्ञा या विशेषण से बनने वाली क्रिया को कहते हैं : 

(A) प्रेरणार्थक क्रिया

(B) सकर्मक क्रिया 

(C) नाम धातु

 (D) उपर्युक्त में कोई नहीं 

60. निम्नलिखित वाक्यों में भाववाचक संज्ञा है :

(A) पश्चिम बंगाल एक सुन्दर राज्य है। 

(B) छोटा नागपुर में लोहे के भण्डार हैं। 

(C) कमरे में चार खिड़कियाँ हैं। 

(D) भवन की सजावट अच्छी है। 

THIRD PART English 

Read the passage (i) & (ii) carefully and answer the questions (Serial No. 61-75) given below: Passage (i): Our world is a hungry world – but it does not have to be. It is a sick world – but it does not have to be. It is an impoverished world – but it does not have to be. How soon can we change it? What will it cost? What will our world be like afterwards ? Our task can be stated safely enough. The right combination of good land, good food, raw materials, factories and healthy people can produce a world of plenty for everyone. Today we have at our command the knowledge to enable us to build up the right combination on a world wide scale. Fundamental to the whole problem is health, because fit people have the energy and inclination to take on bold enterprises. What we must work for is to set rolling a snowball of progress. It will gather size as it travels. By making some countries healthier than they were we make sure their people will produce more food. As the food production of the world increases, so will the available energy of mankind grow greater. This will lead to a higher production still of food and other things. Gradually we shall get rid of the dead-weight of illness and starvation that is SPACE FOR ROUGH WOF 9210/TE-FET/ELG-M 15 holding up progress. At an ever-increasing speed we shall move towards a world of plenty in which all share. How long will it take? If we put our minds to it, we can transform the world in twenty years. But it will need the nations to work together. The more we scare each other and threaten each other, the more we shall spend on preparing for a destructive war and the less we shall spend on ensuring a constructive and continuing peace. What will the new, healthy, prosperous world be like when we have built it together? Making guesses about the future is always risky, but we can see some of the outlines of what is to come. There will be less tension in the world because there will no longer be such great differences between the ‘have’ and ‘have-not nations’. There will be more leisure for all because there will be more fit people to share the work of the world, and because atomic power and electronics will be turned fully to the service of man. The world will be more beautiful because man will have time, money and energy to spend on making it so. Ugly towns will be restored. Deserts will be watered. Wars will become increasingly less likely because we shall all be directing our powers for the benefit of all. Each of us has a choice to make. We can choose to help transform the world, in however small a way, or we can choose to regard the whole matter as not our concern, and so leave the world to drift towards disaster. We can team up with what is just and right – or shirk our responsibilities.

61. There will be less tension in the world because there will no longer be such great differences between ‘the have’ and ‘have-not nations. 2 1 0 What does ‘the have’ and ‘have-not nations’ mean in the above line? 

(A) The rich and poor nations 

(B) The middle and rich class nations 

(C) The rich and upper-middle class nations 

(D) The neo-rich class and poor nations 

62. Which of the following is possibly the most appropriate title for the passage ? 

(A) Health Issues and Their Impact 

(B) A New World 

(C) Wasted Wealth 

(D) The Arithmetic of Health

63. Our world is hungry world-but it does not have to be. It is a sick world-but it does not have to be. It is an impoverished world-but it does not have to be. The word in italics -impoverished is used as : 

(A) Noun 

(B) Pronoun 

(C) Adverbeteren. Det 

(D) Adjective 

64. The writer in the passage says – “Each of us has a choice to make”. What is the choice before us? 

(A) We can team up with everyone who e offers us a lucrative job. 

(B) One must not feel any responsibility towards one’s nation and society. 

(C) There must be a clear understanding of what is right and what is wrong and working in that direction.

(D) We must shy away from all kinds of responsibilities and remain indifferent to the concerns of society.

65. As the food production of the world increases, so will the available energy of mankind grow greater. This will lead to a higher production still of food and other things. In the above sentence, the underlined lead to is a: 

(A) Clause 

(B) Infinitive 

(C) Past Participle 

(D) Phrasal Verb

66. Fundamental to the whole problem is health, because fit people have the energy and inclination to take on bold enterprises. What we must work for is to set rolling a snowball of progress. It will gather size as it travels. In the above lines, the expression set rolling a snowball of progress means : 

(A) Start something to bring about progress which will keep on increasing like a snowball collecting more snow. 

(B) Start something to bring about a snowball collecting more amount of snow in the houses in winter season. 

(C) Rolling snowball in the snow to hide the ugliness. 

(D) None of these 

67. What is wrong with the world ?

(A) There is scarcity of human resources.

(B) There is plenty of economic resources and no problem of money is faced by people. 

(C) There is no hunger and no health issues but other challenges faced by the people. 

(D) Health and poverty are the major challenges of the world today. 

68. Which of the following statement is not true in the context of the passage ? 

(A) Health is a big issue in the path of development. 

(B) Even despite the proper combination of food and land, health issues pose a big problem in development. 

(C) The more amount of money we spend on war, the more constructive results we get. 

(D) There will be less tension in the world when there is complete equality in society.

 L Passage (ii) : The term ‘comics’, broadly speaking, describes a wide range of picture-story books written specially for young people. The story – not necessarily humorous, is told in brightly coloured illustrations, the explanatory action and dialogues floating gracefully in oval bubbles from the mouths of the characters. Often, in addition to the picture-stories, there are other attractive features – articles on sport and hobbies, short stories, letter from and to the editor, a prize competition and a few alluring advertisements. The writers of these comics have rightly realized the ‘escapist’ impulses of young readers and their themes invariably deal with this impulse. The worst comics have impossible situations, scrappy characterization and a prose full of jargon. Their only virtue appears to be that in the story good triumphs over the evil. On the other hand, some comics though not of the highest literary merit are nevertheless written reasonably well. Most youngsters sooner or later outgrow these comics. But parents must guide their children to select their comics than to forbid them to read them. 

69. The synonym of Alluring is : 

(A) Tempting 

(B) Nauseating 

(C) Lousy 

(D) Sickening 

70. To forbid means : 

(A) To provoke 

(B) To provide 

(C) To prohibit 

(D) To promote 

71. “The worst comics have impossible situations’ mean that they are : 

(A) Unrealistic 

(B) Instructive 

(C) Rational 

(D) Both 

(B) and  (C)  

72. Often, in addition to the picture-stories, there are other attractive features – articles on sport and hobbies, short stories, letter from and to the editor, a prize competition and a few alluring advertisements. In the above sentence, Often is an : 

(A) Adjective 

(B) Adverb 

(C) Preposition 

(D) Conjunction 

73. The worst comics have impossible situations, Scrappy characterization and a prose full of jargon. The term Scrappy means : 

(A) Tidy

(B) Pleasant 

(C) Precise 

(D) Facile 

74. The writers of these comics have rightly realized the ‘escapist impulses of young readers and their themes invariably deal with this impulse. The underlined word ‘escapist is a: 

(A) Noun 

(B) Interjection 

(C) Adverb 

(D) Pronoun 

75. The antonym of Virtue is : 

(A) Weak 

(B) Vicious 

(C) Vice 

(D) Weird 

76. Indenting and punctuation are the sub-skills of : 

(A) Listening skill 

(B) Speaking skill s 

(C) Reading skill 

(D) Writing skills 

77. Receptive skills are : 

(A) Listening skill and speaking skill 

(B) Listening skill and reading skill 

(C) Speaking skill and reading skills 

(D) Speaking skill and writing skill 

78. Which of the following statements is true ? 

(A) Textbook is the only source that a teacher has. 

(B) Textbook is complete in itself. 

(C) Textbook should be supplemented with lots of outside readings. 

(D) Textbook should be taught from cover to cover.

79. Grammar can be taught inductively : 

(A) by teaching the structures. 

(B) by solving the exercises on the basis of rules. 

(C) by giving examples to derive rules. 

(D) by telling the rules. 

80. A person is said to be a good speaker when she/he : 

(A) speaks very fast. 

(B) uses idioms. 

(C) is able to convey ideas and feelings. 

(D) does not make mistakes. 

81. Which of the following skills is involved when you watch a TV show ? 

(A) Listening skill 

(B) Speaking skill 

(C) Reading skill 

(D) Writing skills

82. A child with learning disability would :

(A) have difficulty in holding a pen, 

(B) omit words or lines in reading, 

(C) display speech difficulties. 

(D) hold book close to his/her eyes. 

83. Remedial teaching is designed : 

(A) for students with special needs. 

(B) for drop-out students. 

(C) for bright students to get good marks. 

(D) to support students who lag behind in academic performance. 

84. In which of the following methods or approaches, the student’s native language is the medium of instruction ? 

(A) Grammar – Translation method 

(B) Direct method 

(C) Structural approach

(D) Communicative approach 

85. Language acquisition : 

(A) is an informal process. is a conscious process. 

(C) takes place only in the classroom. can be done only with the help of teacher.

 86. A good language test is the one which : 

(A) tests the students’ ability to remember. 

(B) is knowledge-based. 

(C) is textbook-based. 

(D) tests the students’ ability to use skills in real situations. 

87. Which of the following expressions can be used for apologizing to someone? 

(A) You look lovely! 

(B) Good morning! 

(C) Nice to meet you! 

(D) I am sorry!

88. Reading longer texts usually for one’s own pleasure is known as : 

(A) Skimming 

(B) Scanning 

(C) Extensive Reading 

(D) Intensive Reading 

89. When we want to test writing skills, we test the ability of the students : a 

(A) to present the matter in well-organized manner. 

(B) to participate in spoken discourse. 

(C) to understand the main thought. 

(D) to make conclusions from the given extract. 

90. If a student makes mistake while speaking in class :

 (A) She/he should not be allowed to speak in the class. 

(B) She/he should be told to learn grammar rules.

(C) She/he should not be discouraged by the teacher. 

(D) She/he should not speak in class. 

FOURTH PART HVERT Mathematics  चतुर्थ भाग गणित

91. किसी त्रिभुज का क्षेत्रफल 216 वर्ग सेमी है और उसकी भुजाओं का अनुपात 3 : 4 : 5 है तो उस त्रिभुज का परिमाप होगा : 

(A) 6 सेमी 

(B) 30 सेमी 

(C) 36 सेमी 

(D) 72 सेमी 

92. निम्नलिखित में से कौन-सा अन्य से असंबंधित है? 

(A) प्राकृतिक संख्याओं का योग 

(B) प्राकृतिक संख्याओं का गुणन 

(C) किसी प्राकृतिक संख्या का घात ज्ञात करना

(D) उपरोक्त कोई नहीं

93. त्रिभुज के क्षेत्रफल की संकल्पना है :

(A) मूर्त 

(B) अमूर्त 

(C) (A) और (B) दोनों 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

94. कौनसी संकल्पना/संकल्पनाएँ अधिक अमूर्त है/हैं? 

(A) ज्यामितीय 

(B) बीजगणितीय 

(C) संख्यात्मक 

(D) सभी समान रूप से अमूर्त हैं

95.  24 मी लम्बी, 8 मीटर चौड़ी और 60 सेमी मोटी दीवार बनाने के लिये 24 सेमी x 12 सेमीx8 सेमी नाप की कितनी ईंटे लगेगी यदि दीवार का 10% हिस्सा मसाले से भरा हो? 

(A) 45,000 

(B) 50,000 

(C) 58,000 

(D) 60,000 

96. आयताकार क्षेत्र की चौड़ाई उसकी लम्बाई का 60% है। यदि उस क्षेत्र का परिमाप 800 मीटर है, तो क्षेत्र का क्षेत्रफल होगा : 

(A) 18750 वर्ग मीटर 

(B) 37500 वर्ग मीटर

(C) 48000 वर्ग मीटर

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

97. निम्नलिखित का मान ज्ञात कीजिए :

 98. विद्यार्थियों को शेषफल की संकल्पना को समझाने का सबसे प्रभावकारी तरीका है : 

(A) समान आकार के कुछ घनों को इकट्ठा करके और उनका समूह बनाकर और प्रत्येक समूह में घनों की संख्या को बदलकर तथा दर्शाना कि घन समूह में नहीं है 

(B) लकड़ी की छड़ को टुकड़ों में खंडित करना 

(C) स्वाभाविक संख्या को किसी छोटी स्वाभाविक संख्या से वास्तविक संख्यात्मक विभाजन द्वारा 

(D) उपरोक्त सभी 

99. किसी एक रकम का 7 साल बाद साधारण ब्याज ₹ 1750 है। यदि साधारण ब्याज 20% अधिक हो तो कितना अधिक ब्याज उस रकम पर प्राप्त होगा?

(A) ₹35 

(B) ₹245 

(C) ज्ञात नहीं किया जा सकता 

(D) इनमें से कोई नहीं 

100. किसी संख्या को 342 से भाग देने पर 47 शेषफल प्राप्त होता है। यदि उसी संख्या को 18 से भाग दिया जाये तो शेषफल क्या होगा? 

(A) 12 

(B) 11

 (C) 47 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

101. क्रय मूल्य और विक्रय मूल्य का अनुपात 4:5 है तो लाभ प्रतिशत होगा : 

(A) 25% 

(B) 40% 

(C) 50% 

(D) इनमें से कोई नहीं

102. 12 कॉपियों को बेचकर एक विक्रेता को 4 कॉपियों के विक्रय मूल्य के बराबर लाभ होता है, उसका प्रतिशत लाभ कितना होगा?

(A) 16-% 

(B) 50% 

(C) आँकड़े अपर्याप्त 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

103. कक्षा-I स्तर के छात्रों को समझने के लिए कौनसी संकल्पना अधिक कठिन है? 

(A) विभिन्न संख्याओं के लिए संकेतों का उपयोग 

(B) संख्याओं की गणना करना 

(C) संख्याओं का योग करना

 (D) उपरोक्त सभी 

104. निम्नलिखित में से कौनसा सही नहीं है?

(A) अमूर्त संकल्पना प्राथमिक स्तर पर दिया जाना चाहिए 

(B) सामान्यीकृत संकल्पना को प्राथमिक स्तर पर विचार विमर्श करना चाहिए 

(C) स्वयंसिद्ध को प्राथमिक स्तर पर सीखना चाहिए 

(D) उपर्युक्त सभी 

105.67 में कौनसी संकल्पना आधारभूत नहीं है? 

(A) यह संख्या 67 का प्रतीक/संकेत है 

(B) 6 का स्थानीय मान 60 है 

(C) 7 का स्थानिय मान 7 है 

(D) उपर्युक्त कोई नहीं 

106

107. निम्नलिखित में से किसे गणितीय चिंतन की आवश्यकता हो सकती है? 

(A) अंग्रेजी का अध्ययन 

(B) हिन्दी का अध्ययन 

(C) सामाजिक विज्ञान का अध्ययन

(D) उपरोक्त सभी

108. गणितीय शिक्षण अभिक्षमता के लिए आवश्यक है :

(A) गणित की भाषा 

(B) गणित की मूल संकल्पनाओं की समझ 

(C) गणितीय संप्रेषण की क्षमता

(D) उपरोक्त सभी

109. यदि दो संख्याओं का लघुत्तम समापवर्त्यक (LCM) और महत्तम समविभाजक (HCF) क्रमश: 250 और 50 है। यदि पहली संख्या को 2 से भाग देने पर भाज्य 50 हो और शेषफल शून्य हो तो दूसरी संख्या होगी: 

(A) 100 

(B) 125 

(C) 150 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

VILOPIT – QUSTION 109 NUMBER

110. किसी व्यक्ति के दैनिक उत्पादन का 33  ⅓ % दूसरे व्यक्ति के दैनिक उत्पादन का 50% है। यदि दूसरा व्यक्ति रोज 1500 स्क्रू बनाता है तो पहले व्यक्ति का स्क्रू बनाने की दैनिक उत्पादन क्षमता कितनी होगी?

(A) 1250 

(B) 2250 

(C) 1000 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

111.

112. गणित अधिगम का मूल्यांकन मूलतः होना चाहिए : 

(A) पहचानात्मक 

(B) योगात्मक 

(C) रचनात्मक

(D) उपरोक्त सभी 

113. किसी छात्र को विभिन्न ज्यामितीय समतल आकृतियाँ देकर, सदृश आकृतियों का समूह बनाने के लिए कहा गया। उसे निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा। कौनसा क्रम सही है?

 संक्षिप्तीकरण (ii) निगमन (iii) स्पष्टीकरण (iv) विश्लेषण 

(A) (i), (ii), (iii) और (iv) 

(B) (ii), (iii), (iv) और (i) 

(C) (iii), (iv), (i) और (ii) 

(D) (iv), (i), (ii) और (iii) 

114. यदि 0.232323….. को साधारण भिन्न में बदला जाये तो उसका मान होगा: 

115. A अपना व्यापार ₹ 85,000 से शुरू करता है। कुछ समय बाद B उससे ₹42,500 के साथ जुड़ता है। यदि वर्ष के अंत में प्राप्त लाभ को 3 : 1 के अनुपात में बाँटा गया तो B कितने समय के लिये जुड़ा था?

(A) 8 महिने 

(B) 4 महिने 

(C) 12 महिने 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

116. परिधी की संकल्पना के बारे में किसी छात्र के समझ को एक शिक्षक कैसे मूल्यांकित करेंगे? 

(A) छात्र को दी गयी लंबाई के आयत का परिधि ज्ञात करने के लिए प्रश्न देकर

(B) छात्र को धागे का टुकड़ा तथा समतल वस्तु देकर वस्तु की परिधि ज्ञात करने के लिए कहकर 

(C) छात्रों को पूछना, दो दिये गये समतल वस्तुओं में से बतायें कि किसका परिधि अधिक होता 

(D) उपरोक्त सभी 

117. तीन संख्याओं में से पहली और दूसरी संख्या का औसत, दूसरी और तीसरी संख्या के औसत से 15 अधिक है। पहली और तीसरी संख्या का अंतर होगा:

(A) 15 

(B) 45

(C) 60 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

118. एक वर्ग की चारों भुजाओं के साथ एक हवाई जहाज 200, 400, 600 और 800 कि.मी./घंटा के वेग से उड़ता है। तो उसका उस वर्ग के चारों ओर का औसत वेग होगा: 

(A) 700 कि.मी./घंटा 

(B) 350 कि.मी./घंटा 

(C) 384 कि.मी./घंटा 

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं 

119. प्राथमिक छात्रों को उनके कार्यकारी स्मृती में गणितीय ज्ञान रखने की असमर्थता का अधिक प्रसंभाव्य कारण

(A) गणितीय ज्ञान का मूल, संकेतों पर आधारित हैं 

(B) प्राथमिक छात्र सहसा गणितीय ज्ञान पुन: स्मरण करने में असमर्थ होते हैं 

(C) ज्ञान संसाधित करने में छात्रों को कठिनाई होती 

(D) शिक्षण विधियाँ उचित नहीं है 

120. निम्नलिखित में से कौनसी सर्वाधिक सामान्य संकल्पना है? 

(A) प्राकृतिक संख्याएँ 

(B) पूर्ण संख्याएँ 

(C) सम संख्याएँ

(D) विषम संख्याएँ

 पंचम भाग पर्यावरण

121. निम्नलिखित में से उसे चुनिये जो अपनी मादा की पहचान, उसकी गंध से कई किलोमीटर दूर से ही कर लेता है? 

(A) चींटी 

(B) मच्छर 

(C) रेशम का कीडा 

(D) मधुमक्खी

122. निम्न में से कौन सा तरीका बच्चों के सीखने का रचनावादी तरीका है? 

(A) गतिविधियों के माध्यम से

(B) कक्षा में अध्यापन से 

(C) रेखाचित्र बनाकर

(D) बातचीत कर 

123. रेखा की माँ के लिए रोजाना तालाब से लाए पानी में फिटकरी डालती है। 

(A) हल्के निलंबित अपद्रव्यों को अवसादित करने 

(B) कठोर जल को मृदु जल में परिवर्तित करने 

(C) पानी में मौजूद रोगाणुओं को खत्म करने

(D) पानी को रंगरहित करने

124. विटामिन B की कमी से होने वाला रोग है : 

(A) स्कर्वी 

(B) बेरी-बेरी SE 

(C) रिकेट्स 

(D) पेलाग्रा 

125. पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम की अपेक्षायें निम्न में से कौन सी हैं?

(A) अवधारणाय 

(B) कौशल एवं जानकारी 

(C) आदत व नैतिक मूल्य

(D) उपरोक्त सभी 

126. सामाजिक अध्ययन में ज्ञान प्राप्ति का स्रोत निम्न में से क्या है? 

(A) प्रयोगों द्वारा 

(B) ज्ञान अवलोकनों से 

(C) जीवन शैली से 

(D) प्रकृति के साथ अंतक्रिया से । 

127. सजीव-निर्जीव घटकों के बीच अंतःक्रियाओं का TRUE उदाहरण निम्न में से कौन सा है? 

(A) आहार श्रृंखला 

(B) खाद्य जाल 

(C) शिकार की क्रिया

 (D) जल चक्र 

128. निम्नलिखित में से कौन-सा मच्छरों से होने/फैलने वाले रोगों का समुच्चय है? 

(A) हैजा, डेंगू, मलेरिया 

(B) चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया

(C) चिकनगुनिया, हैजा, मियादी बुखार 

(D) चिकनगुनिया, मलेरिया, मियादी बुखार 

129. निम्न में से कौन पर्यावरण के घटक हैं? 

(A) सामाजिक एवं आर्थिक 

(B) प्राकृतिक 

(C) सांस्कृतिक 

(D) उपरोक्त सभी 

130. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण में कहानियों एवं कविताओं का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। पर्यावरण अध्ययन में इनके उपयोग का मुख्य उद्देश्य है 

(A) सीखने के लिए सन्दर्भगत वातावरण प्रदान करना

 (B) पाठों को आनन्ददायक बनाना

(C) भाषिक कौशलों को बढ़ावा देना 

(D) कक्षा की विविधता की पूर्ति 

131. कक्षा में पोषण प्रकरण का परिचय अधिक प्रभावी तरीके देने के लिए एक शिक्षक को : 

(A) विद्यार्थियों को अपने टिफिन बाक्स खोलने और उसकी सामग्री (भोजन) को देखने के लिए कहना तथा बाद में शिक्षक को उसकी व्याख्या करनी चाहिए

(B) पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न भोजन के उदाहरण देने चाहिए 

(C) श्यामपट पर पाचन तंत्र का आरेख बनाना चाहिए 

(D) मानव दाँतों का प्रतिरूप दिखाना चाहिए 

132. एक तालाब में कीड़े एवं छोटी मछलियाँ होती हैं : 

(A) प्राथमिक सूक्ष्म-उपभोक्ता 

(B) द्वितीयक उपभोक्ता 

(C) तृतीयक उपभोक्ता 

(D) उपरोक्त सभी 

133. ज्ञान निर्माण के संदर्भ में कौन सा कथन गलत है? 

(A) अनुभव की आवश्यकता का न होना 

(B) अवधारणा बनना 

(C) अन्वेषण की विधियों की आवश्यकता 

(D) सत्यापन प्रक्रियाओं की आवश्यकता 

134. सरकार द्वारा बालश्रम रोकथाम अधिनियम का संशोधन किया गया था : 

(A) सितम्बर 2007 में

(B) अक्टूबर 2006 में 

(C) जनवरी 2008 में 

(D) अक्टूबर 2009 में

135. निम्न में से कौन पारिस्थितिकी तंत्र में गैसीय जैवभूरासायनिक चक्र नहीं है? 

(A) नाइट्रोजन चक्र 

(B) कार्बन चक्र सल्फर चक्र 

(D) फॉस्फोरस चक्र 

VILOPIT PRSHN 135

136. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के रूप में आप विद्यार्थियों को चिड़ियाघर ले जाने की योजना बनाते है। वहाँ पर आप छात्रों को कौन सी एक्टीविटी (क्रियाकलाप) करने के लिए अनुमति नहीं देंगे? 

(A) चिड़ियाघर के प्राणियों के लिए ढेर सारा भोजन रखने के लिए।

(B) चिड़ियाघर के प्राणियों द्वारा ग्रहण किए जाने वाले भोजन की जानकारी प्राप्त करने के लिए। 

(C) चिड़ियाघर में देखे जाने वाले प्राणियों के फोटोग्राफ इकट्ठा करने के लिए। 

(D) अपने साथ ड्राइंग बुक रखने के लिए ताकि चिड़ियाघर में दिखने वाले प्राणियों के चित्र बना सकें। 

37. नींद लाने के लिए ली जाने वाली नारकोटिक औषधियाँ 

(A) हेरोइन

(B) मार्फीन

(C) अफीम 

(D) उपरोक्त सभी 

138. बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में शिक्षक की भूमिका निम्न में से क्या होती है? 

(A) सक्रिय भागीदार

 (B) सहायक 

(C) प्रेरक 

(D) मार्गदर्शक 

139. पारिस्थितिकी तंत्र किसकी सबसे छोटी इकाई है? 

(A) आयनोस्फियर 

(B) लिथोस्फियर 

(C) बायोस्फियर 

(D) मीजोस्फियर 

140. निम्न में से कौन सा कौशल सर्वथा भिन्न है? 

(A) साइकिल चलाना 

(B) तैरना 

(C) भाषा सीखना 

(D) बच्चों का चलना सीखना 

141. निम्न में से किस विधि से छात्रों को जानकारी पेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है? 

(A) चित्र बनाकर 

(B) तालिकाएँ बनाकर

(C) प्रक्रियाओं के प्रवाह रेखाचित्र बनाकर

(D) उपरोक्त सभी 

142. निम्न में से कौन रचनावादी ढंग से सीखने की प्रक्रिया का भाग नहीं है?

(A) कार्य करने में ज्यादा जानकार व्यक्ति से मदद नहीं मिलती है। 

(B) कार्य करने में खुद की मदद 

(C) कार्य सहज हो जाता है।

(D) प्रक्रिया का उपयोग बार-बार किया जाता है। 

143. सर्वेक्षण एवं विश्लेषण से बच्चों की पर्यावरण के बारे में समझ को जाना जाता है। यह जानने वाली समझ निम्न में से कौन सी है?

(A) ध्यान से देखना 

(B) महसूस करना 

(C) याद रख पाना 

(D) उपरोक्त सभी 

144. पर्यावरण के प्रति बढ़ते सरोकार का कारण निम्न में से क्या है? 

(A) प्रकृति की रक्षा को लेकर चिंता 

(B) मूलवासी लोगों और प्राकृतिक पर्यावासों के लिए पर्यावरण सुरक्षा 

(C) मानवीय गतिविधियों से खतरे की हद तक नुकसान

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

145. एक पर्यावरण अध्ययन की कक्षा के लिए सर्वाधिक उपयुक्त शिक्षाशास्त्रीय पद्धति होनी चाहिए : 

(A) केवल प्रयोगों पर आधारित 

(B) केवल व्याख्यानों पर आधारित 

(C) परीक्षा उन्मुखी 

(D) भागीदारितापरक एवं चर्चा आधारित 

146. नक्शों के पढ़ने में निम्न में से कौन सा कथन असत्य 

(A) नक्शे में नजरिये का असर होता है।

(B) नक्शे में संकेत होते हैं। 

(C) नक्शे में पैमाना होता है। 

(D) नक्शा द्विविमीय होता है। 

147. आवासीय पुनर्वास केन्द्रों द्वारा निम्नलिखित में से कौन से उपचार दिये जाते हैं? 

(A) सामूहिक कार्य

(B) मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप

(C) सामाजिक कुशलता का प्रशिक्षण 

(D) उपरोक्त सभी 

148. एक खाद्य श्रृंखला में मनुष्य होता है : 

(A) उत्पादक 

(B) प्राथमिक उपभोक्ता 

(C) द्वितीयक उपभोक्ता 

(D) प्राथमिक एवं द्वितीयक उपभोक्ता

149. सामाजिक अध्ययन निम्न में से किस बात पर विज्ञान से अलग है? 

(A) कार्य-कारण के मध्य संबंध खोजना 

(B) तुलना करना 

(C) तार्किकता 

(D) निरंतरता एवं बदलाव की प्रक्रिया को समझ पाना 

150. किसी कारखाने में कार्य करने के लिए एक से कम उम्र के बच्चों को नियुक्त नहीं किया जा सकता 

(A) 14 

(B) 20 

(C) 15

 (D) 18

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