शिक्षक भर्ती मॉडल पेपर 2023 | teacher bharti model paper 2023

Important Child Development & Pedagogy Questions Shikshak Bharti Model Paper 2023

Q. सीखना …..

  • सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित नहीं होता 
  • सीखने से छीन सम्बन्ध रखता है 
  • सीखने वाले के संवेगों से सवतंत्र है 
  • सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित होता है 

1. निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता प्रतिभावान शिक्षार्थी की हैं? 

(a) यदि कक्षा में गतिविधियां अधिक चुनौतीपूर्ण नहीं होती है तो वह कम प्रेरित अनुभव करता है और ऊब जाता है 

(b) वह बहुत ही तुनमिजाज होता है 

(c) वह रस्मी व्यवहार करता है जैसे हाथ थपथपाना डोलना आदि 

(d) वह आक्रामक और कुण्ठित होता है 

2. उस शिक्षिका अपनी प्राथमिकता कक्षा में प्रभावी अधिगम को बढ़ा सकती है- 

(a) ड्रिल और अभ्यास के द्वारा 

(b) अपने विद्यार्थियों को प्रोत्साहन करे 

(c) विषय-वस्तु को विद्यार्थियों के जीवन के साथ संबंधित करके 

(d) अधिगम में छोटी छोटी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार देकर 

3. बच्चों के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सही हैं? 

A. बच्चे जानकारी के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता हैं 

B. बच्चे समस्या समाधानकर्ता 

C. बच्चे वैज्ञानिक शोधकर्ता है 

D. बच्चे पर्यावरण के सक्रिय अन्वेषक है 

(a) B, C और D 

(c) A, B और C 

(b) A, B, C और D 

(d) A, B, और D 

4. विद्यार्थियों में सम्प्रत्यात्मक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा विधि सबसे प्रभावी है? 

(a) यदि करने के लिए कहकर विद्यार्थियों के गलत विचारों को सही विचारों में बदलना 

(b) विद्यार्थियों को बहुत से उदाहरण देना और उन्हें तर्कशक्ति का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना 

(c) जब तक विद्यार्थियों में वांछित सम्प्रत्यात्मक परिवर्तन न हो जाए, तब तक दंड का उपयोग करना 

(d) पुराने प्रत्ययों के किसी संदर्भों के बिना नये प्रत्ययों को अपने आप समझा जाना चाहिए

 5. प्राथमिक विद्यालय के बच्चे उस वातावरण में सबसे प्रभावी ढंग से सीखेंगे- 

(a) जहां शिक्षक एकाधिकारवादी है और स्पष्ट आदेश देता है कि क्या किया जाना चाहिए

 (b) जहां मूलरूप से पढ़ने लिखने और गणित की संज्ञानात्मक कुशलताओं पर ही ध्यान का केन्द्र होता है और बल दिया जाता है 

(c) जहां शिक्षक सारे अधिगमों में आगे होता है और विद्यार्थियों से निष्क्रिय रहने की अपेक्षा करता है 

(d) जहां उनकी संवेगात्मक आवश्यकताओं की पूर्ति होती है और वे अनुभव करते हैं कि वे महत्त्वपूर्ण हैं 

6. एक बच्चा खिड़की के सामने से एक कौवे को उड़ता हुआ देखता है और कहता है, “एक पक्षी ।” इससे बच्चे के विचार के बारे में क्या पता चलता है? 

(A) बच्चे की स्मृतियां पहले से भंडारित होती हैं 

(B) बच्चे में ‘पक्षी’ का प्रत्यय विकसित हो चुका है 

(C) बच्चे ने अपने अनुभव बताने के लिए भाषा के कुछ उपकरणों का विकास कर लिया है 

(a) B और C (b) A, B और C (c) केवल C (d) A और B 

7. कोई शिक्षिका अपने विद्यार्थियों को ऐसा क्या कहे कि उन्हें भीतरी प्रेरणा के साथ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित कर सके ? 

(a) “तुम उसके जैसे क्यों नहीं हो सकते? देखो, उसने इसे एकदम ठीक कर दिया।” 

(b) “काम जल्दी पूरा करो तो तुम्हें एक टॉफी मिलेगी।”

 (c) इसे करने की कोशिश करो और तुम सीख जाओगे में सीखना विद्यार्थी की आंतरिक प्रेरणा है, जबकि किसी से पहले कार्य करने वाला व्यक्ति बाहरी प्रेरणा के रूप में कार्य कर रहा है (

d) “चलो, इसे उसके करने से पहले समाप्त कर लो। ” 

8. कोई शिक्षिका अपने विद्यार्थियों को अध्ययन करने हेतु आन्तरिक रूप से उत्प्रेरित करने के लिए कैसे प्रोत्साहित कर सकती है? 

(a) प्रतियोगितात्मक परीक्षण से

(b) व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करने और उनमें निपुणता पाने में उन्हें मदद देकर 

(c) साफ दिखाई पड़ने वाले इनाम देकर, जैसे टॉफी 

(d) उनमें चिन्ता और डर पैदा करके 

9. किसी प्रारंभिक कक्षा में प्रभावशाली शिक्षक का उद्देश्य विद्यार्थियों को उत्प्रेरित करना होगा- 

(a) रटकर याद करने के लिए जिससे वे प्रत्यास्मरण करने में अच्छे बने 

(b) दण्डात्मक उपायों का प्रयोग करके जिससे वे शिक्षक का सम्मान करें

 (c) ऐसे काम करने के लिए जिससे वे शिक्षक का सम्मान करें

(d) सीखने के लिए, जिससे वे जिज्ञासु बनें और सीखने के लिए ही सीखना पसन्द करें 

10. निम्नलिखित में से कौन-सा उदाहरण प्रभावशाली विद्यालय की प्रथा का है? 

(a) शारीरिक दंड 

(b) व्यक्ति सापेक्ष अधिगम

 (c) प्रतियोगितात्मक कक्षा 

(d) निरंतर तुलनात्मक मूल्यांकन 

11. विकास का शिरः पदाभिमुख दिशा सिद्धांत व्याख्या करता है- 

(a) भिन्नों से एकीकृत कार्यों की ओर 

(b) सिर से पैर की ओर 

(c) ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों की ओर

 (d) सामान्य से विशिष्ट कार्यों की ओर 

12. भाषा विकास के लिए सबसे संवेदनशील समय निम्नलिखित में से कौन-सा है? 

(a) मध्य बचपन में

 (b) वयस्कावस्था 

(c) प्रारंभिक बचपन का समय 

(d) जन्मपूर्व का समय 

13. एक 6 वर्ष की लड़की खेलकूद में असाधारण योग्यता का प्रदर्शन करती है। उसके माता-पिता दोनों ही खिलाड़ी हैं, उसे नित्य प्रशिक्षण प्राप्त करने भेजते हैं। सप्तहांत में उसे प्रशिक्षण देते हैं। बहुत सम्भव है कि उनकी क्षमताएं निम्नलिखित दोनों के बीच परस्पर का परिणाम होंगी- 

(a) वृद्धि और विकास 

(b) स्वास्थ्य और प्रशिक्षण 

(c) अनुशासन और पौष्टिकता 

(d) आनुवांशिकता और पर्यावरण 

14. निम्नलिखित में से कौन-से समाजीकरण के गौण वाहक हो सकते हैं? 

(a) विद्यालय और पास-पड़ोस

(b) विद्यालय और निकटतम परिवार के सदस्य 

(c) परिवार और रिश्तेदार

(d) परिवार और पास-पड़ोस 

15. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का मूल कारण है- 

(a) सामाजिक अन्योनक्रिया

 (b) मानसिक ( प्रारूपों ) स्मीमाज का समायोजन

 (c) उद्दीपक अनुक्रिया युग्मन 

(d) सन्तुलन 

16. किसी बच्चे का दिया गया विशिष्ट उत्तर कोह्नबर्ग के नैतिक तर्क के सौपानों की विषय-वस्तु के सोपान के अंर्तगत आएगा? “यदि आप ईमानदार हैं, तो आपके माता-पिता आप पर गर्व करेंगे, इसलिए आपको ईमानदार रहना चाहिए।” 

(a) सामाजिक संकुचन अनुकूलन 

(b) अच्छी लड़की अच्छा लड़का अनुकूलन 

(c) कानून और व्यवस्था अनुकूलन 

(d) दण्ड आज्ञाकारिता अनुकूलन 

17. जीन पियाजे के अनुसार, अधिगम के लिए निम्नलिखित में से क्या आवश्यक है? 

(a) वयस्कों के व्यवहार का अवलोकन 

(b) ईश्वरीय न्याय और विश्वास 

(c) शिक्षकों और माता-पिता द्वारा पुनर्बलन 

(d) शिक्षार्थी के द्वारा पर्यावरण की सक्रिय खोजबीन 

18. जीन पियाजे के अनुसार, प्रारूप (स्कीमा ) निर्माण वर्तमान योजनाओं के अनुरूप बनाने हेतु नवीन जानकारी में संशोधन और नवीन जानकारी के आधार पर पुरानी योजनाओं में संशोधन के परिणाम के रूप में घटित होता है। इन प्रक्रियाओं को जाना जाता है- 

(a) समावेशन और अनुकूलन के रूप में 

(b) सम्यीकरण और संशोधन के रूप में

 (c) समावेशन और समायोजन के रूप में 

(d) समायोजन और अनुकूलन के रूप में 

19. किसी प्रगतिशील कक्षा की व्यवस्था में शिक्षक एक ऐसे वातावरण को उपलब्ध कराकर अधिगम को सुगम बनाता है, जो- 

(a) नियामक है 

(b) समावेशन को हतोत्साहित करता है 

(c) आवृत्ति को बढ़ावा देता है 

(d) खोज को प्रोत्साहन देता है 

20. हॉवर्ड गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धांत सुझाता है, कि- 

(a) बुद्धि को केवल बुद्धिलब्धि परीक्षा से ही निर्धारित किया जा सकता है

(b) शिक्षक को चाहिए कि विषय-वस्तु को वैकल्पिक विधियों से पढ़ाने के लिए बहुबुद्धियों को एक रूपरेखा की तरह ग्रहण करे 

(c) क्षमता भाग्य है और अवधि के भीतर नहीं बदलती है

 (d) हर बच्चे को प्रत्येक विषय आठ भिन्न तरीकों से पढ़ाया जाना चाहिए ताकि सभी बुद्धियां विकसित हों 

21. कोई 5 साल की लड़की एक ही टी-शर्ट को तह करते हुए अपने आप से बात करती है। लड़की द्वारा प्रदर्शित व्यवहार के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? 

(a) जीन पियाजे इसे अंहकेन्द्रित भाषा कहेगा और लव वाइगोत्स्की इसकी व्याख्या बच्चे के द्वारा निजी भाषा से अपनी क्रियाओं को नियमित करने के प्रयासों के रूप में करेगा 

(b) जीन पियाजे इसकी व्याख्या सा अन्योन्याक्रिया के रूप में करे लेव वाइगोत्स्की इसे खोजबीन 

(c) जीन पियाजे और लेव वाइ‍ इसकी व्याख्या बच्चे के द्वारा माँ के अनुकरण के रूप में क 

(d) जीन पियाजे और लेव वाइ‍ इसकी व्याख्या बच्चे के विचा अंकेन्द्रित प्रकृति के रूप में क 

22. ‘लिंग’ है- 

(a) शारीरिक संरचना 

(b) सहज गुण 

(c) सामाजिक संरचना 

(d) जैविक गुण 

23. लेव वाइगोत्स्की के समाज सिद्ध दृढ़ विश्वास रखने वाले शिक्ष नाते आप अपने बच्चों के आकर लिए निम्नलिखित में से किस विि वरीयता देंगे? 

(a) मानकीकृत परीक्षण 

(b) तथ्यों पर आधारित प्रत्यात्स्मरण 

(c) वस्तुपरक बहुविकल्पीय प्रकार 

(d) सहयोगी प्रोजेक्ट

24. अपनी कक्षा की वैयक्तिक भिन्नता निपटने के लिए शिक्षक को चाहिए

 (a) बच्चों को उनके अंकों के आश अलग कर उनको नामित करे

 (b) बच्चों से बातचीत करे और दृष्टिकोण को महत्व दे 

(c) विद्यार्थियों के लिए कठोर निय लागू करे 

(d) शिक्षण पर आकलन के समा मानक तरीके हों 

25. आकलन उद्देश्यपूर्ण होता है य

 (a) इससे विद्यार्थियों और शिक्षक प्रतिपुष्टि (फीडबैक) प्राप्त हो

 (b) यह केवल एक बार वर्ष के उ हो 

(c) विद्यार्थियों की उपलब्धियों में क करने के लिए तुलनात्मक मूल किया जाएं 

(d) इससे विद्यार्थियों में भय और तन संचार हो 

26. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (1 एफ), 2005 के अनुसार शिक्ष भूमिका है-

 (a) अधिनायकीय 

(b) अनुमतिप 

(c) सुविधादाता 

(d) सत्तावादी 

27. अनुसंधान सुझाते हैं कि एक विविध कक्षा में अपने विद्यार्थियों से शिक्षिका की अपेक्षाएं विद्यार्थियों के अधिगम- 

(a) का एकमात्र निर्धारक होती हैं 

(b) के साथ संबंधित नहीं मानी जानी चाहिए 

(c) पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ती 

(d) पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव छोड़ती हैं 

28. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शामिल करना- 

(a) जिनमें आवश्यकता न हो, उन बच्चों के लिए हानिकारक है

 (b) विद्यालयों का भार बढ़ा देगा

 (c) शिक्षण के प्रति दृष्टिकोण, विषय-वस्तु और धारणा परिवर्तन की अपेक्षा रखता है

 (d) एक काल्पनिक लक्ष्य है 

29. विविध प्रकार की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बच्चों से युक्त कक्षा सभी विद्यार्थियों के अधिगम अनुभवों को बढ़ाती है। यह कथन है- 

(a) सही, क्योंकि बच्चे साथियों के अनेक कौशल सीखते हैं 

(b) गलत, क्योंकि यह अनावश्यक स्पर्धा की ओर ले जाता है

(c) गलत, क्योंकि यह बच्चों के लिए दुविधा उत्पन्न कर सकता है और वे स्वयं को अलग-थलग महसूस कर सकते हैं (d) सही, क्योंकि इससे कक्षा अधिक श्रेणीबद्ध दिखाई देती है 

30. सुनने में असमर्थ बच्चा- 

(a) केवल अकादमिक शिक्षा से लाभ नहीं उठा पाएगा, उसे उसके स्थान पर व्यावसायिक शिक्षा दी जानी चाहिए 

(b) नियमित विद्यालय में बहुत अच्छा कर सकता है यदि उसे उपयुक्त सुविधा और साधन उपलब्ध कराए जाएं

 (c) नियमित विद्यालय में अपने सहपाठियों के समान कभी प्रदर्शन नहीं कर सकेगा 

(d) श्रवण असमर्थकता वाले बच्चों के विद्यालय में ही भेजा जाना चाहिए. नियमित विद्यालय में नहीं 

निर्देश (प्र. सं. 1-30 ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए। 

1. अपने चिन्तन में अवधारणात्मक परिवर्तन लाने हेतु शिक्षार्थियों को सक्षम बनाने के लिए शिक्षक को- 

(a) उन बच्चों को पुरस्कार देना चाहिए जिन्होंने अपने चिंतन में परिवर्तन किया है 

(b) बच्चों को स्वयं चिन्तन करने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए और उनसे कहना चाहिए कि वे शिक्षिका को सुनें और उसका पालन करें 

(c) व्याख्यान के रूप में व्याख्या प्रस्तुत करनी चाहिए 

(d) स्पष्ट और आश्वस्त करने वाली व्याख्या देनी चाहिए तथा शिक्षार्थियों के साथ चर्चा करनी चाहिए। 

2. प्राथमिक विद्यालय के कक्षा-कक्ष के संदर्भ से सक्रियाबद्धता का क्या अर्थ है? 

(a) याद करना, प्रत्यास्मरण और सुनना 

(b) शिक्षक का अनुकरण और नकल करना 

(c) जांच-पड़ताल करना, प्रश्न पूछना और वाद-विवाद 

(d) शिक्षक द्वारा दिए गए उत्तरों की नकल करना 

3. बच्चे तब सर्वाधिक सृजनशील हैं जब वे किसी गतिविधि में भाग लेते हैं-

(a) शिक्षक की डांट से बचने के लिए 

(b) दूसरों के सामने अच्छा करने के दबाव में आकर 

(c) अपनी रुचि से 

(d) पुरस्कार के लिए 

4. भारत की अधिकांश कक्षाएं बहुभाषी होती हैं इसे शिक्षक द्वारा में देखा जाना चाहिए? के रूप 

(a) परेशानी 

(b) समस्या 

(c) संसाधन 

(d) बाधा 

5. शिक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियां और त्रुटियां-

(a) बच्चों को कमजोर अथवा उत्कृष्ट चिह्नित करने के अच्छे अवसर हैं 

(b) शिक्षक और शिक्षार्थियों की असफलता के सूचक 

(c) उनके चिन्तन को समझने के अवसर के रूप में देखी जानी चाहिए 

(d) कठोरता से निपटाई जानी चाहिए

6.  ….. के विचार के बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक हैं, जो संसार के बारे में अपने सिद्धातों की रचना करते हैं- 

(a) स्किनर 

(c) जुंग 

(b) पॉवलॉव 

(d) पियाजे 

7. बाल केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है- – 

(a) बच्चों को नैतिक शिक्षा देना 

(b) बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना 

(c) बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्व देना 

(d) बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतंत्रता देना 

8. जटिल परिस्थिति को संशोधित करने में शिक्षक बच्चों की सहायता कर सकता है- 

(a) प्रतियोगिता को बढ़ावा देकर और जैसे सबसे पहले कार्य पूरा करने वाले बच्चे को पुरस्कार देकर 

(b) कोई भी सहायता न देकर, जिससे बच्चे अपने आप निर्वाह करना सीखें

(c) उस पर एक भाषण देकर 

(d) कार्य पर छोटे हिस्सों में बांटने के बाद निर्देश लिखकर 

9. शिक्षार्थियों से यह अपेक्षा करना कि वे ज्ञान को उसी रूप में पुनः प्रस्तुत कर देंगे। जिस रूप में उन्होंने उसे ग्रहण किया है- 

(a) अच्छा है क्योंकि यह शिक्षक के लिए आकलन में सरल है 

(b) एक प्रभावी आकलन युक्ति है 

(c) समस्यात्मक है, क्योंकि व्यक्ति अनुभव की व्याख्या करते हैं ज्ञान को त्यों-त्यों पुनः उत्पादित नहीं करते 

(d) अच्छा है, क्योंकि हमारे मन में है हम उसे रिकॉर्ड करने लगते हैं 

10. जब शिक्षार्थियों के समूह को किसी समस्या पर चर्चा का अवसर दिया जाता है, तब उनके सीखने का वक्र- 

(a) बेहतर होता है 

(b) स्थिर होता है 

(c) अवनत होता है 

(d) समान रहता है 

11. विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती हैं, किन्तु यह एक का अनुगमन करती है। 

(a) एड़ी से चोटी

(b) अव्यवस्थित 

(c) अप्रत्याशित 

(d) क्रमबद्ध और व्यवस्थित नमूने 

12. विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा उचित है? 

(a) विकास के जन्म के साथ प्रारंभ होता है और समाप्त होता है 

(b) सामाजिक-सांस्कृतिक सन्दर्भ विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है 

(c) विकास एकल आयामी है 

(d) विकास पृथक् होता है 

13. व्यक्तियों में एक-दूसरे से भिन्नता क्यों होती है?

(a) वातावरण के प्रभाव के कारण

(b) जन्मजात विशेषताओं के कारण

(c) वंशानुक्रम और वातावरण के बीच अन्योन्यक्रिया के कारण

(d) प्रत्येक व्यक्ति को उसके माता-पिता के जीनों का भिन्न समुच्चय प्राप्त होने के कारण

14. बच्चे के समाजीकरण में परिवार ….भूमिका निभाता है।

(a) कम महत्वपूर्ण 

(b) रोमांचकारी

(d) गौण

(c) मुख्य

15. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही मिलान वाला जोड़ा है?

(a) मूर्त संक्रियात्मक बच्चा संधारण एवं वर्गीकरण करने योग्य

(b) औपचारिक संक्रियात्मक बच्चाअनुकरण, प्रारंभ कल्पनात्मक खेल

(c) शैशवावस्था तर्क का अनुप्रयोग और अनुमान लगाने में सक्षम

(d) पूर्व संक्रियात्मक बच्चा-निगमनात्मक विचार

16. एक बच्ची कहती है, “धूप में कपड़े जल्दी सूख जाते हैं।” वह ….. की समझ को प्रदर्शित कर रही है।

(a) प्रतीकात्मक विचार

(b) अंहकेन्द्रित चिन्तन

(c) कार्य करण

(d) विपर्यय चिन्तन

17. पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिन्तन वयस्कों से……. में भिन्न होता है बजाए……. के।

(a) मात्रा प्रकार

(b) आकार, मूर्तपरकता

(c) प्रकार मात्रा

(d) आकार, किस्म

18. निम्नलिखित में से कौन-सा एक आधारभूत सहायता का उदाहरण है?

(a) अनुबोधन और संकेत देना तथा नाजुक स्थितियों पर प्रश्न पूछना

(b) शिक्षार्थियों को प्रेरित करने वाले भाषण देना

(c) प्रश्न पूछने को बढ़ावा दिए बिना स्पष्टीकरण देना

(d) मूर्त और अमूर्त दोनों प्रकार के उपहार देना

 19. वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं- 

(a) जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है 

(b) परिपक्व होने से 

(c) अनुकरण से

(d) वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया है 

20. कोह्नबर्ग ने प्रस्तुत किए हैं- 

(a) संज्ञानात्मक विकास के चरण 

(b) शारीरिक विकास के चरण 

(c) संवेगात्मक विकास के चरण

(d) नैतिक विकास के चरण 

21. निम्नलिखित में से कौन-सी स्थिति बालकेन्द्रित कक्षा-कक्ष को प्रदर्शित कर रही है? 

(a) एक कक्षा में जिसमें शिक्षिका नोट लिखा देती है और शिक्षार्थियों से उन्हें याद करने को कहा जाता है 

(b) एक कक्षा जिसमें पाठ्य-पुस्तक एकमात्र संसाधन होता है जिसमें संदर्भ शिक्षिका देती है 

(c) एक कक्षा जिसमें शिक्षार्थी समूहों में बैठे हैं और शिक्षिका बारी-बारी से प्रत्येक समूह में जा रही है 

(d) एक कक्षा जिसमें शिक्षार्थियों का व्यवहार शिक्षिका द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार और दंड से संचालित होता हो 

22. बुद्धि है- 

(a) सामर्थ्यों का एक समुच्चय

(b) एक अकेला और जातीय विचार 

(c) दूसरों के अनुकरण करने की योग्यता 

(d) एक विशिष्ट योग्यता 

23. भाषा विकास के लिए प्रारंभिक बचपन —- काल है। 

(a) कम महत्त्वपूर्ण

(b) अमहत्त्वपूर्ण 

(c) अति संवेदन शील

(d) निरपेक्ष 

24. एक सहशिक्षा कक्षा में लड़कों से शिक्षक यह कहता है, “लड़के बनो और लड़कियों जैसा व्यवहार मत करो।” यह टिप्पणी- 

(a) जातीय भेद-भाव का परिचायक है 

(b) लड़के-लड़कियों के साथ व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण है 

(c) लड़के लड़कियों में भेद-भाव की रूढ़िबद्ध धारणा प्रकट करता है 

(d) लड़कियों पर लड़कों की जीव वैज्ञानिक महत्तता को उजागर करता है 

25. आकलन- 

(a) बच्चों को लेबलद करने (नाम देने) और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है

 (b) बच्चों में प्रतियोगितात्मक भावना को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना है 

(c) सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबाव को उत्पन्न करना है 

(d) सीखने में सुधार का एक तरीका है 

26. निम्नलिखित में से कौन-सा एक कथन समावेशन का सबसे अच्छा वर्णन करता है? 

(a) यह एक विश्वास है कि बच्चों को अपनी योग्यताओं के अनुसार अलग किया जाना चाहिए 

(b) एक ही विश्वास है कि पूछने पर कुछ बच्चे कभी कुछ सीख ही सकते हैं 

(c) यह एक दर्शन है कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय प्रणाली में समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है

 (d) यह एक दर्शन है कि विशेष ईश्वर का विशेष उपहार है 

27. वंचित वर्ग की पृष्ठभूमि के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि-

(a) उन्हें बहुत-सा लिखित कार्य दे 

(b) उनके बारे में अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शामिल करें 

(c) उन्हें कक्षा में अलग बिठाए 

(d) उन पर ध्यान न दे क्योंकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अन्तःक्रिया नहीं कर सकते 

28. निम्नलिखित में से कौन-सा व्यवहार बच्चे को अधिगम निर्योग्यता की पहचान कराता है? 

(a) मनोभाव का जल्दी-जल्दी बदलना (मूड स्विंग्स) 

(b) अपमानजनक व्यवहार 

(c) कम अवधान विस्तार और उच्च शारीरिक गतिविधि

(d) इनमें से कोई नहीं 

29. एक बच्चा जो आंशिक रूप से देख सकता है- 

(a) बिना किसी विशेष प्रावधान के उसे नियमित विद्यालय में डालना चाहिए 

(b) उसे शिक्षा नहीं देनी चाहिए क्योंकि वह उसके किसी काम नहीं आएगी

(C) उसे अलग संस्थान में डालने की आवश्यकता 

(D) विशेष प्रावधान रखते हुए उसे नियमित विद्यालय रखना चाहिए 

नौकरी भर्ती की जानकारी व तैयारी के लिए ज्वाइन करे हमारा ग्रुप

ग्रुपpdf
टेलीग्राम ग्रुपCgnewVacancy👈
Whatsapp ग्रुपClick here 👈

छग Sarkari Naukri भर्ती 2023 -: आप सभी से निवेदन है कि छत्तीसगढ़ Sarkari Naukri भर्ती जॉब लिंक को अपने दोस्तों को Whatsapp ग्रुप, फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें l आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l हर रोज ALLGK.IN वेबसाइट पर आप सभी को, सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी दिया जाता है। तो आप सभी प्रकार के chhattis

hindi gk

31. ‘संरचना’ शब्द के लिए कौन-सा पर्याय शब्द अनुचित है? 

(a) रचना विन्यास

 (b) विरचित 

(c) उद्भावना 

(d) संघटना 

32. ‘सच्छास्त्र’ का उचित विच्छेद निम्न में से कौन-सा है? 

(a) सच्छास्त्र 

(b) सच् + शास्त्र 

(c) सत् + शास्त्र 

(d) सत् + छास्त्र 

33. ‘कौटिल्य’ का विलोम शब्द है- 

(a) आर्तव

(c) आर्जव

 (b) मार्दव 

(d) मृदुलता 

34. “अब पढ़कर क्या होगा” इस वाक्य में कौन-सी क्रिया है? 

(a) संयुक्त क्रिया 

(b) पूर्वकालिक क्रिया 

(c) द्विकर्मक क्रिया 

(d) प्रेरणार्थक क्रिया 

35. किस वर्ण का उच्चारण-स्थान कंठ तालु है? 

(a) ऐ (b) ह 

(c) छ (d) ओ 

36. शुद्ध वाक्य का चयन करिए-

 (a) तूफान आने का संदेह है 

(b) अनेक निरपराध दंड के भागी हुए 

(c) इसके एकमात्र दो कारण हो सकते हैं

 (d) माता-पिता की शुश्रूषा करनी चाहिए

 37. ‘जुगुप्सा’ किस रस का स्थायी भाव है? 

(a) भयानक (c) रौद्र 

(b) वीभत्स

 (d) अद्भुत 

38. ‘निः+ कलंक’ का सही संधि शब्द कौन-सा है? 

(a) निश्कलंक (b) निष्कालंक 

(c) निष्कलंक (d) निस्कलंक निर्देश 

( प्रश्न 39-40 ) नीचे दिए गए वाक्यों के एक खण्ड में त्रुटि हैं उसे छांटिए- 

39. 

(a) शीर्षक को छोटा 

(b) आकर्षक और विषय से 

(c) सम्बद्ध 

(d) रखना चाहिए 

40. (a) समय का सदुपयोग

(b) द्वारा 

(c) मनुष्य देवता

(d) बन जाता है 

41. “पीढ़ी दर पीढ़ी चला आने वाला ” इसके लिए समुचित शब्द है- 

(a) अन्वयागत

(c) तथागत 

(b) परागत

(d) क्रमागत 

42. ‘अवनि’ का विलोम शब्द है-

(a) शशांक

(b) अम्बर 

(c) सितारा

(d) धरा 

43. निम्नलिखि संघर्षी है? वृत्त 

(a) म (c) ठ 

(b) झ 

(d) ह 

44. ‘वाचस्पति’ किस समास का सम है? 

(a) अलुक् तत्पुरुष (b) सम्बन्ध तत्पुरुष 

(c) बहुव्रीहि (d) नञ् तत्पुरुष निर्देश 

 प्रश्न 45-46) नीचे कुछ वाव वाक्य खण्ड दिए गए हैं। उनके साथ एक शब्द के लिए चार विकल्प दिए आपको सही विकल्प का चयन करना 

45. उलट-फेर होना का अर्थ है- 

(a) करवट होना (b) हिंसा होना 

(c) अपेक्षा के विरुद्ध काम करना 

(d) परिवर्तन होना 

46. अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारना क है- 

(a) अनाड़ीपन करना 

(b) आत्माहत्या करना 

(c) उपकार न मानना 

(d) स्वयं अपने को हानि पहुँचाना 

95. (200 और 400 के बीच में 30, 45 तथा 60 का सबसे छोटा सार्वगुणज) + (15, 24 तथा 45 का सबसे बड़ा सार्वगुणनखंड) बराबर है- 

(a) 120 

(c) 60 

(b) 180

(d) 90 

Q. एक संख्या सौ के आधे से छोटी है और 4 दहाई तथा 5 दहाई के बीच में है। इसके इकाई का अंक दहाई के अंक से एक कम से है। यदि संख्या में अंकों का योग 7 है, तो अंकों को गुणनफल है- 

(a) 20 

(c) 12 

(b) 24 

(d) 16 

Q. किसी विद्यायल में 360 विद्यार्थी हैं जिनमें से दो तिहाई लड़कियां है और शेष लड़के हैं लड़कों की संख्या में तीन-चौथाई खिलाड़ी हैं, जो खिलाड़ी नहीं है उन लड़कों की संख्या है-

(a) 60 

(c) 25 

(b) 75 

(d) 30 

Q. हरीश ने एक स्कूटर ₹49553 में खरीदा। उसने ₹8076 का नगद भुगतान किया शेष रकम को 37 बराबर किस्तों में देने पर राजी हुआ। प्रत्येक किस्त की राशि है- 

(a) ₹1201 

(c) 1021

(b) ₹ 1339 

(d) ₹1121 

Q. एक रेलगाड़ी हैदराबाद से शुक्रवार को समय 13:15 पर चली और शनिवार को बेंगलुरु समय 07:30 पर पहुंची। यात्रा में लगा समय था- 

(a) 18 घंटे 15 मिनट 

(b) 19 घंटे 15 मिनट 

(c) 5 घंटे 35 मिनट 

(d) 12 घंटे 15 मिनट 

Q. फलों के मूल्य प्रति किग्रा नीचे दिए गए हैं खरबूजा चेरी अंगूर सेब * 18.50 <72 120.60 *78.40 106. एक परीक्षा में 100 छात्रों के प्राप्तांकों की गणना में उसका सार गलती से 86 की लगह 68 अंकि देता है और 58 का औसत प्राप् लेता है तद्नुसार उन छात्रों के वास प्राप्तांकों का औसत कितना है? 

(a) 58.18 

(c) 58.81 

(b) 57.82 

(d) 57.28 

Q. A, B को एक वस्तु 20% ला बेचता है। B उसे C को 10% ला बेच देता है तो C को 4 की तुल कितने प्रतिशत अधिक भुगतान होगा? 

(a) 32% 

(c) 28% 

(b) 35% 

(d) 30% 

Q. ई-मेल एड्रेस का निम्न में से क्या सही प्रारूप है? 

(a) name@website@info 

(b) name@website.com 

(c) www.nameofebsite.com 

(d) name.website.com 

Q. MS-DOS में कौन-सी कमांड ट्री स्ट्रक्चर में फाइल लिस्ट सहित डायरेक्टरी डिस्प्ले करती है?

 (a) Dir/s/f

 (c) Tree/s/f

 (b) Tree/f

 (d) Dir / f 

Q. OSI मॉडल में हब कहाँ पर निर्दिष्ट होता है? 

(a) सेशन लेयर 

(b) फिजिकल लेयर 

(c) डोटा लिंक लेयर 

(d) एप्लीकेशन लेयर 

Q. वर्ड में क्रॉस रेफरेंस के लिए क्या किया जाता है? 

(a) प्लेसहोल्डर्स 

(c) ऑब्जेक्ट्स 

(b) बुकमाक्स 

(d) वर्ड फाइ 

Q. In MS Excel वर्कशीट में, आप कर सकते हैं- 

(a) पूरी वर्कशीट 

(b) रोज 

(c) कॉलम्स 

(d) उपरोक्त सभी 

Q. MS Excel ( वर्जन 2007 और इससे वाले) में, ग्रुपिंग / अनग्रुपिंग का उद्देश्य होता है? 

(a) सेल्स को डेटा का सिंगल टे रूप में एक साथ संबद्ध करता दूसरी वर्कशीट्स में कॉपी कि सके 

(b) सेल्स की रेंज को एक साथ करता है जिससे उन्हें विस्ता सिकोड़ा जा सके 

(c) कॉम्बिनेशन सॉर्ट तथा फिल्टर करना 

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं 

Q. निम्नलिखित में से किस मेमेा अधिक से अधिक डाटा स्टोर जा सकता हैं?

 (a) रैम (RAM) 

(b) रोम (ROM) 

(c) कैच मेमोरी (Cache Memory 

(d) हार्ड डिस्क (Hard Disk) 

2 thoughts on “शिक्षक भर्ती मॉडल पेपर 2023 | teacher bharti model paper 2023”

Leave a Comment