CG Vyapam Lecturer Physics 2023 Question Paper with Answer Key

CG Lecturer Physics 2023 Question Paper with Answer Key

CG VYAPAM Lecturer Teacher Bharti 2023 Physics Question Paper with Answer Key

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Chhattisgarh Vyapam Lecturer Physics भौतिक व्याख्याता के Previous Year क Solved Papers उपलब्ध कराएंगे ! जो कि आपको आने वाली Exams के लिये बहुत उपयोगी सिद्ध होंगी

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CG Lecturer Physics OLD क्वेश्चन पेपर देखना क्यों जरूरी है

  • परीक्षा के परीक्षा पैटर्न के बारे में जानने में मदद करता है |
  • परीक्षा  के प्रश्नों का स्तर समझने में काफी मदद मिलती है |
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उत्तर अंकित करने का समय : 3 घंटे

अधिकतम अंक : 150: 150 नोट :

  • 1. इस प्रश्न पुस्तिका में निम्न भाग होंगे भाग विवरण अंक 1 भौतिकी 100 अंक 2 शैक्षिक मनोविज्ञान, शिक्षा में आंकलन एवं मूल्यांकन, शिक्षण शास्त्र, शैक्षिक अभिवृत्ति 30 अंक 3 सामान्य हिन्दी 05 अंक 4 सामान्य अंग्रेजी 05 अंक 5 कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी 05 अंक 6 सामान्य ज्ञान 05 अंक प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है। कुल 150 प्रश्न करने अनिवार्य है ।
  • 2. प्रश्नों के उत्तर दी गई OMR उत्तरशीट (आंसरशीट) पर अंकित कीजिए ।
  • 3. गलत उत्तर अंकित करने पर 1/4 अंक काटे जायेंगे ।
  • 4. किसी भी तरह के कैलकुलेटर या लॉग टेबल एवं मोबाइल फोन का प्रयोग वर्जित है ।
  • 5. OMR उत्तर-शीट (answer sheet) का प्रयोग करते समय ऐसी कोई असावधानी न करें / बरतें जिससे यह फट जाये या उसमें मोड़ या सिलवट आदि पड़ जाये जिसके फलस्वरूप वह खराब हो जाये ।

निर्देश – Physics के प्रश्न टाइपिंग करते नहीं बना इसलिए 101 से प्रश्न देखने को मिलेगा बाकी प्रश्न क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करके देख सकते है |

2) शैक्षिक मनोविज्ञान, शिक्षा में आंकलन एवं मूल्यांकन, शिक्षण शास्त्र, शैक्षिक अभिवृत्ति


प्रश्न 101-  अवधारण निर्माण निर्भर करता है…..पर।
A.
 कल्पना
B.
 स्थानांतरण
C.
 विजन
D.  अधिगम / सीखना

प्रश्न 102-  राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा, 2005 के अनुसार गणित के शिक्षण का उच्च लक्ष्य क्या है?
A.
 शिक्षार्थियों को तकनीकी व्यवसायों के लिए तैयार करना
B.
 शिक्षार्थियों को समाज में एक सफल जीवन जीने के लिए सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों को अपनाना
C.  शिक्षार्थियों को विवेचन एवं तर्कसंगत चिंतन कौशलों को विकास में मदद करना
D.
 शिक्षार्थियों में रोजगार संबंधित जीवन कौशलों का विकास करना

प्रश्न 103-  एनसीएफ, 2005 की निम्नलिखित विशेषताओं में से कौन सी विशेषताएं स्कूली पाठ्यक्रम के पाँच अलग अलग क्षेत्रों में व्यक्त की गई है?
A.
 कक्षा पर्यावरण
B.
 ज्ञान का परिपेक्ष्य
C.  (A) और (B) दोनों
D.
 इसमें से कोई नहीं

प्रश्न 104-  निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षण अधिगम सामग्री पाठ्य सामग्री के आधार पर वास्तविक दुनिया को समझने का कौशल विकसित करने का अच्छा स्त्रोत है?
A.  प्रामाणिक पाठ्य सामग्री एवं अन्य सामग्रियाँ
B.
 कक्षा में शब्द दीवार
C.
 विभिन्न भाषाओं में अनुदित एक ही पाठ्य सामग्री
D.
 विभिन्न विधाओं में साहित्यिक सामग्री

प्रश्न 105-  राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा, 2005 की अनुशंसा अनुसार प्राथमिक स्तर पर EVS के शिक्षण का मुख्य लक्ष्य क्या है?
A.
 विषय की मूल अवधारणाओं की समझ विकसित करना
B.
 विषयों के मूल सिध्दान्तों को याद रखना
C.
 कक्षा शिक्षण को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ना
D.  स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने के लिए कौशल प्राप्त करना

प्रश्न 106-  निम्नलिखित में से कौन सा सीखने का वक्र नहीं है?
A.
 उत्तल
B.
 संयोजन प्रकार
C.
 अवतल
D.  अनुदैर्ध्य

प्रश्न 107-  सीखना एक और प्रक्रिया है।
A.
 सरल, व्यक्तिगत
B.
 जटिल, निष्क्रिय
C.  जटिल, सक्रिय
D.
 सरल, रेखीय

प्रश्न 108-  एक बाल केन्द्रित कक्षाकक्ष में निम्नलिखित में से किस शिक्षण पध्दति के उपयोग की सबसे अधिक संभावना है?
A.
 व्याख्यान आधारित निर्देश
B.
 सीधा निर्देश के साथ छात्रों को अल्प निविष्ट
C.  परियोजना आधारित अधिगम
D.
 मानकीकृत परिक्षण की तैयारी

प्रश्न 109-  निम्नलिखित में से कौन बच्चे में नैतिक मूल्यों के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है?
A.
 प्रार्थना सभा
B.
 सही समाजिकरण
C.  बुध्दि
D.
 सब विकल्प सही है

प्रश्न 110-  शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में एनसीएफ 2005 द्वारा सुझाया गया मुख्य दृष्टिकोण है-
A.
 निर्देशवाद
B.
 व्यवहारवाद
C.  रचनावाद
D.
 सतत और व्यापक शिक्षण

प्रश्न 111-  NCF 2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सा बड़ा परिवर्तन नहीं है?
A.
 शिक्षक केंद्रित से शिक्षार्थी केंद्रित
B.  शिक्षार्थी की स्वायत्तता से शिक्षक का निर्देशन
C.
 अधिगम में निष्क्रिय से सक्रिय अधिग्रहण
D.
 इनमें से कोई भी नहीं

प्रश्न 112-  सामाजिक रचनावादी सिध्दांतकार बच्चों को मानते है।
A.
 एक खाली स्लेट
B.
 ज्ञान के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता
C.  ज्ञान के निर्माण में शामिल सक्रिय प्राणी
D.
 लघु वयस्क

प्रश्न 113-  शून्य पाठचर्या क्या है?
A.
 पाठ्यचर्या जिसमें शून्य उद्देश्य हैं
B.
 पाठ्यचर्या जो छात्र नहीं सीखते
C.
 पाठ्यचर्या जो शून्य विधियों का उपयोग करती है
D.  पाठ्यचर्या जो शिक्षक नहीं सीखाते

प्रश्न 114-  प्रगतिशील शिक्षा में हैंड्स ऑन लर्निंग का क्या महत्त्व है?
A.
 यह छात्रों की रचनात्मकता और कल्पना को सीमित करता है
B.  यह छात्रों को व्यवहारिक कौशल और समस्या सुलझाने की क्षमता को विकसित करने में मदद करता है
C.
 ये निष्क्रय अधिगम और रटने को बढ़ावा देता है
D.
 यह छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा और तुलना को प्रोत्साहित करता है

प्रश्न 115-  शिक्षार्थी तब तक नहीं सीख सकते जब तक कि –
A.
 उन्हें शिक्षा के सामाजिक उद्देश्यों की आवश्यकताओं के अनुसार नहीं पढ़ाया जाता है
B.
 वे यह नहीं जानते है कि पढ़ाए जा रहे पाठ की निकट भविष्य में परीक्षा होगी
C.  वे अधिगम के लिए तैयार न हो
D.
 बच्चों से प्रतिदिन घर पर उनके माता पिता द्वारा पढ़ाया नहीं जाता

प्रश्न 116-  समेटिव मुल्यांकन का तात्पर्य है-
A.
 शिक्षण अधिगम अंतःक्रियाओं के दौरान निष्पादन का मूल्यांकन करना
B.
 शुरुआत के उपलब्धि के स्तर का पता लगाना
C.
 प्रेरक उद्देश्यों के लिए सीखने के परिणामों का पता लगाना
D.  शैक्षणिक सत्र समाप्त होने के बाद प्रदर्शन स्तर पर जोर देना

प्रश्न 117-  प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने – सीखाने में बाल साहित्य मदद करता है. क्योंकि-
A.
 वह रंगीन चित्रों वाला होता है
B.  वह भाषा की रंगते प्रस्तुत करता है
C.
 वह बच्चों के लिए है
D.
 वह सरल है

प्रश्न 118-  एक सामाजिक रचनावादी कक्षा में सीखना-
A.
 बच्चे के व्यवहार में एक स्थायी मापनीय परिवर्तन है
B.  ज्ञान के सह-रचनात्मकता की एक प्रक्रिया है
C.
 उत्तेजना और प्रतिक्रिया की जोड़ी से होता है
D.
 तब होता है जब छात्रों को सकारात्मक सुदृढ़ीकरण की पेशकश की जाती है

प्रश्न 119-  ज्ञान का अर्थ है—.
A.
 सीखना
B.
 रटना
C.
 समझना
D.  सूचना संग्रह और पुनर्प्राप्ति

प्रश्न 120-  भाषा प्रयोगशाला में नहीं होता-
A.  मोबाईल फोन
B.
 माइक्रोफोन
C.
 टेप रिकॉर्डर
D.
 वीडीयो रिकॉर्डर

प्रश्न 121-  NCF 2005 के अनुसार, शिक्षक की भूमिका एक- की होती है।
A.
 नेता
B.
 मूल्यांकन कर्ता
C.  सूत्रधार
D.
 उपर्युक्त सभी

प्रश्न 122-  निम्नलिखित में से कौन सा ह्यूरिस्टिक विधि का गुण नहीं है?
A.  इस विधि से छोटे छात्रों को पढ़ाना कठिन है
B.
 यह स्वाध्याय, स्वावलंबन आदि की आदत को बढ़ावा देता है
C.
 इसमें विद्यार्थी सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाते है
D.
 इस विधि से विद्यार्थी की अवलोकन क्षमता का विकास होता है

प्रश्न -123  निर्देश के दौरान प्रगति की निगरानी के लिए उपयोग किए जाने वाले मूल्यांकन के प्रकार को जाता है।
A.
 निदानात्मक मूल्यांकन कहा
B.  फारमेटिव मूल्यांकन
C.
 प्लेसमेंट मूल्यांकन
D.
 समेटिव मूल्यांकन

प्रश्न 124-  निम्नलिखित में से कौन सा एक रचनावादी कक्षाकक्ष में सीखने के लिए उपयुक्त रणनीतियों का चित्रण नहीं करता है?
A.
 बहु- दृष्टिकोणों को प्रोत्साहित करना
B.
 समूह सहयोग
C.  ड्रिल और याद करना
D.
 प्रयोगकार्य

प्रश्न 125-  बहु कक्षा में सभी के समावेशन के लिए सामग्री होनी चाहिए-
A.  एकल श्रेणी
B.
 एक स्तरीय
C.
 श्रेणीकृत
D.
 स्तरानुरूप

प्रश्न 126-  निम्नलिखित में से कौन सा शिक्षण का स्तर नहीं है?
A.
 स्मृति स्तर
B.
 बोध स्तर
C.
 चिन्तन स्तर
D.  अभिप्रेरणा स्तर

प्रश्न 127-  एक उद्देश्यपूर्ण मूल्यांकन में निम्नलिखित विशेषताएँ होनी चाहिए-
A.
 ये छात्रों में भय और तनाव को बढ़ावा देता है
B.  यह छात्रों और शिक्षकों के लिए प्रतिपुष्टि के रुप में कार्य करता है
C.
 इसे सिर्फ वर्ष के अन्त में करना चाहिए
D.
 छात्रों के बीच अंतर करने के लिए तुलनात्मक मुल्यांकन

प्रश्न 128-  बच्चों द्वारा कक्षा में मातृ भाषा का प्रयोग
A.
 अवरोध है।
B.  संसाधन
C.
 अपवाद
D.
 निषेधित

प्रश्न 129-  वृध्दि और विकास की प्रक्रियाओं के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सही है?
A.
 दोनों स्वाभाविक प्रक्रिया है
B.  विकास स्वाभाविक है जबकि विकास के लिए बाहरी अन्त:क्षेप की आवश्यकता होती है
C.
 यदि वृध्दि संतोषजनक है तो विकास अनुसरण करता है
D.
 दोनों प्रक्रियाएं बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के एक साथ चलती है

प्रश्न 130-  प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार सुधार की प्रक्रिया के रुप में निम्नलिखित में से किस विकल्प को माना गया है?
A.
 शिक्षण
B.  अधिगम
C.
 अभिप्रेरणा
D.
 निर्देश

3) General Hindi


प्रश्न 131-  नदी, पर्वत में कौन सी संज्ञा है?
A.
 व्यक्ति वाचक संज्ञा
B.  जाति वाचक संज्ञा
C.
 भाव वाचक संज्ञा
D.
 इनमे से कोई नहीं

प्रश्न 132-  ‘ओंठ तक न हिलना’ मुहावरे का क्या अर्थ है ?
A.
 गूंगा होना
B.  मुख से एक भी शब्द न निकलना
C.
 बिमार होना
D.
 ओंठ सूखना

प्रश्न 133-  उपसर्ग किसे कहते है?
A.
 जो शब्दांश, शब्द के बाद लग कर नया शब्द बनाते है।
B.  जो शब्दांश, शब्द के पहले लग कर नया शब्द बनाते है।
C.
 जो शब्दांश, शब्द के मध्य लग कर नया शब्द बनाते है।
D.
 इनमे से कोई नहीं

प्रश्न 134-  वचन कितने प्रकार के होते है?
A.
 4
B.
 3
C.  2
D.
 इनमे से कोई नहीं

प्रश्न 135-  क्ष त्र ज्ञ. व्यंजन कहलाते है।
A.
 स्पर्श व्यंजन
B.
 अंतस्थ व्यंजन
C.
 उष्म व्यंजन
D.  संयुक्त व्यंजन

4) सामान्य अंग्रेजी


प्रश्न 136-  He died COVID-19. The prepositions as choices are- I. of II. from III. in IV. of from The correct answer would be-
A.  I
B.  II
C.  III
D.  IV

प्रश्न 137-  If I ——— the boss, I would ensure adequate measures. Supply the correct auxiliary verb-
A.  was
B.  had been
C.  were
D.  am

प्रश्न 138-  Which one of the following is not correct?
A.  But indicates the situation – opposite to the normal
B.  Unless indicates some time for doing some work
C.  Than is used to show comparison
D.  Instead of is used to indicate one – work over the other

प्रश्न 139-  Which one of the following is wrongly matched?
A.
 potato – potatoes
B.
 hero heroes
C.  photo photoes
D.
 echo – echoes

प्रश्न 140-  It is an act of…….. negligence. Supply the most appropriate adjective.
A.
 deep
B.
 big
C.
 great
D.  gross

5) कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी


प्रश्न 141 –  एक कंप्युटर सिस्टम में शामिल है
A.  हार्डवेयर
B.
 साफ्टवेयर
C.  उपरोक्त सभी
D.
 इनमे से कोई नहीं से

प्रश्न 142- एक नई प्रेजेन्टेशन बनाई जा सकती है।
A.
 खाली प्रेजेन्टेशन
B.
 मौजूदा प्रेजेन्टेशन
C.
 डिजाइन टेम्पलेट
D.  उपरोक्त सभी

प्रश्न 143- सरकारी सेवा प्रदान करने के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी (आई सी टी) का एक अनुप्रयोग है।
A.
 गवर्नेस (शासन)
B.
 इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेस
C.
 शासन और नैतिकता
D.  रिस्क और गवर्नेस

प्रश्न 144-  बैक अप क्या है?
A.
 अपने नेटवर्क में अधिक घटक जोड़ना
B.  डेटा को मूल स्त्रोत से कॉपी करके अलग स्थान पर सुरक्षित रखना
C.
 पुराने डेटा को नए डेटा से फ़िल्टर करना
D.
 डेटा टेप पर एक्सेस करना

प्रश्न 145 –  हार्ड डिस्क ड्राइव, सी. डी. ड्राइव और डी. वी. डी. ड्राइव किसके उदाहरण है?
A.
 स्टोरेज (भंडारण)
B.
 स्टोरिंग
C.
 बैकअप
D.  उपरोक्त सभी

6) सामान्य ज्ञान


प्रश्न 146-  नई शिक्षा नीति 2020 निम्नलिखित में से कौन सी विद्यालयीन संरचना को 10 + 2 के स्थान पर मान्यता प्रदान करती है?
A.  5+3+3+4
B.
 3+3+5+4
C.
 5+3+5+2
D.
 3+5+3+4

प्रश्न 147-  छत्तीसगढ़ लोक आयोग अधिनियम कब बनाया गया था?
A.
 2000
B.
 2001
C.  2002
D.
 2003

प्रश्न 148-  ज्ञानपीठ अवार्ड के पहले विजेता कौन थे?
A.  जी. शंकरा कुरूप
B.
 आशापूर्णा देवी
C.
 उमाशंकर जोशी
D.
 अमृता प्रीतम

प्रश्न 149-  महाधिवक्ता का वेतन कौन अवधारित करता है?
A.  राज्यपाल
B.
 राज्य सरकार
C.
 राज्य विधानमण्डल
D.
 मुख्यमंत्री

प्रश्न 150-  अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस 2022 किस दिन मनाया गया?
A.  25 मई
B.
 17 फरवरी
C.
 20 नवंबर
D.
 5 अक्टूबर

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