हॉस्टल वार्डन बुद्धि प्रश्नोत्तरी || Bal Manovigyan Intelligence GK Practice Set 2024

बुद्धि (Intelligence) से संबंधित 50 अति महत्वपूर्ण प्रश्न intelligence mcq questions in hindi

bal manovigyan Intelligence gk question answer in hindi

जाब न्यूज़ ग्रुप Join Telegram Channel Click Here

FREE GK NOTES मॉडल पेपर WhatsApp और टेलीग्राम ग्रुप

वाट्सऐपज्वाइन
टेलीग्राम ज्वाइन

बाल मनोविज्ञान बुद्धि प्रश्न उत्तर

Bal Manovigyan Intelligence Intelligence Hostel Warden GK Question in Hindi PDF Download : छत्तीसगढ़ द्वारा Hostel Warden विभिन पदों पर सरकारी नौकरी निकाला गया था जिसमें बाल मनोविज्ञान बुद्धि से सम्बंधित 10 प्रश्न पूछे जायंगे आप लोगो के लिए ले के आये है व्यक्तित्व शिक्षा IMP प्रश्न जो exam में आने की सम्भावना है | जैसे हॉस्टल वार्डन में हजारो विद्यार्थी आवेदन करेंगे तथा परीक्षा की तैयारी कर रहे है , इसके बावजूद सफलता नहीं मिल पाती है | इस प्रश्न पेपर में कई महत्वपूर्ण प्रश्न आपको देखने को मिले

Hostel Warden Syllabus 2024 Pdf Click Here

CG Hostel Warden Question Paper 2016 pdf Click Here

CG Hostel Warden Question Paper 2014 pdf Click Here

Bal Manovigyan Personality GK Question Answer 2024



1. निम्न में से कौनसा बुद्धि के बारे में सही नहीं है –

(1) यह व्यक्ति की मानसिक क्षमता है।

(2) यह सामंजस्य स्थापित करने में सहायक है।

(3) यह व्यवहार की गुणवता से आंकी जाती है।

(4) यह स्थाई एवं अपरिवर्तनशील विशेषता है।


2. बुद्धि विषय में आधुनिक अवधारणा है-

(1) मस्तिष्क में तर्क करने का गुण

(2) अनुभव से प्राप्त करने की योग्यता

(3) जीवन की समस्याओं को हल करने का गुण

(4) नवीन परिस्थितियों के प्रति समायोजन का गुण


3. “बुद्धि इन चार शब्दों में निहित है- ज्ञान, आविष्कार, निर्देश, आलोचना।” यह कथन संबधित है-

(1) स्पियरमैन

(2) थॉर्नडाइक

(3) रायबर्न

(4) अल्फ्रेड बिने


4. बुद्धि का वैज्ञानिक मापन सर्वप्रथम किसने किया-

(1) टरमन

(2) थार्नडॉईक

(3) बिने

(4) गिलफोर्ड


5. स्टेनफोर्ड बिनेट स्केल से एक व्यक्ति के निम्नलिखित गुण को मापा जाता है-

(1) बुद्धि

(2) सृजनात्मकता

(3) अभिवृति

(4) व्यक्तित्व


6. अंर्तवैयक्तिक बुद्धि को प्रदर्शित करने वाला व्यवहार है-

(1) दूसरे के अन्तर्मन की इच्छाओं एवं मंशा का पता करना

(2) दूसरे के मूड को भांप जाना

(3) मिलते जुलते संवेगों तथा उदासी तथा पछतावा में भेद कर पाना

(4) दूसरों के विचारों व व्यवहारों को प्रभावित करने के लिये उनसे संबधित जानकारी का उपयोग करना।


7. एक संफल इंटीरियर डिजाइनर में किस प्रकार की बुद्धि की प्रबलशीलता होती है-

(1) अमूर्त बुद्धि

(2) मूर्त बुद्धि

(3) सामाजिक बुद्धि

(4) सामान्य बुद्धि


8. बुद्धि के स्त्रोत है-

(1) आनुवांशिक

(2) अधिगम का परिणाम

(3) स्व तथा वातावरण की अंतःक्रिया

(4) उक्त सभी


9. बुद्धि का द्विकारक सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया-

(1) साइमन

(2) स्पीयरमैन

(3) गिलफोर्ड

(4) टरमन


10. सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया?

(1) अल्फ्रेड बिने ने

(2) स्पीयरमैन ने

(3) गिलफोर्ड ने

(4) थर्स्टन ने


11. बुद्धि के त्रिकारक सिद्धात का प्रतिपादक है-

(1) गिलफोर्ड

(2) स्पीयरमैन

(3) टरमन

(4) बिने


12. स्पीयरमैन का बुद्धि संबंधी सिद्धांत है-

(1) एकत्व सिद्धांत

(2) द्वितत्व सिद्धांत

(3) त्रिआयामी सिद्धांत

(4) 2 3 दोनों


13. थार्नडॉईक का बुद्धि संबंधी सिद्धांत है –

(1) एकत्व

(2) द्वितत्व

(3) त्रिआयामी

(4) बहुतत्व


14. गिलफोर्ड के बुद्धि संबधी सिद्धांत है-

(1) एकत्व

(2) द्वितत्व

(3) त्रिआयामी

(4) बहुतत्व


15. निम्न में से किसने बुद्धि का बहुखण्ड सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया?

(1) बिने

(2) स्पीयरमैन

(3) थर्स्टन

(4) थार्नडाइक


16. थार्नडाइक के अनुसार बुद्धि के प्रकार है-

(1) यांत्रिक

(2) सामाजिक

(3) अमूर्त

(4) उक्त तीनों


17. निम्नलिखित में से कौनसा युग्म सुमेलित नहीं है-

(1) बहुबुद्धि सिद्धांत गिलफोर्ड

(2) क्लासिकी अनुबंधन सिद्धांत – पावलॉव

(3) मनोसामाजिक सिद्धांत – एरिक्सन

(4) अर्थपूर्ण मौखिक अधिगम- आसुबेल


18. निम्न में गिलफोर्ड ने कौनसा बुद्धि का सिद्धांत प्रतिपादित किया-

(1) बुद्धि संरचना सिद्धांत

(2) बुद्धि का एक खण्ड सिद्धांत

(3) बुद्धि का द्वि खण्ड सिद्धांत

(4) बुद्धि का बहु खण्ड सिद्धांत


19. गिलफोर्ड द्वारा प्रतिपादित बौद्धिक संरचना मॉडल में कितने तत्वों को सम्मिलित किया गया है-

(1) 120/150 / 180

(2) 200/150

(3) 80/150

(4) 150/150


20. गिलफोर्ड के बुद्धि संबंधी मॉडल में कुल कोष्ठ (खाने) है-

(1) 3

(2) 140

(3) 160

(4) 120


21. निम्नलिखित में से कौन-सा गिलफोर्ड के त्रिविमीय बुद्धि सिद्धांत के “विषय-वस्तु आयाम” का घटक नहीं है-

(1) प्रणाली

(2) प्रतीकात्मक

(3) शाब्दिक

(4) व्यावहारिक


22. गिलफोर्ड के अनुसार निम्न में से बुद्धि का आयाम नहीं है-

(1) विषय वस्तु

(2) संक्रिया

(3) उत्पाद

(4) संज्ञान


23. एडवर्ड डी बोनो ने गिलफोर्ड के अपसारी चिंतन के संप्रत्यय को क्या नाम दिया-

(1) पाश्र्विक चिंतन

(2) उदग्र चिंतन

(3) क्षैतिज चिंतन

(4) बहुसांस्कृतिक चिंतन


24. गार्डनर ने वर्तमान में बुद्धि के कितने प्रकार बताये है-

(1) मूलतः 7 व (वर्तमान में 9)

(2) मूलतः 9 व (वर्तमान में 9)

(3) मूलतः 7 व (वर्तमान में 10)

(A) मूलतः 10 व (वर्तमान में 7)


25. बहुवादी बुद्धि ज्ञान को अनेक पद्धतियों से प्रदान कर एक से अधिक कौशलों को प्रकट करती है, यह विचार है-

(1) हरबर्ट

(2) गार्डनर

(3) कोहन

(4) जॉनसन


26. बहुबुद्धि सिद्धांत के प्रतिपादक है-

(1) गिलफोर्ड

(2) स्पीयरमैन

(3) गार्डनर

(4) टरमन


27. बुद्धिलब्धि का विचार सर्वप्रथम किसने दिया-

(1) बिने

(2) टरमन

(3) फ्राब्रेल

(4) कोहलर


28. बुद्धि परीक्षण के निर्माता/जन्मदाता थे-

(1) फ्रान्सिस गाल्टन

(2) स्टर्न

(3) लेवेटर

(4) अल्फ्रेड बिने


29. मानसिक आयु की अवधारणा को विकसित किया था-

(1) बिने

(2) टरमन

(3) गार्नर

(4) कैटेल


31. बुद्धिलब्धि की अवधारणा किसने विकसित किया?

(1) स्टर्न

(2) बिने

(3) टरम्न

(4) स्पीयरमैन


32. एक बालक जिसकी मानसिक आयु 12 वर्ष तथा कालानुक्रमिक आयु 10 वर्ष है, उसकी बुद्धिलब्धि होगी-

(1) 128

(2) 120

(3) 110

(4) 83


33. 25 वर्षीय बालक जिसकी मानसिक आयु 16 है, का LQ. होगा-

(1) 64

(3) 45

(2) 80

(4) 110


34. 12 वर्षीय सोहन की बुद्धिलब्धि 75 है तो उसकी मानसिक आयु वर्षों में क्या होगी-

(1) 8

(2) 12

(3) 10

(4) 9


35. एक दस वर्ष का बालक जो उन पदो पर सफल रहा है जिन पर अधिकांश छः वर्षीय बालक होते है, की मानसिक आयु होगी-

(1) 6

(2) 10

(3) 5

(4) 15


36. बुद्धि की अभिवृद्धि का चरम बिन्दु जिस आयु में होता है. वह है-

(1) 10 वर्ष

(2) 25 वर्ष

(3) 12 वर्ष

(4) 16 वर्ष


37. एक बालक की आयु बारह वर्ष है। बिने का बुद्धि परीक्षण करने पर वह पन्द्रह वर्ष के सामान्य बालक के समान अंक प्राप्त कर सका। उसकी सही बुद्धिलब्धि निम्न में से किस विकल्प में है-

(1) 112

(2) 80

(3) 90

(4) 125


38. एक शिक्षार्थी की बुद्धिलब्धि का ज्ञान एक शिक्षक के लिये उपयोगी है, क्योंकि-

(1) शिक्षार्थी के शारीरिक संगठन का ज्ञान होता है।

(2) शिक्षार्थी के नैतिक चरित्र का पता लगाने के लिये

(3) शिक्षार्थी के शारीरिक विकृति का ज्ञान होता है

(4) शिक्षण कार्य को सफल व प्रभावी बनाने में


39. मूक व बधिरों की बुद्धिमता का परीक्षण होता है-

(1) मौखिक बुद्धिमता परीक्षण

(2) अमौखिक बुद्धिमता परीक्षण

(3) निष्पत्ति परीक्षण

(4) 2 अथवा 3


40. निम्न में से कौनसा सही नहीं है-

(1) मानसिक आयु

(2) दंत आयु

(3) कंकाल आयु

(4) सामाजिक आयु


41.सन् 1905 में निर्मित बिने साइमन परीक्षण में प्रश्न संख्या कितनी थी-

(1) 60

(2) 73

(3) 46

(4) 54


42. बुद्धि परीक्षण की कार्यकारी श्रृंखला बनाने वाले प्रथम व्यक्ति थे-

(1) बिने

(2) रबेन

(3) वेक्सलर

(4) स्पीयरमैन


43. निम्न में से किसका निश्चय केवल आनुवंशिकता के आधार पर होता है-

(1) बुद्धि

(3) व्यक्तित्व

(2) लिंग

(4) ऊंचाई


44. एक 11 वर्षीय बालक, जिसकी मानसिक आयु 10 वर्ष है, किस श्रेणी में आयेगा?

(1) प्रतिभाशाली

(2) मंदबुद्धि

(3) औसत बुद्धि

(4) तीव्र बुद्धि


45. एक 12 वर्षीय बालक, जिसकी मानसिक आयु 10 वर्ष है, किस श्रेणी में आयेगा?

(1) प्रतिभाशाली

(2) मंदबुद्धि

(3) औसत बुद्धि

(4) जड़ बुद्धि


46. 10 वर्षीय मोहन की मानसिक आयु 14 वर्ष है, तो वह कहलाएगा?

(1) प्रतिभाशाली

(2) जड़ बुद्धि

(3) औसत बुद्धि

(4) तीव्र बुद्धि


47. एक 16 वर्षीय किशोर, जिसकी मानसिक आयु 15 वर्ष है, किस श्रेणी में आयेगा?

(1) प्रतिभाशाली

(2) मंदबुद्धि

(3) औसत बुद्धि

(4) तीव्र बुद्धि


48. व्यावहारिक बुद्धि को कहा जाता है-

(1) मूर्त बुद्धि

(2) अमूर्त बुद्धि

(3) संज्ञानात्मक योग्यता

(4) सामाजिक बुद्धि


49. प्रायः बालकों की बुद्धि का मापन किया जाता है-

(1) अ-वाचिक समूह बुद्धि परीक्षणों के द्वारा

(2) वाचिक समूह बुद्धि परीक्षणों के द्वारा

(3) अ-वाचिक व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षणों के द्वारा

(4) वाचिक व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षणों के द्वारा


50. निम्न में से कौन बुद्धि परीक्षणों के दुरूपयोग का संकेत देता है-

(1) उन्नति के लिये मापन में सहायक

(2) बुद्धिलब्धि का लेबल बालकों पर लगाकर अध्यापक अपनी कुशलता को छिपाते है।

(3) बालको को वर्गीकृत करने में

(4) अधिगम प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिये

Leave a Comment