छत्तीसगढ़ कृषि सामान्य ज्ञान CG Agricultural GK CGPSC & VYAPAM

 

Chhattisgarh Krishi GK in Hindi

छत्तीसगढ़ एक कृषि प्रधान राज्य है। राज्य की अर्थव्यवस्था प्रमुखतः कृषि प्रधान है। प्रदेश की अधिकांश कृषि जीवन निर्वाह प्रकार की है। यहाँ की लगभग 80 प्रतिशत जनसंख्या कृषि एवं सम्बन्धित क्रियाओं में संलग्न है। राज्य की कुल कार्यशील जनसंख्या का 55% कृषकों का एवं 26 प्रतिशत जनसंख्या कृषि मजदूर के रूप में कृषि कार्यों में संलग्न है। छत्तीसगढ़ की कृषि लघु पैमाने वाली श्रम प्रधान खाद्यान्न फसलों की कृषि है। 75% से अधिक क्षेत्र में खाद्यान्न फसलें पैदा की जाती हैं। चावल की विपुल पैदावार के कारण छत्तीसगढ़ राज्य को ‘धान का कटोरा’ कहा जाता है। कुल फसली क्षेत्र के लगभग 60% से अधिक भाग में धान की फसल ली जाती है। राज्य के अबूझमाड़ पहाड़ी क्षेत्र में अस्थायी कृषि (स्थानान्तरित कृषि) का प्रचलन है। प्रदेश के 77% क्षेत्र में खरीफ एवं 23 प्रतिशत क्षेत्र में रबी की फसलें ली जाती हैं।
 

CG Ariculture Yojana 2021 Click Here

CGPSC And Vyapam Special GK Questions

> धान खरीदी (खरीफ वर्ष 2020-21):

  • तिथि 01 दिसंबर 2020 से 31 जनवरी 2021
  • पिछले साल की तुलना में MSP में वृद्धि 
  • MSP सामान्य – ₹ 1868 प्रति क्विंटल ₹53/क्विंटल ग्रेड-ए – ₹ 1888 प्रति क्विंटल 
  • खरीदी 92 लाख मीट्रिक टन धान राज्य सरकार द्वारा धान की खरीदी सर्वाधिक खरीदी – जांजगीर-चांपा जिला से ₹2500/क्विंटल की दर से की जा रही है। 
  • पंजीकृत किसान 21 लाख 52 हजार 980 किसान (खरीदी-95.4%)

> खरीफ फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) विपणन वर्ष 2021-22 :

  • सिफारिश – कृषि उपज एवं मूल्य आयोग (CACP) 
  • जारीकर्ता आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (भारत सरकार) 
  • MSP के अंतर्गत शामिल कृषि उत्पाद – 23 कृषि उत्पाद

» लाख की खेती को कृषि का दर्जा :

  • आदेश जारी 18 जनवरी 2021 
  • विभाग – कृषि विकास एवं किसान कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 
  • लाभान्वित – लगभग 50 हजार किसान 
  • खेती – कुसुम, पलाश, बेर आदि वृक्षों वृक्षों, सेमियालता आदि फसलों पर लाख उत्पादन । 
  • लाभ – लाख की खेती करने वाले किसान “अल्पकालीन ऋण” के लिए पात्र होंगे। 
  • स्थिति – (1.) वर्तमान में राज्य में 4500 टन लाख का उत्पादन होता है। 
  • (2.) राज्य में लाख का उत्पादन बढ़कर 10 हजार टन तक करने का लक्ष्य है।

मछली पालन  को कृषि का दर्जाः

  • चर्चा में – प्रदेश सरकार ने मछली पालन को कृषि का दर्जा देने का निर्णय लिया। 
  • नीति – नवीन मछली पालन नीति का प्रस्ताव तैयार करने समिति का गठन।
  • उपलब्ध – 1.909 लाख हेक्टेयर जलक्षेत्रं मछली पालन हेतु उपलब्ध।
  •  समितियां – राज्य में 1600 से ज्यादा मछुआ समितियां है। 
  • संलग्न – 2.20 लाख व्यक्ति मत्स्य पालन में संलग्न। 
  • विशेष – मत्स्य उत्पादन की दृष्टि से छत्तीसगढ़ देश में 6वें स्थान पर है।
*****************************************************************************************
राज्य की कृषि मुख्यतः मानसून पर निर्भर है, जिससे वर्षा न होने पर अकाल की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। सिंचाई सुविधाओं की कमी तथा रासायनिक उर्वरकों के कम प्रयोग के कारण फसलों की प्रति हेक्टेयर पैदावार यहाँ कम है। उर्वरकों की खपत में कमी
 
छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान कृषकों की निर्धनता एवं उत्साह की कमी को दर्शाता है। राज्य के 75 प्रतिशत कृषक अशिक्षित है तथा पारम्परिक ढंग से कृषि करते हैं। राज्य के मात्र 15 से 20 प्रतिशत कृषक ही नवीन तकनीकों जैसे : उर्वरकों, कृषि यंत्रों, उन्नत बीज, सिंचाई सुविधाओं का उपयोग करते हैं। राज्य की कृषि को प्रभावित करने वाले कारकों में भूमि की संरचना, जलवायु, मृदा की विशेषताएँ, जल की उपलब्धता, जनसंख्या घनत्व आदि महत्वपूर्ण है। प्रदेश में कृषि के विकास की पर्याप्त संभावनाएँ विद्यमान हैं।
 
छत्तीसगढ़ में लम्बी अवधि तक कृषि कार्यों की प्रधानता के कारण विभिन्न प्रकार की फसलें उगायी जाती हैं। राज्य में प्रमुख उपज खाद्यान्न फसलें हैं। इनमें से 60% भाग में धान पैदा की जाती है। खाद्यान्न के अलावा राज्य में ऐसी फसलों का भी उत्पादन होता है, जिससे उद्योगों को कच्चे माल की आपूर्ति होती है।
 

छत्तीसगढ़ की प्रमुख फसलें (CG Crops GK )

 
1. धान : यह राज्य की सबसे प्रमुख फसल है। कुल खाद्यान्न उत्पादन में धान का हिस्सा लगभग 84 प्रतिशत है। प्रदेश की कुल कृषि योग्य भूमि के लगभग 61 प्रतिशत भाग पर धान की कृषि की जाती है। इसका प्रति हेक्टेयर औसत उत्पादन लगभग 1005 किग्रा. है। इसकी कृषि मुख्यतः छत्तीसगढ़ के मैदानी क्षेत्रों में होती है। क्षेत्रफल की दृष्टि से प्रथम स्थान पर दुर्ग जिला है, जहाँ लगभग 71.67 प्रतिशत कृषि क्षेत्र पर केवल धान की कृषि होती है। दुर्ग के अतिरिक्त रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगाँव, कोरबा, जांजगीर-चांपा एवं सरगुजा जिले धान के प्रमुख उत्पादन जिले हैं। धान के विपुल उत्पादन के कारण प्रदेश को धान का कटोरा कहा जाता है। धान के अधिक मात्रा में उत्पादन का कारण प्रदेश की जलवायु, भूमि और वर्षा की अनुकूलता है।
 
2. गेहूँ : उपयुक्त मृदा एवं सिंचाई सुविधाओं के अभाव के कारण राज्य में गेहूँ की पैदावार कम होती है। इस कारण राज्य के कुल अनाज उत्पादन में गेहूँ का हिस्सा मात्र 1.95 प्रतिशत है। राज्य में इसकी खेती मुख्यतः मैदानी क्षेत्रों में होती है। सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, रायपुर, एवं राजनांदगाँव जिले राज्य के प्रमुख गेहूँ उत्पादक जिले हैं।
 
3. अरहर : यह दलहन की एक प्रमुख फसल है। राज्य में अरहर को ‘तुवर’ के नाम से भी जाना जाता है। राज्य का सरगुजा जिला अरहर उत्पादन में प्रथम स्थान पर है। इसके अतिरिक्त दुर्ग, राजनांदगाँव, बिलासपुर, रायपुर, कवर्धा, जशपुर, कोरिया आदि अरहर के प्रमुख उत्पादक जिले हैं।
 
4. ज्वार : राज्य में ज्वार की कृषि अत्यंत कम लगभग 0.19% होती है। इसकी प्रति हेक्टेयर पैदावार 3.50 क्विंटल है। ज्वार के लिए हल्की दोमट मिट्टी उपयुक्त होती है, किन्तु लाल एवं काली मिट्टी में भी इसकी खेती होती है। राज्य में ज्वार की उत्पादन मुख्यतः महासमुंद, दन्तेवाड़ा, सरगुजा, कोरिया एवं बस्तर जिले में होता है।
 
5. मक्का : राज्य की कुल कृषि भूमि के लगभग 1.64 प्रतिशत भाग पर मक्का की कृषि होती है। वैसे छिटपुट रूप में इसका उत्पादन सम्पूर्ण राज्य मे होता है। सरगुजा, रायपुर, बस्तर, कोरिया, बिलासपुर, कोरबा, दन्तेवाड़ा एवं जशपुर जिले मक्का के प्रमुख उत्पादक क्षेत्र हैं।
 
6. उड़द : छत्तीसगढ़ के लगभग 2.18 प्रतिशत क्षेत्र में उड़द की कृषि की जाती है। इसे जुलाई माह में बोया जाता है। अक्टूबर माह में इसकी फसल तैयार हो जाती है। रायगढ़, कोरबा, महासमुन्द एवं धमतरी राज्य के प्रमुख उड़द उत्पादक जिले हैं।
 
7. चना : दलहनी फसलों में चना एक प्रमुख फसल है। दलहनी फसलों में सर्वाधिक क्षेत्रफल में चना का ही उत्पादन किया जाता है। यह रबी की प्रमुख खद्यान्न फसल है। राज्य के कवर्धा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगाँव एवं रायपुर, जिलों में चना की खेती प्रमुखता से की जाती है। वैसे छिटपुट रूप से राज्य के लगभग सभी जिलों में इसकी खेती होती है।
 
8. सोयाबीन : यह राज्य की सर्वाधिक लोकप्रिय तिलहनी फसल है। प्रोटीन एवं वसा की उच्च मात्रा होने के कारण यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण खाद्य तेल है। राज्य के राजनांदगाँव, दुर्ग, बिलासपुर, एवं कवर्धा जिले सोयाबीन के प्रमुख उत्पादक जिले हैं।
 
9. सरसों : यह राज्य की लोकप्रिय तिलहनी फसल है। यह राज्य के कुल कृषि भूमि के लगभग 0.91 प्रतिशत भाग में बोयी जाती है। राज्य के सरगुजा, जशपुर, रायपुर, जगदलपुर, दन्तेवाड़ा, कवर्धा एवं कोरिया जिलों में इसकी खेती प्रमुखता से की जाती है।
 
10. मूंगफली : यह राज्य की प्रमुख खरीफ फसल है। यह व्यावसायिक रूप से अत्यन्त लाभकारी नकदी फसल मानी जाती है। राज्य के कुल तिलहनी क्षेत्र के लगभग 10 प्रतिशत भाग में इसकी खेती की जाती है। राज्य के रायगढ़, सरगुजा, महासमुन्द, बिलासपुर, रायपुर, एवं जांजगीर-चांपा जिलों में इसकी खेती प्रमुखता से की जाती है।
 
11. तिल : यह खरीफ की एक महत्वपूर्ण तिलहनी फसल है। राज्य में इसे मैदानों के साथ ही खेतों की मेढ़ों पर भी बोया जाता है। सरगुजा, रायपुर, रायगढ़, कवर्धा, कोरिया, कोरबा, एवं दन्तेवाड़ा राज्य के प्रमुख तिल उत्पादक जिले हैं।
 
12. अलसी : यह प्रदेश की एक महत्वपूर्ण तिलहनी फसल है। सभी प्रकार की मिट्टियों में इसकी पैदावार होने के कारण राज्य के सम्पूर्ण कृषि क्षेत्र में इसकी खेती की जाती है। प्रदेश की कुल कृषि भूमि के लगभग 2 प्रतिशत क्षेत्र पर अलसी की खेती की जाती है। दुर्ग, सरगुजा, कवर्धा, राजनांदगाँव, बिलासपुर एवं रायपुर राज्य के प्रमुख अलसी उत्पादक जिले हैं।
 
13. गन्ना : इस फसल की खेती हेतु अधिक वर्षा, अधिक नमी एवं उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। राज्य में गन्ना का उत्पादन बहुत कम होता है, किन्तु धीरे-धीरे इसका उत्पादन बढ़ता जा रहा है। राज्य के कवधी, सरगुजा, बस्तर, रायगढ़, बिलासपुर एवं कोरिया जिलों में गन्ने की खेती व्यापक रूप से होती है।
 
14. कोदा एवं कुटकी: ये मोटे खाद्यान्न के अंतर्गत आने वाली फसलें हैं। प्रदेश की कुल कृषि भूमि के लगभग 6 प्रतिशत भाग पर इसकी खेती की जाती है। चावल के बाद राज्य में यह सबसे अधिक क्षेत्र में बोयी जाने वाली फसल है। कोदो एवं कुटकी ऐसी फसलें हैं जिनकी पैदावार कम उर्वरता वाली भूमि में भी होती है। राज्य का बस्तर जिला इसका सबसे प्रमुख उत्पादक जिला है। बस्तर के अतिरिक्त राज्य के जशपुर, रायपुर, जगदलपुर, दन्तेवाड़ा, कवर्धा, सरगुजा एवं कोरिया जिलों में भी इनकी खेती प्रमुखता से होती है।
 

 

छत्तीसगढ़ मिटि्‌टयाँ, कृषि एवं पशुपालन से  संबंधित प्रश्न प्रश्न उत्तर PDF 2021

1. छत्तीसगढ़ के प्रमुख सिंचाई साधन नहरों से कितने प्रतिशत सिंचाई होती है?

(A)  60%

(B)  70%

(C)  80%

(D)  90%

उत्तर :- (B)

2. छत्तीसगढ़ के मोटे खाद्यान्न ‘कोदो- कुटकी’की कितने हेक्टेयर क्षेत्र में खेती की जाती है? (

A)  लगभग 130 हज़ार हेक्टेयर

(B)  लगभग 162 हज़ार हेक्टेयर

(C)  लगभग 140 हज़ार हेक्टेयर

(D)  लगभग 150 हज़ार हेक्टेयर

उत्तर :- (B) कोदो कुटकी खरीफ की फसल है।

3. निम्न में से किस पर्व में आदिवासी अपनी कृषि भूमि की पूजा करते हैं?

(A)  लक्ष्मी जागर

(B)  अमूंस तिहार

(C)  चरू जातरा

(D)  गोंचा पर्व

उत्तर :- (C)  चरु जातरा पर्व में आदिवासी अपनी कृषि भूमि की पूजा करते हैं।

4. छत्तीसगढ़ में एग्रोपार्क कहाँ स्थापित किया जा रहा है?

(A)  बिलासपुर

(B)  सरगुजा

(C)  बस्तर

(D)  रायपुर

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में एग्रोपार्क बस्तर में स्थापित किया जा रहा है।

5. हिल माड़िया द्वारा की जाने वाली स्थानांतरित कृषि कहलाती है–

(A)  झूम

(B)  पेद्‌दा

(C)  बेवार

(D)  दाही

उत्तर :- (B)  हिल माड़िया द्वारा की जाने वाली स्थानांतरित कृषि पेद्‌दा कहलाती है।

6. छत्तीसगढ़ में ‘कोदो- कुटकी’फसल सर्वाधिक किस जिले में होती है?

(A)  रायपुर

(B)  महासमुन्द

(C)  बस्तर

(D)  धमतरी

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक ‘कोदो- कुटकी’फसल बस्तर जिले में होता है।

7. छत्तीसगढ़ राज्य को ‘धान का कटोरा’कहा जाता है, राज्य के किस जिले में क्षेत्रफल के आधार पर सर्वाधिक क्षेत्रफल में धान की कृषि की जाती है?

(A)  रायपुर

(B)  बिलासपुर

(C)  दुर्ग

(D)  राजनांदगाँव

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ राज्य को ‘धान का कटोरा’कहा जाता है। राज्य के दुर्ग जिले में क्षेत्रफल के आधार पर सर्वाधिक क्षेत्रफल में धान की कृषि की जाती है।

8. छत्तीसगढ़ के लगभग कितने प्रतिशत भूमि पर कृषि की जातीहै?

(A)  45%

(B)  48%

(C)  56%

(D)  54%

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ के लगभग 54 प्रतिशत भूमि पर कृषि की जाती है।

9. देश का प्रथम गौमूत्र बैंक कहाँ स्थापित किया जा रहा है?

(A)  मध्यप्रदेश

(B)  ओड़िशा

(C)  उत्तर प्रदेश

(D)  छत्तीसगढ़

उत्तर :- (D)  देश का प्रथम गोमूत्र बैंक छत्तीसगढ़ में स्थापित किया जा रहा है। जालौर बड़सम स्थित पृथ्वी मेड़ा में गोमूत्र रिफाइनरी व बैंक का उद्‌घाटन किया गया।

10. छत्तीसगढ़ में प्रमुख सिंचाई साधन नहर से कितने प्रतिशत सिंचाई होती है?

(A)  40 प्रतिशत

(B)  50 प्रतिशत

(C)  60 प्रतिशत

(D)  70 प्रतिशत

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ के प्रमुख सिंचाई साधन नहर से 70 प्रतिशत सिंचाई होती है।

11. निम्नलिखित में कौन- सा स्थान पशु प्रजनन प्रक्षेत्र नहीं है?

(A)  इंदौरी- कवर्धा

(B)  पकरिया पेण्ड्रा

(C)  अंजोरा- दुर्ग

(D)  सरकंडा- बिलासपुर

उत्तर :- (A)

इंदौरी कवर्धा पशु प्रजनन प्रक्षेत्र नहीं है जबकि सर कण्डा बिलासपुर, अंजोरा, दुर्ग पशु प्रजनन प्रक्षेत्र है। पकारिया, पेण्ड्रा बकरी प्रजनन प्रक्षेत्र है।

12. खरीफ की महत्त्वपूर्ण तिलहन फसल तिल जो प्रदेश की कुल कृषि भूमि की लगभग 0.5 प्रतिशत में बोई जाती है, इस फसल का प्रथम उत्पादक क्षेत्र प्रदेश में कौन- सा जिला है?

(A)  सरगुजा

(B)  रायपुर

(C)  रायगढ़

(D)  दंतेवाड़ा

उत्तर :- (A)

13. छत्तीसगढ़ राज्य में सोयाबीन फसल का प्रमुख उत्पादक जिला कौन सा है?

(A)  राजनांदगाँव

(B)  रायगढ़

(C)  कोरबा

(D)  बिलासपुर

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ राज्य में सोयाबीन फसल का प्रमुख उत्पादक जिला राजनांदगाँव है।

14. छत्तीसगढ़ के किस ब्लॉक में कृषि विभाग द्वारा लगभग 2000 हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की खेती की जाती है?

(A)  पंडरिया ब्लॉक

(B)  अभनपुर ब्लॉक

(C)  कवर्धा ब्लॉक

(D)  रायगढ़ ब्लॉक

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ के पंडरिया ब्लॉक में कृषि विभाग द्वारा लगभग 2000 हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की खेती की जाती है।

15. छत्तीसगढ़ का प्रथम एवं एकमात्र पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय गोकुलम किस जिले में स्थित है?

(A)  दुर्ग

(B)  कवर्धा

(C)  सरगुजा

(D)  बस्तर

उत्तर :- (A)

16. छत्तीसगढ़ में सूकर की नस्ल में सुधार हेतु दो सूकर प्रक्षेत्र राज्य में स्थापित हैं, वे प्रक्षेत्र कौन- से हैं?

(A)  सकालो (अम्बिकापुर), जगदलपुर

(B)  नगरी (धमतरी), अभनपुर (रायपुर)

(C)  खैरागढ़ (राजनांदगाँव), लोरमी (बिलासपुर)

(D)  इनमें से कोई नहीं

उत्तर :- (A)

17. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मिट्‌टी कौन- सी पायी जाती है?

(A)  लाल दोमट मिट्‌टी

(B)  मटासी मिट्‌टी

(C)  काली मिट्‌टी

(D)  लाल और पीलीमिट्‌टी

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मिट्‌टी लाल और पीली मिट्‌टी है। इसे स्थानीय भाषा में मटासी मिट्‌टी कहते हैं।

18. छत्तीसगढ़ में धान का सर्वाधिक उत्पादन किस जिले में होता है?

(A)  रायपुर

(B)  महासमुन्द

(C)  कांकेर

(D)  सरगुजा

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ में धान का सर्वाधिक उत्पादन रायपुर जिले में होता है।

19. छत्तीसगढ़ के किस ब्लॉक (विकास- खण्ड) में सर्वाधिक टमाटर की खेती होती है?

(A)  दरभा- जगदलपुर

(B)  पत्थलगाँव- रायगढ़

(C)  सरकंडा- बिलासपुर

(D)  जशपुर- धर्मतरी

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ के पत्थलगाँव- रायगढ़ में सर्वाधिक टमाटर की खेती होती है।

20. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक अरहर किस क्षेत्र में बोई जाती है?

(A)  कवर्धा

(B)  दुर्ग

(C)  सरगुजा

(D)  राजनांदगाँव

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक अरहर सरगुजा में बोई जाती है।

21. छत्तीसगढ़ की टमाटर राजधानी किसे कहते हैं?

(A)  लुडेंग

(B)  कोड़ार

(C)  दशरंगपुर

(D)  पिपरिया

उत्तर :- (A)

22. छत्तीसगढ़ में मक्का का सर्वाधिक उत्पादक क्षेत्र कौन- सा है?

(A)  बस्तर

(B)  कोरिया

(C)  दंतेवाड़ा

(D)  सरगुजा

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मक्का उत्पादक क्षेत्र सरगुजा है।

23. प्रदेश में उड़द उत्पादन में निम्नलिखित में कौन- सा जिला अग्रणी नहीं है?

(A)  रायगढ़

(B)  कोरबा

(C)  धमतरी

(D)  दंतेवाड़ा

उत्तर :- (D)  प्रदेश में उड़द उत्पादन में रायगढ़ कोरबा और धमतरी अग्रण् हैं।

24. निम्न में से सनई एवं मेस्टा उत्पादक जिला है–

(A)  कोरबा

(B)  दंतेवाड़ा

(C)  रायगढ़

(D)  दुर्ग

उत्तर :- (C)  सनई एवं मेस्टा उत्पादक जिला रायगढ़ है।

25. बस्तर में विशेष रूप से उत्पादित ‘सफेद मूसली’क्या है?

(A)  सर्प की विशेष प्रजाति

(B)  लड़ाकू चिड़िया

(C)  वनौषधि

(D)  मीठी सल्फी

उत्तर :- (C)  बस्तर में विशेष रूप से उत्पादित ‘सफेद मूसली’बनौषधि है।

26. छत्तीसगढ़ में धान के बाद दूसरी सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण फसल कौन सी है

? (A)  गेहूँ

(B)  चना

(C)  अलसी

(D)  कोदो- कुटकी

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में धान के बाद दूसरी सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण फसल कोदो- कुटकी है।

27. रायगढ़ जिले में मत्स्य उत्पादन केन्द्र है–

(A)  खुटेलभाटा

(B)  छिंद

(C)  सेलूद

(D)  देमार

उत्तर :- (B)

रायगढ़ जिले में मत्स्य उत्पादन केन्द्र छिंद में है।

28. जनजातियों में प्रचलित स्थानांतरित कृषि को क्या कहते हैं?

(A)  चल कृषि

(B)  पेन्दा कृषि

(C)  अस्थायी कृषि

(D)  गौण कृषि

उत्तर :- (B)  जनजातियों में प्रचालित स्थानांतरित कृषि को पेद्‌दा कहते हैं।

29. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक दलहन फसल कौन- सी है?

(A)  उड़द

(B)  चना

(C)  तिवरा

(D)  अरहर

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक दलहन फसल तिवरा है।

30. निम्नलिखित में कौन छत्तीसगढ़ राज्य के मत्स्य उत्पादन केन्द्र नहीं हैं?

(A)  पखांजूर, बलेंगा (कांकेर जगदलपुर)

(B)  देमार, कुरुद (रायपुर)

(C)  खूंटाघाट, कुलीपोटा (बिलासपुर)

(D)  पंडरिया, लोहारा (कवर्धा)

उत्तर :- (D)  पंडरिया, लोहार (कवर्धा) मत्स्य उत्पादन केन्द्र नहीं है।

32. छत्तीसगढ़ में फूड पार्क कहाँ स्थापित किया जा रहा है?

(A)  राजनांदगाँव, दुर्ग

(B)  बस्तर, धमतरी

(C)  रायगढ़, जशपुर

(D)  रायपुर, बिलासपुर

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ में फूड पार्क राजनांदगाँव, दुर्ग में स्थापित किया जा रहा है।

33. छत्तीसगढ़ में विश्व बैंक की सहायता से कृषि विस्तार एवं अनुसंधान योजना कहाँ चल रही है?

(A)  रायपुर – जगदलपुर

(B)  रायपुर – बिलासपुर

(C)  रायपुर – राजनांदगाँव

(D)  जांजगीर – दुर्ग

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ में विश्व बैंक की सहायता से कृषि विस्तार एवं अनुसंधान योजना रायपुर – बिलासपुर में चल रही है।

34. क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केन्द्र ‘अजिरमा- प्रक्षेत्र’किस जिले में है?

(A)  सरगुजा

(B)  रायगढ़

(C)  जशपुर नगर

(D)  कांकेर

उत्तर :- (A)  क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केन्द्र ‘अजिरमा प्रक्षेत्र’सरगुजा जिले में है।

35. लीची के उत्पादन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के किस जिले को उपयुक्त माना जाता है?

(A)  बिलासपुर

(B)  जशपुर

(C)  सरगुजा

(D)  जगदलपुर

उत्तर :- (C)

लीची के उत्पादन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा जिले को उपयुक्त माना जाता है।

.

36. छत्तीसगढ़ में कोसा अनुसंधान केन्द्र कहाँ स्थित है?

(A)  सरगुजा

(B)  धमतरी

(C)  भिलाई

(D)  बस्तर

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में कोसा अनुसंधान केन्द्र बस्तर में स्थित है।

.

37. छत्तीसगढ़ के किस जिले में सिंचाई का प्रतिशत सर्वाधिक है?

(A)  धमतरी

(B)  दुर्ग

(C)  बिलासपुर

(D)  राजनांदगाँव

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में सिंचाई का प्रतिशत सर्वाधिक है।

.

38. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक धान- प्रजाति विकसित करने वाले कृषि वैज्ञानिक हैं–

(A)  कन्हैयालाल शुक्ला

(B)  डॉ. एच. आर. रिछारिया

(C)  संकेत ठाकुर

(D)  आर. एन. सिंह

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक धान प्रजाति विकसित करने वाले कृषि वैज्ञानिक डॉ. एच. आर. रिछारिया हैं।

39. छत्तीसगढ़ राज्य में फसल सघनता का प्रतिशत लगभग कितना है?

(A)  136 प्रतिशत

(B)  127 प्रतिशत

(C)  137 प्रतिशत

(D)  147 प्रतिशत

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ राज्य में फसल सघनता 136 प्रतिशत है।

40. छत्तीसगढ़ की सर्वाधिक सरसों कहाँ पैदा होती है?

(A)  बिलासपुर, दुर्ग

(B)  सरगुजा, कोरिया

(C)  रायगढ़, जशपुर

(D)  कवर्धा, राजनांदगाँव

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ की सर्वाधिक सरसों सरगुजा, कोरिया में पैदा होता है।

.

41. छत्तीसगढ़ मे कृषि जोतों की संख्या है–

(A)  30.18 लाख

(B)  22.45 लाख

(C)  29.66 लाख

(D)  36.10 लाख

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में कृषि जोतों की संख्या 29.66 लाख है।

42. कोरबा आदिवासी सरसों एवं दाल की फसल काटने के बाद कौन- सा उत्सव मनाते हैं?

(A)  बीज गोहानी

(B)  कोरा

(C)  धेरसा

(D)  चैत्रई

उत्तर :- (C)  कोरबा आदिवासी सरसों एवं दाल की फसल काटने के बाद धेरसा उत्सव मनाते हैं।

43. छत्तीसगढ़ में केन्द्रीय वीर्य संग्रहालय की स्थापना कहां की जा रही है?

(A)  भिलाई

(B)  रायपुर

(C)  सुन्दरा

(D)  अंजोरा

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में केन्द्रीय वीर्य संग्रहालय की स्थापना अंजोरा में की जा रही है।

.

Se44. छत्तीसगढ़ का सर्वप्रथम दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय कहाँ स्थित है?

(A)  बिलासपुर

(B)  दुर्ग

(C)  रायपुर

(D)  सरगुजा

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ का सर्वप्रथम दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय 1883 में रायपुर में खोला गया।

45. भारत का पहला कृषक प्रशिक्षण केन्द्र छत्तीसगढ़ में कहां स्थापित किया जायेगा?

(A)  रायगढ़

(B)  दुर्ग

(C)  बस्तर

(D)  रायपुर

उत्तर :- (D)  भारत का पहला कृषक प्रशिक्षण केन्द्र छत्तीसगढ़ में रायपुर में स्थापित किया जायेगा।

46. छत्तीसगढ़ का सबसे कम सिंचित जिला कौन- सा है?

(A)  धमतरी

(B)  महासमुन्द.

(C)  कवर्धा

(D)  बस्तर

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ का सबसे कम सिंचित जिला बस्तर है।

.

47. बायोडीजल के लिए किस पौधे के रोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है?

(A)  गाजरघास

(B)  करंज

(C)  रतनजोत

(D)  उपर्युक्त 2 एवं 3

उत्तर :- (D)

48. कमार जनजाति द्वारा किया गया स्थानांतरित कृषि को स्थानीय भाषा में क्या कहा जाता है?

(A)  पेंदा

(B)  झूम

(C)  बेवार

(D)  दाही या दहिया

उत्तर :- (D)

49. छत्तीसगढ़ राज्य का प्रथम कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र कहाँ खोला जा रहा है?

(A)  महासमुन्द

(B)  धमतरी

(C)  भिलाई

(D)  दुर्ग

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ राज्य का प्रथम कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र महासमुन्द में खोला जा रहा है।

50. निम्न में से कौन- सी छत्तीसगढ़ की वनौषधि नहीं है?

(A)  सफेद मूसली

(B)  बच सर्पगंधा

(C)  पसनभेदा

(D)  तेंदूपत्ता

उत्तर :- (D)  सफेद मूसली, बच सर्पगंधा और पसनभेदा बनौषधि है जबकि तेंदुपत्ता बनौषधि नहीं है।

51. छत्तीसगढ़ में एकमात्र दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय कहाँ स्थापित किया गया है?

(A)  बिलासपुर

(B)  रायपुर

(C)  कोरबा

(D)  रायगढ़

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ में एकमात्र दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर में 1983 में स्थापित किया गया।

52. छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक पशुधन किस वंश के हैं?

(A)  गौ वंशीय

(B)  भैंस वंशीय

(C)  भेड़ वंशीय

(D)  बकरी वंशीय

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक पशुधन गौ वंशीय हैं

53. देश की सर्वाधिक धान की किस्में कहाँ पाई जाती हैं?

(A)  पंजाब

(B)  उत्तरप्रदेश

(C)  छत्तीसगढ़

(D)  ओडिशा

उत्तर :- (C)  देश की सर्वाधिक धान की किस्में छत्तीसगढ़ में पाई जाती है।

54. कोरबा आदिवासी कुटकी एवं गोंदली की फसल काटने के बाद कौन- सा उत्सव मनाते हैं?

(A)  बीज गोहानी

(B)  कोरा

(C)  धेरसा

(D)  चैत्रई

उत्तर :- (B)  कोरबा आदिवासी कुटकी एवं गोंदली की फसल काटने के बाद कोरा उत्सव मनाते हैं।

55. छत्तीसगढ़ में चावल की लगभग कितनी राईस मिलें हैं?

(A)  400 लगभग

(B)  700 लगभग

(C)  300 लगभग

(D)  500 लगभग

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ में चावल की लगभग 700 मिले हैं।

56. छत्तीसगढ़ में आर.एच. रिछारिया किस क्षेत्र के वैज्ञानिक हैं?

(A)  जंतु वैज्ञानिक

(B)  भौतिकी वैज्ञानिक

(C)  कृषि वैज्ञानिक

(D)  रसायन वैज्ञानिक

उत्तर :- (C)

58. छत्तीसगढ़ राज्य में परम्परागत कोसा उत्पादन निम्नलिखित में से कहाँ नहीं किया जाता?

(A)  चांपा

(B)  रायगढ़

(C)  बस्तर

(D)  राजनांदगाँव

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ राज्य में परम्परागत कोसा उत्पादन राजनांदगाँव में नहीं किया जाता है।

59. छत्तीसगढ़ की प्रमुख फसल है?

(A)  धान

(B)  गेहूँ

(C)  मक्का

(D)  गन्ना

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ की प्रमुख फसल धान है। 60. छत्तीसगढ़ राज्य में सिंचित क्षेत्र है–

(A)  11,52,000 हे.

(B)  11,51,000 हे.

(C)  11,50,000 हे.

(D)  11,51,281 हे.

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ राज्य में सिंचित क्षेत्र 11, 51, 281 हेक्टेअर है।

61. प्रदेश में मूंगफली के उत्पादक प्रमुख जिलों में निम्नलिखित में से कौन- सा नहीं है?

(A)  रायगढ़

(B)  महासमुन्द

(C)  सरगुजा

(D)  कवर्धा

उत्तर :- (D)  प्रदेश में मूंगफली के उत्पादक प्रमुख जिलों में कवर्धा नहीं है।

62. छत्तीसगढ़ के अधिकांश निजी मत्स्य उत्पादन केन्द्र किस जिले में अधिक हैं

(A)  कवर्धा

(B)  रायपुर

(C)  दुर्ग

(D)  बस्तर

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ के अधिकांश निजी मत्स्य उत्पादन केन्द्र दुर्ग जिले में हैं।

63. अलसी का उत्पादन छत्तीसगढ़ राज्य के किस जिले में सर्वाधिक होता है?

(A)  रायपुर

(B)  दुर्ग

(C)  धमतरी

(D)  जगदलपुर

उत्तर :- (B)  अलसी का उत्पादन छत्तीसगढ़ राज्य के दुर्ग जिले में सर्वाधिक होता है।

64. छत्तीसगढ़ के कितने जिलों में केन्द्रीय पशु वीर्य संग्रहालय स्थापित हैं?

(A)  3

(B)  7

(C)  4

(D)  9

उत्तर :- (B)

65. राज्य में सिंचाई का सर्वप्रमुख साधन है–

(A)  ट्‌यूबवेल

(B)  नहरें

(C)  तालाब

(D)  कुआँ

उत्तर :- (B)  राज्य में सिंचाई का सर्वप्रमुख साधन नहरें हैं। (नहरों से- 72.01%, नलकूप से 9.15%, तालाब से 6.00%, कुआँ से 4.22%) ।

66. छत्तीसगढ़ में मेस्ता एवं सनई का सर्वाधिक उत्पादक जिला कौन सा है?

(A)  राजनांदगाँव

(B)  रायगढ़

(C)  बिलासपुर

(D)  कोरिया

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ में मेस्ता एवं सनई का सर्वाधिक उत्पादक जिला रायगढ़ है।

67. छत्तीसगढ़ के वृष्टि छाया वाले पांच जिलों- रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगाँव एवं कवद्र्धा में लगभग प्रत्येक वर्ष पानी की कमी से पड़ने वाले सूखे से छुटकारा दिलाने के लिए कौन- सी योजना शुरू की गई है?

(A)  शाकम्बरी योजना

(B)  इंदिरा खेत गंगा योजना

(C)  सूरजधारा योजना

(D)  भूंईया योजना

उत्तर :- (B)

69. छत्तीसगढ़ राज्य में कुल बोया गया क्षेत्र है

–(A)  57.16 लाख

(B)  60.25 लाख

(C)  62.11 लाख

(D)  64.89 लाख

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ राज्य में कुल बोया गया क्षेत्र 57.16 लाख हेक्टेअर है।

70. छत्तीसगढ़ में प्रतिवर्ष औसतन वर्षा होती है–

(A)  67इंच

(B)  68 इंच

(C)  69 इंच

(D)  70 इंच

उत्तर :- c

71. छत्तीसगढ़ राज्य का मत्स्य उत्पादन है–

(A)  55.99 हजार मीट्रीक टन

(B)  96.72 हजार मीट्रीक टन

(C)  65.85 हजार मीट्रीक टन

(D)  470 हजार मीट्रीक टन

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ राज्य का मत्स्य उत्पादन लगभग 470 हजार मीट्रीक टन है।

72. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मक्का एवं अरहर किस क्षेत्र में बोई जाती है?

(A)  राजनांदगांव

(B)  सरगुजा

(C)  दुर्ग

(D)  कवर्धा

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मक्का एवं अरहर सरगुजा क्षेत्र में बोई जाती है।

73. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मिट्‌टी कौन- सी पायी जाती है?

(A)  कन्हार मिट्‌टी

(B)  मटासी मिट्‌टी

(C)  काली मिट्‌टी

(D)  लाल और पीली मिट्‌टी

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मिट्‌टी लाल और पीली मिट्‌टी है।

74. छत्तीसगढ़ राज्य में न्यूनतम सिंचाई सुविधा किस जिले में हैं?

(A)  दुर्ग

(B)  कोरबा

(C)  बस्तर

(D)  कवर्धा

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में न्यूनत सिंचाई सुविधा बस्तर जिलें में है।

75. कोष्टा जाति द्वारा कोसे का कपड़ा किस जिले में तैयार किया जाता है?

(A)  कोरबा में

(B)  रायगढ़ में

(C)  बस्तर में

(D)  दुर्ग में

उत्तर :- (C)  कोष्टा जाति द्वारा कोसे का कपड़ा बस्तर जिले में तैयार किया जाता है।

76. छत्तीसगढ़ में दलहन लगभग कितने प्रतिशत क्षेत्र में बोई जाती है?

(A)  4 प्रतिशत

(B)  6 प्रतिशत

(C)  8 प्रतिशत

(D)  10 प्रतिशत

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ में दलहन लगभग 4 प्रतिशत क्षेत्र में बोई जाती है।

77. छत्तीसगढ़ राज्य में वनोत्पाद आधारित इकाईयाँ हैं–

(A)  आठ हजार

(B)  ग्यारह हजार

(C)  दस हजार

(D)  नौ हजार

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ राज्य में वनोत्पाद आधारित दस हजार इकाइयाँ हैं।

78. छत्तीसगढ़ में उत्पन्न की जाने वाली प्रमुख सिगरेटें ब्रिस्टल तथा पनामा हैं, ब्रिस्टल कहां बनाई जाती है?

(A)  रायपुर में

(B)  बिलासपुर में

(C)  रायगढ़ में

(D)  दुर्ग में

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ में उत्पन्न की जाने वाली प्रमुख सिगरेट ब्रिस्टल तथा पनामा है। ब्रिस्टल रायपुर में बनाई जाती है।

79. राज्य का सर्वाधिक उत्पादित खाद्यान्न है–

(A)  धान

(B)  मकई

(C)  बाजरा

(D)  गेहूँ

उत्तर :- (A)  राज्य का सर्वाधिक उत्पादित खाद्यान्न धान है।

80. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक बाजरा किस जिले में होता है?

(A)  कवर्धा

(B)  कोरिया

(C)  बस्तर

(D)  धमतरी

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक बाजरा बस्तर जिले में होता है।

81. छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रथम प्रबंध संचालक हैं–

(A)  एस. के. केहरि

(B)  एन. के. असवाल

(C)  के. डी. पी. राव

(D)  विवेक ढांड

उत्तर :- (A)  छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रथम प्रबंध संचालक एस. के केहरि हैं।

82. छत्तीसगढ़ में कृषि योग्य सकल कृषि क्षेत्र है–

(A)  52.73 लाख हे.

(B)  55.64 लाख हे

. (C)  58.88 लाख हे.

(D)  60.22 लाख हे.

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में कृषि योग्य सकल कृषि क्षेत्र 58.88 लाख हे. है।

83. IGL- 4 निम्नलिखित किस फसल की उन्नत किस्म है?

(A)  रागी

(B)  कुल्थी

(C)  कोदो

(D)  कुटकी

उत्तर :- (D)

84. छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि पर निर्भर जनसंख्या का प्रतिशत है–

(A)  95 प्रतिशत

(B)  80 प्रतिशत

(C)  75 प्रतिशत

(D)  65 प्रतिशत

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि पर निर्भर जनसंख्या का प्रतिशत 75 है।

85. भारत का पहला कृषक प्रशिक्षण केन्द्र छत्तीसगढ़ में कहाँ स्थापित किया जायेगा?

(A)  रायगढ़

(B)  दुर्ग

(C)  बस्तर

(D)  रायपुर

उत्तर :- (D)  भारत का पहला कृषक प्रशिक्षण केन्द्र रायपुर में स्थापित किया जायेगा।

86. छत्तीसगढ़ राज्य में प्राथमिक सहकारी कृषि समितियाँ हैं–

(A)  2500 से अधिक

(B)  1336 से अधिक.

(C)  1500 से अधिक

(D)  1000 से अधिक

उत्तर :- (B)  छत्तीसगढ़ राज्य में प्राथमिक सहकारी कृषि समितियाँ 1336 से अधिक हैं।

87. राज्य में कपास का उत्पादन किस जिले में नहीं होती?

(A)  दंतेवाड़ा

(B)  बस्तर

(C)  दुर्ग

(D)  धमतरी

उत्तर :- (C)  राज्य में कपास का उत्पादन दुर्ग जिले में नहीं होता है। कपास उत्पादन के लिए काली मिट्‌टी उपयुक्त होती है।

.

88. लाल दोमट मिट्टी किस जिले में पायी जाती है?

(A)  कवर्धा.

(B)  कोरिया

(C)  बस्तर

(D)  धमतरी

उत्तर :- (C)

89. छत्तीसगढ़ का पहला चीनी कारखाना खुला है

–(A)  रायपुर में

(B)  दुर्ग में

(C)  कबीरधाम में

(D)  कोरिया में

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ का पहला चीनी कारखाना कबीरधाम में खुला है।

90. राज्य में कोदो- कुटकी का सर्वाधिक उत्पादन कहाँ होती है?

(A)  बस्तर

(B)  राजनांदगांव

(C)  बिलासपुर

(D)  रायपुर

उत्तर :- (A)  राज्य में ‘कोदो- कुटकी’का सर्वाधिक उत्पादन बस्तर जिले में होता है।े

91. छत्तीसगढ़ में चावल का सर्वाधिक उत्पादन क्षेत्र प्रतिशत किस जिले का सर्वाधिक है?

(A)  राजनांदगांव

(B)  बिलासपुर

(C)  दुर्ग

(D)  रायपुर

उत्तर :- (C)  छत्तीसगढ़ में में चावल का सर्वाधिक उत्पादन क्षेत्र प्रतिशत दुर्ग जिले का है।

92. देश में छत्तीसगढ़ किस फसल के कटोरे के रूप में प्रसिद्ध है?

(A)  धान का कटोरा

(B)  गेहूँ का कटोरा

(C)  मक्के का कटोरा

(D)  चीनी का कटोरा

उत्तर :- (A)  देश में छत्तीसगढ़ ‘धान का कटोरा’के रूप में प्रसिद्ध है।

93. क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केन्द्र अजिरमा प्रक्षेत्र किस जिले में स्थित है?

(A)  सरगुजा

(B)  रायगढ़

(C)  जशपुर नगर

(D)  कांकेर

उत्तर :- (A)  क्षेत्रिय कृषि अनुसंधान केन्द्र अजिरमा प्रक्षेत्र सरगुजा जिले में स्थित है।

.

94. छत्तीसगढ़ में एकमात्र बकरी प्रजनन प्रक्षेप कौन- सा है?

(A)  जगदलपुर

(B)  सरकण्डा- बिलासपुर

(C)  अंजोरा- दुर्ग

(D)  पकारिया- पेण्ड्रा

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ में एकमात्र बकरी प्रजनन प्रक्षेत्र पकारिया- पेण्ट्रा है।

95. सर्वाधिक उर्वरक का खपत किस जिले में है ?

(A)  बिलासपुर

(B)  दुर्ग

(C)  रायपुर

(D)  दंतेवाडा

उत्तर :- (C)  सर्वाधिक उर्वरक की खपत रायपुर जिले में है।

96. छत्तीसगढ़ का सर्वाधिक ज्वार किस जिले में होता है?

(A)  कवर्धा

(B)  कोरिया

(C)  बिलासपुर

(D)  दन्तेवाडा

उत्तर :- (D)  छत्तीसगढ़ का सर्वाधिक ज्वार दन्तेवाड़ा जिले में होता है।

97. दुर्ग जिले का सेलुधा, धमधा, कुटेला भांठा नामक स्थान किसलिए प्रसिद्ध है?

(A)  मत्स्य उत्पादन

(B)  दुग्ध उत्पादन

(C)  पुष्प उत्पादन

(D)  शहद उत्पादन

उत्तर :- (A)  दुर्ग जिले का सेलुधा, धमधा, कुटेला भांठा नामक स्थान मत्स्य उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।

98. एशिया की सबसे बड़ी इमली मण्डी है

(A)  जगदलपुर

(B)  सरगुजा

(C)  राजनांदगांव

(D)  धमतरी

उत्तर :- (A)  एशिया की सबसे बड़ी इमली मण्डी जगदलपुर में है।

Leave a Comment