Kendriya Vidyalaya Sangathan Music Teacher Question Paper With Solution
KVS Music Previous Question Paper PDF
Kvs Music Primary Teacher Question Paper
KVS फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
KVS PRT (MUSIC) Official Question Paper
KVS PRT TGT PGT MUSIC OLD QUESTION PAPER
KVS MUSIC OLD क्वेश्चन पेपर जरुरी क्यों है ?
- परीक्षा के परीक्षा पैटर्न के बारे में जानने में मदद करता है |
- परीक्षा के प्रश्नों का स्तर समझने में काफी मदद मिलती है |
- पूरे सिलेबस के रिवीजन में मदद करता है |
- कुछ ऐसे Question है जो बार बार रिपीट होता है |
- इससे आपके Exam Clear होने की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है |
Music Teacher Solved Question Paper
1. पाश्चात्य संगीत में शुद्ध धैवत की सही आंदोलन संख्या चुनिए ।
A. 398
B. 400
C. 402
D. 404
2. छायानट का थाट है :
A. काफी
B. कल्याण
C. खमाज
D. पूर्वी
3. मरे पनि ध नि से किस राग का है?
A. बहार
B. मियाँ मल्हार
C. बागेश्री
D. देसी
4. कौन – सा गमक का प्रकार नहीं है?
A. प्लावित
B. कुरुल
C. त्रिभिन्न
D. साधारण
5. मुलतानी का थाट क्या है ?
A. काफी
B. बिलावल
C. तोड़ी
D. कल्याण
6. ग म प नि ध प म ग मंग’ किस राग को इंगित करते हैं?
A. मधुवंती
B. मुलतानी
C. बसंत
D. बहार
7. निम्नलिखित में से किस गेयविधा की पखावज पर संगत की जाती है?
A. रागसागर
B. ध्रुपद
C. खयाल
D. रागमाला
8. भारत रत्न सम्मान किसे मिला है?
A. अब्दुल करीम खाँ
B. मुश्ताक अली खाँ
C. रवि शंकर
D. निखिल बनर्जी
9. संगीत रत्नाकर में कितने अध्याय हैं?
A. 6
B. 7
C. 10
D. 5
10. गौड़ मल्हार का वादी – संवादी है :
A. म – स
B. प रे
C. ध – ग
D. रे ― प
11. चौताल को किस बाज में बजाया जाता है?
A. खुल्ला बाज
B. बंद बाज
C. समेट बाज
D. प्रस्तार बाज
12. सुबह से शुरू करते हुए प्रदर्शन के समय के अनुसार रागों का सही क्रम चुनिए ।
A. विभास, जौनपुरी, मुलतानी, पूरिया
B. पूरिया, विभास, जौनपुरी, मुलतानी
C. जौनपुरी, विभास, पूरिया, मुलतानी
D. विभास, मुलतानी, जौनपुरी, पूरिया
13. दशविधराग वर्गीकरण का उल्लेख किस में किया गया है?
A. संगीत सारामृत
B. संगीत राज
C. संगीत रत्नाकर
D. संगीत भाष्य
14. पूरिया में किस स्वर – संगति का प्रयोग होता है?
A. रे – ध
B. स म
C. नि ध
D. नि ― म
15. केवल सेमीटोन पर आधारित स्केल को कहते हैं :
A. माइनर स्केल
B. डायटॉनिक स्केल
C. सामानान्तरालीय स्केल
D. क्रोमेटिक स्केल
16. बिना किसी क्रम अथवा सिलसिले से ली जा रही तान को कहते हैं :
A. कूट तान
B. गिटकरी तान
C. सरोक तान
D. सपाट तान
17. निम्नलिखित में से किसका प्रयोग ध्रुपद में किया जाता है?
A. तान
B. बोलतान
C. उपज
D. बोल बनाव
18. रवि शंकर के गुरु कौन थे ?
A. अलाउद्दीन खाँ
B. अल्ला रक्खा खाँ
C. अली अकबर खाँ
D. इमदाद खाँ
19. विभास का वादी – संवादी क्या है?
A. प रे
B. ग ध
C. रे ध –
D. ध रे
20. अधचौताल में किस मात्राओं में खाली है?
A. 4, 8, 12
B. 3, 5, 9
C. 5, 8, 13
D. 5, 9, 13
21. शास्त्रीय संगीत की कौन- सी गद्य – विद्या प्रबन्ध के एक प्रकार ‘कैवाड़’ प्रबन्ध के समान है ?
A. तराना
B. चतरंग
C. त्रिवट
D. चैती
22. भारतीय 2 मात्रा को पाश्चात्य संगीत में क्या कहते हैं ?
A. ब्रेव
B. सेमी-ब्रेव
C. मिनिम
D. क्वेवेर
23. प्राचीन काल में स्वर, पद व ताल से युक्त रचना को कहा जाता था :
A. अभिसारी
B. आवृत्ति
C. अलाप्ति
D. अक्षिपतिका
24. वाजिद अली शाह द्वारा किस विधा को प्रोत्साहित किया गया था ?
A. खयाल
B. ठुमरी
C. चैती
D. कजरी
25. झपताल के एक आवर्तन में दुगुन व चौगुन मिलाकर बोलने के लिए ताल कितनी मात्रा के पश्चात शुरू होगी?
A. 2
B. 2 2
C. 2/24
D. 2. 2
26. सोहनी में किस स्वर का प्रयोग नहीं होता है?
A. ऋषभ
B. धैवत
C. पंचम
D. गंधार
27. षड्ज ग्राम की मूर्च्छना कौन-सी है ?
A. उत्तरमन्द्रा
B. सौवीरी
C. कलोपनता
D. पौरवी
28. गान के दो भेद क्या थे?
A. सान्तरा सकाकली
B. मार्ग और देशी
C. मागधी अर्धमागधी
D. संकीर्ण छायालग
29. मं रे ग स्वरावलि किस राग से है?
A. परज
B. श्री
C. पूरिया धनाश्री
D. जोगिया
30. ‘भेरी’ वाघ किस काल में प्रचलित था ?
A प्राक्वैदिक काल
B. मध्यकाल
C. प्राचीन काल
D. आधुनिक काल
31. गति ट |, किस ताल का अंश है?
A. झूमरा
B. धमार
C. पंचमसवारी
D. आड़ा-चौताल
32. रागालाप किस का प्रकार है ?
A. अनिबद्ध गान
B. निबद्ध गान
C. गंधर्व गान
D. मार्गी
33. भातखण्डे पद्धति में मन्द्र सप्तक स्वर के लिए चिह्न है :
A. स्वर के नीचे बिन्दु
B. स्वर के ऊपर बिन्दु
C. कोष्ठक में स्वर
D. स्वर के ऊपर खड़ी रेखा
34. विचित्र वीणा वादक कौन हैं?
A. बृज भूषण काबरा
B. अन्नपूर्णा
C. गोपाल कृष्ण
D. निखिल बैनर्जी
35. कॉर्ड्स की सतत श्रृंखला कहलाती है।
A. हॉरमोनी
B. डिसकॉर्ड
C. मेलोडी
D. परिणामी स्वर
36. पंचम सवारी किस बाज का ताल है?
A. समेट बाज
B. प्रस्तार बाज
C. बंद बाज
D. खुला बाज
37. स –
A. श्री : म संगति किस राग में प्रयोग होती है ?
B. बागेश्री
C. छायानट
D. कामोद
38. राग रामकली का थाट है :
A. काफी
B. खमाज
C. पूर्वी
D. भैरव
39. मंध संरें संनि ध प किस राग को इंगित करते हैं?
A. परज
B. हिंडोल
C. बहार
D. बसंत
40. उस्ताद अहमदजान थिरकवा तबले के कौन-से घराने से संबंधित थे?
A. पंजाब
B. दिल्ली
C. अजराड़ा
D. फरुखाबाद
41. झूमरा ताल की कितनी मात्रा हैं ?
A. 13
B. 14
C. 15
D. 16
42. ग्रन्थों में कितने स्वस्थान नियम बताए गए हैं?
A. 3
B. 4
C. 7
D.10
43. राग बसंत का थाट है :
A. बिलावल
B. तोड़ी
C. पूर्वी
D. आसावरी
44. ‘गान्धर्व’ संगीत का प्रयोग करते थे :
A. गन्धर्व (देवता)
B. ऋषि
C. योगी
D. सामान्य जन
45. बी. डी. पुलस्कर के शिष्य कौन नहीं हैं?
A. ओमकारनाथ ठाकुर
B. डी.वी. पुलस्कर
C. नारायण राव व्यास
D. एस. एन. रतनजांकर
46. निम्नलिखित में से कौन-से स्वर मारवा थाट के हैं ?
A. सा रे ग म प ध नी
B. सा रे ग म प ध नी
C. सा रे ग म प ध नी
D. सा रे ग म प ध नी
47. एकताल में कितनी ताली हैं?
A. 3
B. 4
C. 5
D. 6
48. पाटाक्षर, स्वर, पद व तराने के बोलों का प्रयोग जिस की लयकारी को कहते हैं :
A. आड़
B. कुआड़ विया
C. महाकुआड़
D. चतरंग
49. रचना में किया जाता है, वह कहलाती हैं?
A. सादरा
B. त्रिवट
C. धमार
D. लात
50. इनमें से चर्म – वाद्य कौन-सा है ?
A. दुन्दुभी
B. इसराज
C. सुंदरी
D. घटम्
51. किस शासक ने ध्रुपद को प्रोत्साहित किया ?
A. मान सिंह तोमर
B. वाजिद अली शाह
C. सुलतान हुसैन शर्की
D. मुहम्मद शाह रंगीले
52. चंद्रकौंस में कौन-से स्वर वर्जित हैं ?
A. ऋषभ धैवत
B. ऋषभ
C. मध्यम पंचम निषाद
D. पंचम – धैवत
53. निम्नलिखित तालों को उनकी ताली की संख्या से मेल मिलाइए और सही उत्तर पर चिह्न लगाइए :
A. सूलताल – 1, 5, 8
B. एकताल – 1, 5, 10
C. तीनताल – 1, 5, 11
D. झपताल – 1, 3, 8
54. पंचम सवारी ताल में कितनी मात्रा है ?
A. 17
B. 16
C. 15
D. 14
55. षडज पंचम भाव का अंतराल है :
A. 12 श्रुति
B. 13 श्रुति
C. 9 श्रुति
D. 17 श्रुति
56. मारवा में किस स्वर पर न्यास होता है ?
A. – ध
B. ग – ध
C. रे – नि
D. मं – T
57. शुद्ध सारंग के आरोह-अवरोह में किस स्वर का प्रयोग नहीं होता है?
A. ग
B. म
C. ध
D. नि
58. शुद्ध कल्याण का समप्रकृति राग क्या है?
A. शुद्ध सारंग
B. विभास
C. भूपाली
D. शंकरा
59. राग ललित में किस स्वर का प्रयोग नहीं होता?
A. ऋषभ
B. गंधार
C. पंचम
D. धैवत
60. कौन – सा राग उत्तरांग प्रधान है?
A. शुद्ध कल्याण
B. भूपाली
C. देशकार
D. पूरिया
61. शंकर राव शंकर पंडित का संबंध किस घराने से था ?
A. आगरा
B. जयपुर
C. ग्वालियर
D. पंजाब
62. दक्षिण ताल पद्धति में संकीर्ण जाति के लघु की कितनी मात्राएँ होती हैं ?
A. चार मात्रा
B. सात मात्रा
C. पाँच मात्रा
D. नौ मात्रा
63. तोड़ी में किन स्वरों को वर्जित किया जाए कि मुलतानी का आरोह मिले:
A. रे, प
B. ग, ध
C. रे, म, प
D. रे, ध
64. मत्तकोकिला वीणा में तारों की संख्या हैं :
A. 21
B. 24
C. 27
D. 14
65. ताल रूपक में प्रथम खंड कितनी मात्रा का है ?
A. 2
B. 3
C. 4
D. 5
66. राग अड़ाना के आरोह में कौन-सा स्वर वर्जित है?
A. ग
B. म
C. ध
D. रे
67. मध्यमग्राम का श्रुति विभाजन है :
A. 4- 7-9-13-16-20-22
B.
C. 4
D. 1
68. नादब्रह्मवाद में विशुद्धि चक्र स्थित है?
A. कंठ में
B. हृदय में
C. जिह्वा में
D. भौहों के बीच
69. वीणा पर परदों का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया?
A. मतंग
B. भरत
C. दत्तिलम
D. लाल मणि मिश्र
70. ग रे म ग प ध प रे स किस राग को इंगित करते हैं?
A. देसी
B. गौड़ सारंग
C. शंकरा
D. मालगुंजी
71. किस ग्रन्थ में रस सिद्धान्त की चर्चा की गई है?
A. नारदीय शिक्षा
B. दत्तिलम
C. बृहद्देशी
D. नाट्यशास्त्र
72. अमीर खुसरो ने कौन-सा राग निर्माण किया?
A. सरपरदा
B. हंसध्वनि
C. नट भैरव
D. कौंसी कान्हड़ा
73. किस विधा की संगत तबले पर की जाती है?
A. ध्रुपद
B. खयाल
C. धमार
D. प्रबन्ध
74. संगीत सुधाकर किस ग्रन्थ की टीका है?
A. नाट्यशास्त्र
B. बृहद्देशी
C. संगीत रत्नाकर
D. संगीत पारिजात
75. दो या अधिक स्वरों के एक साथ बजाने पर उत्पन्न कर्कश ध्वनि को कहते हैं :
A. वक्र ध्वनि
B. डिस्सोनेन्स
C. स्वरित
D. खण्ड
76. कौन-सी ताल जोड़ी में समान मात्रा है?
A. त्रिताल
B. रूपक – – तिलवाड़ा चौताल
C. झपताल तेवरा –
D. आड़ाचौताल – सूलताल
77. जोगिया का वादी – संवादी है :
A. म – स
B. प स
C. स म
D. स – प
78. किस राग में दोनों गंधार और निषाद का प्रयोग होता है?
A. छायावट
B. जयजयवंती
C. बहार
D. मियाँ मल्हार
79. जातिगायन में कितनी विकृत जातियाँ थीं?
A. 9
B. 18
C. 11
D. 7
80. भातखंडे ताललिपि में एक मात्रा में एक से अधिक वर्ण लेने के लिए चिह्न हैं :
A.
B.
D.
81. यदि मंद्र पंचम की आंदोलन संख्या 180 है तब तीन गुणा से उपनाद द्वारा किस स्वर की प्राप्ति होगी?
A. प
C. र
B. रे
D. म
82. जयपुर घराने के संस्थापक थे :
A. हाजी सुजान खाँ
B. अलाउद्दीन खाँ
C. अल्लादिया खाँ
D. बड़े गुलाम अली खाँ
83. तोड़ी थाट के स्वर हैं :
A. सा रे ग म प ध नी
B. सा रे ग म प ध नी
C. सा रे ग म प ध नी
D. सा रे ग म प ध नी
84. सोमनाथ ने कितने स्वरों का वर्णन दिया है?
A. 7 शुद्ध – 15 विकृत
B. 7 शुद्ध – 18 विकृत
C. 8 शुद्ध- 13 विकृत
D. 7 शुद्ध – 10 विकृत
85. आइन-ए-अकबरी के रचयिता हैं :
A. दिलशाद खाँ देहलवी
B. मुहम्मद करम इमाम
C. अबुल फजल
D. मुहम्मद खाँ
86. राग शंकरा का सही वादी संवादी – थाट है :
A. नि – ग बिलावल कल्याण – नि – कल्याण
B. ग प
C. ग
D. गनि बिलावल
87. किस ताल को ध्रुपद गायन के साथ बजाया जाता है?
A. धमार
B. पस्तो
C. सूलताल
D. बड़ी सवारी
88. रे, ध, म और में किस राग में प्रयोग होते हैं?
A. परज
B. जौनपुरी
C. जोगिया
D. हिंडोल
89. माईनर टोन अंतराल है 10
A. 9 7
B. 7 10
C. 10 10
D. 8
90. कर्नाटक संगीत का षट्श्रुति ऋषभ हिन्दुस्तानी संगीत के किस स्वर के समकक्ष है ?
A शुद्ध गन्धार
B. कोमल गन्धार
C. शुद्ध ऋषभ
D. शुद्ध मध्यम
91. षड्जग्राम में श्रुति विभाजन है :
A. . 4 – 3 – 2 – 4 – 1 – 3 – 2
B. 4 – 3 – 4 – 2 – 4 – 3 – 2
C. 4 – 3 – 2 – 4 – 4 – 3 – 2
D. 4 – 3 – 4 – 4 – 3 – 2 – 4
92. ग म प ग म रे स किस राग को दर्शाता है?
A. शुद्ध सारंग
B. गौड़ सारंग
C. कामोद
D. विभास
93. चौताल में कितनी ताली हैं?
A. 3
B. 4
C. 6
D. 8
94. कान्हड़ा अंग क्या है?
A. नि प ग म रे स
B. ग ध प म प सं
C. रे म प नि ध प
D. स रे म प ध ध प –
95. ‘श्री मल्ल लक्ष्य संगीतम्’ के लेखक कौन हैं?
A. बी. सी. देवा
B. बी. एन. भातखण्डे
C. ओमकार नाथ ठाकुर
D. डी.वी. पुलस्कर
96. देशकार किस थाट का राग है?
A. कल्याण
B. काफी
C. बिलावल
D. खमाज
97. निम्नलिखित में से कौन – सा आरोही क्रम में सही ताल है?
A. रूपक कहरवा – एकताल झपताल
B. रूपक – कहरवा – झपताल – एकताल
C. रूपक – – एकताल झपताल कहरवा –
D. रूपक – झपताल – कहरवा – एकताल
98. प्रबन्ध का ‘पाट’ अंग था :
A. राजाओं या ईश्वर की प्रशंसा
B. मंगलसूचक शब्द
C. अवनद्य वाद्यों के बोल
D. प्रबन्ध का काव्य
99. रे ग स रे नि स किस राग को इंगित करते हैं?
A. देसी
B. दरबारी
C. जय जयवन्ती
D. गौड़ मल्हार
100. हिंडोल में कौन-से स्वरों का प्रयोग नहीं होता है ?
A. ग – प
B. रे प
C. म रे
D. ध — ग नाला
KVS PRT Music Question Paper PDF | KVS music Teacher Question Paper
Very Nice 👍👍 it is very useful for me.
Thanks
शुक्रिया
pdf download kese hogi ye download nhi ho rhi
hoga ji
Thank you 🌹
Nice sir
pdf download kese hogi pls bataye