CTET CDP Model Paper 2024 : सीटीईटी बाल विकास मॉडल पेपर 2

CTET Exam MCQs Model Paper : बाल विकास और शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2

सीटीईटी परीक्षा हेतु बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2024

बाल-विकास (Child Development and Pedagogy)

CTET SPECIAL 2024 CDP TET / KVS/ / UPTET/ DSSSB/ 1st Grade/ 2nd Grade || bal vikas avm shiksha shastra GK CTET #बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र ctet tet GK QUIZZ

CTET 2022 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट: परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो ये प्रश्न जरूर पढ़ लें

CTET CDP Practice Set

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्नोत्तरी नोट्स सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

150 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र GK प्रश्न बनाये है जो कल आप लोगो को मिल जायगा और मै 100% गारेंटी देता हु उसमे से प्रश्न फसेगा ही | महत्वपूर्ण प्रश्न कल मिल जाएगा आप लोगों को

जाब न्यूज़ ग्रुप छत्तीसगढ़ के सभी जिला सत्र न्यायालय भर्तियों की पात्र अपात्र सूची देखें: Cg District Court Recruitment Patra Apatra ListJoin Telegram Channel Click Here

CDP Pedagogy gk अक्सर TET पूछे जाने वाले प्रश्न

CDP AND Pedagogy Notes PDF in Hindi

Child Development & Pedagogy Practice set

CTET CDP TEST GK QUIZ 2024

प्रश्न – बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देना बेहतर है, क्योंकि यह
(a) बच्चों में आत्मविश्वास का विकास करेगा
(b) अधिगम को सरल बनाएगा
(c) बौद्धिक विकास में सहायता करेगा        
(d) प्राकृतिक वातावरण में बच्चों को सीखने में सहायता करेगा
Ans: (d)


प्रश्न – श्यामपट्ट पर लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
(a) अच्छी लिखावट                            
(b) लेखन में स्पष्टता
(c) बड़े अक्षरों में लिखना                        
(d) छोटे अक्षरों में लिखना
Ans : (b)


प्रश्न – आपकी कक्षा में एक छात्र देर से आता है। आप
(a) उसके अभिभावकों को सूचित करेंगे     
(b) उसे दण्ड देंगे
(c) कारण जानने की चेष्टा करेंगे                   
(d) उस पर कोई ध्यान नहीं देंगे
Ans : (c)


प्रश्न – विद्यालय में विद्यार्थियों को कैसे अभिप्रेरित करना उचित है?
(a) चुने गए अध्ययन द्वारा           
(b) प्रासंगिक अध्ययन द्वारा
(c) गहन अध्ययन द्वारा                           
(d) सस्वर अधिगम द्वारा
Ans: (d)


प्रश्न – शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए
(a) विद्यार्थियों में व्यावसायिक कुशलता का विकास करना     

(b) विद्यार्थियों में सामाजिक जागरुकता का विकास करना
(c) विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए तैयार करना                           

(d) व्यावहारिक जीवन के लिए विद्यार्थियों को तैयार करना
Ans : (d)


प्रश्न – विद्यार्थी में अवांछित व्यवहार को किंचित परिवर्तन करने में सबसे प्रभावी पद्धति है
(a) विद्यार्थी को दण्ड देना                      

(b) अभिभावकों को ध्यान में इसे लाना
(c) अवांछित व्यवहार के कारणों को ढूँढना एवं उपचार का प्रबन्धन करना                         

(d) इसकी उपेक्षा करना
Ans: (c)


प्रश्न – आपको शिक्षक दिवस पर कुछ विद्यार्थियों ने एक बधाई पत्र भेजा है। आप क्या करेंगे? आप
(a) कुछ नहीं करेंगे                                             
(b) उन्हें धन्यवाद देंगे
(c) उन्हें पैसों की बर्बादी नहीं करने के लिए बोलेंगे    
(d) उन्हें बदले में शुभकामनाएँ देंगे
Ans : (b)


प्रश्न – जब एक विद्यार्थी असफल होता है तो समझा जाता है कि
(a) पद्धति असफल है                     
(b) शिक्षक असफल है
(c) पाठ्यपुस्तके असफल है          
(d) यह वैयक्तिक असफलता है
Ans : (d)


प्रश्न – किसी विद्यार्थी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है
(a) उत्तरदायित्व की अनुभूति        
(b) ईमानदारी
(c) सहभागिता                         
(d) आज्ञाकारिता
Ans: (d)


प्रश्न – आप किसी कक्षा में पाठ पढ़ाते है और एक विद्यार्थी विषय से असम्बद्ध एक प्रश्न पूछता है। आप क्या करेंगे?
(a) उसे असम्बद्ध प्रश्न पूछने की अनुमति देंगे
(b) उसे असम्बद्ध प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं देंगे
(c) उसे गैर – अनुशासित समझकर दण्डित करेंगे
(d) कक्षा के बाद प्रश्न का उत्तर देंगे
Ans : (d)


प्रश्न – एक प्रसामान्य 12 वर्ष की आयु के बच्चे में सबसे अधिक होना सम्भव है
(a) कुल प्ररेक समन्वय में कठिनाई             
(b) वयस्कों को खुश करने के बारे में दुश्चिन्ता की अनुभूति
(c) अब और यहाँ में उसकी रुचियों को सीमित करना
(d) समकक्षी के अनुमोदन के लिए बेचैनी
Ans: (d)


प्रश्न – विद्यालय से विद्यार्थियों को भाग जाने का कारण है
(a) कक्षा शिक्षण में रुचि का अभाव             
(b) विद्यार्थियों में अध्ययन में रुचि का अभाव
(c) विद्यार्थियों को दण्ड नहीं देना                  
(d) समस्या के प्रति शिक्षकों की निर्दय अभिवृत्ति
Ans: (d)


प्रश्न – विद्यार्थियों में श्रम की स्फूर्ति का विकास करने के लिए
(a) शिक्षक अपने ही श्रम में प्रवृत्ति दिखाएगा              

(b) शिक्षक श्रम के महत्व पर व्याख्यान करेगा
(c) समय – समय पर विद्यार्थियों को श्रम करने का अवसर देना पड़ेगा                   

(d) विद्यार्थियों को श्रम करने वाले लोगों का उदाहरण देना पड़ेगा
Ans : (c)


प्रश्न – बाल विकास की परिभाषा का अध्ययन क्षेत्र है जो
(a) मानवीय सामर्थ्यां में परिवर्तन का परीक्षण करता है

(बी) जीवन अवधि के दौरान व्यवहार की व्याख्या ढूँढेगा
(c) बच्चों की वयस्क तथा वरिष्ठ नागरिकों के साथ तुलना करेगा             

(d) किसी बच्चे के संज्ञानात्मक, सामाजिक तथा दूसरे सामर्थ्यो के क्रमिक विकास के लिए उत्तरदायी होगा
Ans: (d)


प्रश्न – प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान आवश्यक है, क्योंकि
(a) यह बच्चों को अनुशासित बनाने में सहायता करता है         
(b) परीक्षा में परिणाम में उन्नति होती है
(c) यह बच्चों को अभिप्रेरित करने के लिए सुविधाजनक तरीका बन जाता है       
(d) यह बच्चों के व्यवहार को समझने में शिक्षक की सहायता करता है
Ans: (d)


प्रश्न – मानवीय मूल्यों, जो प्रकृति में सार्वत्रिक हैं, के विकास का अर्थ है
(a) मतारोपण   
(b) अंगीकरण
(c) अनुकरण    
(d) अभिव्यक्ति
Ans: (b)


प्रश्न – अपने विद्यार्थियों को समझने के लिए एक शिक्षक में अच्छी जानकारी होनी चाहिए
(a) बाल मनोविज्ञान की  
(b) बच्चों को समझने की प्रवृत्ति की
(c) विषय वस्तु के प्रति विद्यार्थियों के मत की 
(d) उपरोक्त सभी की
Ans: (d)


प्रश्न – निम्न में से किस स्तर में बच्चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते हैं?
(a) किशोरावस्था
(b) वयस्कावस्था
(c) प्राक् बाल्यावस्था       
(d) बाल्यावस्था
Ans: (a)


प्रश्न – मनोचित्रण का सन्दर्भ है
(a) अर्थग्राह्यता को बढ़ाने की एक तकनीक  
(b) जोखिम भरे कार्य के लिए कर्म योजना
(c) मन का चित्र खींचना 
(d) मन के प्रकार्य का अन्वेषण
Ans: (d)


प्रश्न – ‘प्रतिभाशाली होने’ का संकेत निम्न में से क्या नहीं है?
(a) विचारों में सृजनात्मकता          
(b) दूसरों के साथ लड़ना
(c) अभिव्यक्ति में अनूठापन         
(d) कौतूहल
Ans: (b)


प्रश्न – बालिका शिक्षा को महत्ता देना उचित है, क्योंकि
(a) बालिकाएँ बालकों से अधिक बुद्धिमती होती है    
(b) बालिकाएँ बालकों से अल्पसंख्यक होती है
(c) अतीत में बालिकाओं को बुरी तरह से विभेदित किया जाता है          
(d) किसी सामाजिक परिवर्तन के नेतृत्व में केवल बालिकाएँ ही समर्थ होती है
Ans: (d)


प्रश्न – समन्वित शिक्षा की सफलता निर्भर करती है
(a) समुदाय के समर्थन पर
(b) पाठयपुस्तकों की उत्कृष्टता पर
(c) शिक्षण-अधिगम वस्तु की गुणवत्ता पर   
(d) शिक्षकों में अभिवृत्तिगत परिवर्तन पर
Ans : (b )


प्रश्न – अधिगम से सम्बन्धित किसी विद्यार्थी की समस्याओं का सबसे अच्छा उपचार है
(a) कठोर परिश्रम का सुझाव        
(b) ग्रन्थालय में निरीक्षित अध्ययन
(c) निजी शिक्षण का सुझाव           
(d) निदानात्मक शिक्षण
Ans: (d)


प्रश्न – एक शिक्षक विद्यार्थियों को अनुप्रेरित कर सकता है
(a) पुरस्कार देकर          
(b) सही मार्गदर्शन कराकर
(c) उदाहरण देकर         
(d) कक्षा में भाषण देकर
Ans: (a)


प्रश्न – यदि कोई विद्यार्थी आपका सम्मान नहीं करता है तो आप
(a) उसकी उपेक्षा करेंगे 
(b) परीक्षा में कम अंक देंगे
(c) उसके अभिभावकों से बात करेंगे           
(d) उसे डाँटेंगे
Ans: (c)


प्रश्न – शिक्षण का सत्तावादी स्तर है
(a) शिक्षक केन्द्रित          
(b) छात्र केन्द्रित
(c) प्रधानाध्यापक केन्द्रित 
(d) अनुभव केन्द्रित
Ans: (a)


प्रश्न – चरित्र का विकास होता है
(a) इच्छाशक्ति द्वारा       
(b) बर्ताव एवं व्यवहार द्वारा
(c) नैतिकता द्वारा            
(d) उपरोक्त सभी के द्वारा
Ans: (d)


प्रश्न – निम्न में से कौन-सा शिक्षण अधिगम का स्तर नहीं है?
(a) विभेदीकरण स्तर      
(b) स्मृति स्तर
(c) चिन्तनशील स्तर        
(d) समझ स्तर –
Ans: (a)


प्रश्न – यदि एक विद्यार्थी कक्षा में भाग लेने से संकोच करता है तो आप
(a) उससे प्रश्न नहीं पूछेंगे जिन प्रश्नों के उत्तर वह दे सकता है, केवल उन्हीं प्रश्नों को पूछेंगे
(c) उन प्रश्नों को नहीं पूछेंगे जिसके उत्तर उसके सामर्थ्य से बाहर है जिसके कारण वह कक्षा में उपहास का पात्र बन सकता है। 
(d) उससे केवल तब प्रश्न पूछेंगे जब वह उसके उत्तर देने के लिए उत्साहित हो
Ans: (d)


प्रश्न – शिक्षक का बर्ताव होना चाहिए –
(a) प्रशासनात्मक            
(b) शिक्षाप्रद
(c) आदर्शवादी
(d) निदेशात्मक
Ans: (c)

Leave a Comment