CTET CDP New Model Paper 2024 : सीटीईटी बाल विकास मॉडल पेपर 3

सीटीईटी परीक्षा हेतु बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2024

बाल-विकास (Child Development and Pedagogy)

CTET SPECIAL 2024 CDP TET / KVS/ / UPTET/ DSSSB/ 1st Grade/ 2nd Grade || bal vikas avm shiksha shastra GK CTET #बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र ctet tet GK QUIZZ

CTET 2022 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट: परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो ये प्रश्न जरूर पढ़ लें

TET CDP Practice Set 2024

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्नोत्तरी नोट्स सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

150 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र GK प्रश्न बनाये है जो कल आप लोगो को मिल जायगा और मै 100% गारेंटी देता हु उसमे से प्रश्न फसेगा ही | महत्वपूर्ण प्रश्न कल मिल जाएगा आप लोगों को

जाब न्यूज़ ग्रुप छत्तीसगढ़ के सभी जिला सत्र न्यायालय भर्तियों की पात्र अपात्र सूची देखें: Cg District Court Recruitment Patra Apatra ListJoin Telegram Channel Click Here

CDP Pedagogy gk अक्सर TET पूछे जाने वाले प्रश्न

CDP AND Pedagogy Notes PDF in Hindi

प्रश्न – थॉर्नडाइक का सिद्धान्त निम्न में से कौन सी श्रेणी में आता है?
(a) व्यवहारात्मक सिद्धान्त
(b) संज्ञानात्मक सिद्धान्त
(c) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (a)


प्रश्न – सीखने के वक्र किसके सूचक हैं?
(a) सीखने की प्रगति के सूचक हैं।
(b) सीखने की मौलिकता के सूचक हैं।
(c) सीखने के गत्यात्मक स्वरूप के सूचक है।
(d) सीखने की रचनात्मकता के सूचक हैं।
Ans: (a)


प्रश्न – व्यक्तित्व का सामाजिक अधिगम सिद्धान्त किसने दिया था ?
(a) बण्डूरा और वाल्टर
(b) डॉलर्ड और मिलर
(c) कार्ल रोजर्स
(d) युंग है।
Ans : (a)


प्रश्न – ‘मिरर ड्राइंग परीक्षण’ निम्न में किसके मापन हेतु प्रयुक्त होता है?
(a) व्यक्तित्व
(b) बुद्धि
(c) अधिगम
(d) नैतिकता
Ans : (c)


प्रश्न – ……….. केन्द्रीय प्रवृत्ति का एक माप है ।
(a) प्रसार क्षेत्र
(b) माध्यिका
(c) औसत विचलन
(d) मानक विचलन
Ans: (b)


प्रश्न – निम्न में कौन शेष से भिन्न है ?
(a) टी. ए. टी.
(b) 16- पी. एफ.
(c) क्लाउड पिक्चर टेस्ट
(d) ड्रा ए मैन टेस्ट
Ans : (b)


प्रश्न – विकासात्मक कार्य के प्रत्यय के प्रतिपादक थे
(a) हॉलिंगवर्थ
(b) हैविघर्स्ट
(c) जीन पियाजे
(d) हाल
Ans: (b)


प्रश्न – सृजनशीलता की पहचान हेतु किसने ‘सृजनात्मक चिन्तन परीक्षण’ का निर्माण किया?
(a) मेरीफील्ड
(b) टोरेन्स
(c) कोल एवं ब्रूस
(d) केन्ट
Ans: (b)


प्रश्न – ……….. अधिगम के प्राथमिक नियमों में से एक है।
(a) अभिवृत्ति का नियम
(b) प्रभाव का नियम
(c) समानता का नियम
(d) सहचारी अन्तरण का नियम
Ans : (b)


प्रश्न – निम्न में किसमें अन्वेषण के ऊर्ध्व उपागम का उपयोग किया जाता है?
(a) केस अध्ययन
(b) प्रयोगीकरण
(c) सर्वेक्षण
(d) अन्तर्दर्शन
Ans : (a)


प्रश्न – जब व्यक्ति का एक परिस्थिति का अधिगम दूसरी परिस्थिति में उसके सीखने तथा निष्पादन को प्रभावित करता है, तो उसे कहते हैं
(a) चिन्तन
(b) स्मृति
(c) अधिगम अन्तरण
(d) बौद्धिक विकास
Ans : (c)


प्रश्न – जी. वालस के अनुसार सृजनात्मक चिन्तन का प्रथम चरण होता है
(a) उद्भवन
(b) उद्भासन
(c) मूल्यांकन
(d) उपक्रम
Ans: (d)


प्रश्न –………..ने प्रयत्न व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था।
(a) पावलोव
(b) हेगार्टी
(c) थॉर्नडाइक
(d) रॉस
Ans: (c)


प्रश्न – ‘व्यक्तित्व व्यक्ति के अन्तर्गत उन मनोशारीरिक गुणों का गतिशील संगठन है जो पर्यावरण में उसके अपूर्व समायोजन को निर्धारित करते है ।’ उक्त परिभाषा देने वाले हैं

(a) एम. एल. मन

(b) एस. फ्रायड

(c) जी. डब्ल्यू. आल्पोर्ट

(d) जे. ई. डेशील

Ans: (c)

प्रश्न – सीखने में पलायन आधारित है

(a) सकारात्मक पुनर्बलन पर

(b) नकारात्मक पुनर्बलन पर

(c) विलम्बित पुनर्बलन पर

(d) पुनर्बलन की निष्क्रियता पर

Ans: (b)

प्रश्न – भाषा का वह घटक जो ध्वनि की गति के अनुक्रम संचालन एवं उसकी रचना से सम्बन्धित नियम की चर्चा करता है, उसे क्या कहते हैं?

(a) अर्थविज्ञान

(b) व्याकरण

(c) स्वरविज्ञान

(d) इनमें से कोई नहीं

Ans: (c)

प्रश्न – वुडवर्थ के अनुसार स्मृति का आयाम नहीं है

(a) धारण

(b) पुन: स्मरण

(c) पहचानना (d ) तर्क करना

Ans: (d)

प्रश्न – A..A……………ERI CHIEN TEN ATT I

(a) रोर्शा

(b) आल्पोर्ट

(c) मैस्लो

(d) मरे

Ans: (d)

प्रश्न – लक्ष्य निर्देशित व्यवहार में बाधा आना कहलाता है ।

(a) संवेग

(b) अभिप्रेरण

(c) कुंठा

(d) आक्रामकता

Ans: (c)

प्रश्न – आँख के रंग को कौन सा कारक प्रभावित करता है?

(a) वातावरण

(b) आनुवंशिकता

(c) हार्मोन

(d) समाज

Ans : (b)

प्रश्न – आधार आयु निम्न में से किसके मापन से सम्बन्धित है?

(a) रुचि

(b) व्यक्तित्व

(c) बुद्धि

(d) अवधान

Ans : (c)

प्रश्न – शिक्षक द्वारा कक्षा में डाँट पड़ने पर छात्र यदि घर आकर अपनी छोटी बहन पर गुस्सा इजहार करता है, तो यह किसका उदाहरण बनता है?

(a) विस्थापन

(b) उदात्तीकरण

(c) रूपान्तर

(d) प्रतिक्रिया निर्माण

Ans: (a)

प्रश्न – निम्न में कौन ‘सीखने के गेस्टाल्ट सिद्धान्त’ से सम्बन्धित है ?

(a) पावलोव

(b) स्किनर

(c) थॉर्नडाइक

(d) कोहलर

Ans: (d)

प्रश्न – ” इरौस’ शब्द सम्बन्धित है

(a) जीवन मूलप्रवृत्ति से

(b) मरण मूलप्रवृत्ति से

(c) भय मूलप्रवृत्ति से

(d) प्राकृतिक मूलप्रवृत्ति से

Ans : (a)

प्रश्न – ‘अहम्” निर्देशित होता है

(a) सुख के सिद्धान्त द्वारा

(b) वास्तविकता सिद्धान्त द्वारा

(c) आदर्शवादी सिद्धान्त द्वारा

(d) सामान्य सिद्धान्त द्वारा

Ans: (b)

प्रश्न – कॉलीसिस्टोकाइनिन एक हार्मोन है जिसकी सूई यदि दे दी जाये तो इससे प्राणी में

(a) भूख अधिक बढ़ जाती है।

(b) भूख और प्यास दोनों में ही वृद्धि हो जाती हैं।

(c) भूख कम हो जाती है।

(d) भूख और प्यास दोनों में ही कमी आ जाती है ।

Ans: (c)

प्रश्न – बुद्धि परीक्षण में एक सोलह वर्षीय बच्चा 75 अंक प्राप्त करता है तो उसकी मानसिक आयु………..होगी।

(a) 12 वर्ष

(b) 8 वर्ष

(c) 14 वर्ष

(d) 15 वर्ष

Ans : (a)

प्रश्न – केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र में होते हैं

(a) सभी अंग

(b) मस्तिष्क

(c) मेरुदण्ड

(d) मस्तिष्क तथा मेरुदण्ड

Ans: (d)

प्रश्न – मनोग्रस्ति बाध्यता विकृति एक

(a) मनोविच्छेदी विकृति है ।

(b) समायोजन विकृति है ।

(c) चिन्ता विकृति है ।

(d) काय प्रारूप विकृति है ।

Ans: (c)

प्रश्न – “सामूहिक अचेतन” का सम्प्रत्यय

(a) पावलोव

(b) स्किनर

(c) फ्रायड

(d) युंग द्वारा दिया गया था।

Ans : (d)

प्रश्न – गद्य शिक्षण में काठिन्य निवारण किया जा सकता है

(a) चित्र दिखाकर

(b) वस्तु को प्रत्यक्ष दिखाकर

(c) मॉडल दिखाकर

(d) उपर्युक्त सभी

Ans : (d)

प्रश्न – प्राथमिक स्तर पर कविता – शिक्षण उपयोगी नहीं होगा-

(a) जिसे छात्र सरलता से समझ सके

(b) जो कविताएँ छात्रों की सृजनशीलता को बढ़ाने वाली हों

(c) जो कविताएँ अन्तर्राष्ट्रीय वादों से सम्बन्धित हो

(d) निमें नीति, हास्य, वीरता, देशभक्ति जैसी भावनाएँ निहित हो

Ans: (c)

प्रश्न – ‘हिन्दी भाषा और साहित्य’ नामक ग्रन्थ के लेखक हैं- (a ) भगवत शरण उपाध्याय

(b) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल

(c) डॉ. श्यामसुन्दर दास

(d) डॉ. हरदेव बाहरी

Ans: (c)

प्रश्न – भाषा सिखाने का सही क्रम है-

(a) बोलना, श्रवण, करना, पढ़ना लिखना

(b) श्रवण करना, बोलना, पढ़ना, लिखना

(c) बोलना, पढ़ना, श्रवण करना, लिखना

(d) श्रवण करना, पढ़ना, बोलना, लिखना

Ans: (b)

प्रश्न – लेखन से सम्बन्धित नहीं है

(a) बैठने का उचित ढंग

(b) शुद्ध उच्चारण

(c) लेखनी पकड़ने का ढंग ALLGK.IN 117

(d) आँखों से कागज की दूरी

Ans: (b)

प्रश्न – भाषा शिक्षक में होना आवश्यक नहीं है

(a) व्याकरण का ज्ञान

(b) सुन्दर लेख

(c) विषय और मूल्यांकन विविधयों का ज्ञान

(d) रसायनों का ज्ञान होना

Ans : (d)

Leave a Comment