रूट क्या होता है What is Root ?

रूट क्या होता है ?

जब हम नया स्मार्टफोन लेते है तो उसमे कंपनी के तरफ से एक लिमिट होता है, अपने मोबाइल को रूट करना यानी एक प्रकार से अपने स्मार्टफोन को सुपर पॉवर देना, रूट करने के बाद स्मार्टफ़ोन का स्पीड बढ़ जाता है यह एक प्रकार से एक्सपेरिमेंट करना होता है.

जैसे –Wifi hack करना, वाईफाई से कनेक्ट किसी भी व्यक्ति को नेट से डिसकनेक्ट करना, इसके आलावा  Andriod imei no., device id, serial no. को आप आसानी से बदल सकते है । इसके अलावा हैकिंग से और भी कई कार्य कर सकते हैं 

रूट करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करके उसे अलग अलग तरीके से यूज कर सकते हैं रूट करने के बाद आपका स्मार्टफोन जो कंपनी की सेटिंग पर चलता था वह अब आपके अनुसार चलेगा.

रूट करने के बाद फोन का कंट्रोल आपके हाथ में आ जाएगा दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि रूट फोन पर अपना नियंत्रण बनाने का एक प्रयोग है किंतु रूट के फायदे और नुकसान जानकर हम यह निर्णय ले सकते हैं कि हमें फोन रूट करना चाहिए या नहीं.

फोन को रूट करना कितना सही है और कितना गलत

मोबाईल को ROOT करने के फायदे भी हैं तो नुकसान भी हैं किंतु आच्छा होगा कि आप प्रयोग के तौर पर अपने पुराने स्मार्टफोन को रूट करें जिसमें आप कई सारे प्रयोग कर सकते हैं 

रूट फोन से आप अपने डिलीट हो चुके PHOTO, VIDVID, SMS, CONTACT आदि को भी वापस ला सकते हैं साथ ही इंटरनल स्टोरेज को बढ़ा सकते है FONT STYLE को बदल सकते है  इसलिए यदि आपके पास कोई पुराना Android मोबाइल है वैसे तो रूट करने के तरीके सभी मोबाइल के अलग अलग होते है इसके लिए आप Google पर सर्च कर सकते है 

MOBILE को रूट करने के बाद आपके फोन की वारंटी चली जाती है 

MOBILE को रूट करने के फायदे और नुकसान 

MOBILE को रूट करने के फायदे

  • आप अपने मोबाइल को हैक डिवाइस में बदल सकते हैं जैसे वाईफाई हैक करना, वाईफाई से कनेक्ट किसी भी व्यक्ति को नेट डिसकनेक्ट कर सकते है. 
  • स्मार्ट फोन की बैटरी को ऐप के द्वारा बढ़ा सकते हैं
  • स्मार्टफोन को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं व् जैसा चाहे वैसा बना सकते है
  • हमारा फोन रूट है तो हम मेमोरी कार्ड को इंटरनल मेमोरी के स्थान पर प्रयोग में ला सकते हैं, रूट मोबाइल में हम इंटरनल को स्टोरेज बढ़ा सकते हैं  जैसे- मोबाइल का RAM 1 GB है तो इसमें ज्यादा ऐप इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे व हमारा फोन हैंग होने लगेगा या स्टोरेज प्रोब्लम आयगा लेकिन यदि

मोबाइल को रूट करने के नुकसान

  • सबसे बड़ा नुकसान है मोबाइल को रूट करने के बाद कंपनी के तरफ से कोई अपडेट नही मिलता है आप अपने फोन को कंपनी के सॉफ्टवेयर से अपडेट नहीं कर पाएंगे.
  • मोबाइल को रूट करने के बाद आपके मोबाइल की वारंटी चली जाती है क्योंकि मोबाइल को रूट करना गैर कानूनी प्रक्रिया है इसलिए आप अपने पुराने मोबाइल फोन को ही रूट करें.
  • मोबाइल को अपडेट करने के बाद मोबाइल की SECURITY चली जाती है.
  • मोबाइल को रूट करके आप किसी का मोबाइल HACK कर सकते है ठीक उसी प्रकार आपका फोन कोई दूसरा HACK कर सकता है.
  • मोबाइल को रूट करने से पहले अपने मोबाइल के डाटा का बैकअप जरूर लेना चाहिए, क्योंकि यदि आपने सही तरीके से यदि मोबाइल को रुट नहीं किया तो आपका सारा डाटा डिलीट हो सकता हैं और हो सकता है कि आपका मोबाइल दोबारा स्टार्ट भी ना हो, इसलिए ROOT अच्छे से करे कोई भी तरह के गलती न करे.
  •  रूट करने के बाद मोबाइल की सिक्योरिटी का बहुत ध्यान रखना पड़ता है

इसके बारे में और जानना चाहते है तो कमेंट कीजिये 

Leave a Comment