CTET CDP 2024 Model Paper : बाल विकास शिक्षा शास्त्र टेस्ट सीरीज

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर | Bal Vikas And Shiksha Shastra Questions

बाल विकास एवं शिक्षा – शास्त्र निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए । 

बाल विकास शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट

बाल विकास शिक्षा शास्त्र महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह क्लिक करे – CLICK NOW

1. किसने सबसे पहले बुद्धि परीक्षण का निर्माण किया- 

(a) एल्फ्रेड बिने 

(b) चार्ल्स एडवर्ड स्पीयरमैन 

(c)रॉबटे स्टर्नबर्ग 

(d) डेविड वैश्लर 

Ans – A

15. छात्रों को प्रेरित करने अपनाई जाती है- 

(a) डॉटना 

(b) दण्ड देना 

(c) डराकर 

(d) प्रशंसा करके 

Ans – D

3. कक्षा-कक्ष में जेंडर विभेद- वह. कर 

(a) शिक्षार्थियों को हासोन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है 

(b) पुरूष शिक्षार्थियों के वृद्धि – उन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है 

(c) महिला शिक्षकों की अपेक्षा पुरूष शिक्षकों के द्वारा अधिक किया जाता है 

(d) शिक्षार्थियों के निष्पादन को प्रभावित नहीं करता है 

Ans – A

4. ध्वनि – सम्बन्धि जागरूकता निम्नलिखित में से किस क्षमता से सम्बन्धित है- 

(a) सही-सही व धारा प्रवाह बोलना 

(b) जानना, समझना व लिखना 

(c) व्याकरण के नियमों में दक्ष होना 

(d ) ध्वनि संचरण पर चिन्तन करना व उसमें हेन-फेर करना 

Ans – D

5. प्रकृति – पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है- 

(a) व्यवहार एवं वातावरण 

(b) वातावरण एवं जीव-विज्ञान 

(c) वातावरण एवं पालन-पोषण 

(d ) आनुवंशिकी एवं वातावरण 

Ans – D

6. मानव विकास… 

(a) गुणात्मक

(b) कुछ सीमा तक अमापनीय 

(c) मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों

(d) मात्रात्मक 

Ans – C

7. निम्न में से कौन-सा समाजीकरण की निष्क्रिय एजेंसी है- 

(a) परिवार 

(b) ईको क्लब 

(c) सार्वजनिक पुस्तकालय 

(d) स्वास्थ्य क्लब 

Ans – C

8. संज्ञानात्मक विकास निम्न समर्थित होता है- में से किसके द्वारा 

(a) उन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पांरपरिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती है

(b) एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराना 

(c) सहयोगात्मक की अपेक्षा वैयक्तिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केन्द्रित करना 

(d ) जितना सम्भव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित परीक्षाओं का आयोजन करना 

Ans –B

9. निम्न में से कौन-सा सीखने की शैली का एक मात्र उदाहरण है- 

(a) संग्रहण 

(b) तथ्यात्मक 

(c) स्पर्श – सम्बन्धी 

(d) चाक्षुष 

Ans –D

10. प्रेरणाएँ अनुभूतियों के संतुष्टिकरण की अवस्थाओं तक पहुँचने और वैयक्तिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता को सम्बोधित करती है- 

(a) भावात्मक 

(b) संरक्षण – उन्मुखी 

(c) सुरक्षा-उन्मुखी 

(d) प्रभावी 

Ans – A

11. स्मृति का द्वितीय सोपान है- 

(a)धारणा 

(b) सीखना

(c) पुरस्मरण 

(d) पहचान 

Ans – A

12. स्मृति के चारों अंगों का क्रम इस प्रकार है-

 (a) सीखना, धारण, पुनःस्मरण, पहचान 

(b)धारण, पुनःस्मरण, सीखना, पहचान 

(c)धारण, पुनःस्मरण, पहचान, सीखना 

(d) सीखना, पहचान, धारण, पुनःस्मरण 

Ans – A

13. प्रेरणा के चार स्त्रोत कौन से है- 

(a) चालक, उदीपक, प्रेरक, आवश्यकतायें 

(b) प्रेरक, आवश्यकतायें, शिक्षक, चालक 

(c) पाठ्यक्रम, शिक्षक, शिक्षार्थी, चालक 

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं नजन आता है।

Ans – A

14. प्रेरणा के प्रमुख स्त्रोत है- 

(a) चालक 

(b) प्रेरक 

(c) भूख 

(d) उक्त सभी

Ans – D

15. एक शिक्षक कक्षा के कार्य को एकत्र करता है और उन्हें पढ़ता है, उसके बाद योजना बनाता है और अपने अगले पाठ को शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समायोजित करता है । रहा / रही है-

(a) सीखने के रूप में आकलन 

(b) सीखने के लिए आकलन 

(c) सीखने के समय आकलन 

(d) सीखने का आकलन 

Ans –B

16. भूख, प्यास, निद्रा, विश्वास और काम उदाहरण है- 

(a) अर्जित प्रेरक के

(b) सामाजिक प्रेरक के 

(c) जन्मजात प्रेरक के 

(d) स्वाभाविक प्रेरक के 

Ans –C

17. निम्नलिखित में अर्जित प्रेरक का समूह है- 

(a) भूख, प्रेम, काम 

(b) रूचि, प्रेम, काम 

(c) काम, रूचि, मद – व्यसन 

(d) मद – व्यसन, रूचि, मनोवृत्तियाँ 

Ans – D

18. ‘प्रेरणा’ कार्य को आरम्भ करने, जारी रखने तथा नियमित करने की प्रक्रिया है । यह परिभाषा दी है— 

(a) गुड ने 

(b) लॉवेल ने 

(c) ऐवरिल ने 

(d) ब्लेयर जोन्स ने 

Ans – A

19. निम्नलिखित में जन्मजात प्रेरकों का समूह है- 

(a)काम, भूख, प्रेम 

(b) रूचि, मद – व्यसन, प्रेम 

(c) भूख, रूचि, मनोवृत्तियाँ 

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं 

Ans – A

20. प्रेरक निम्नलिखित प्रकार के होते हैं- 

(a)उच्चस्थ-निम्नतम् 

(b) संकीर्ण – विस्तृत 

(c) सकारात्मक – नकारात्मक 

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं 

Ans – C

21. निम्नलिखित में कौन-सी संज्ञानात्मक क्रिया दी गई सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है-

(a) वर्णन करना 

(b) पहचान करना 

(c) अंतर करना 

(d) वर्गीकृत करना 

Ans – C

22. राजेश अति लोलुप पाठक है। वह अपने कोर्स की पुस्तकें पढ़ने के अतिरिक्त प्रायः पुस्तकालय जाता है और भिन्न प्रकरणों पर पुस्तकें पढ़ता है । इतना ही नहीं राजेश भोजन – अवकाश में अपने परियोजना कार्य करता है। इसे परीक्षाओं के लिए पढ़ने के लिए अपने शिक्षकों अथवा अभिभावकों द्वारा कभी भी कहने की जरूरत नहीं है और वह वास्तव में सीखने का आनन्द लेता  उसे के रूप में सर्वाधिक बेहतर रूप से वर्णित किया जा सकता है-

(a) आन्तरिक रूप से अभिप्रेरित शिक्षार्थी 

(b) तथ्य – आधारित शिक्षार्थी 

(c) शिक्षक – अभिप्रेरित शिक्षार्थी 

(d) आकलन – आधारित शिक्षार्थी 

Ans – A

23. यदि पूर्व प्राथमिक स्तर पर बच्चों को खोज करने की अनुमति दे दी जाए तो वे सन्तुष्ट हो जाते है । जब उन्हें हतोत्साहित किया जाता तो वे व्यक्ति हो जाते है। वे ऐसा… उनकी अभिप्रेरणा के कारण करते है- 

(a) अपनी शक्तियों का उपयोग करते है 

(b) अपनी उपेक्षा को कम करने 

(c) कक्षा के साथ सम्बद्ध होने 

(d) कक्षा में अव्यवस्था फैलाने में की 

Ans – B

24. मानव बृद्धि एवं विकास की समझ शिक्षक को …. के योग्य बनाती है- 

(a) निष्पक्ष रूप से अपने शिक्षण – अभ्यास 

(b) शिक्षण के समय शिक्षार्थियों के संवेगों पर नियंत्रण बनाए रखने

(c) विविध शिक्षार्थियों के शिक्षण के बारे में स्पष्टता 

(d) शिक्षार्थियों को यह बनाने कि वे अपने जीवन में कैसे सुधार कर सकते है

Ans – C

 25. निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य है- 

(a) शिक्षक द्वारा प्रश्न पूछना संज्ञानात्मक विकास के बाधक है 

(b) विकास और सीखना समाज – सांस्कृतिक संदर्भों से अप्रभावित रहते है 

(c) शिक्षार्थि एक निश्चित तरीके से सीखते है 

(d) खेलना संज्ञान और सामाजिक दक्षता के लिए सार्थक है

Ans – D

 26. बच्चे के विकास में आनुवंशिकता और वातावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है-

(a) आनुवंशिकता और वातावरण दोनों एक बच्चे के विकास में 50-50 प्रतिशत योगदान देते है 

(b) समवयस्कों और पित्रैक का सापेक्ष योगदान योगात्मक नही होता 

(c) आनुवंशिकता और वातावरण एक साथ परिचालित नहीं होते 

(d) सहज रूझान वातावरण से सम्बन्धित है जबकि वास्तविक विकास के लिए आनुवंशिकता जरूरी है 

Ans – D

27. समाजीकरण है- 

(a) सामाजिक मानदंडो में परिवर्तन 

(b) शिक्षक, एवं पढ़ाए गये के बीच सम्बन्ध 

(c) समाज के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया 

(d) समाज के मानदण्डों के साथ अनुकूलन 

Ans – D

28. शिक्षार्थियों के ज्ञान अर्जन में सहायता करने के क्रम में अध्यापकों को किस पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए- (a) सुनिश्चित करना कि शिक्षार्थी सब कुछ याद करते है 

(b) शिक्षार्थी के द्वारा प्राप्त किये गये अंको / ग्रेडो पर 

(c) शिक्षार्थी को सक्रिय सहभागिता के लिए शामिल करना 

(d) शिक्षार्थी के द्वारा अधिगम की अवधारणाओं में कुशलता प्राप्त करना

Ans – C

29. अध्यापिका ने ध्यान दिया कि पुष्षा अपने-आप किसी एक समस्या का समाधान नहीं कर सकती है। फिर भी वह एक वयस्क या साथी के मार्गदर्शन की उपस्थिती में ऐसा करती है। इस मार्गदर्शन को कहते है- 

(a) पार्श्वकरण 

(b) पूर्व – क्रियात्मक चिन्तन

(c) समीपस्थ विकास का श्रेय 

(d) सहारा देना 

Ans – D

30. निम्न में से कौन प्रारम्भिक बाल्यावस्था अवधि के दौरान उन भूमिकाओं एवं व्यवहारों के बारे में जानकारी प्रदान करते है जो एक समूह में स्वीकार्य है- 

(a) भाई – बहन एवं अध्यापक 

(b) अध्यापक एवं साथी 

(c) साथी एवं माता-पिता 

(d) माता – पिता एवं भाई बहन

Ans – D

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