CG TET 2022 Question Paper With Answer Key Morning Shift

CG VYAPAM TET Model Answer KEY 2022 Released

Exam Date 18 September 2022 (SET – B)

CG TET Question Paper 2022 (Paper -1)

CG TET Question Paper 2022 – Morning Shift Class 1 se 5 tak

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 मॉडल आंसर

CG tet 2022 question Paper CLASS 1 से 05 th तक

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CG TET model answer 2022

अधिकतम अंक : 150 (Maximum Marks : 150 उत्तर अंकित करने का समय : 2.30 घंटे नोट: 1. 61-90 इस प्रश्न-पुस्तिका में निम्न भाग होंगे : (1) प्रथम भाग – बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 1-30 (2) द्वितीय भाग – हिन्दी 31-60 (3) तृतीय भाग – अंग्रेजी (4) चतुर्थ भाग – गणित 91-120 (5) पंचम भाग – पर्यावरण शिक्षा 121-150 सभी प्रश्न करने अनिवार्य है।  

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CG TET 2022

1. इस प्रश्न-पत्र में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हैं तथा परीक्षा की अवधि 2.30 मिनट है।
2. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा गलत उत्तर देने के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है।

निर्देश : प्रश्नों का Answer VYAPAM के टीम द्वारा लिया गया है 150 प्रश्नों का आंसर

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प्रथम भाग – SET B

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 

PART-1 – Child Development and Pedagogy

1. विकास के निम्नलिखित सिध्दान्तों में से कौन सा सिध्दान्त गलत है? 

A. विकास में व्यक्तिगत विभिन्नता होती है। 

B. विकास संयोग का परिणाम होता है। 

C. यह एक सतत् प्रक्रिया है। 

D. यह अनुमानित है। 

2. एक कार्य के दौरान मनीषा स्वयं से इस बारे में बात कर रही है, की वह किस प्रकार कार्य को आगे बढ़ा सकती है। भाषा और विचार पर लेव वायगोत्सकी के अनुसार, इस प्रकार का निजी भाषण किसका संकेत 

A. स्व-नियमन 

B. आत्म-केन्द्रिता 

C. मनोवैज्ञानिक विकार 

D. संज्ञानात्मक अपरिपक्वता 

3. निम्नलिखित में से कौन सा सिध्दान्त पुर्नबलन का सिध्दान्त भी कहलाता है? 

A. स्फूर्त अनुकूलन सिध्दान्त 

B. उद्दीपन प्रतिक्रिया सिध्दान्त 

C. क्लासिकल कंडीशनिंग सिध्दान्त

D. सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिध्दान्त 

4. किस प्रकार का मूल्यांकन विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान करता है? 

A. प्लेसमेंट 

B. योगात्मक 

C. निरंतर 

D. डायग्नोस्टिक 

5. पियाजे के सिध्दान्त में एक प्रक्रिया जो धारणाओं और अनुभव के बीच ‘पुराने’ और ‘नए’ के बीच संतुलन बनाने वाली क्रिया, को जाना जाता है 

A. आत्मसातीकरण 

B. समंजन 

C. ज्ञान भंग / अशांति 

D. संतुलन 

6. भारतीय संविधान में 6-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार को शामिल किया गया है 

A. अनुच्छेद 26 

B. अनुच्छेद 15 

C. अनुच्छेद 45 

D. अनुच्छेद 21ए 

7. निम्नलिखित में से कौन एक बच्चे के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाला व्यक्तिगत कारक नही हैं? 

A. साथी समूह 

B. स्वास्थ्य 

C. संवेग

 D. बुध्दि 

8. लारेंस कोहलबर्ग के अनुसार “एक कार्य संपादित करना व कुछ करना क्योंकि दूसरे उसे स्वीकार करते हैं”, नैतिकता के ——– चरण का प्रतिनिधित्व करता है 

A. पारंपरिक 

B. पोस्ट-पारंपरिक

C. औपचारिक-पारंपरिक

D. पूर्व-पारंपरिक

9. यह कहा जाता है कि, “विकास एक कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है”, इसे निम्नलिखित में से किसके द्वारा परिभाषित करती है? 

A. अन्त:क्रिया का सिध्दान्त

B. निरंतरता का सिध्दांत 

C. अंतसंबंध का सिध्दान्त 

D. एकीकरण का सिध्दांत 

10. ऐनी सुलिवन, जिन्होनें हेलेन केलर के ट्यूटर के रुप में कार्य किया, किससे पीड़ित थीं? 

A. हड्डी रोग विकलांगता 

B. भाषायी दोष / मंदता 

C. मानसिक मंदता 

D. दृश्य हानि 

11. विशेष शिक्षा में न केवल विकलांग छात्रों को शामिल किया गया है, बल्कि इसमें निम्न भी शामिल 

A. प्रतिभाशाली छात्र 

B. खेलों में उत्कृष्ट छात्र 

C. मादक द्रव्य सेवन करने वाले छात्र 

D. समाज के कमजोर/वंचित वर्गों के छात्र । 

12. विकास का अर्थ है 

A. परिवर्तनों की प्रगतिशील श्रृंखला। 

B. अभिप्रेरणा के परिणामस्वरुप परिवर्तनों की प्रगतिशील श्रृंखला। 

c. अभिप्रेरणा और अनुभव के परिणामस्वरुप _परिवर्तनों की प्रगतिशील श्रृंखला।

D. परिपक्वता और अनुभव के परिणामस्वरुप परिवर्तनों की श्रृंखला 

13. विशेष शिक्षा के सिध्दांत में शामिल हैं 

A. प्रतिबंधात्मक वातावरण 

B. माता-पिता की न्यूनतम भागीदारी एवं सहभागिता

C. गैर भेद-भावपूर्ण पहचान और मूल्यांकन

D. सार्वजनिक शिक्षा पर रोक 

14. निम्नलिखित में से कौनसा बौध्दिक विकास का तत्व नहीं है? 

A. सृजनात्मकता 

B. चिन्तन 

C. सहनशीलता

D. कल्पनाशीलता 

15. व्यक्तित्व को मापने की विधि थीमेटिक अपरसेप्शन टेस्ट (TAT) है

A. व्यक्तिनिष्ठ तकनीक

B. वस्तुनिष्ठ तकनीक 

C. प्रक्षेपण तकनीक 

D. प्रयोगात्मक तकनीक

16. 2-8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, विकास के पैटर्न में मोटर, सामाजिक, भावनात्मक, संवेगात्मक के साथ शामिल हैं 

A. अनुकूलन क्षमता या कौशल 

B. सम्प्रेषण क्षमता या कौशल

C. भाषायी क्षमता या कौशल

D. लेखन क्षमता या कौशल 

17. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की दूसरी अवस्था है 

A. संवेदी-प्रेरक अवस्था/काल 

B. औपचारिक संक्रिया काल 

C. प्राक्-संक्रिया काल

 D. मूर्त संक्रिया काल 

18. बच्चा भौतिक और सामाजिक वास्तविकता की अवधारणाओं का निर्माण करना प्रारम्भ कर देता है, यह विशेषता है 

A. शारीरिक विकास 

B. बौध्दिक विकास 

C. संवेगात्मक विकास 

D. सामाजिक विकास 

19. विकास की किस अवधि को ‘अत्यधिक दबाव और तनाव’ का काल कहा जाता है? 

A. किशोरावस्था 

B. बाल्यावस्था 

C. वयस्कावस्था 

D. शैशवावस्था 

20. शिक्षा का अधिकार, 2009 के अनुसार, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाना चाहिए

A. व्यवसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों में जो उन्हे जीवन कौशल के लिए तैयार करेंगे। 

B. आवश्यक सहायता प्रदान करते हुए घर पर उनके माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ। 

C. उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के प्रावधानों के साथ समावेशी शिक्षा व्यवस्था 

D. विशेष रुप से उनके लिए बनाए गए विशेष स्कूलों में। 

21. निम्नलिखित में से किसने अधिगम का सिध्दान्त प्रतिपादित नहीं किया है? 

A. थार्नडाइक 

B. स्किनर

C. कोहलर

D. बी. एस. ब्लूम

22. एक 6-7 वर्ष का बच्चा दूसरों के दृष्टिकोण को स्वीकार नहीं कर पाता 

A. क्योंकि वह बहुत छोटा है। 

B. क्योंकि वह आत्मकेन्द्रित है। 

C. क्योंकि वह बुध्दिमान नहीं है।

D. क्योंकि वह कल्पनाशील है।

23. पीयर रेटिंग से आप क्या समझते हैं? 

A. एक मूल्यांकन उपकरण जिसमें किसी व्यक्ति के कार्य का मूल्यांकन अन्य सदस्यों द्वारा किया जाता है।

B. यह पीयर ग्रेडिंग के समान है। 

C. साथियों की रेटिंग कोई भी कर सकता है। 

D. कौशलों का एक कठिन मूल्यांकन। 

24. नैतिक विकास को परिभाषित करने वाले मनोवैज्ञानिक 

A. पैवलव 

B. मैकड्गल 

C. पियाजे 

D. उपरोक्त में से कोई नहीं 

25. व्यक्तित्व के संदर्भ में कौन सा कथन गलत है? 

A. व्यक्तित्व अनूठा व विशिष्ट होता है। 

B. व्यक्तित्व आनुवांशिकता व वातावरण का संयुक्त उत्पाद है।

C. व्यक्तित्व व्यक्ति के अवचेतन और अचेतन व्यवहार में फैला हुआ है। 

D. व्यक्तित्व केवल व्यक्ति के बाह्य रुप तक सीमित होता है। 

26. विशेष कठिनाइयों, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, विशिष्ट अक्षमताओं (शारीरिक या विकासात्मक) वाले विद्यार्थियों की शिक्षा पध्दति और अभ्यास का वर्णन करने के लिए सामान्यत: किस शब्द का प्रयोग किया जाता है? 

A. एकीकृत शिक्षा

B. विकलांगों के लिए शिक्षा

C. समावेशी शिक्षा 

D. विशेष शिक्षा 

27. मोटर विकास में व्यक्तिगत विभिन्नताएं होती हैं। फिर भी मोटर विकास का क्रम ——– से ——- होता 

A. समीपस्थ, शीर्षपुच्छक 

B. सकल मोटर विकास, ठीक मोटर विकास 

C. ठीक मोटर विकास, सकल मोटर विकास 

D. शीर्षपुच्छक, समीपस्थ

28. स्मृति स्तर और समझ स्तर के शिक्षण मॉडल के सिंटैक्स में कौन सा चरण प्रमुख है?

A. योजना 

B. अन्वेषण 

C. सामान्यकरण 

D. प्रस्तुतिकरण 

29. दिव्या को तीन पेन दिखाए गए और वह अवलोकन करती है की पेन A, पेन B से लंबा है और पेन B, पेन C से लंबा है। जब दिव्या ने अनुमान लगाया की A,C से लंबा पेन है, तो वह जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की कौन सी विशेषता प्रदर्शित कर रही है? 

A. क्रमबध्दता 

B. संरक्षण 

C. सकर्मक विचार 

D. काल्पनिक निगमनात्मक तार्किकता 

30. “विद्रोह की भावना” की प्रवृत्ति निम्नलिखित में से किस अवस्था से संबंधित है? 

A. बाल्यावस्था 

B. शैशवावस्था 

C. पूर्व-किशोरावस्था 

D. मध्य किशोरावस्था

SECOND PART / द्वितीय भाग Hindi / हिन्दी 

31. ‘कहाँ राजा भोज कहाँ गंगू तेली’ लोकोक्ति का अर्थ होता है

A. धनवान होना।

 B. असंभव होना। 

C. उच्च और साधारण की तुलना। 

D. गुण के विरुध्द नाम। 

32. हिन्दी भाषा के विकास का सही क्रम है 

A. संस्कृत-पालि- प्राकृत-अपभ्रंश- अवहट्ट- हिन्दी 

B. पालि- प्राकृत-संस्कृत-अपभ्रंश- अवहट्ट- हिन्दी 

C. पालि- प्राकृत- अपभ्रंश- अवहट्ट- संस्कृत हिन्दी 

D. पालि-संस्कृत- प्राकृत-अपभ्रंश- अवहट्ट- हिन्दी 

33. प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने में भाषा संबंधी कौन सा संसाधन सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है? 

A. कम्प्यूटर 

B. बाल-साहित्य 

C. समाचार पत्र 

D. टेलीविजन 

34. ‘बेफिक्री के लिए निम्न में से किस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है? 

A. गिन-गिन कर पैर रखना

 B. कछुआ चाल 

C. घोड़े बेचकर सोना 

D. नाक कटाना 

35. निम्नलिखित में से किस वाक्य में सही पदक्रम है 

A. लड़का पुस्तक पढ़ता है। 

B. पुस्तक लड़का पढ़ता है। 

C. लड़का पढ़ता है पुस्तक 

D. पढ़ता-लड़का पुस्तक है। 

36. अनुस्वार युक्त शब्द है

A. कार्य 

B. अग्र 

C. अंगूर

D. गाँव 

37. ‘जो कम बोलता है’ को एक शब्द में कह सकते हैं 

A. अल्पभाषी 

B. मृदुभाषी 

C. वाचाल 

D. वक्ता 

38. भाषा सीखने का प्रथम चरण है 

A. बोलना 

B. लिखना

C. पढ़ना 

D. सुनना।

39. इनमें से कौन-सी भाषा-आकलन में सबसे कम प्रभावी तरीका है? 

A. कहानी कहना 

B. कहानी लिखना 

C. घटना-वर्णन 

D. श्रुतिलेख 

40. निम्न में से द्विगु समास नहीं है 

A. पंचवटी 

B. पसेरी

C. त्रिभुवन 

D. चतुर्भुज 

41. निम्न में से बहुब्रीहि समास युक्त शब्द नहीं है 

A. चतुरानन 

B. चौलड़ी 

C. षट्रस

D. सतखण्डा 

42. निश्चय वाचक सर्वनाम का उदाहरण है 

A. रोटी मत खाओ।

B. तुम क्या खा रहे हो

C. वह जो न करे, सो थोड़ा। 

D. उसने कुछ नहीं खाया।

43. भाषा विकास के प्रमुख चरण क्रमश: निम्न है 

A. आंगिक, वाचिक, लिखित, यांत्रिक 

B. वाचिक, लिखित, यांत्रिक, आंगिक 

C. लिखित, यांत्रिक, आंगिक, वाचिक 

D. यांत्रिक, आंगिक, वाचिक, लिखित 

44. ‘निशाचर’ का अनेकार्थी शब्द हो सकता है 

A. उल्लू 

B. रजनी.

C. सेवार 

D. मेढ़क 

45. निम्नलिखित वाक्यों में से सन्देह वाचक वाक्य को पहचानिये 

A. तुम खाओ।

B. क्या तुम खा रहे हो?

 C. उसने खा लिया होगा 

D. यदि तुम खाओ तो मैं भी खाऊँ 

46. निम्नलिखित वाक्यों में से शुध्द वाक्य है

A. श्रीकृष्ण के अनेकों नाम हैं। 

B. मैं गाने की कसरत कर रहा हूँ

C. इस समय आपकी आयु चालीस वर्ष की है। 

D. साहित्य और जीवन का अभिन्न सम्बन्ध है

47. ‘उतर गई लोई तो क्या करेगा कोई’ लोकोक्ति का अर्थ होता है 

A. सम्मान नष्ट हो जाने के बाद फिर किसकी चिन्ता 

B. आकार की रोटी न बनना

C. नीचे गिर जाना 

D. नीच कर्म करना 

48. चिरंतन’ शब्द का विलोम शब्द है 

A. चिन्तन 

B. मनन

C. नश्वर

 D. विचार 

49. किस खेत की मूली’ मुहावरे का प्रयोग निम्न में से किस अर्थ में किया जाता है? 

A. स्वादिष्ट 

B. अधिकारहीन 

C. लम्बी वस्तु 

D. सब्जी 

50. ध्वनियों के मेल से बने सार्थक वर्ण समुदाय को क्या कहते है? 

A. अक्षर 

B. अर्थ 

C. शब्द 

D. वाच्य

51. सामान्यत: बालक ध्वनि को सुनकर प्रतिक्रिया देना प्रारंभ कर देता है 

A. 8-10 माह में 

B. 6-7 माह में 

C. 2-3 वर्ष में 

D. 4 वर्ष में 

52. संज्ञा या सर्वनाम के जिस रूप से वाक्य के अन्य शब्दों के साथ उनका (संज्ञा या सर्वनाम का) सम्बन्ध सूचित हो, उसे क्या कहते है? 

A. क्रिया 

B. कारक 

C. क्रिया विशेषण 

D. संज्ञा

53. निम्न स्वरों में हस्व स्वर है 

A. अ 

B. आ 

C. 

D. ऐ 

54. हिन्दी व्याकरण में कितने प्रकार के लिंग होते हैं? 

A. चार 

C. एक 

D. दो 

55. जातिवाचक संज्ञा का उदाहरण है 

A. बुढ़ापा 

B. लोहा 

C. पहाड़ 

D. दल 

56. निम्न शब्दों में तत्सम शब्द है 

A. वत्स

B. खेत 

C. पिता 

D. राय 

57. उपसर्ग युक्त शब्द है 

A. भिक्षुक 

B. परिधि 

C. मृगया

D. इच्छा

58. कौन-सा प्रश्न कक्षा में बहुभाषिकता को परिभाषित करता है? 

A. तुम्हारी बड़ी बहन का क्या नाम है? 

B. अच्छी लगने वाली महक को क्या कहते है? 

C. तुम्हारे घर में तुमने क्या खाया? 

D. माँ को अपनी-अपनी भाषा में क्या कहते है? 

59. ‘स्त्री’ का पर्यायवाची शब्द है 

A. गिरा 

B. वनिता 

C. वागीशा 

D. कंचन 

60. कक्षा पहली में पढ़ने वाली गरिमा अक्सर ‘ड’ वाले शब्दों को गलत तरीके से बोलती है। आप क्या करेंगे? 

A. उसे ‘ड’ वाले शब्दों की सी.डी. सुनने के लिए देंगे। 

B. उसे ‘ड’ वाले शब्दों की सूची देंगे। 

C. उसे ‘ड’ वाले शब्दों को अपने पीछे-पीछे दोहराने के लिए कहेंगे। 

D. स्वयं ‘ड’ वाले शब्दों को सहज भाव से उसके समक्ष प्रस्तुत कर उससे धैर्यपूर्वक बोलने का अभ्यास कराएंगे। I

THIRD PART / तृतीय भाग English / अंग्रेजी 

English Read the following Passage ‘A’ carefully & choose the appropriate answer from the options given for Que. No. 61-69. Passage-‘A’ There is a general consensus that ‘International Understanding’ need to be taught as a separate subject at the school stage as that would add to the curricular load which is already too heavy. Instead it should be woven into the curriculum and the numerous opportunities that present themselves while teaching normal school subjects may be intelligently and imaginatively used by the teacher to promote International Understanding. The school subjects which can be most profitably used for this purpose are History, Geography, Civics, Economics, Sociology, Political Science, Social Sciences, Languages as well as Physical and Life Sciences. However, at the higher education level, International education can be prescribed as a separate subject of study. In fact, the present situation in India broadly conforms to this consensus so far as the school stage is concerned. At the under-graduate and the post graduate levels, courses of study in subjects like History, Geography, Economics, Political Science, International Relations, International Law and International Organization have been prescribed by most of the universities and these contain content which has a direct or indirect bearing on promoting UNESCO ideals. 

61. Pick out the name of the subject which deals with the study of society?

A. Political Science

B. Social Science

C. Sociology

D. Life Sciences

62. On reading Para 1, it can be inferred that

A. All the subjects at school level may not be helpful in promoting International Understanding 

B. School subjects may be used creatively to promote International Understanding 

C. International Understanding may be treated as a separate subject in schools 

D. The school curriculum is too heavy to incorporate International Understanding 

63. Instead it should be woven into the curriculum and the numerous opportunities that present themselves while teaching normal school subjects may be intelligently and imaginatively used by the teacher to promote International Understanding. The word in italics woven is used as 

A. Noun 

B. Verb 

C. Adverb 

D. Adjective 

64. How International Understanding can be taught at the school level?

A. Through various subjects like History, Civics, Geography, etc.

B. By giving numerous opportunities to the students

C. By combining the subject content with the curriculum

D. All of these

65. What are the two stages where “International Understanding” should be taught as a separate subject?

A. Primary and Secondary stage

B. Under-graduate and post-graduate stage C. Secondary and under-graduate stage

D. Post-graduate and Doctoral stage

66. The implied meaning of Para 3 is

A. Most of the universities have prescribed learning of International understanding

B. The subject International Understanding is based on the UNESCO ideals

C. International Understanding is to be taught only at under-graduate and post-graduate level

D. International Understanding contains subjects like International Relations, International Law and International Organization

67. Pick out the most probable meaning of the phrase—– most profitably used.

A. Most fruitfully used

B. Most rewardingly used

C. Most valuably used

D. Most commercially used

68. The school subjects which can be most profitably used for this purpose are History, Geography, Civics, Economics, Sociology, Political Science, Social Sciences, Languages as well as Physical and Life Sciences. In the above sentence, the underlined profitably is a 

A. Noun 

B. Verb 

C. Adverb 

D. Adjective 

69. Which phrase from the passage means “combined with the curriculum”? 

A. Intelligently and imaginatively used in the curriculum 

B. Can be prescribed in the curriculum 

C. Woven into the curriculum

D. None of the above

Read the following Passage ‘B’ carefully & choose the appropriate answer from the options given for Que. No. 70-75. Passage-

‘B’ The reports published by a Delhi based non-governmental organization working for the elimination of child labor in India suggest that there is no end in sight to the sordid saga of child labor. The studies conducted reveal that nightmarish ordeals that a vast majority of children undergo for getting the basic necessities of life. One of the activists narrated the heart-rending and shocking stories of many hapless children. He accused the society of insensitivity towards this vulnerable section. It is said that more than five percent of the total Indian population are child workers. Tens of thousands are chiefly engaged in agriculture in rural areas and in a variety of industries in urban areas. Children as young as seven years of age spend days stitching footballs, boxing and cricket gloves for export. Many children spend their entire childhood making carpets with their dexterous hands. Unofficial figures suggest that as many as 40 to 100 million children work in hazardous industries like glassware, fireworks, quarries etc. Many of them have been forced to work in unhygienic conditions often on a casual basis. 

70. The word hapless means

A. Fortunate

B. Lucky

C. Anxious

D. Unfortunate

71. The word dexterous means 

A. Skillful 

B. Forgetful 

C. Mindful 

D. Handful 

72. Many children spend their entire childhood making carpets with their dexterous hands. The word in italics dexterous is used as 

A. Noun

B. Adjective 

C. Clause

D. Adverb 

73. The studies conducted reveal that nightmarish ordeals that a vast majority of children undergo for getting the basic necessities of life. The word in italics ordeals is used as 

A. Noun 

B. Pronoun 

C. Adjective 

D. Adverb 

74. The word heart-rending means 

A. Risky 

B. Distressing 

C. Shocking 

D. Painful 

75. The word sordid means 

A. Dirty and unpleasant 

B. Clean and pleasant 

C. Transparent 

D. Opaque 

76. Which of the following is not a multi media material?

A. English Language Lab 

B. PPT Presentation with AV! 

C. Projection of a YouTube video-clip 

D. Collage of paper-cuttings, 

77. Mr. Ganesh dictates a short paragraph to the students. This exercise aims

A. To improve listening

B. To improve writing

C. To increase concentration

D. To integrate listening and writing 

78. I. Maya is born in a Marathi speaking family. She picks Marathi from the family environment. II. Srijan wants to work in Germany. He joins a German Language Training Centre and picks German. 

A. Phenomenon I is language acquisition and II is language learning 

B. Phenomenon I is language learning and II is language acquisition

C. Both the phenomena are language acquisition 

D. Both the phenomena are language learning 

79. Miss Mala asked the class some questions regarding the games/sports they were interested in; how often they took part in any competitions. Then she read out a passage about Mary Kom. The former action here is 

A. Introduction to the text 

B. Pre-listening activity 

C. While-listening activity 

D. Listening comprehension to 

80. “Skimming’ is the sub-skill of 

A. Listening 

B. Speaking 

C. Reading

D. Writing writing 

81. “Learning grammar and mathematics is important for the mental growth of a child.” Who has given this hypothesis? 

A. Piaget 

B. Vygotsky 

C. Chomsky 

D. Newmann

82. The techniques, practices and behaviour that operate in the production, practice and feedback phases of teaching are the part of 

A. Approach 

B. Design

C. Procedure 

D. Evaluation 

83. Which of the following is not a set of language skills? 

A. Listening and speaking 

B. Vocabulary and grammar 

C. Reading and writing 

D. Speaking and writing 

84. In the beginning of an academic session, the English Language Teacher conducts a test to know students strengths and weaknesses, by what they know and what they do not know. This is a/an 

A. Proficiency Test 

B. Achievement Test 

C. Placement Test 

D. Diagnostic Test 

85. Why is remedial teaching required in the domain of ELT (i.e, English Language Teaching)? 

A. It is an inclusive approach 

B. Every learner has a varied pace of learning 

C. Little bit of scaffolding helps the slow learners to come in the mainstream

D. All of the above

86. Navneet can speak English and Punjabi. While speaking in English, sometimes he starts speaking in Punjabi without changing the topic. It is called 

A. Code-mixing

B. Code-switching 

C. Influence of mother tongue 

D. Punjabi-English 

87. When an error recurs in language despite being corrected, it is a 

A. Slip 

B. Fossilization 

C. Foghorn D. Mistake 

88. The primary purpose of introducing rhymes in the elementary level school is 

A. To entertain the children

B. To understand the meaning of new words 

C. To make the free use of language via reception and production

 D. To teach the students music 

89. A Angela loves reading short stories and fictions. She finished reading Harry Potter day before yesterday. She did not read it out of any obligation or any examination. Such reading is called 

A. Scanning 

B. Skimming 

C. Intensive Reading 

D. Reading for pleasure or Extensive Reading 

90 An assessment by which a learner’s performance is measured against his/her own previous performance is called 

A. Ipsative-referenced assessment 

B. Norm-referenced assessment 

C. Criterion-referenced assessment 

D. None of the above

चतुर्थ भाग गणित

91 . सूचना के ज्ञात अंशों को एक साथ रखना और ज्ञात से अज्ञात की ओर बढ़ना है 

A. विश्लेषणात्मक विधि

 B. संश्लेषणात्मक विधि 

C. आगमनात्मक विधि 

D. निगमनात्मक विधि 

92. 3,8, 9 और x का औसत मान 6 है, तो x का मान क्या होगा? 

A. x =4 

B. x = -4 

C. x = 2 

D. x = -2 

93. किस मॉडल में “चरण दर चरण” सीखने को सीखना माना जाता है 

A. बैंकिग मॉडल

B. प्रोग्रामिंग मॉडल 

C. कंस्ट्रक्टिव मॉडल 

D. उपरोक्त सभी 

94. गणित अधिगम का मूल्यांकन मूलत: होना चाहिए 

A. निदानात्मक 

B. योगात्मक 

C. रचनात्मक 

D. उपरोक्त सभी 

95. कौन सी अवधारणाएं अधिक अमूर्त है? 

A. ज्यामितीय 

B. बीजगणितीय 

C. संख्यात्मक 

D. सभी समान रूप से अमूर्त है 

96. ‘आयतन’ और ‘द्रव्यमान’ के बीच क्या संबंध है? (जहां, द्रव्यमान को ‘M’ से आयतन को ‘V’ से और घनत्व को ‘D’ से अंकित किया गया है)

A. M = VxD

B. V=MxD

C. M-VD D. DPM VxD M

97. व्यक्ति ‘A’ किसी काम को 20 दिन में करता है, उसी काम को व्यक्ति ‘A’ और व्यक्ति ‘B’ दोनों मिलकर 15 दिन में करते है। यदि उनको पूरे काम के लिए 400 रू. दिया जाता है तो दोनों का बंटवारे में कितना कितना आयेगा।

A. ‘A’ 300 रू., ‘B’ 100 रू.

B. ‘A’ 250 रू., ‘B’ 150 रू.

C. ‘A’ 100 रू., ‘B’ 300 रू.

D. ‘A’ 200 रू., ‘B’ 200 रू. 

98. सीखना यानि रटना- किस मॉडल का सूचक है 

A. प्रोग्रामिंग मॉडल 

B. बैंकिग मॉडल 

C. समझ का निर्माण 

D. उपर्युक्त सभी

99. गेंद, संतरा जैसे त्रिविम आकार के वस्तुओं का उपयोग करके गोलाई की अवधारणा का विकास करना इस पहलु का उदाहरण है 

A. सोपानक्रमिक संरचनाएं

B. विशिष्ट से व्यापक की ओर

C. मूर्त से अमूर्त की ओर 

D. उपरोक्त कोई नहीं

100. निम्नलिखित में से गणित की प्रकृति का संबंध किससे नहीं है? 

A. शुध्दता 

B. विशिष्ट क्रम 

C. विस्तारित अभिव्यक्ति 

D. स्वरूप 

101. 450 रू. की राशि के लिए साधारण ब्याज के 4.5% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज के रूप में 81 रू. प्राप्त करने में कितना समय लगेगा? 

A. 3.5 वर्ष 

B. 4 वर्ष 

C. 4.5 वर्ष 

D. 5 वर्ष 

102. यदि 18:13.5::16:x है, तो x का मान ज्ञात कीजिए। 

A. 15.18

B. 12

C. 21.33 

D. उपरोक्त में से कोई नहीं

103.√ 6.4009 का मान ज्ञात कीजिए

A. 2.53

B. 1.53 

C. 3.53

D. उपरोक्त में से कोई नहीं 

104. प्रत्येक अभाज्य संख्या के दो गुणखंड होते हैं। प्राथमिक स्तर पर इसे सिध्द करने के लिए किस पध्दति का पालन किया जाना चाहिए? 

A. आगमनात्मक 

B. निगमनात्मक 

C. विश्लेषण 

D. संश्लेषण 

105. निम्नांकित में से कौन सा संबंध सही है? 

B.

106. एक घनाभ का आयतन ज्ञात कीजिए, जिसकी लम्बाई 14 सेमी., चौडाई 12 सेमी तथा उंचाई 8 सेमी है। 

A. 1244 सेमी’ 

B. 1344 सेमी’ 

C. 672 सेमी’ 

D. 2688 सेमी’ 

107. मौखिक उदाहरण विद्यार्थियों में किस शक्ति को विकसित करते है? 

A. विचार शक्ति 

B. तर्क शक्ति 

C. कल्पना शक्ति 

D. उपरोक्त सभी 

108. सोच की वृध्दि और गणितीय संकल्पनाओं के विकास के बीच एक निकट संबंध को किसमें स्थापित किया जाता है?

A. सिध्दांत 

B. हस्तक्षेप 

C. अनुसंधान 

D. प्रदर्शन 

109. 23:11 का मान ज्ञात कीजिए। 

A.

110.

C.

111. एक लड़का 20 मिनट में 960 शब्द टाइप कर सकता है। प्रति घंटे में उसके टाइपिंग की. गति क्या होगी? 

A.

B. 48 शब्द प्रति घंटा 

C. 288 शब्द प्रति घंटा 

D. 196 शब्द प्रति घंटा 

112. यदि किसी बेलन की त्रिज्या और उंचाई क्रमश: r और h है, तो बेलन का आयतन होगा 

C.

113. गणित शिक्षण में “साँप और सीढ़ी” के खेल का उपयोग अत्यधिक उपयुक्त होगा, उन अवधारणाओं को विकसित करने के लिए जो संबंधित हैं ——- से। 

A. मापन 

B. संख्यायों 

C. आकृतियों 

D. ज्यामिति 

114. एक क्षतिग्रस्त कुर्सी जिसका मुल्य 110 रू. है उसे 10% हानि पर बेचा जाता है, तो उस कुर्सी का विक्रय मुल्य ज्ञात कीजिए।

A. रूपये 199

B. रूपये 99

C. रूपये 111

D. रूपये

115. यदि दो संख्याओ का महत्तम समापवर्तक 15 तथा उनका लघुत्तम समापवर्त्य 300 है तथा एक संख्या 60 हो तो दुसरी संख्या क्या होगी?

A. 25

B. 60

C. 75

D. 120

116. भिन्न 3/16 को प्रतिशत में बदलिए।

A. 0.1875%

B. 0.1650% X

C. 16.50% X

D. 18.75%

117.

118. “दो सम पूर्णांको का योग सदैव सम होता है। किस विधि से यह सिध्द किया जा सकता है?

A. आगमन विधि द्वारा उपपत्ति.

B. प्रत्यक्ष उपपत्ति

C. प्रतिवाद द्वारा उपपत्ति

D. प्रति सकारात्मक उपपत्ति

119. निम्नलिखित में से क्या गणितीय शिक्षण के मूल्यांकन का आयाम नहीं है?

A. संचार

B. स्वरूप और कार्यपध्दति

C. गणित के प्रति अरूचि

D. गणितीय तर्कशक्ति

120. रोहित को अनुभव होता है कि वर्ग एक समचतुर्भुज और आयत दोनों है। वह चिंतन के किस चरण पर

A. विश्लेषण

B. संबंध

C. निगमन

D. पहचानना

PART-“V” पर्यावरण

121. एक पारिस्थितिक तंत्र के अपघटक

A. कार्बनिक पदार्थों को अकार्बनिक पदार्थों में बदलते हैं ।

B. अकार्बनिक पदार्थों को जटिल रुपों में बदलते हैं।

C. अकार्बनिक पदार्थों को कार्बनिक पदार्थों में बदलते हैं

D. कार्बनिक पदार्थों को सरल रुपों में नहीं बदलते

122. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण का भौतिक घटक नहीं है?

A. आद्रता

B. जलवायु

C. कवक

D. नदी

123. इनमें से कौन सा विद्यार्थियों के उचित व्यवहार में वृध्दि करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?

A. ध्यान न देना

B. सख्ती करना

C. पुरस्कार

D. प्रशंसा

124. इनमें से कौन सा प्राकृतिक और सामाजिक अंत:क्रिया का उदाहरण नहीं है?

A. पेड़ों को काटना

B. बाँध का निर्माण

C. नवीन विद्यालय प्रारंभ करना

D. खुदाई

125. निम्नलिखित में से कौन सा कथन रचनावादी दृष्टिकोण के बारे में सही है?

A. सीखना, रट कर याद रखने की प्रक्रिया है

B. सीखने में सामाजिक सहभागिता महत्त्वपूर्ण है

C. सीखना, उद्दीपन और अनुक्रिया के द्वारा होता है,

D. ज्ञान निर्माण के लिए दंड महत्त्वपूर्ण है

126. दहेज प्रतिषेध अधिनियम कब लागू हुआ?

A. अप्रैल 1965,

B. मार्च 1966

C. जुलाई 1961

D. अप्रैल 1970

126. पर्यावरण की पाठ्यपुस्तक के संबंध में कौन से कथन सही है?

(a) पाठ्यपुस्तक में परिभाषाओं को शामिल किया जाए।

(b) बच्चों को खोज के अवसर दें।

(c) तथ्यात्मक जानकारी की अधिकता हो।

(d) आलोचनात्मक

27. चिंतन को बढ़ावा देने वाले अभ्यास हो।

A. (b) और (d) सही है

B. (a), (b) और (c) सही है

C. केवल (b) सही है।

D. (c) और (d) सही है. 

128. शिक्षक आकलन के किस उपकरण के अन्तर्गत बच्चे की सीखने में प्रगति की जानकारी एकत्रित कर उसका रिकॉर्ड रखते हैं? 

A. जाँच सूची 

B. पोर्टफोलियो

C. क्रम निर्धारण पैमाना 

D. उपाख्यानात्मक अभिलेख 

129. पर्यावरण अध्ययन में कहांनियों को एक शिक्षणशास्त्र की तरह उपयोग किया जाता है। इस संबंध में कौन सा कथन सही है? 

(a) बच्चों में कल्पना शक्ति का विकास होता है। 

(b) बच्चों की एकाग्रता बढ़ती है। 

(c) बच्चों को इतिहास का ज्ञान होता है। 

(d) बच्चे कक्षा में सक्रिय नहीं रहते। 

A. a और d सही है

B. a, b, c सही है/

C. a, c सही है

D. a, b, c, d सही है। 

130. इनमें से कौन सा पर्यावरण अध्ययन में रचनात्मक आकलन है? 

A. पाठ में दिए गए प्रश्नों को बच्चों से हल करवाना। 

B. पाठ में दी गई नवीन शब्दावलियों की व्याख्या करना। 

C. बच्चों को पाठ में दिए गए चित्र बनाने को कहना। 

D. बच्चों से क्रियाकलाप करवाना और अवलोकनों को दर्ज करना । 

131. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में बच्चों से खुले प्रश्न पूछने का मुख्य उद्देश्य है 

A. बच्चों में अभिसारी चिन्तन का विकास करना 

B. बच्चों में अपसारी चिन्तन का विकास करना 

C. बच्चों में सुनने के कौशल का विकास करना 

D. बच्चों में बोलने के कौशल का विकास करना : 

132. पृथ्वी अपने अक्ष पर एक घूर्णन करीब —– में पूर्ण करती है। 

A. 365 दिन 

B. 24 घंटे

C. एक महीना 

D. 48 घंटे 

133. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में शिक्षिका ने अदरक को तना कहा, क्योंकि

A. इसका स्वाद तीखा होता है 

B. इसमें पर्व और पर्व संधियां होती है। 

C. इसमें भोजन का संग्रह होता है 

D. इसका रंग हरा नहीं है 

134. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन में परिवार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि

A. परिवार में समझदार व्यक्ति होते है।

B. बच्चों से परिवार का जुड़ाव होता है। 

C. यह वास्तविक स्थितियों में सीखने के अवसर उपलब्ध कराता है।

D. परिवार और विद्यालय एक दूसरे से संबंधित – होते है। 

135. भारत में लड़के व लड़कियों के विवाह के लिए सबसे कम उम्र है 

A. 18 वर्ष, 21 वर्ष

B. 21 वर्ष, 18 वर्ष 

C. 18 वर्ष, 18 वर्ष 

D. 18 वर्ष, 16 वर्ष 

136. मच्छरों के द्वारा फैलने / होने वाले रोग हैं 

A. टायफाइड, क्षयरोग, हैजा 

B. छोटीमाता, खसरा, पोलियो

C. बेरीबेरी, रिकेटस, पेलेग्रा 

D. मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया I

137. इनमें से खाद्य श्रृंखला का सही क्रम कौन सा है? 

A. घास->लोमड़ी-→खरगोश 

B. घास→साँप-→मेंढ़क

C. घास→खरगोश→शेर

D. घास-→लोमड़ी →हिरण 

138. एक व्यक्ति के मसूड़ो से खून निकलता है, उसे थकान महसूस होती है, यह किस रोग का लक्षण है? 

A. स्कर्वी

 B. बेरीबेरी 

C. रतौंधी 

D. रिकेटस (सूखा रोग) 

139. NCF 2005 ने पर्यावरण अध्ययन के लिए निम्नलिखित में से कौन सी अनुशंसा नहीं की है?

A. पर्यावरण के प्रति बच्चों की जिज्ञासा को पोषण मिलना चाहिए 

B. बच्चों के भाषायी कौशलों का विकास होना चाहिए

C. स्वास्थ्य विषय पर्यावरण अध्ययन में शामिल होना चाहिए 

D. कक्षा में शिक्षक के द्वारा बच्चों को परिवेश की जानकारी देनी चाहिए 

140. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के अन्तर्गत विज्ञान और सामाजिक विज्ञान को सम्मिलित किया गया है। इसका उद्देश्य है

A. विद्यार्थी को इस योग्य बनाना कि वह अपने पर्यावरण को समग्रता के साथ समझ सके

 B. बस्ते के बोझ को कम करना 

C. दोनों मिलते जुलते विषय हैं। 

D. पढ़ाई के विषयों की संख्या कम करना

141. इनमें से कौन सा समूह प्राथमिक उपभोक्ता है? 

A. चील व साँप 

B. गाय और खरगोश 

C. हिरण और शेर 

D. बकरी और लोमड़ी 

142. प्राथमिक स्तर पर मानचित्रांकन सिखाने से किस कौशल का सबसे अधिक विकास होता है? 

A. गणना करना 

B. रेखाचित्र बनाना 

C. मापन करना 

D. स्थान, दूरी और दिशाओं को समझने की क्षमता 

143. रीमा आज पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में ‘जड़’ विषय पर चर्चा करेगी। वह इनमें से किस समूह की वस्तुएं कक्षा में लेकर जाएगी?

A. चुकन्दर, आलू, अदरक 

B. गाजर, हल्दी, अदरक 

C. शकरकन्द, मूली, हल्दी 

D. गाजर, चुकन्दर, मूली 

144. गीता, रमन की पत्नी है, देव, गीता का इकलौता भाई है, यदि रितु गीता की पुत्री है तो देव का रितु से क्या रिश्ता है?

A. पिता 

B. मामा 

C. चाचा

D. दादा 

145. निम्नलिखित में से कौन सी बीमारी रुके हुए पानी से हो सकती है? 

A. पोलियो 

B. रेबीज 

C. मलेरिया 

D. क्षयरोग 

146. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा का प्रारंभ कुछ प्रश्नों से किया जाता है। निम्नलिखित में से कौन सा कथन प्रश्न पूछने का सही परिप्रेक्ष्य नहीं है? 

A. बच्चे के पूर्व ज्ञान का पता लगाया जा सकता 

B. बच्चों को आलोचनात्मक चिन्तन करने का अवसर मिलता है।

 C. प्रश्न बच्चों में जिज्ञासा जगाते है। 

D. बच्चों का चिन्तन प्रकरण तक सीमित किया जा सकता है। 

147. नीचे दिये गए कथन के संबंध में सही विकल्प का चुनाव करें कक्षा में बच्चों द्वारा की गई गलतियाँ 

A. ये सीखने में बाधा उत्पन्न करती है

B. ये बच्चों को समस्या का समाधान करने में सहायता करती है। 

C. ये बच्चों को कमजोर और प्रतिभाशाली वर्गों में बांटने का आधार देती है 

D. यह सीखने में कमजोरी की परिचायक है 

148. वन के पारिस्थितिक तंत्र में कवक को किस समूह में रखा गया है? 

A. उत्पादक 

B. उपभोक्ता 

C. अपघटक 

D. द्वितीयक उपभोक्ता 

149. सजीवों में श्वसन से संबंधित अंग है 

A. गलफड़े, त्वचा, वृक्क 

B. गलफड़े, त्वचा, फेफड़े 

C. त्वचा, फेफड़े, छोटी आँत

D. फेफड़े, वृक्क, यकृत 

150. इनमें से कौन सा कथन कक्षा में आयोजित गतिविधि के संबंध में गलत है? 

A. गतिविधि समूह में ही की जाती है। 

B. गतिविधि उत्सुकता जगाती है। 

C. गतिविधि में शिक्षक की भागीदारी न्यूनतम होनी चाहिए। 

D. गतिविधि में चुनौति का तत्व मौजूद होना चाहिए। 

CG TET : Paper 1 (Class 1 to 5) Compulsory 2011-2022

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